बी.फार्मा कोर्स क्या है? | कैसे करें? | जॉब, फीस, सैलरी

अधिकतर छात्र 12वीं कक्षा पास करने के पश्चात यह सुनिश्चित करने में काफी परेशान रहते हैं कि उन्हें आगे क्या करना है। क्योंकि आज के समय में Compilation इतना बढ़ चुका है कि किसी भी क्षेत्र में कैरियर बनाना बहुत ही Difficult हो चुका है। इसलिए छात्र किसी ऐसे कोर्स का चुनाव करना चाहते हैं जिसे करके वह भविष्य में अपना करियर बना सकें। यदि आपने 12वीं कक्षा को फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायो सब्जेक्ट के साथ अच्छे नंबरों से पास किया है, और आप मेडिकल लाइन में जाना चाहते हैं तो आप B Pharma कर सकते हैं। जो आज के समय में बहुत ही Popular medical course में से एक है।

लेकिन इसे करने से पूर्व आपको इस कोर्स के सम्बंध में सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे- बी फार्मा कोर्स क्या है? B Pharma के लिए क्या योग्यताएं होती है? तथा इस कोर्स को करने के लिए आपको कितनी फीस का भुगतान करना होगा। यदि आप भी अपना कैरियर बनने के लिए B Pharma Course करने का मन बना चुके है और इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

बी.फार्मा कोर्स क्या है? | What is B pharma course?

बी.फार्मा कोर्स क्या है

बी.फार्मा एक 4 वर्षीय मेडिकल डिग्री कोर्स है जिसका पूरा नाम बैचलर ऑफ फार्मेसी होता है इस कोर्स को कोई भी अभ्यार्थी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आसानी से कर सकता है. लेकिन इसके लिए आपको 12वीं की कक्षा Physics, chemistry and bio etc. सब्जेक्ट से पास करने की आवश्यकता होती है। बी.फार्मा कुछ करने वाले अभ्यर्थियों के लिए Medicines और उनके निर्माण के साथ-साथ यह सिखाया जाता है कि कौन सी दवाई किस बीमारी के लिए उपयोग होती है।

वर्तमान समय में हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इस कोर्स को करने वाले अभ्यर्थियों की बहुत अधिक Demand है यदि आप बी.फार्मा कोर्स को कर लेते हैं तो आप आसानी से अच्छी जॉब प्राप्त करके अपना career बना सकते हैं या फिर आप चाहे तो अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोलकर अपना business भी शुरू कर सकते है। यही कारण है कि अधिकतर विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास करने के बाद B Pharma course करना पसंद करते हैं। यदि आप भी अपना बेहतर करियर बनाने के लिए बी फार्मा कोर्स में admission लेना चाहते हैं लेकिन आपको इसके लिए दिए जाने वाले Entrance Exam के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो हमारी पोस्ट में लास्ट तक जोड़कर आप सभी information प्राप्त कर सकते हैं।

बी.फार्मा का पूरा नाम क्या है? – What is the full name of B Pharma

आपने कभी ना कभी कहीं ना कहीं बी.फार्मा का नाम जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं बी फार्मा का पूरा नाम क्या है? यदि नहीं तो हम आपको बता दें कि बी फार्मा का पूरा नाम Bachelor of Pharmacy होता है।

बी.फार्मा कोर्स करने के लिए क्वालिफिकेशन | Qualification to B Pharma Course

बी.फार्मा कोर्स करने के लिए क्या Qualification है इसके बारे में यदि आप जानना चाहते हैं। तो हमने आपके लिए नीचे उसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है-

  • बैचलर ऑफ फार्मेसी यानी कि बी.फार्मा कोर्स को करने के लिए आपको 12वीं की कक्षा भौतिक विज्ञान, बायोलॉजी और रसायन विज्ञान विषय से उत्तर इन करनी होगी। जिसमें आपको कम से कम 50% अंक लाने होंगे।
  • जिन अभ्यर्थी फार्मेसी में किसी भी प्रकार का डिप्लोमा कोर्स किया है वहीं इस कोर्स को करने के योग्य होते हैं।
  • यदि आप बी.फार्मा कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी  न्यूनतम आयु 17 वर्ष तथा अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए।
  • अगर आप किसी बेस्ट बी.फार्मा कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होगा।

B Pharmacy course का सिलेबस

B Pharmacy course एक 4 वर्षीय डिग्री कोर्स है जिसमें अभ्यर्थी को 4 वर्ष तक के सब्जेक्ट को पढ़ना पड़ता है. B Pharma के अंतर्गत अभ्यार्थियों को कौन-कौन से सब्जेक्ट पढ़ने पड़ते हैं। इसकी लिस्ट नीचे दी गई है-

  • Applications
  • Advanced mathematics
  • Pharmaceutical Microbiology
  • Anatomy, physiology and health pharmaceutical analysis
  • Didactic mathematical biology
  • Basic electronics and computers Education
  • One of the common diseases of Pathophysiology
  • Drug jurisprudence and ethics
  • Pharmacognosy
  • Pharmaceutical chemistry

भारत के बेस्ट बी.फार्मा कॉलेज

भारत देश में कई सरकारी और प्राइवेट कॉलेज है जहां से आप B Pharma course कर सकते हैं जिनमें से कुछ बेस्ट कॉलेजेस के बारे में हमने नीचे जानकारी उपलब्ध कराई है जहां से आप अच्छी तरह से फार्मेसी की पढ़ाई कर सकते है-

