हिमाचल प्रदेश विकलांग छात्रवृत्ति योजना आवेदन फॉर्म | HP Disabled Scholarship Application Form PDF Download

HP Disabled Scholarship Application Form PDF Download 2022 :– भारत के पहाड़ी क्षेत्र में स्थित हिमाचल प्रदेश राज्य में कई विकलांग छात्र आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं। इसलिए ज्यादातर विकलांग छात्र अशिक्षित रह जाते हैं। विकलांग छात्रों को शिक्षा के प्रतीक प्रोत्साहित करने तथा उनकी आगे की शिक्षा के लिए आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश विकलांग छात्रवृत्ति योजना का आयोजन किया है। इस योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश में निवास करने वाले विकलांग छात्रों को सरकार छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। ताकि राज्य के विकलांग छात्र बिना किसी समस्या के अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी कर सके।

यदि आप हिमाचल प्रदेश राज्य के विकलांग छात्रों में से एक हैं और आप अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए सरकार से छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा HP Disabled Scholarship Application Form PDF Download करने के तरीके के बारे में बताएंगे। इसके अलावा हम आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए निर्धारित की गई पात्रता और दस्तावेज तथा लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए आप हमारे इस लेख को ध्यान से अंत तक पूरा अवश्य पढ़ें।

एचपी विकलांग छात्रवृत्ति योजना क्या है? | What is HP Disabled Scholarship Scheme

हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार राज्य के विकलांग छात्रों को उनकी आगे की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति प्रदान कर रही है जिसके लिए सरकार ने Disabled Scholarship Sceem 2022 का शुभारंभ किया है। जिसके अंतर्गत विकलांग छात्रों को स्नातक की पढ़ाई के लिए ₹2500 प्रति माह तथा स्नातकोत्तर की पढ़ाई के लिए ₹3000 प्रति माह सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के विकलांग नागरिकों को शिक्षा के प्रति प्रेरित करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।

यदि आप हिमाचल प्रदेश में शुरू की गई विकलांग छात्रवृत्ति योजना 2022 के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम इस योजना के लिए आवेदन करना होगा। तथा आवेदन करने के लिए आपको हिमाचल प्रदेश विकलांग छात्रवृत्ति योजना एप्लीकेशन फॉर्म को प्राप्त करना होगा। यदि आप आवेदन फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको यहां एचपी विकलांग छात्रवृत्ति आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने का आसान तरीका बताएंगे ताकि विकलांग छात्र बिना किसी परेशानी के इस योजना का लाभ ले सके।

हिमाचल प्रदेश विकलांग छात्रवृत्ति योजना आवेदन फॉर्म HP Disabled Scholarship Application Form PDF Download
योजना का नाम हिमाचल प्रदेश विकलांग छात्रवृत्ति योजना
लाभार्थी विकलांग छात्र
छात्रवृति राशि 2500 से 3000 रूपए प्रतिमाह
वेबसाइट http://www.nhfdc.nic.in/
आवेदन फॉर्म यहां क्लिक करे

हिमाचल प्रदेश विकलांग छात्रवृत्ति योजना के लाभ

हिमाचल प्रदेश राज्य में आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत विकलांग छात्रों को कई तरह के लाभ प्राप्त होंगे जैसे-

  • विकलांग छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत स्नातक की पढ़ाई करने वाले विकलांग छात्रों को सरकार ₹2500 प्रति माह प्रदान करेगी।
  • इसके अलावा राज्य सरकार स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने वाले विकलांग छात्रों को ₹3000 प्रति माह आर्थिक मदद प्रदान करेगी।
  • इस योजना के शुरू होने से राज्य के विकलांग छात्र अब बिना किसी समस्या के अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगे।
  • राज्य के विकलांग छात्रों की आर्थिक स्थिति सुधारने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी।

एचपी विकलांग छात्रवृत्ति योजना से संबंधित कुछ जरूरी पात्रता

विकलांग छात्रों के लिए आयोजित की गई इस योजना का लाभ लेने वाले नागरिकों के लिए सरकार ने कुछ जरूरी पात्रता निर्धारित की है जिन की पूर्ति करने वाले नागरिक की विकलांग छात्रवृत्ति योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिनके बारे में सूची बद्ध रूप में नीचे जानकारी उपलब्ध कराई गई है-

