DP Full Form In Hindi | DP क्या है?

DP Full Form In Hindi : – अक्सर हम लोग अपने दोस्त या आसपास में रहने वाले लोगों से यह सुनते रहते हैं कि आज मैंने अपनी डीपी चेंज कर दी है आप जो व्हाट्सएप इंस्टाग्राम फेसबुक आईडी पर डीपी लगाते हैं क्या आपको डीपी की फुल फॉर्म के बारे में जानकारी है, क्या आपको DP की फुल्लफॉर्म पता है?

आप जानते हैं डीपी क्या है? बहुत कम लोग ऐसे हैं, जो डीपी की फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं और जो यह नहीं जानते कि फेसबुक इंस्टाग्राम या अन्य किसी भी सोशल मीडिया नेटवर्क की प्रोफाइल पिक्चर को डीपी क्यों कहते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है इस पोस्ट में आप डीपी की फुल फॉर्म इन हिंदी की जानकारी प्राप्त करेंगे तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए चलिए शुरू करते हैं।

DP क्या है? | What Is DP

DP Full Form In Hindi  DP क्या है

एक प्रकार की फ़ोटो होती है, जिसका किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रोफाइल फोटो के रूप में उपयोग किया जाता है, सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे WhatsApp, Facebook, Instagram आदि पर प्रोफाइल के लिए DP शब्द बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है। DP शब्द का उपयोग सोशल मीडिया के अंदर अपनी प्रोफाइल पिक्चर के लिए किया जाता है।

WhatsApp DP के लिए यह DP शब्द काफी सुना जाता है। सोशल मीडिया लगने वाली प्रोफइल पिक्चर को, Profile Pictures बोलने के स्थान पर DP शब्द का इस्तेमाल अधिक किया जाता है। क्योकि DP एक छोटा और आसान शब्द है। इसी कारण ज्यादातर लोग प्रोफाइल पिक्चर को डीपी बोलना अधिक पसंद करते हैं।

DP की फुल्लफॉर्म क्या है? | DP Full Fom

DP (Display picture)

प्रोफाइल पिक्चर को डिस्प्ले पिक्चर क्यों कहा जाता है?

प्रोफाइल पिक्चर को डिस्प्ले पिक्चर इसलिए कहा जाता है, क्योकि जैसा कि इसके नाम में दिया गया है , Display यानी दिखाना, इसका मतलब आपकी यह फोटो सोशल मीडिया पर लोगो को दिखाने के लिए होती है ।

व्हाट्सएप्प डीपी का फुल फॉर्म क्या है?| Full Form of DP in WhatsApp

आज दुनिया का सबसे लोकप्रिय मेसेजिंग एप WhatsApp है, जो दुनियाभर में उपयोग किया जाता है, इसमें यूजर को अपनी फोटो अपलोड कर व्हाट्सएप डीपी के रूप में लगाने की सुविधा मिलती है।

और जब चाहे तब वह इसे बदल सकते है। यह WhatsApp DP यूजर के Contacts को दिखाई देती है। WhatsApp में DP का Full Form WhatsApp Display Picture होता है,

व्हाट्सएप में डीपी कैसे चेंज करें? | How To Change Whatsapp DP

आप अपने व्हाट्सएप पर ही नहीं बल्कि अन्य सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपनी डीपी बदल सकते हैं व्हाट्सएप डीपी चेंज करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • Whatsapp DP अपलोड करने या बदलने के लिए सबसे पहले Whatsapp को ओपन करे। और Menu के आइकॉन पर जाए ।
  • अब Settings के ऑप्शन में फोटो के आइकॉन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपके लिए दो ऑप्शन मिलेंगे आप फोन की गैलेरी से कोई फोटो चुन सकते हैं या कैमरे से फोटो खिंच सकते हैं।
  • फोटो सेलेक्ट करने के बाद आप इसे अपनी सुविधानुसार क्रॉप कर सकते है। और फिर ok पर क्लिक करें। इसके बाद अब आपकी नई Whatsapp DP सेट हो चुकी है।

निष्कर्ष

DP का नाम सभी ने सुना है, लेकिन इसकी फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में बहुत कम लोगो को पता है इस बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने आपको इस आर्टिकल में DP Full Form In Hindi | DP क्या है? इसके बारे मेें जानकारी दी है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।