[न्यू सूची] दिल्ली झुग्गी झोपड़ी आवास योजना | Dehli CM Jhuggi Jhopadhi Awas List 2022

दिल्ली झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2022 :– दिल्ली भारत के बड़े अधोगिक शहरों में से एक है तथा ये भारत की राजधानी भी है। जिस कारण लोगों अन्य प्रदेशों से आकर लोग यहां पर निवास करते है जिस कारण इस शहर की जनसँख्या लगभग दो करोड़ से अधिक हो चुकी है। जो यहां के क्षेत्रफल को देखते हुए बहुत अधिक है और इसी कारण यहां बहुत से लोग ऐसे भी है जो यहां जुग्गी – झोपड़ी में निवास करते है और उन्हें बहुत संघर्षों का सामना करके अपने जीवन को यापन करने पड़ता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2022 (Dehli CM Jhuggi Jhopadhi Awas2021) की शुरुआत करायी है। जिसके अंतर्गत दिल्ली प्रदेश सरकार द्वारा जुग्गी झोपड़ियों में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के बहुत ही सस्ते दामों पर मकान उपलब्ध कराये जाएंगे।

इस योजना को सफलतापूर्वक चलाने की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (DUSIB) को दी गयी है। इस योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी जैसे – लाभ, आवेदन प्रकिया, आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में नीचे चर्चा ककी गयी हैं इसलिए लेख में आखिर तक हमारे साथ बने रहें। हम उम्मीद करते है कि ये ऑर्टिकल आपको बहुत पसंद आएगा।

दिल्ली झुग्गी झोपड़ी आवास योजना क्या है? | What is Delhi Slum Housing Scheme

दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना लिस्ट

दिल्ली में अभी भी बहुत से ऐसे परिवार निवास कर रहे है, जो अपना जीवन झुग्गी झोपड़ियों को डालकर निवास करते है जिस कारण गर्मी, ठंड, वर्ष सभी ऋतुओं में अपना जीवन यापन करने में बहुत सी समस्यों का सामना करना पड़ता है।

ऐसे सभी परिवारों को पक्के मकान उपलब्ध कराने के लिए दिल्ली के वर्तमान मुख्यमंत्री जी द्वारा दिल्ली झुग्गी झोपड़ी आवास योजना (Dehli Jhuggi Jhopdi Awas yojana 2022 In Hindi) की शुरुआत की गयी है। जिसके अंतर्गत दिल्ली में निवास करने वाला कोई भी परिवार लाभ प्राप्त कर सकता है। जो झुग्गी झोपड़ियों में अपना गुजारा करते है। तो आइये इस योजना के बारे में विस्तार से जानते है –

झुग्गी झोपड़ी आवास योजना से जुड़े कुछ मुख्य बिंदु

यदि आप इस योजना के बारे में पढ़ रहे है तो आपके मन में झुग्गी झोपडी योजना से जुड़ी बहुत से सवाल आ रहे होंगे। कि अगर हम योजना के अंतर्गत आवेदन करते है। तो हमें कितनी राशि का भुगतान करना होगा। जिससे संबंधित कुछ तथ्यों को हुमने नीचे साझा किया है जो आपके लिए काफी Useful होंगे। जो कि निम्न प्रकार है –

  • दिल्ली दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी योजना के अंतर्गत दुनिया में निवास करने वाले सामान्य वर्ग के नागरिकों को फ्लैट प्राप्त करने के लिए 112000 रुपए देने होंगे तथा ₹30000 की राशि रखरखाव के रूप में भी देनी होगी।
  • यदि झुग्गी झोपड़ी में निवास करने वाला नागरिक अनुसूचित जाति से संबंध रखता है तो उसे फ्लाइट प्राप्त करने के लिए मात्र ₹1000 देने होंगे तथा ₹30000 रुपए रखरखाव के रूप में देने होंगे यानी उस नागरिकों को लेकर ₹31000 का भुगतान करना होगा।
  • मुख्यमंत्री दिल्ली झुग्गी – झोपड़ी आवास योजना के अंतर्गत प्राप्त होने वाला फ्लैट 32.5 वर्ग मीटर में होगा। जिसमें 2 कमरे, 1 लॉबी, 1 हॉल, 1 किचन और शौचालय होगा।
  • दिल्ली सरकार द्वारा अभी तक 35,000 फ्लैट बनवाये जा चुके है। जिसमें से 18,000 फ्लैट का निर्माण दिल्ली शहररी आश्रय सुधार बोर्ड द्वारा कराया गया है तथा शेष 17,000 फ्लैट के निर्माण दिल्ली स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन द्वारा कराया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत निर्मित कराय गये फ्लैट्स में से 12000 फ्लैट आवंटित किए जा चुके है।

दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी योजना से लाभ | Benefits from Delhi Chief Minister’s slum scheme

अगर कोई नागिरक दिल्ली झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2022 ( Jhuggi Jhopdi Awas Yojana 2022 In Hindi) से लाभ प्राप्त करना चाहता है तो उसे इस योजना से प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • इस योजना के शुरू होने से आर्थिक रूप से कमजोर और झुग्गी – झोपड़ियों में निवास करने वाले परिवारों का जीवन स्तर ऊंचा होगा।
  • झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2022 के अंतर्गत दिल्ली में झुग्गी – झोपड़ी डालकर रहने वाले परिवारों को सरकार द्वारा बहुत ही सस्ते दामों।पर मकान उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल जी द्वारा दिल्ली के 65,000 परिवारों को आवास योजना का प्रमाण पत्र बांटे है और उन्हें जल्द से जल्द आवास भी उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • इस योजना के शुरू होने से दिल्ली में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कामजोर परिवारों के पास भी पक्का मकान उपलब्ध होगा।
  • इस योजना का लाभ केवल दिल्ली में स्थायी रूप से निवास करने वाले नागरिक ही प्राप्त कर सकते है।
  • आवेदक परिवार झुग्गी – झोपड़ियों में निवास करता हो। तभी वह इस योजना का पात्र माना जायेगा।

दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना लिस्ट 2022 ऑनलाइन कैसे देखें? | How to view Delhi Chief Minister Slum Slum Housing Scheme List online

दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी योजना 2022 के अंतर्गत विभाग द्वारा जारी की गयी सूची में अगर आप अपने नाम की जांच करना चाहते है तो बहुत आसानी से ऑनलाइन पोर्टल से कर सकते है जिसके लिए नीचे दिए गए तरीके को फॉलो कर सकते है।

  • सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • जहां से आपको।लाभर्थी सूची वाले विकल्प का चयन करना है।
  • चयन करने बाद अगले पेज पर आपको पूछी गयी जानकारीयों को भरना है तथा Submit के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप Jhuggi Jhopdi Awas Yojana 2022 में अपने नाम की खोज कर पाएंगे।

कांटेक्ट डिटेल्स

झुग्गी झोपड़ी आवास योजना के शुरू होने से बहुत से लोगों को पक्के मकाने मिलेंगे। लेकिन अभी भी आपके मन में योजना से जुड़ा कोई सवाल है या इससे जुड़ी कोई विशेष जानकारी को प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए विभाग द्वारा कांटेक्ट डिटेल्स साझा की गई है।

जिसके माध्यम से आप सीधे विभाग में संपर्क कर सकते है तथा इससे जुड़ी कोई भी विशेष जानकारी को प्राप्त कर सकते है। यहां क्लिक करके आपकी स्क्रीन पर Contact Details खुल जाएगी।

निष्कर्ष –

अगर आप दिल्ली में झुग्गी झोपड़ियों में निवास करते है तो आज इस आर्टिकल में बतायी गयी झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2022 (Jhuggi Jhopadi Awas Yojana In Hindi) से जुड़ी जानकारी आपको बहुत पसंद आयी होगी। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार द्वारा झुग्गी झोपड़ियों में निवास करने वाले परिवारों के लिए पक्के मकान उपलब्ध कराए जाएंगे।

इसके साथ ही ऑर्टिकल को अन्य परिजनों या परिचित लोगों के साथ शेयर करें? जो दिल्ली के स्थायी निवासी है तथा झुग्गियों में अपना जीवन यापन कर रहे है। जिससे उनकी भी मदद हो सके।

निष्कर्ष 

दोस्तो तो यह थी आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करती हूँ। आपको हमारी पोस्टदिल्ली झुग्गी झोपड़ी आवास योजना | Dehli CM Jhuggi Jhopadhi Awas List 2022  की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।