  • आवेदन करने वाला विकलांग छात्र हिमाचल प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले छात्र का शारीरिक रूप से विकलांग होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत केवल गरीबी रेखा से नीचे आने वाले विकलांग छात्र ही आवेदन कर के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • हिमाचल प्रदेश विकलांग छात्रवृत्ति स्कीम के तहत अप्लाई करने के लिए छात्र की परिवार की वार्षिक आय ₹130000 या इससे कम होनी चाहिए।

हिमाचल प्रदेश विकलांग छात्रवृत्ति योजना 2022 में अप्लाई करने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

इस विकलांग छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत अप्लाई करने के लिए छात्र के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना अनिवार्य है जिसे छात्र को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करके जमा करना होगा। जो निम्न प्रकार से नीचे दिए गए हैं-

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • 10वीं 12वीं की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी

हिमाचल प्रदेश विकलांग छात्रवृत्ति योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें? | How to Download Disabled Scholarship Scheme 2022 Application Form

हिमाचल प्रदेश राज्य में निवास करने वाले जो भी इच्छुक विकलांग नागरिक अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए सरकार से आर्थिक मदद के रूप में छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें इस कल्याणकारी योजना के लिए आवेदन करना होगा जिसके लिए आपको हिमाचल प्रदेश विकलांग छात्रवृत्ति योजना एप्लीकेशन फॉर्म की आवश्यकता होगी। अगर आप चाहें तो हिमाचल प्रदेश विकलांग छात्रवृत्ति योजना एप्लीकेशन फॉर्म को हमारी वेबसाइट पर नीचे बताए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से आवेदन फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

Download application form

हिमाचल प्रदेश विकलांग छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करके अपनी स्नातक या स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी करके एक बेहतर भविष्य बनाना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करता होगा।

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम आपको हमारी वेबसाइट पर बताए गए लिंक पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लेना है।
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के पश्चात आपको इसमें मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान से सही सही भरना है।
  • अब आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करना है।
  • और फिर आवेदन फॉर्म को ले जाकर संबंधित विभाग के कार्यालय में जमा कर देना है।
  • इसके बाद विभाग के संबंधित अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन फॉर्म तथा पात्रता की जांच की जाएगी।
  • यदि आप इस योजना के पात्र होंगे और आपके द्वारा दिए गए आवेदन पत्र में सभी जानकारी सहयोगी तो आपको इस योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश विकलांग छात्रवृत्ति योजना से संबंधित कुछ जरूरी सवाल और जवाब

हिमाचल प्रदेश विकलांग छात्रवृत्ति योजना क्या है?

यह हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के विकलांग नागरिकों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके तहत विकलांग छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है।

हिमाचल प्रदेश विकलांग छात्रवृत्ति योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

इस योजना का पात्र हिमाचल प्रदेश राज्य में गरीबी रेखा से नीचे निवास करने वाले विकलांग छात्रों को बनाया गया है जो आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं।

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले विकलांग छात्र को कितनी सहायता राशि मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ प्राप्त करने वाले विकलांग छात्र को स्नातक की पढ़ाई के लिए ₹2500 तथा स्नातकोत्तर की पढ़ाई के लिए ₹3000 प्रति माह आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

क्या इस योजना का लाभ हिमाचल प्रदेश राज्य के सभी छात्र ले सकते हैं?

जी नहीं इस योजना का लाभ केवल हिमाचल प्रदेश के गरीब विकलांग छात्र ही ले सकते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप हिमाचल प्रदेश विकलांग छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया ऊपर समझाई गई है।

निष्कर्ष

हिमाचल प्रदेश सरकार अपने राज्य के नागरिकों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं आए दिन शुरू करती रहती है हाल ही में प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के विकलांग छात्रों को पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता देने के लिए हिमाचल प्रदेश विकलांग छात्रवृत्ति योजना का शुभारंभ किया है जिसके अंतर्गत स्नातक और स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी अच्छी लगी होगी

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।