गुजरात बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें? | How to check Gujarat board 10th and 12th result 2022

गुजरात बोर्ड के माध्यम से शुरू की जाने वाली परीक्षा में हर साल लाखों छात्र एवं छात्राएं परीक्षाएं हिस्सा लेते हैं। लेकिन इस साल लगभग 18 लाख छात्र एवं छात्राओं ने गुजरात बोर्ड के माध्यम से 10th और 12th की परीक्षाएं दी है और उन सब 18 लाख छात्र एवं छात्राओं को अपनी रिजल्ट का इंतजार है। गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी बोर्ड (Secondary and Higher Secondary Board) के माध्यम से इस वर्ष सफलतापूर्वक 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं (10th and 12th exams) कराई जा चुकी है। 

जिसके पश्चात सभी 18 लाख छात्र एवं छात्राओं की कॉपियों का मूल्यांकन हो रहा शुरू कर दिया गया था जो अब लगभग समाप्त होने वाला है। जैसे ही सभी छात्र-छात्राओं की कॉपी का मूल्यांकन खत्म हो जाएगा। वैसे ही गुजरात बोर्ड के द्वारा अधिकारिक तौर से रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी। यदि आप भी उन छात्रों में से ही है जिन्होंने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 दी है तो आपके अंदर अपने रिजल्ट को जानने की बहुत दिलचस्पी होगी। यदि आप जानना चाहते हैं कि आप का रिजल्ट कब आ रहा है और आप अपने रिजल्ट को कैसे चेक कर सकते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

गुजरात बोर्ड परीक्षा परिणाम 2022 (Gujarat board results 2022)

सभी छात्र एवं छात्राएं बहुत मेहनत से तैयारी करके अपने बोर्ड एग्जाम की परीक्षाएं देते हैं। पिछले वर्ष गुजरात बोर्ड के द्वारा 10th और 12th की परीक्षाएं कोविड-19 के कारण रद्द कर दी गई थी परंतु  इस वर्ष 2022 की परीक्षाएं सफलतापूर्वक आयोजित करा दी गई है। इन परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन खत्म होने के पश्चात गुजरात बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

गुजरात बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें? | How to check Gujarat board 10th and 12th result 2022

जो आप  गुजरात बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे। गुजरात बोर्ड के द्वारा साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट पहले ही जारी कर दिया गया है। ऐसे में उनके मन में कई सवाल होते हैं वह गुजरात बोर्ड परिणाम 2022 कैसे चेक करें? बिना देर किए आइए जानते हैं की गुजरात बोर्ड के द्वारा 10th और 12th का रिजल्ट के बारे में जानते है-

गुजरात बोर्ड 10 वीं और 12 वीं का रिजल्ट कब जारी होगा?

गुजरात बोर्ड के द्वारा 10th और 12th का रिजल्ट जल्दी ही जारी होगा हालांकि अभी इससे संबंधित कोई भी अधिकारिक  घोषणा नहीं की गई है। परंतु 18 लाख  छात्र-छात्राओं की कॉपियों का मूल्यांकन खत्म हो चुका है तो अनुमान लगाया जा रहा है कि गुजरात बोर्ड के द्वारा 10th और 12th का रिजल्ट जल्दी घोषित कर दिया जाएगा। यह रिजल्ट गुजरात बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट gsebservice.com पर जाकर चेक कर सकेंगे। आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा। कि कौन सी तारीख को Gujarat Board of Education के द्वारा आप का रिजल्ट declared किया जाएगा।

तो आपकी जानकारी के बता दे। कि गुजरात बोर्ड ऑफ एजुकेशन की ओर से  अभी तक कोई भी ऑफिशल notification 10th और 12th result के बारे में जारी नहीं की गई है। पर अधिकारिक जानकारी के मुताबिक गुजरात बोर्ड के द्वारा 10th और 12th का रिजल्ट जून माह के प्रथम सप्ताह में घोषित करने की संभावना है। जैसे गुजरात बोर्ड के द्वारा अधिकारी  घोषणा कर दिया जाएगा।

गुजरात बोर्ड 10th और 12th की परीक्षा कब आयोजित की गई थी?

