उत्तर प्रदेश दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता फॉर्म | UP Dowry Suffering Women Legal Aid Form PDF

हमारे देश मे ऐसी बहुत सी महिलाएं है जो दहेज़ से पीड़ित हैं जिसके कारण इन महिलाओं को बहुत अधिक कठिनाईयां उठानी पड़ती है। जिससे देखते हुए उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने अपने राज्य में दहेज़ पीड़ित महिलाओं को सुरक्षा एवं आर्थिक रूप से मदद प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश दहेज़ पीड़ित महिला क़ानूनी सहायता योजना 2021 का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं ने दहेज़ उत्पीड़न के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई हैं उन महिलाओं उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा कानूनी सहायता से लेकर महिलाओं के खाने-पीने और रहने का प्रबंध किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना का कार्यभार उत्तर प्रदेश महिला कल्याण विभाग को सौंपा है ताकि राज्य में दहेज से पीड़ित महिलाओं को कानूनी एवं आर्थिक रूप से मदद प्रदान की जा सके। यदि आप UP Dowry Suffering Women Legal Aid Scheme के अंतर्गत सरकार द्वारा कानूनी एवं आर्थिक रूप से मदद प्रदान करने के लिए अप्लाई करना चाहती है तो आपको इस योजना से संबंधित सभी जरूरी जानकारी जैसे UP Dowry Suffering Women Legal Aid Form PDF, पात्रता, दस्तावेज आदि के बारे में ज्ञान होना चाहिए। जिसके बारे में हम आपको इस लेख के द्वारा बताने जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना 2022 क्या है? | What is UP Dowry Suffering Women Legal Aid Scheme 2022

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने महिलाओं के हितों और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए राज्य में कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की है जिनमें से एक उत्तर प्रदेश दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना भी है। जिसका पात्र मुख्य रूप से राज्य की उन महिलाओं को बनाया गया है जिन्होंने दहेज उत्पीड़न के खिलाफ शिकायत दर्ज की है या फिर एफ आई आर दर्ज कराई है।

इस योजना के अंतर्गत दहेज उत्पीड़न से पीड़ित महिलाओं को सरकार आर्थिक मदद के रूप में ₹2500 की वित्तीय राशि प्रदान करेगी। इसके अलावा राज्य सरकार महिलाओं को कानूनी एवं खाने-पीने से लेकर रहने की व्यवस्था भी करेगी। जिसका लाभ लेने के लिए महिलाओं को सर्वप्रथम UP Dowry Suffering Women Legal Aid Scheme PDF Application Form Download करना होगा जिसके बारे में आप हमारी इस वेबसाइट पर जानेंगे।

उत्तर प्रदेश दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता फॉर्म UP Dowry Suffering Women Legal Aid Form PDF
योजना का नाम दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता फॉर्म
विभाग महिला बाल विकास विभाग
राज्य उत्तर प्रदेश
वेबसाइट http://mahilakalyan.up.nic.in/
आवेदन फॉर्म यहां क्लिक करे

उत्तर प्रदेश दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना के लिए कौन-कौन सी पात्रता निर्धारित की गई है?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ केवल पात्र नागरिकों को ही मिले इसलिए सरकार सभी योजनाओं के लिए कुछ ना कुछ पात्रता निर्धारित करती है। इस योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं के लिए भी उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की है जो निम्न प्रकार है जैसे-

  • आवेदन करने वाली महिला उत्तर प्रदेश राज्य की मूल रूप से स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र कि जो महिलाएं आवेदन करना चाहती हैं उनकी वार्षिक आय ₹46080 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • तथा शहरी महिलाओं की वार्षिक हाय ₹56500 से अधिक नहीं होनी चाहिए। जिन महिलाओं की वार्षिक आय निर्धारित की गई आय से अधिक है इस योजना के पात्र नहीं मानी जाएंगी।
  • जिन महिलाओं ने दहेज उत्पीड़न के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराई है वह महिलाएं इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ ले सकते हैं।

उत्तर प्रदेश दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना के लाभ | Benifit of UP Dowry Suffering Women Legal Aid Scheme

इस योजना के शुरू होने से उत्तर प्रदेश राज्य में दहेज उत्पीड़न से पीड़ित महिलाओं को कई तरह के लाभ प्राप्त होंगे तो चलिए जानते हैं कि इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को क्या-क्या लाभ मिलेंगे?

