बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम 2022 कैसे चेक करें? | How to check Bihar board 10th and 12th result 2022

आजकल सभी अपनी पढ़ाई को लेकर serious हैं। 1-9 तक को सभी  बच्चे मज़ाक में अपनी पढ़ाई को लेते हैं। जैसे ही वह 10th में आते हैं वैसे ही वह अपनी पढ़ाई के प्रति सतर्क हो जाते हैं। क्योंकि सभी छात्र एवं छात्राओं के लिए board की परिक्षा बहुत महत्वपूर्ण होती है। और वह उसमे बहुत अच्छे अंक लाना चाहते है। बोर्ड की परक्षाओ को लेकर बच्चो में पढ़ाई के प्रति जिज्ञासा उठती है। हर विधार्थी अपने जीवन में board exams में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहता है।

बिहार बोर्ड हर वर्ष 10th और 12th की परीक्षाएँ आयोजित आयोजित करता है। यदि अपने भी बिहार बोर्ड से 10th और 12th की परीक्षाएं दी है तो आपको भी अपने result का इंतज़ार होगा। बिहार बोर्ड से जिन जिन विधार्थियो ने परिक्षाए दी है। उन्हें अपने result को जानने की उत्सुकता तो होगी ही। तो बस आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बिहार बोर्ड 10th और 12th result 2022 से related सारी important information देंगे। यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

बिहार 10th और 12th परीक्षा परिणाम 2022 Bihar 10th and 12th result 2022

Bihar school examination board के द्वारा इस बार निर्देशो का पालन करते हुए परीक्षाएं आयोजित कराई गई थी। लाखों छात्र छात्राओं ने बिहार बोर्ड के माध्यम से अपनी बोर्ड की परीक्षाएं दी है। और बहुत ही उत्सुकता के साथ अपने result का इंतज़ार कर रहे है। 3 मार्च को बिहार बोर्ड के द्वारा 12th के छात्र एवं छात्राओं के लिए answer key भी जारी की थी। जिससे छात्र एवं छात्राएं यह पता कर सकते है कि उन्होंने कितने question के सही – सही उत्तर दिए है।

बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम 2022 कैसे चेक करें? | How to check Bihar board 10th and 12th result 2022

यदि किसी विद्यार्थी को answer key के किसी answer से आपत्ति है तो वो 6 मार्च तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है। बिहार बोर्ड के द्वारा जल्दी ही 10th और 12th का रिजल्ट जारी किया जाएगा। परीक्षा आयोजित करने के लिए बोर्ड के द्वारा कई केंद्र बनाए गये थे। जिसके लिए कड़े निर्देश दिए गए थे। आयोजित परीक्षाओ के बाद बोर्ड को कॉपियों का मूल्यांकन कराना था। जिसमे लगभग 40 से 45 दिन का समय लगता है। इसके बाद ही बोर्ड के द्वारा result जारी किया जाता है। result जारी होते ही छात्र अपना result बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है।

बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा परिणाम कब जारी होगा ?When will the Bihar 10th and 12th board result 2022 be released?

Bihar school education board (BSEB) के द्वारा 10th और 12th के result जल्दी ही जारी किये जायेंगे। छात्रो की कॉपी मूल्यांकन का कार्य लगभग समाप्त हो चुका है। कॉपियों का मूल्यांकन बोर्ड के द्वारा आवंटित केंद्रों में हुआ था।12 के छात्रों के लिए answer key भी जारी की गई। जिसके खिलाफ आपत्ति दर्ज करने की आखरी तारीख 6 मार्च थी। इसके पश्चात अब छात्र अपने परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतेज़ार कर रहे है।

यदि आप भी अपने result को जानना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट से जुड़े रहिये। आधिकारिक तौर पर बोर्ड के द्वारा कोई भी तारीख घोषित नही की गई है। पर अनुमान लगाया जा रहा है कि BSEB के द्वारा बोर्ड का result इस हफ्ते तक घोषित कर दिया जाएगा। 12th की कॉपियो का मूल्यांकन 28 फरवरी 2022 से 8 मार्च 2022 तक कि गयी है। कॉपी मूल्यांकन के पश्चात टॉपर्स का verification शुरू कर दिया गया है। यह वेरिफिकेशन 15 मार्च 2022 को समाप्त हो गया। इसके बाद बोर्ड के द्वारा result बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा।

बिहार 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं कब आयोजित की गई थी? When was the Bihar board 10th and 12th exam conducted?

