[फॉर्म] हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन| Haryana Ration Card Yojana Online Apply 2021 In Hindi

Haryana Ration Card Yojana Online Apply 2021 In Hindi:- अगर आप हरियाणा राज्य के नागरिक है और अगर अपने अभी तक अपना राशन कार्ड नही बनवाया है तो आप हमारे इस आर्टिकल की मदद से अपने परिवार के लिए नये राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। अपने राज्य एक ऐसे सभी नागरिको के राशन कार्ड बनाने के लिए आपको हरियाणा सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए हरियाणा राशन कार्ड योजना की शुरुआत की है इसके लिए सरकार ने एक नई वेबसाइट लांच की है जिस पर विजिट करके आप नये राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

अगर आप हरियाणा राशन कार्ड के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। राशन कार्ड देश के किसी भी नागरिक के लिए एक जरुरी दस्तावेज होता है जो राज्य के नागरिको के कई तरह काम आता है। एक राशन कार्ड धारक को सरकार द्वारा चलाई जा रही “खादध एवम नागरिक आपूर्ति विभाग” की तरफ से हर महीने खाने का राशन बहुत ही कम कीमत पर वितरित किया जाता है और इसके अलावा उन्हें अन्य कई योजनाओ का लाभ दिया जाता है।

Haryana Ration Card Yojana Online Apply 2021 In Hindi

एक राशन कार्ड सरकारी दस्तावेज होता है जो किसी भी सरकारी काम में प्रयोग किया जा सकता है। अगर आप इस हरियाणा राशन कार्ड योजना के अंतर्गत अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा। सभी तरह की जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Haryana Ration Card Yojana क्या है-

इस हरियाणा राशन कार्ड योजना राज्य के ऐसे नागरिको के लिए शुरू की गयी है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और जिनकी आय का कोई साधन नही है। ऐसे नागरिको की मदद करने के लिए सरकार ने इस हरियाणा राशन कार्ड योजना की शुरुआत की है। इस हरियाणा राशन कार्ड  के तहत राज्य के सिर्फ पात्र नागरिको का राशन कार्ड ही बनाया जायेगा, अगर आप इस योजना के लिए पात्र होते है तो हरियाणा सरकार की तरफ से आपका रेतों कार्ड बनाया जायेगा।

अगर आपका रेतों कार्ड बन जाता है तो आपको हरियाणा सरकार की तरफ से हर महीने खाने का राशन वितरित किया जायेगा। अगर आप इस हरियाणा राशन कार्ड योजना में आवेदन करते है तो आपको बता दू कि हरियाणा सरकार की तरफ से तीन तीन तरह के राशन कार्ड बनाये जायेगे।

  1. BPL राशन कार्ड : यह राशन कार्ड उन नागरिको के लिए जारी किया जाता है तो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते है, ये ऐसे नागरिक होते है जिनकी वार्षिक आय दस हज़ार रुपये से कम होती है। ऐसे नागरिको को ये BPL राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।
  2. APL राशन कार्ड : यह राशन कार्ड उन नागरिको को दिया जाता है तो गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन गुजारते है और ऐसे नागरिको की आय दस हज़ार रुपये से अधिक होती है उनको ये APL राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।
  3. AAY राशन कार्ड : यह राशन कार्ड राज्य के ऐसे नागरिको को दिया जायेगा जो BPL परिवारों से भी ज्यादा गरीब होते है और जिनकी आय का कोई भी साधन नही होता है उनको सरकार की तरफ से ये AAY राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

Haryana Ration Card Yojana के लिए जरुरी कागजात-

इस हरियाणा राशन कार्ड योजना में अपना आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना जरुरी है जो सरकार ने इस योजना के लिए अनिवार्य किये है ताकि इस योजना का लाभ सिर्फ पात्र नागरिको को ही दिया जा सके। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास परिवार के मुखिया के पासपोर्ट साइज़ फोटो होना जरुरी है।
  • इस हरियाणा राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस हरियाणा राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास हरियाणा राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी अनिवार्य है।
  • इस योजना में लिए आवेदन करने के लिए आपके पास अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।

Haryana Ration Card Yojana के लाभ-

इस हरियाणा राशन कार्ड योजना के कई लाभ है जो इस योजना के कारण राज्य के नागरिको को मिलेगे।

  • इस राशन कार्ड योजना से गरीब वर्ग के नागरिको को सरकार द्वारा सार्वजानिक वितरण प्रणाली के तहत मिलने वाला राशन मिल सकेगा और इससे आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को लाभ मिलेगा।
  • हरियाणा राशन कार्ड बनने से सरकार द्वारा चलाई जा रही कई अन्य योजनाओ का लाभ भी राशन कार्ड धारको को मिल सकेगा जिससे राज्य के नागरिको की स्थिति में सुधार आयेगा।
  • राशन धारक इस राशन कार्ड को अपने पहचान पत्र के तौर पर किसी भी सरकारी या गैर सरकारी काम में प्रयोग कर सकेगे।

Haryana Ration Card Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

हरियाणा राशन कार्ड योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप नीचे दी हुई सभी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है जिनमे हरियाणा राशन कार्ड योजना में आवेदन करने की पूरी प्रोसेस दी गयी है, आप इन स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते है।

Step1. हरियाणा राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले हरियाणा राज्य की Food Civil Supplies & Consumer Affairs Department की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “https://saralharyana.gov.in/# पर क्लिक करके आप इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Haryana Ration Card Yojana Online Apply 2021 In Hindi

Step2. जैसे ही आप इस link पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, इस पेज पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसके लिए आपको “Registration Here” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Haryana Ration Card Yojana Online Apply 2021 In Hindi

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जायेगा जिसमे आपको पूछी जाने वाली सभी जानकारी भरनी होगी और जानकारी को भरने के बाद इस फॉर्म के नीचे दिये हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इस “validate” बटन पर क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर जायेगा।

Step4. अब आपको अपना राशन कार्ड का फॉर्म भरने के लिए इस वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा, लॉग इन करने के बाद आपको “Apply for Services” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step5. इसके बाद एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको राशन कार्ड के आप्शन पर क्लिक करना होगा, क्लिक करते ही आपके सामने हरियाणा राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म आ जायेगा।

Step6. अब आपको इस आवेदन फॉर्म को पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी और सभी सम्बंधित दस्तावेज अपलोड करने होगे. इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।

Step7. आवेदन फॉर्म को सबमिट करते ही आपका हरियाणा राशन कार्ड आवेदन फॉर्म भर जायेगा और इसके कुछ दिन बाद आपका राशन कार्ड बन जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [फॉर्म] हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन|Haryana Ration Card Online Apply 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [फॉर्म] हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन|Haryana Ration Card Online Apply 2021 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।