(ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन) हरियाणा कौशल रोजगार निगम | लाभ, पात्रता और उद्देश्य

Haryana Kaushal Rozgar Nigam yojana Registration :- हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में रोजगगर व्यवस्था को बेहतर बनाने और कर्मचारियों को सुविधा के लिए इपीएफ और ईएसआई जैसी योजनाओं को संचालित किया जा रहा है और हरियाणा कौशल रोजगगर निगम योजना को शुरू करने का प्रस्ताव रखा है। जिससे योग्य युवाओं को रोजगार प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। क्योंकि इस योजना के माध्यम से नागरिक उन पदों में सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। जिन पर नियुक्तियां आउटसोर्सिंग के माध्यम से होती थी।

इसलिए अगर आप भी हरियाणा प्रदेश के बेरोजगार नागरिक है, तो आपको हरियाणा कौशल रोजगार निगम योजना के बारे में जानकर काफी अच्छा लगेगा। क्योंकि इस योजना के शुरू होने से बहुत नागरिक योग्य ना होने के बाबजूद आउटसोर्सिंग के माध्यम से पद पर कार्यरत हो जाते थे औऱ कुछ नागरिक योग्य होने के बाद भी पद पर नियुक्त होने से बांछित रह जाते थे। इसलिए अगर आप किसी आउटसोर्सिंग से नियुक्त होने वाले पद पर नियुक्त होकर रोजगारवान होना चाहते है, तो इस योजना से तहत लांच किये गए पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

आपकी बेहतर जानकारी के लिए हमारे द्वारा इस लेख में हरियाणा कौशल रोजगार निगम योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बिंन्दुओं जैसे – हरियाणा कौशल रोजगार निगम योजना क्या है?, इसके अंतर्गत आवेदन कैसे करें?, आवश्यक दस्तावेज, लाभ आदि पर विस्तार से चर्चा की गयी है। इसलिए आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहें। तो चलिए शुरू करते है –

हरियाणा कौशल रोजगार निगम योजना क्या है? | What is Haryana Kaushal Rozgar Nigam yojana

(ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन) हरियाणा कौशल रोजगार निगम लाभ, पात्रता और उद्देश्य

हरियाणा कौशल रोजगार निगम योजना हरियाणा प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है। जिसके अंतर्गत आउटसोर्सिंग नीतियों के माध्यम से होने वाले पदों की सभी भर्तीयाँ अब ऑनलाइन माध्यम से करायी जाएंगी। जिससे योग्य नागरिक उस पद चयनित होकर कार्यरत हो सकेंगे। जिससे चयन प्राक्रिया में पारदर्शिता आयेगी औऱ रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध होंगे।

इसके अलावा आपको बता दें कि Haryana Skill Employment Corporation Scheme के अंतर्गत ऑनलाइन पोर्टल को 1 नवंबर 2021 को पूर्ण रूप से तैयार करके लांच कर दिया जायेगा और इस प्रणाली से चयनित हुए कर्मचारियों को सरकार द्वारा इपीएफ, ईएसआई आदि की सुविधाओं को भी प्रदान किया जायेगा। जो कि कार्यक्रम के लिए काफी उपयोगी साबित होंगी।

योजना का नाम हरियाणा कौशल रोजगार निगम
विभाग कौशल विकास औघोगिक प्रशिक्षण
लाभार्थी हरियाणा नागरिक
आवेदन करने का तरीका ऑनलाइन
वेबसाइट अभी उपलब्ध नहीं

हरियाणा कौशल रोजगार निगम उद्देश्य

हरियाणा कौशल रोजगार निगम योजना का योग्य उम्मीदवार उनकी योग्यता के अनुसार पर रोजगार उपलब्ध कराना है। क्योंकि पहले बहुत पदों पर आउटसोर्सिंग के माध्यम पर चयन हो जाता था। जिस कारण बहुत योग्य उम्मीदवार रोजगार प्राप्त करने में असमर्थ हो जाते थे। लेकिन हरियाणा कौशल रोजगार निगम के शुरू होने उन सभी पदों की चयन प्राक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से शुरू किया जायेगा और Haryana Kaushal Rojgar Nigam के माध्यम से कौशल विकास कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे। इसके अलावा अब इस नई व्यवस्था के शुरु होने से संविदा पर होने वाले पदों पर नियुक्तियां भी मेरिट के आधार पर की जाएंगी।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम लाभ एवं विशेषताएँ

