मुख्यमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

हरियाणा 44,212 वर्ग किलोमीटर में विस्तारित भारत के संपन्न राज्यों में से एक है और इसे राज्य सरकार द्वारा 22 जिलों में विभाजित किया गया है। जिसके चलते यहां बहुत बड़ी संख्या में श्रमिक मजदूर भी निवास करते है और राज्य सरकार चाहती है कि प्रदेश में निवास करने वाले श्रमिक मजदूर भी आर्थिक रूप से संपन्न हों। इसलिए प्रदेश सरकार द्वारा समय – समय पर बहुत सी योजनाओं को लांच किया जाता है।

जो मजदूरों को आर्थिक रूप से मजबूत करने और सुविधा में सहायक हो। जिसके तहत हाल ही हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला जी द्वारा मुख्यमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना को शुरू किया गया है। जिसके तहत भवन और निर्माण क्षेत्र से संबंध रखने वाले श्रमिकों को घर से कार्यस्थल तक जाने के लिए मुफ़्त यातायात सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।

जिससे उन्हें श्रमिक मजदूरों की काफी राशि की बचत होगी। इसलिए अगर आप हरियाणा प्रदेश के श्रमिक मजदूर है, तो आपको भी Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana 2022 के बारे में पता होना आवश्यक है। जिसके बारे में हमारे द्वारा नीचे लेख में विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। इसलिए आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहें। तो चलिए शुरू करते है –

मुख्यमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना क्या है? | What Is Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana

अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना की शुरुआत हरियाणा प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला जी द्वारा प्रदेश के भवन एवं निर्माण क्षेत्र से सम्बंधित मजदूरों की सुविधा और आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए “द हरियाणा बिल्डिंग एंड अदर्स कंट्रक्शन वॉकर्स एंड वेल्फेयर बोर्ड” की 19 वीं बैठक के दौरान की थी। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार द्वारा भवन निर्माण श्रमिक मजदूरों को कार्यस्थल तक आवगमन का एक पास उपलब्ध कराया जायेगा। जिससे श्रमिक हरियाणा परिवहन में मुफ्त में यात्रा कर सकेगा।

क्योंकि श्रमिक मजदूरों की आय उनके खर्चों के अपेक्षा कम होती है। जिस कारण परिवार की सभी दैनिक प्रक्रियाओं का सुचारू रूप से संचालन करने के लिए उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ जाता है। लेकिन इस योजना के शुरू होने से उनके कार्यस्थल तक जाने वाले यातायात खर्चे की तो कम से कम बचत हो सकेगी और जिस बचत राशि का उपयोग श्रमिक अन्य किसी उपयोगी जगह पर कर सकेगा। तो अगर आप भी इस योजना के माध्यम से परिवहन पास को बनवाना चाहते है। तो आवेदन करके बनवा सकते है। जिसके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से जानकारी प्रदान कर करेंगे।

मुख्यमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
योजना का नाम मुख्यमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना
राज्य हरियाणा
विभागश्रम विभाग, परिवहन विभाग कार्यालय
उद्देश्यश्रमिक को लाभ पहुचाना
वेबसाइट

मुख्यमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना संबंधित मुख्य तथ्य

कोई भी श्रमिक अगर इस श्रमिक कल्याणकारी योजना के बारे में पढ़ रहा है। तो उसे इस योजना से संबंधित मुख्य तथ्यों के बारे में जानकारी का होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –

  • इस योजना के तहत श्रमिकों को मुफ्त यात्रा करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा परिवहन का पास उपलब्ध कराया जायेगा।
  • मुख्यमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना के अंतर्गत जारी किए गए फ्री बस यात्रा पास का उपयोग घर से कार्यस्थल तक आने और जाने में किया जा सकेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वे हरियाणा परिवहन पास को केवल हरियाणा प्रदेश में स्थायी रूप से निवास उन श्रमिक मजदूरों को प्रदान किया जायेगा। जो कि भवन निर्माण क्षेत्र से संबंध रखते है।
  • मुख्यमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी आवागमन योजना को हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला जी द्वारा “द हरियाणा बिल्डिंग एंड अदर्स कंट्रक्शन वॉकर्स एंड वेल्फेयर बोर्ड” की 19 वीं बैठक के दौरान किया गया था।

मुख्यमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना आवेदन कैसे करें? | How To Apply Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana

यदि आप हरियाणा प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाले भवन निर्माण श्रमिक मजदूर है और इस योजना के माध्यम से मिलने वाले कार्यस्थल तक के मुफ्त आवागमन पास को बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है। तो इसके लिए उन्हें कुछ समय इंतज़ार करना होगा। क्योंकि उपमुख्यमंत्री जी द्वारा हाल ही में इस योजना का ऐलान किया गया है।

जिस कारण अभी इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक शुरू नहीं किया गया हैं। लेकिन इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को लेकर विभाग के अधिकारी बहुत सक्रिय है और इसलिए उम्मीद लगायी जा रही हैं कि जल्द ही इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा। लेकिन आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जब भी विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा। तो हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसलिए समय – समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करके चेक करते रहें।

Atal Bihari Vajpayee Avagaman Yojana Related FAQ

अगर आप इस योजना के बारे में पढ़ रहे है तो इससे जुड़े बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे। क्योंकि ये स्वाभाविक है। इसलिए हमने अटल बिहारी वाजपेयी आवागमन योजना से जुड़े कुछ जरूरी सवाल और उनके जबाबों को नीचे साझा किया है। जो कि पाठकों द्वारा हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछे जाते है। जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

अटल बिहारी वाजपेयी आवागमन योजना क्या है?

मुख्यमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी आवागमन योजना हरियाणा के भवन निर्माण क्षेत्र के कारगर मजदूरों को कार्यस्थल तक मुफ्त बस यात्रा उपलब्ध कराने के लिए चलायी जा रही महत्वकांक्षी योजना है।

इस योजना को कब और इसके द्वारा शुरू किया गया था?

इस योजना को हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला जी द्वारा “द हरियाणा बिल्डिंग एंड अदर्स कंट्रक्शन वॉकर्स एंड वेल्फेयर बोर्ड” की 19 वीं बैठक के दौरान के दौरान शुरू किया गया था।

क्या हरियाणा का कोई भी श्रमिक मजदूर इस योजना से मुफ्त यात्रा परिवहन पास को प्राप्त कर सकेंगे?

जी नहीं! इस योजना के माध्यम से मुफ्त परिवहन यात्रा पास को केवल भवन निर्माण कारगर क्षेत्र के श्रमिक मजदूर ही प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है। तो इसके लिए आपको अभी कुछ समय इंतज़ार करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया गया है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अटल बिहारी बाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की। उम्मीद करते है कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप योजना से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।