[ पंजीकरण फॉर्म] दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन | Dehli Berojgari Bhatta Yojana 2022 In Hindi

Dehli Berojgari Bhatta Yojana 2022 In Hindi:- दिल्ली के प्यारे देशवासियों आज मैं आपको बहुत ही जरुरी जानकारी देने वाला हूँ। दिल्ली की सरकार ने बेरोजगारी भत्ता योजना की शूरुआत की है इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने के लिए दिल्ली सरकार के द्वारा इस योजना का आयोजन किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत दिल्ली के शिक्षित बेरोजगार युवाओ ने अपनी शिक्षा पूरी कर ली है और वह युवा एक रोजगार की खोज कर रहे है। लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण बेरोजगार युवा किसी भी सरकारी और गैर सरकारी नौकरी प्राप्त नही कर पा रहे है। ऐसे बेरोजगार युवाओं को दिल्ली सरकार की ओर से रोजगार प्रदान किया जाएगा।

Delhi Berojgari Bhatta Yojana 2022 –

इस योजना के अंतर्गत स्नातक बेरोजगारो को दिल्ली सरकार की ओर से स्नातक पास करने वाले युवाओं को 5000 रुपये प्रतिमहा बेरोजगारी भत्ता के रूप में प्रदान किया जाएगा। तथा जिन युवाओ ने पोस्ट ग्रेजुएशन पास कर लिया है उन युवाओं को 7500 रुपये प्रतिमहा दिल्ली सरकार की ओर से बेरोजगारी भत्ता के रूप में दिया जाएगा। तथा इस योजना के माध्यम से उन युवाओं की अर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना का लाभ उस ही युवा को दिया जाएगा जिन्होंने एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज में खुद को पहले से रास्ट्रेशन किया है। यह राजिस्ट्रेश युवा के बेरोजगार होने का प्रमाण है।

[ पंजीकरण फॉर्म] दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन | Dehli Berojgari Bhatta Yojana 2022 In Hindi

यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करना होगा। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपसे निवेदन है कि हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इस योजना से सम्बंधित पूरी जानकारी देगें। जैसे पात्रता क्या होती आवेदन कैसे करे और दस्तावेजों की पूरी जानकारी देंगे जिसकी सहायता से आप आसानी से इस बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ ले सकते है।

Dehli Berojgari Bhatta Yojana के उद्देश्य

दिल्ली सरकार की ओर से दिल्ली में ऐसे बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान किया किया जाएगा जिन युवाओ ने अपनी पढ़ीई पूरी करने के बाद नौकरी की तलाश में घूम रहे है। और उन्हें नौकरी नही मिल रही है जिसके कारण बेरोजगार युवाओं के पास आय का कोई भी साधन मौजूद नही है। और वे युवक अपने परिवार का पालन सही से नही कर पा रहे है।

इस परेशानी को दूर करने के लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना का आयोजन किया है। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं के लिए 5000 से 7500 रुपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में प्रदान किया जाएगा। दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। जिससे वह युवा अपने पैरों पर खड़े होकर अपने माता पिता का पालन पोषण ठीक से कर सके।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए जरूरी पत्रता-

दिल्ली की सरकार ने इस योजना के लाभ लेने वालों के लिए कुछ पात्रता को निर्धारित की है अगर आपके पास में वह पात्रता होती है तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इन पात्रता को निर्धारित करने का मुख्य कारण यह था कि जो लोग इस योजना के पात्र है वो ही इस योजना का लाभ उठा सके और जो लोग इस योजना के पात्र नही है वह इस योजना का लाभ नही उठा सके। तो वह पात्रता कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना का लाभ केवल दिल्ली के निवासी ही ले सकते है इस लिए आवेदनकर्ता के लिए दिल्ली का निवासी होना अनिवार्य है। और आपके पास में दिल्ली का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन अवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के पास शैक्षित योग्यता का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है ।
  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। यदि आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष से कम है तो आप इस योजना के पात्र नही होगी।
  • इस योजना में आवेदनकर्ता के पास आय का कोई भी स्रोत नही होना चाहिए।
  • आवेदक किसी भी नौकरी में कार्य न करता हो तथा अपनी पढ़ीई पूरी कर चुका हो।

Dehli Berojgari Bhatta Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज-

दिल्ली के बेरोजगार युवाओं के पास में पात्रता होने के साथ कुछ दस्तावेज होना भी जरूरी है। आवेदन करते समय आपको कुछ दस्तावेज की जरूरत होगी वह दस्तावेज की जानकारी नीचे दी गई है। तो वह दस्तावेज से अपने दस्तावेज का मिलान कर ले दस्तावेज एक जैसे होने पर ही इस बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करें।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड तथा पैन कार्ड होना अनिवार्य है।
  • यह योजना दिल्ली में निवास करने वाले देशवासियों के लिए है इस लिए आपके पास दिल्ली का निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास पहचान पत्र होना जरूरी है।
  • आवेदनकर्ता के पास 10वीं ,12वीं ,ग्रेजुएट तथा पोस्ट ग्रेजुएट की मार्कशीट होना अनिवार्य है यदि आपके पास ये सभी जरूरी मार्कशीट नही है तो आप इस योजना का लाभ नही ले सकते हैं।
  • आवेदक के पास स्वयं के पासपोर्ट साइज फ़ोटो भी होना अनिवार्य है

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया-

यदि आप भी दिल्ली के निवासी होने के साथ एक बेरोजगार भी है। और आप इस बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके लिए इस बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन की जानकारी कुछ स्टेप्स में बताने जा रहे है तो आप उन स्टेप्स को फॉलो ठीक से करें। और आप आसानी से आवेदन कर सकते है तो उन स्टेप्स की जानकारी नीचे दी गयी है। वह स्टेप्स कुछ इस प्रकार है।

Step1. इस बेरोजारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको दिल्ली बेरोजारी  भत्ता योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करे।  

Step2.इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने दिल्ली बेरोजगरी भत्ता योजना का होम पेज खुल जायेगा। उस होम पेज खुलने के बाद आपको job sheker का ऑप्शन दिखाई देगा । इसमे आपको रेजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

[ पंजीकरण फॉर्म] दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन | Dehli Berojgari Bhatta Yojana 2022 In Hindi

Step3. इसके बाद आपके सामने दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। राजिस्ट्रेश फॉर्म में पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step4. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन आई डी और पासवर्ड आएगा। जिसकी सहायता से आपको लॉगिन करना होगा।

Step5. लॉगिन करने के बाद आपको फिर से job seeker के ऑप्शन में से edit या update profile की ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step6. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर, मोबाइल नंबर और कैप्चर कोड भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपका फॉर्म इस योजना में भरा हुआ मना जाएगा।

Last Word About Dehli Berojgari Bhatta Yojana 2022 In Hindi

दोस्तो तो यह थी आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [पंजीकरण फॉर्म] दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। Dehli Berojgari Bhatta Yojana 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [पंजीकरण फॉर्म] दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे Dehli Berojgari Bhatta Yojana 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।