हिमाचल प्रदेश माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना फॉर्म | HP Mata Shabari Mahila Sashaktikaran Yojana PDF Form 2022

HP Mata Shabari Mahila Sashaktikaran Yojana PDF Form 2022 :- हिमाचल प्रदेश राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में अभी भी ऐसे बहुत से परिवार निवास करते हैं जिनकी महिलाएं चूल्हे तथा मिट्टी के तेल के स्टोर पर खाना बनाती हैं । जिसकी वजह से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं अधिक बीमार होती हैं। इसलिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना का शुभारंभ किया हैं। इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत जिन परिवार की महिलाओं को चूल्हे से खाना बनाना पड़ता है, उन महिलाओं को हिमाचल प्रदेश सरकार गैस चूल्हा खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

प्रदेश में निवास करने वाली जो महिलाएं गैस चूल्हा खरीदने के लिए सरकार से सब्सिडी प्रदान करने के लिए आवेदन करने जा रही है तो आपको पहले HP Mata Shabari Mahila Sashaktikaran Yojana के आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा। अगर आप HP Mata Shabari Mahila Sashaktikaran Application Form PDF की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक लास्ट तक पूरा जरूर पढ़ें।

हिमाचल प्रदेश माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना | HP Mata Shabari Mahila Sashaktikaran Yojana 2022

हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में निवास करने वाली महिलाएं चूल्हे से खाना पकाती है, जिसकी वजह से वातावरण पर कभी पूरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाली जो महिलाएं चूल्हे से खाना पकाते हैं, उनके महिलाओं को गैस चूल्हा खरीदने में सहायता प्रदान करने के लिए सरकार ने हिमाचल प्रदेश माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना 2022 का शुभारंभ किया है।

इस योजना का पात्र मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश की अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति तथा कमजोर वर्ग की महिलाओं को बनाया गया है। जिसके तहत राज्य की महिलाएं आवेदन करके गैस चूल्हे की खरीद पर 50% सब्सिडी प्राप्त कर सकती हैं। यदि आप हिमाचल प्रदेश राज्य में निवास करते हैं और आप गैस चूल्हा खरीदने के लिए सरकार से सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। इसके बाद ही आप सरकार द्वारा दी जाने वाले लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

हिमाचल प्रदेश माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना फॉर्म HP Mata Shabari Mahila Sashaktikaran Yojana PDF Form 2022
योजना का नाम हिमाचल प्रदेश माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना
 लाभार्थी  गरीब महिलायें
 लाभ  गैस कनेक्शन में 50% की छूट
वेबसाइट https://himachal.nic.in
आवेदन फॉर्म यहां क्लिक करे

हिमाचल प्रदेश माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना के लाभ | Benifit of HP Mata Shabari Mahila Sashaktikaran Sceem 2022

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को कई तरह के लाभ प्राप्त होंगे जैसे

  • अब राज्य की महिलाओं को खाना पकाने के लिए धुंए भरे माहौल में नहीं रहना होगा।
  • जिससे उनका स्वास्थ्य और पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।
  • वातावरण में होने वाले वायु प्रदूषण को रोकने में भी काफी हद तक मदद मिलेगी।
  • हिमाचल प्रदेश माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत महिला गैस चूल्हा खरीदने के लिए सब्सिडी प्राप्त कर पाएंगे।

माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents required to apply for Mata Shabri Mahila Sashaktikaran Yojana

अगर आप माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत अप्लाई करने जा रहे हैं तो आपको कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो आपको आवेदन फॉर्म के साथ लगाने होंगे। जो इस प्रकार हैं जैसे-

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • पहचान पत्र
  • आवेदन फॉर्म
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

एचपी माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी पात्रता | Required eligibility to apply for HP Mata Shabri Mahila Sashaktikaran Yojana