यदि आप Haryana Skill Employment Corporation Scheme In Hindi के बारे में पढ़ रहे है। तो आपको इसके लाभ एवं विशेषताओं के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है। जो कि आपकी बेहतर जानकारी में सहायक होंगे। ये कुछ निम्न प्रकार है –

  • हरियाणा कौशल रोजगार निगम 2021 को हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा शुरू किया गया है।
  • इस योजना के शुरू होने से वे सभी नियुक्तियां अब ऑनलाइन माध्यम से हो पायेगी। जो आउट सोर्सिंनग के माध्यम से होती थी।
  • इस प्रणाली के अंतर्गत काम पर रखे गए कर्मचारियों को इपीएफ और ईएसआई जैसी अन्य सुविधाओं का भी लाभ उपलब्ध कराया जायेगा।
  • Haryana Kaushal Rojgar Nigam 2021 के अंतर्गत ऑनलाइन पोर्टल को विभाग द्वारा 1 नबंवर को जारी कर दिया जायेगा।
  • यह प्रणाली ना केवल अनुबंधन से लगे कर्मचारियों के शोषण को रोकेगी बल्कि योग्य उम्मीदवारों को पारदर्शिता औऱ पर्याप्त रोजगार सुनिश्चित करवाने में सहायक होगी।

Haryana Kaushal Rozgar Nigam yojana आवश्यक पात्रताएँ एवं दस्तावेज

कोई भी नागरिक अगर Haryana Kaushal Rojgar Nigam के माध्यम से लाभ प्राप्त करना चाहता है। तो इसके लिए उसके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • आवेदक हरियाणा प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो

हरियाणा कौशल रोजगार निगम योजना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? How to Haryana Kaushal Rozgar Nigam Yojana Online Registration

कोई नागरिक अगर इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है, तो इसके लिए उसे कुछ समय इंतज़ार करने करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा अभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्राक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। लेकिन उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्राक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा।

लेकिन इसकी आवेदन प्रकिया को लेकर आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जब भी योजना के अंतर्गत आवेदन प्राक्रिया को शुरू किया जायेगा। तो हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे।इसलिए समय – समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करके चेक करते रहे।

Haryana Kaushal Rojgaar Nigam 2021 Related FAQ

हरियाणा कौशल रोजगार निगम योजना क्या है?

हरियाणा कौशल रोजगार निगम हरियाणा मुख्यमंत्री द्वारा आउटसोर्सिंग से होने वाली नियुक्तियों को ऑनलाइन माध्यम से शुरू करने के लिए शुरू की एक अहम पहल है।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम का लाभ केवल हरियाणा प्रदेश के नागरिक ही प्राप्त कर सकेंगे?

जी हां! इस हरियाणा कौशल रोजगार निगम के अंतर्गत केवल हरियाणा प्रदेश के नागरिक ही लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पोर्टल विभाग द्वारा कब लांच किया जायेगा?

हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा कौशल रोजगार निगम के अंतर्गत ऑनलाइन पोर्टल को 1 नवंबर 2021 लांच किया जायेगा।

इस पोर्टल के लंच होने से क्या लाभ होंगे?

इसके अंतर्गत ऑनलाइन पोर्टल के लांच होने से बहुत से लाभ होंगे। जिनके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी साझा की गयी है।

इस नई प्रणाली के आने से संविदा पर होने वाली भर्तियां भी अलग प्रकार से होंगी?

जी हां! नयी प्रणाली के आने से संविदा पर होने वाली भर्तियां भी मेरिट के आधार पर होंगी।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस लेख में Haryana Kaushal Rojgaar Nigam 2021 के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करायी है। हम उम्मीद करते है कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।