  • Guru Gobind Singh Indraprastha University, New Delhi
  • Poona College of Pharmacy, Pune
  • Al-Amin College of Pharmacy, Bangalore
  • LM College of Pharmacy, Ahmedabad
  • Institute of Chemical Technology, Mumbai
  • Madras Medical College, Chennai
  • Goa College of Pharmacy, Goa
  • Maharshi Dayanand University, Rohtak
  • University Institute of Pharmaceutical Sciences, Chandigarh

B Pharma course फीस

बी.फार्मा कोर्स में Admission लेने से पहले आपको इसकी फीस के बारे में Detail होना बेहद आवश्यक है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि B Pharma course प्रत्येक कॉलेजों में अलग-अलग निर्धारित की गई है प्राइवेट कॉलेज से बी फार्मा कोर्स करने के लिए आपको हर साल ₹40000 से लेकर ₹100000 तक की fees जमा करनी होगी।

इसके अतिरिक्त यदि आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो आपको प्राइवेट कॉलेज की अपेक्षा B Pharma course करने के लिए बहुत कम फीस का भुगतान करना होगा लेकिन सरकारी कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए आपको बी.फार्मा Entrance exam को अच्छे अंकों के साथ Qualify करना होगा।

B Pharma एंट्रेंस एग्जाम

जिन अभ्यर्थियों ने 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण कर ली है तो वह छात्र आसानी से किसी भी प्राइवेट कॉलेज में बी फार्मेसी करने के लिए Direct admission ले सकते है लेकिन यदि अभ्यर्थी किसी अच्छे सरकारी कॉलेज में बी.फार्मा कोर्स करने के लिए Admission लेना चाहता है तो उसे पहले डी फार्मा एंट्रेंस एग्जाम देना होगा इन Entrance Exam में अच्छे नंबर प्राप्त करने के पश्चात कोई भी अभ्यार्थी आसानी से किसी अच्छे सरकारी कॉलेज से बी.फार्मा कोर्स कर सकता है जिनके बारे में नीचे जानकारी उपलब्ध कराई गई है- 

BITSAT

यह एंट्रेंस एग्जाम बैचलर ऑफ फार्मेसी ने Addmission के लिए Institute of technology and science, Birla की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाती है जो भारत के टॉप कॉलेजेस में से एक है।

WBJEE

यह परीक्षा वेस्ट बंगाल के सुप्रसिद्ध कॉलेज West Bengal Joint Entrance Examination Board के द्वारा छात्रों को फार्मेसी के एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है, जिसे कोई भी अभ्यार्थी दे सकता है।

EAMCET

इसका पूरा नाम Engineering agriculture and Medical Common Entrance Test है। जिससे क्रैक करने के बाद कोई भी छात्र आसानी से सरकारी कॉलेज में B Pharma कोर्स करने के लिए एडमिशन ले सकता है।

बी.फार्मा करने के बाद सैलेरी

बी.फार्मा डिग्री कोर्स करने के पश्चात आप कई क्षेत्रों में आसानी से job प्राप्त कर सकते हैं जिसकी सैलरी आपके अनुभव पर निर्भर करती है लेकिन शुरुआती समय में आप B Pharma करने के बाद फार्मेसी सेक्टर में ₹25000 प्रति माह तक का वेतन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसको crack करने के पश्चात आप फार्मेसी में ही नहीं बल्कि किसी भी fild में आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

बी.फार्मा करने के बाद क्या करें?

दीवार में एक ऐसा कोर्स है जिसे करने के पश्चात आपके सामने कई सारे Career option होंगे. आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी ऑप्शन का चयन कर सकते हैं

  • B Pharma करने के बाद आप आसानी से किसी भी बड़ी दवाई बनने वाली कंपनी में अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते है।
  • यदि आप जॉब नही करना चाहते तो आप खुद का Medical stores भी ओपन कर सकते है।
  • इतना ही नही इस कोर्स को करने के उपरांत आप किसी भी Health sector में कार्य कर सकते है।
  • आप प्राइवेट सेक्टर के साथ-साथ सरकारी सेक्टर में भी अच्छी job प्राप्त कर सकते हैं।
  • इतना ही नहीं आप एक pharmacist के रूप में किसी भी कॉलेज में कार्य कर सकते है।

FAQ

बी.फार्मा कोर्स कितनी अवधि का होता है?

यह एक डिग्री कोर्स होता है जिसकी अवधि 4 वर्ष की होती है। जिसे 8 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है यानी कि बी फार्मा करने के लिए आपको 4 साल पढ़ाई करनी होगी।

बी.फार्मा कोर्स की फीस कितनी होती है?

भारत में मौजूद अलग-अलग कॉलेज में बी.फार्मा कोर्स के लिए अलग-अलग फीस निर्धारित है। इसलिए आप जिस कॉलेज में बी फार्मा के लिए एडमिशन ले रहे हैं उस कॉलेज पर पहले फीस के बारे में पता कर ले।

बी.फार्मा का पूरा नाम क्या है?

बी.फार्मा का पूरा नाम बैचलर ऑफ फार्मेसी होता है जो मेडिकल लाइन से संबंधित कोर्स है।

इस कोर्स को करने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए?

बी.फार्मा कोर्स करने के लिए सबसे जरूरी क्वालिफिकेशन यह है कि आपको फिजिक्स केमिस्ट्री और बायलॉजी से 12वीं कक्षा पास करनी होगी जिसमें कम से कम 50% अंक होने चाहिए।

निष्कर्ष

हमें आपको आपके अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बी.फार्मा कोर्स क्या है? इसे करने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए? तथा इसकी फीस के संबंध में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। हमें आशा है, कि आप को हमारा यह देख पसंद आया होगा ऐसे ही अमेजिंग जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।