[Online Ragistration] यूपी सप्लाई मित्र होम डिलीवरी पोर्टल | UP Supply Mitra Home Delivery Portal

यूपी सप्लाई मित्र होम डिलीवरी पोर्टल : – अगर जनसंख्या की दृष्टि से देखा जाये। तो उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है। यहाँ लगभग 20 करोड़ से ज्यादा जनसंख्या निवास करती है। और आज के इस कोरोना काल में सबसे ज्यादा कोरोना फैलने का डर भी यहीं है। क्योंकि हम सभी जानते है कि कोरोना एक ऐसी बीमारी है। जो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर स्वतः ही फैल जाती है।

और जाहिर ही बात है। कि जहां जनसँख्या ज्यादा होगी। वहां संक्रमण का संभावना ज्यादा होगी। इसलिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ द्वारा 8 अप्रैल 2021 यूपी सप्लाई मित्र पोर्टल को लांच किया गया है। जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से घर बैठे – बैठे राशन का सामना मंगा सकते है। जिससे लोगों को ज्यादा बाहर जाना नहीं के पड़ेगा।

और कोरोना संक्रमण का खतरा भी नहीं होगा। अगर आप भी इस ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करना चाहते है तथा बहुत से खाद्य पदार्थों को घर बैठे – बैठे मांगना चाहते है। तो आप लेख के साथ आख़िर तक बने रहें। क्योंकि हमारे द्वारा आपूर्ति मित्र पोर्टल के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। हम उम्मीद करते है कि ये आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

यूपी सप्लाई मित्र होम डिलीवरी पोर्टल क्या है?| UP Supply Mitra Home Delivery Portal

यूपी सप्लाई मित्र पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

उत्तर प्रदेश ससरकर द्वारा कोरोना काल को देखते हुए एक ऑनलाइन पोर्टल को लांच किया गया है। जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर से बहुत आसानी से घर से जीवन उपयोगी सामानों को माँगा सकता है। तथा कोई भी व्यापारी या दुकानदार अपने क्षेत्र के लोगों के लिए इस पोर्टल के माध्यम से होम डिलीवरी की सेवा को प्रदान करना चाहता है.

तो वह इस्सके तहत आवेदन कर सकता है। इसके लिए उसे किसी भी शुल्क का भी बुगतान नहीं कारन होगा। कि आप किस प्रकार इस पोर्टल पर अपनी दुकान को दाल सकते है तथा कैसे इसका उपयोग क्र लोग घर से बहुत से खाद्य समाग्री को माँगा सकते है।

यूपी सप्लाई मित्र पोर्टल से लाभ | Benefits from UP Supply Mitra Portal

यदि आप इस पोर्टल का उपयोग करने के लिए इच्छुक है तो आपको इस बात क्क भी पता होना अवश्यकी है. कि इस पोर्टल का उपयोग करने से आपको क्या – क्या लाभ हो सकते है। जो कि निम्न हैं –

  • यूपी सप्लाई मित्र होम डिलीवरी पोर्टल के शुरू लोगों लोगों में कोरोना संक्रमण का दर काम हो जाएगी।
  • इसके तहत भोजन वितरण और होम डिलीवरी कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन क्र सकते है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से अब तक 9415 दुकानदारों तथा 1218 भोजन वितरकों द्वारा सुचना केंद्र को दी गयी है। जो लोगों तक खाद्य पदार्थों की होम डिलीवरी क्र रहे है।

यूपी सप्लाई मित्र होम डिलीवरी पोर्टल की जानकारी कैसे करें? | How to know the UP Supply Mitra home delivery portal

यदि आप इस पोर्टल का उपयोग कर खाद्य पदार्थों को घर बैठे – बैठे मांगना चाहते है। तो आपको इस बात का पता होना आवश्यक है। कि आपकी कॉलनी या मोहल्ले में कौन सा दुकानदार या व्यापारी होम डिलीवरी करवा रहा है। तथा उसका संपर्क नंबर क्या है। तो ये सभी जानकारी को प्राप्त करना चाहते है। तो नीचे दी गयी जानकारी को फॉलो कर सकते है।

  • ये जानकारी को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की http://supplymitra-up.com/ ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • अब आपको यहां तीन ऑप्शन नज़र आएंगे। जहां पर आपको “अपने निकटवर्ती कृषि/राशन सामग्री की होम डिलीवरी करने वाले वितरक की जानकारी प्राप्त करने हेतु” वाले ऑप्शन का चयन करना होगा।

यूपी सप्लाई मित्र पोर्टल

  • जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको आपूर्तिकर्ता और वितरक विकल्प दर्ज करें और फिर जिले , वार्ड और सड़क का नाम चुने। जिले / वार्ड में होम डिलीवरी मित्र को ढूढ़ना आवश्यक है। जहां होम डिलीवरी जानी है।

यूपी सप्लाई मित्र पोर्टल

  • अगर आप पके हुए भोजन की जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आपको ” पके हुए भोजन के केंद्रों की जानकारी प्राप्त करें” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा। जहां आपको निकटम पके हुए भोजन विवरण केंद्रों की जांच करने के लिए जिला / नगर / ग्राम पंचायत आदि का करना होगा। जिसके बाद विवरण आपकी स्क्रीन पर खुल जायेगा।
  • अगर आपके पास कोई खाद्य केंद्र उपस्थित नहीं है। तो आप COVID – 19 हेल्पलाइन नंबर 1076 या 1070 0र कॉल कर सकते है।

यूपी सप्लाई मित्र पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | UP Supply Mitra Home Delivery Portal Online Ragistration

यदि कोई व्यापारी या दुकानदार इस पोर्टल का उपयोग कर अपने सामान को लोगों तक पहुंचना चाहता है। तो पोर्टल के तहत बनायी गयी सूची में उसे अपना नाम शामिल करना होगा। जिसके लिए आप अप नीचे दी गयी जानकारी को step By Step फॉलो कर सकते है। जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://comtaxup.centralindia.cloudapp.azure.com पर जाना होगा। जिसके बाद वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जायेगा।

यूपी सप्लाई मित्र होम डिलीवरी पोर्टल

  • अब पेज पर आपको लिंक के ऊपर क्लिक करना होगा। जिसके बाद ऑप्शन में किराना/राशन सामग्री की होम डिलीवरी सूची में अपनी दुकान/व्यापारिक फर्म का नाम सम्मिलित करने के लिए क्लिक करने करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको पूछी गयी जानकारीयों को जैसे – उपयोगकर्ता का प्रकार,नाम,मोबाइल नंबर आदि को भरना होगा।
  • सभी जानकारीयों को सही प्रकार भरने के बाद आपको सत्यापित करें के बटन के ऊपर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जायेगा।
  • इसके बाद “पका हुआ भोजन अथवा खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने वालों में अपना नाम सम्मलित” करने के लिए आपको दिए गए विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बादआपको उपयोगकर्ता का प्रकार का चयन करना है। और मोबाइल नंबर भरकर आपको सत्यापित करें के ऊपरक्लिक कर देना है।

निष्कर्ष –

आज हमाने इस आर्टिकल के माध्यम से यूपी सप्लाई मित्र पोर्टल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जैसे – इस पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कैसे करें,लाभ,उद्देश्य आदि के बारे में विस्तार से बताया गया। हम आशा करते है। कि लेख में बतायी गयी जानकारी आपको पसन्द आयी होगी तथा उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर अभी भी पोर्टल से जुड़ा आपके मन में कोई भी सवाल है। तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द उत्तर देने की पूरी कोशिश की जायेगी।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।