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की हैं। इन पात्रताओं की पूर्ति करने वाली महिलाएं सरकार द्वारा लाभ प्राप्त कर सकते हैं यदि आप इस योजना के लिए अपनी पात्रता जाना चाहते हैं तो उसकी जानकारी नीचे दी गई है।

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिला हिमाचल प्रदेश राज्य की मूल रूप से स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए महिला का संबंध गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार से होना चाहिए।
  • लाभ लेने के लिए महिला की आयु 18 वर्ष या फिर 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिला के परिवार की वार्षिक आय ₹35000 या इससे कम होनी चाहिए।
  • महिला सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जाति की वर्ग की महिलाएं आवेदन कर के लाभ ले सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश महिला सशक्तिकरण योजना एप्लीकेशन पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? | How to Download Himachal Pradesh Mahila Sashaktikaran Yojana Application PDF Form?

यदि आप हिमाचल प्रदेश में आयोजित महिला सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत अप्लाई करके लाभ प्राप्त करना चाहती हैं तो आपको सर्वप्रथम अपने निजी आंगनवाड़ी केंद्र या फिर महिला एवं बाल विकास विभाग के केंद्र में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। आंगनवाड़ी केंद्र अथवा महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यालय से आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के लिए आपको काफी दिक्कत हो सकती है इसीलिए अगर आप चाहे तो हमारी वेबसाइट पर दिए गए लिंक के माध्यम से हिमाचल प्रदेश माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना एप्लीकेशन फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करके योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

HP Mata Shabari Mahila Sashaktikaran Yojana PDF

हिमाचल प्रदेश माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना फॉर्म | HP Mata Shabari Mahila Sashaktikaran Yojana PDF Form 2022

एचपी महिला सशक्तिकरण योजना 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया | Application Process for HP Women Empowerment Scheme 2021

यदि आप हिमाचल प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप सरकार द्वारा आयोजित की गई माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप मुझे बताए गए चरणों का पालन करें

  • आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम अपनी निजी आंगनवाड़ी केंद्र या फिर महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यालय में जाकर इस योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा।
  • आप चाहे तो माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना एप्लीकेशन फॉर्म को हमारी वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को एक-एक करके सही सही ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म की जांच करने के पश्चात निजी आंगनवाड़ी केंद्र अथवा महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यालय में जमा करना होगा।
  • तत्पश्चात संबंधित विभाग के अधिकारी के द्वारा आपके द्वारा किए गए आवेदन की जांच की जाएगी।
  • यदि आप इस योजना के पात्र होंगे तो सरकार द्वारा गैस चूल्हा खरीदने के लिए आपके बैंक खाते में सहायता राशि दी जाएगी।

माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

हिमाचल प्रदेश महिला सशक्तिकरण योजना क्या है?

यह हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के हितों को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत प्रदेश की महिलाएं गैस चुला खरीदने के लिए सरकार से सब्सिडी प्राप्त कर सकती हैं।

माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितनी सब्सिडी प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने वाली लाभार्थी महिला को सरकार की ओर से नया गैस चूल्हा कनेक्शन लेने के लिए 50% सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत राज्य की कौन महिलाएं आवेदन करके लाभ ले सकती हैं?

इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य में निवास करने वाली अनुसूचित जनजाति तथा अनुसूचित जाति और कमजोर वर्ग की महिलाएं आवेदन कर के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

क्या इस योजना के अंतर्गत केवल महिला ही आवेदन कर सकते हैं?

जी हां मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आयोजित की गई माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत केवल प्रदेश की महिलाएं आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है।

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को गैस कनेक्शन प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति सुधारना और वातावरण में होने वाले वायु प्रदूषण को नियंत्रित करना है।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा?

हिमाचल प्रदेश महिला सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आप को निजी आंगनवाड़ी केंद्र या महिला एवं बाल विकास विभाग में जाकर आवेदन करना होगा।

निष्कर्ष

हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। जिनमें से हमने आज आपको माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल में बताई गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आप हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी इस वेबसाइट पर बने रहें।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।