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित की गई इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को कानूनी सहायता के साथ-साथ आर्थिक रूप से मदद भी प्रदान की जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना के अंतर्गत महिलाओं को ₹2500 की वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  • इसके अलावा सरकार महिलाओं के खाने पीने तथा रहने की व्यवस्था भी करेगी।
  • जिसके बाद अब महिलाओं को अपने ऊपर हो रहे जुल्मों को कहना नहीं पड़ेगा। जिससे राज्य की महिलाओं की आर्थिक स्थिति में भी काफी सुधार आएगा।

उत्तर प्रदेश दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज | Documents Required for Uttar Pradesh Dowry Suffering Women Legal Aid Scheme

दहेज उत्पीड़न से पीड़ित जो भी इच्छुक महिलाएं उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना के अंतर्गत अप्लाई करना चाहती हैं उन्हें आवेदन करते समय निम्नलिखित डॉक्यूमेंट को अपने साथ रखना होगा जैसे-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • एफ आई आर की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

यूपी दहेज़ पीड़ित महिला क़ानूनी सहायता पीडीएफ आवेदन फॉर्म डाउनलोड कैसे करे? | Download UP Dowry Suffering Women Legal Aid scheme Application PDF Form

अगर आप दहेज उत्पीड़न से पीड़ित हैं और आपने दहेज उत्पीड़न के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है जिसके बाद आपके पास अपना जीवन यापन करने के लिए कोई भी साधन उपलब्ध नहीं है तो आप उत्तर प्रदेश दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन करके सरकार की ओर से कानूनी सहायता और खाने-पीने से कर रहने के साथ-साथ आर्थिक मदद भी अपने आप कर सकती हैं। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा यदि आप यूपी दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसका लिंक हम आपको हमारी वेबसाइट पर नीचे उपलब्ध करा रहे हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करके योजना का लाभ ले सकते हैं।

डाउनलोड आवेदन फॉर्म

UP Dowry Suffering Women Legal Aid scheme के लिए आवेदन प्रक्रिया

यदि आप उत्तर प्रदेश दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सर्वप्रथम आपको दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा जिसका लिंक हम आपको पहले ही उपलब्ध करा चुके हैं।
  • इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन में पूछी गई सारी जानकारी बहुत ही ध्यान से फिल करनी होंगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सलग्न करना होगा।
  • अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को अपने निजी महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में जमा कर देना है।
  • उसके बाद आपके द्वारा दिए गए आवेदन पत्र कि संबंधित अधिकारी द्वारा जांच की जाएगी।
  • यदि आप इस योजना की पात्र होंगी और आपके द्वारा जमा किये गए आवेदन पत्र में सही जानकारी होगी तो आप को उत्तर प्रदेश दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना के तहत लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

उत्तर प्रदेश दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना क्या है?

यह उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा दहेज उत्पीड़न से पीड़ित महिलाओं के लिए आयोजित की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत महिलाओं को कानूनी एवं आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

क्या उत्तर प्रदेश दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना का लाभ सभी महिलाएं उठा सकते हैं?

जी नहीं इस योजना का लाभ सभी महिलाएं नहीं उठा सकते क्योंकि इस योजना का पात्र मुख्य रूप से दहेज उत्पीड़न से पीड़ित महिलाओं को बनाया गया है।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को कितनी सहायता राशि दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ प्राप्त करने वाली महिलाओं को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की ओर से ₹2500 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना की शुरुआत किसने की है?

उत्तर प्रदेश दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई है।

यूपी दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना के अंतर्गत क्या लाभ मिलेंगे?

इस योजना के अंतर्गत दहेज पीड़ित महिलाओं को सरकार कानूनी तथा आर्थिक सहायता के साथ-साथ खाने-पीने और रहने का प्रबंध विकल्प उपलब्ध कराएगी।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए दहेज पीड़ित महिला कानूनी सहायता योजना का शुभारंभ किया इस जिसके अंतर्गत महिलाओं को कईला प्रदान किए जाएंगे अगर आप सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली अन्य योजनाओं के पीडीएफ फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ लगातार बने रहे। और आप इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हम से पूछ सकते हैं।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।