इस बार गुजरात बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं को सकुशल पूरा करने के लिए  कई केंद्र भी बनाए गए थे और सख्त निर्देश के जारी किए गए थे। गुजरात बोर्ड के SSC यानी 10th की परीक्षाएं  28 मार्च 2022 से 9 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी। 10th की परीक्षाओ में हर साल की तरह लाखों छात्र एवं छात्राओं ने भाग लिया था।

वही बात करें HSC यानी 12th की परीक्षाओं की तो 12th की परीक्षाएं भी  28 मार्च 2022 से शुरू होकर 8 अप्रैल 2022 तक संपन्न हो गई थी। अप्रैल माह में दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के समाप्त होने के तत्पश्चात  कॉपियों का मूल्यांकन प्रारंभ कर दिया गया था।

जैसा कि आप जानते हैं इतने लाख छात्र एवं छात्राओं की कॉपियां चेक करने के लिए कम से कम 40 से 45 दिन का समय लगता है। और अब गुजरात बोर्ड की 10thऔर 12th की परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन समाप्त हो चुका है। जल्द ही छात्रों को उनके परिणामों के बारे में जानने के लिए मिलेगा। तब तक उन सभी को इंतजार करना होगा।

गुजरात बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 2022 कैसे चेक करें (How to check gujarat 10th and 12th result 2022)

गुजरात बोर्ड  SSC और HSC के द्वारा परीक्षा परिणाम जून के प्रथम सप्ताह में जारी करने की संभावना जताई जा रही है। यदि आपने भी गुजरात बोर्ड के माध्यम से 10th एवं 12th की परीक्षाएं दी है तो आप अपने रिजल्ट को जानने का बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे। आप अपने रिजल्ट को गुजरात की ऑफिशल वेबसाइट gsebservice.com पर कैसे चेक कर सकते हैं। इसके लिए नीचे कुछ steps दिए गए हैं। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको गुजरात बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट gsebservice.com को visit करना होगा।
  • वेबसाइट पर आपको gseb SSC यानी 10th 2022 रिजल्ट और gseb HSC यानी 12th 2022 के दो option देखने को मिलेंगे।
  • आपको जिसका भी रिजल्ट देखना है। उस option  पर click करना होगा। जैसे ही आप लिंक पर click करेंगे। वैसे ही आपके सामने एक बॉक्स open हो जाएगा।
  • इस box में आपको 6 अंकों की सीट संख्या दर्ज करनी होगी।
  •  इसके बाद आपको side में  दिए हुए submit  बटन पर click करना होगा।
गुजरात बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें? | How to check Gujarat board 10th and 12th result 2022
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर click करेंगे वैसे ही  आपके सामने आपका रिजल्ट show होने लगेगा।
  • इस प्रकार आप गुजरात बोर्ड के माध्यम से दी हुई परीक्षाओं के रिजल्ट को चेक कर सकते हैं।

गुजरात बोर्ड 10th और 12th की परीक्षा से संबंधित प्रश्न का उत्तर

गुजरात बोर्ड 10th की परीक्षाएं  कब आयोजित की गई थी?

गुजरात बोर्ड के द्वारा 10th की परीक्षाएं 28 मार्च 2022 से 9 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी।

गुजरात बोर्ड 12th की परीक्षा कब आयोजित की गई थी?

गुजरात बोर्ड की परीक्षाएं 28 मार्च 2022 से 8 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी।

गुजरात बोर्ड ऑफ एजुकेशन के द्वारा 10th और 12th का रिजल्ट कब घोषित किया जाएगा?

गुजरात बोर्ड ऑफ एजुकेशन के द्वारा 10th और 12th के रिजल्ट से संबंधित कोई भी अधिकारी सूचना नहीं दी गई है। परंतु अनुमान लगाया जा रहा है कि जून के प्रथम सप्ताह में gujarat board Result 2022 घोषित कर दिया जाएगा।

गुजरात बोर्ड के द्वारा 10th और 12th का रिजल्ट कहाँ जारी किया जाएगा?

गुजरात बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा बोर्ड का रिजल्ट गुजरात बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट gsebservice.com पर जारी किया जाएगा।

गुजरात बोर्ड में 10th परीक्षा में उत्तीर्ण होने के नियंत्रण कितने प्रतिशत अंकों की आवश्यकता होती है?

गुजरात बोर्ड में 10th और 12th की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 35% अंकों की आवश्यकता होती है।

निष्कर्ष

गुजरात बोर्ड के द्वारा 10th और 12th का रिजल्ट घोषित करने से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको आज इस आर्टिकल में दी हैं ।यदि आपको गुजरात बोर्ड 10th और 12th  रिजल्ट से संबंधित कोई सवाल आपके मन में आता है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और यदि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आए  तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत भूलिए।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।