AC [ Alternate current] क्या है? | AC का पूरा नाम क्या है?

AC Full form in Hindi:- हम सभी बिजली का इस्तेमाल करते है, आज हर किसी के घर मे भी बिजली कनेक्शन जरूर होगा और आपके घर में भी करंट आता होगा। आमतौर पर बिजली करंट दो प्रकार का होता है एसी और डीसी। जो करंट बिजली लाइन के माध्यम से हमारे घर में आता है वह एसी करंट होता है और जब हम किसी भी बैटरी को चार्ज करते हैं तो AC करेंट DC में परिवर्तित होता है।

एसी करंट अलग-अलग उपकरणों के लिए उपयोग किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त जनरेटर के द्वारा पैदा होने वाला करंट एसी करंट होता है। लेकिन क्या आप AC का पूरा नाम जानते हैं? क्या आपको पता है कि AC full form in Hindi का नाम पता है। अगर आप इस जानना चाहते हैं कि AC का पूरा नाम हिंदी में क्या है इसलिए इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा जरूर पढ़ें।

AC क्या है? | What Ac full form in Hindi

AC [ Alternate current] क्या है

जिसका इस्तेमाल ज्यादा दूरी तक भेजने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जैसे हमारे घरों में बिजली करेंट डारेक्ट आता है उससे ही AC कहा जाता है। एसी का इस्तेमाल बिभिन्न प्रकार के उपकरणों को चलाने के में करते हैं। इन्वर्टर या जनरेटर के द्वारा भी AC करेंट को पैदा किया जाता है।

बर्ष 1832 में फ्रांस के साइंटिस्ट हिप्पोलिएट पिक्सी ने दुनिया को पहली बार माइकल फैराडे के सिद्धांतों पर आधारित डायनेमो इलेक्ट्रिक जनरेटर का अविष्कार किया था, इस डायनेमो इलेक्ट्रिक जनरेटर से अल्टरनेट करंट का परवाह होता है।

एसी का पूरा नाम क्या है? | What is full form of AC

AC की जानकारी आपके लिए होना बहुत ही जरूरी है अगर आप AC का पूरा नाम हिंदी में जानना चाहते हैं तो हमने आपके लिए नीचे AC का पूरा नाम हिंदी और इंग्लिश दोनो में दी है-

AC Full form in Hindi

AC (प्रत्यावर्ती धारा)

AC Full form in English

AC (Alternate current)

Alternating Current का उपयोग | Use Of AC Current

Ac current का उपयोग कई तरह के काम को करने और कई बड़ी बड़े स्थानों पर इसका उपयोग किया जाता है। यानी कि लगभग सभी तरह के काम को करने के लिए हमे Alternating Current की आवश्यकता होती है।

  • Alternating Current का उपयोग छोटे-बड़े सभी कारखानों में मशीनें को चलने के लिए किया जाता है।
  • जो बिजली हम अपने घरों के उपकरण जैसे use instrument water pump , cooler-fan, LED, T.V आदि को चलाने के लिए भी AC करेंट का ही इस्तेमाल किया जाता है।
  • Ac को Dc में converter करने के लिए भी AC करेंट का उपयोग होता है।
  • इसके अलावा Workshop में Drill machine, cutter आदि अन्य उपकरण के भी Alternating Current से चलते है।
  • Alternating Current को कोई भी आसानी से generate कर सकता है।

AC Related FAQ in Hindi

नीचे हम आपके लिए अल्टरनेट करेंट से जुड़े कुछ प्रश्न उत्तर उपलब्ध करा रहे हैं जिससे आप Alternating Current को और बेहतर तरीके से समझ सकेंगे।

AC क्या है?

एसी एक तरह का करेंट है जिसका इस्तेमाल सभी लोग करते हैं।

AC का इस्तेमाल कहा होता है?

AC का इस्तेमाल कारखानों में, वर्कशॉप में किया जाता है।

क्या AC को DC में बदल सकते हैं?

जी हाँ ! AC करेंट को आप DC में बदल सकते हैं।

AC का अविष्कार कब हुआ?

AC करेंट का अविष्कार 1832 में हुआ।

डायनेमो इलेक्ट्रिक जनरेटर का अविष्कार किसने किया?

फ्रांस के साइंटिस्ट हिप्पोलिएट पिक्सी ने डायनेमो इलेक्ट्रिक जनरेटर का अविष्कार किया।

निष्कर्ष-

उम्मीद करते हैं कि आपको AC क्या है और इसकी full form के बारे में पता चल गया होगा। अगर आपको इस आर्टिकल में दी जाने वाली AC full form in Hindi पसन्द आयी होगी। ऐसी ही और रोमांचाक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ बने रहे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।