BSEB( बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड)  के द्वारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 10th और 12th की पारिक्षये आयोजित की गई थी। जो लाखो छात्र छात्राओं ने दी थी। बोर्ड के द्वारा बहुत से निर्देश दिए गए थे। जिनको देखते हुए केंद्रों के द्वारा परीक्षाएं सकुशल आयोजित की गई। बिहार बोर्ड के द्वारा फ़रवरी माह में पारिक्षये आयोजित की गई थी।

10th और 12th की परीक्षाओ का आयोजन 1 फरवरी से 14 फरवरी तक हुआ था। इस वर्ष सबसे पहले बिहार के द्वारा 10th और 12th की offline परीक्षा आयोजित कराई गई थी। पिछले वर्ष कोरोना के अधिक फैल जाने के कारण बोर्ड के द्वारा परिक्षयो को रद्द कर दिया गया था। परंतु इस बार बिहार बोर्ड के द्वारा सतर्कता के साथ 10th और 12th की परीक्षाओ का आयोजन किया गया। और अब सभी छात्र अपने result का wait कर रहे है।

बिहार 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम 2022 ऑनलाइन कैसे चेक करें? How to check Bihar 10th and 12th results 2022 ?

बिहार बोर्ड से जिन उम्मीदवारों ने अपनी पारिक्षये दी है वे अपना result कैसे चेक कर सकते है। इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी नीचे दी गयी है। जैसे ही बिहार बोर्ड के द्वारा 10th और 12th का result जारी किया जाएगा। आप उसे बोर्ड की ऑफिसियल website biharboard online.bihar.gov.in के माध्यम से देख सकते है।

छात्र अपना result घर बैठे अपने फ़ोन या लैपटॉप की स्क्रीन पर देख पाएंगे। बिहार बोर्ड के द्वारा जारी result को आप मैसेज के जरिये भी प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आपको ‘BIHAR12 स्पेस रोल नम्बर’ इसे 56263 नंबर पर भेजें। इसके बाद आपका परीक्षा परिणाम आपके फ़ोन पर show होने लगेगा।यदि आप ऑफिसियल वेबसाइट से अपने result को जानना चाहते है तो नीचे कच स्टेप्स दिए गए है। जिन्हें follow करके आप अपना result check कर सकते है।

  • सबसे पहले आप बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड(BSEB)  की ऑफिशियल वेबसाइट bihar board http://biharboardonline.bihar.gov.in/ को विजिट करेंगे।
  • इसके आपकी स्क्रीन पर एक home page ओपन हो जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको बिहार बोर्ड 10thरिजल्ट 2022 और बिहार बोर्ड 12thरिजल्ट 2022 दो  लिंक देखने को मिलेंगे।
  • यदि आपको 10th का रिजल्ट चेक करना है तो आप बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करेंगे। और यदि आपको 12th का रिजल्ट चेक करना है तो आप बिहार बोर्ड 12th रिजल्ट 2020 के लिंक क्लिक करेंगे।
  • जैसे ही आप लिंक पर click करेंगे। वैसे ही आपके सामने क्या web page ओपन हो जाएगा।जिसमें आपको अपना रोल नंबर fill करना होगा और स side में दिए हुए submit बटन पर click करना होगा।
  • अब आपके सामने आपका रिजल्ट प्रदर्शित होने लगेगा ।जिसमें आपको आवेदक से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

बिहार बोर्ड 10th और 12th results 2022 से संबंधित प्रश्न व उत्तर-

बिहार बोर्ड की स्थापना कब की गई थी।

बिहार बोर्ड की स्थापना की 1952 में बिहार स्कूल परीक्षा अधिनियम के तहत की गई थी।

बिहार बोर्ड के द्वारा 10th और 12th ट्रिजल्ट 2022 की परीक्षाएं कब आयोजित की गई थी?

बिहार बोर्ड के द्वारा 10th और 12th की परीक्षाएं फरवरी माह में आयोजित की गई थी यह परीक्षाएं 28 फरवरी से 2 मार्च तक आयोजित हुई थी।

बिहार बोर्ड के द्वारा 12th की answer key कब जारी की गई थी?

बिहार बोर्ड के द्वारा 12th की answer key 2 मार्च को जारी की गई थी।

बिहार बोर्ड की ऑफिशियल website पर answer key की आपत्ति जारी करने की आखिरी तिथि क्या थी?

बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर answer key की आपत्ति जारी करने की आखिरी तिथि 6 मार्च थी।

निष्कर्ष

बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड(BSEB) के द्वारा 10th और 12th का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा इससे संबंधित सभी जानकारी हमने आज आपको इस आर्टिकल में दी है। जैसे ही बोर्ड के द्वारा 10th और 12th का रिजल्ट जारी  किया जाएगा। हम आपको पोस्ट के माध्यम से सूचित कर देंगे। यदि आपको हमारी यह सूचना पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर जरूर करें।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।