यूपी राशन कार्ड कैसे बनवाएं? | UP Ration Card PDF Form

UP Ration Card PDF Form :- उत्तर प्रदेश राज्य सरकार अपने प्रदेश के नागरिको के लिए विभिन्न प्रकार के सरकारी दस्तावेज जारी करती है। जो कहीं न कहीं बहुत जरूरी होते है। जब सरकारी दस्तावेज का नाम आता है तो राशन कार्ड जो को काफ़ी महत्वपूर्ण दस्तावेज होता हैं। जो प्रदेश के नागरिको के लिए उनकी आय के आधार पर जारी किया जाता हैं।

UP Ration Card की मदद प्रदेश सरकार खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की मदद से प्रदेशवासियों के लिए बाजार की अपेक्षा सस्ते मूल्य पर खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाती हैं। इसके अलावा भी राशन कार्ड सरकारी कार्य में इस्तेमाल किया जाता है।

इसलिए यूपी राशन कार्ड प्रदेश के हर परिवार के पास होना बहुत जरूरी होता है, लेकिन अभी ऐसे काफ़ी परिवार है जिनके पास राशन कार्ड नही है। अगर आप भी उन्हें में से एक है तो अब आप राशन कार्ड को जरूर बनवा ले। नीचे हमने यूपी राशन कार्ड कैसे बनवाएं? | UP Ration Card PDF Form को साझा किया हैं। जिसे डाउनलोड करके आप आसानी से उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राशन कार्ड क्या हैं? | What is Ration Card

राशन कार्ड सरकारी दस्तावेज है जो भारत के सभी राज्यों के नागरिकों के लिए जारी किया जाता है। इसकी मदद से खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग की मदद से मूल्य पर गेहूं, चावल, केरोसिन तेल आदि उपलब्ध कराया जाता है। सभी राज्यों की तरह उत्तर प्रदेश सरकार भी अपने राज्य के नागरिको लिए UP Ration Card जारी करती है। जो परिवार के मुखिया के नाम उसकी बार्षिक आय के आधार पर जारी किया जाता है।

उत्तर प्रदेश राज्य में राशन कार्ड सस्ते मूल्यों पर राशन खरीदने के साथ-साथ कई सरकारी दस्तावेज बनवाने, बैंक खाते खुलवाने, छात्रवृत्ति और अन्य कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

इसलिए आज के समय मे प्रदेश के हर परिवार के पास राशन कार्ड होना बहुत जरूरी है अगर आपने अभी तक इस जरूरी दस्तावेज को नहीं बनवाया है। तो नीचे हमने अपनी आर्टिकल में UP Ration Card PDF Form 2022 का डाउनलोड लिंक दिया है जहां से आप इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यूपी राशन कार्ड कैसे बनवाएं? | UP Ration Card PDF Form
योजना का नाम उत्तर प्रदेश राशन कार्ड योजना
विभाग खाद्य एवं आपूर्ति विभाग
लाभार्थी प्रदेश के सभी नागरिक
वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/
आवेदन फॉर्मयहाँ क्लिक करें

राशन कार्ड के प्रकार | Types of Ration Card

उत्तर प्रदेश राज्य में 3 प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते है। जो परिवार के मुखिया की आय के अनुसार जारी किए जाते हैं। जिनके बारे आ आप नींचे जान सकते हैं –

  1. बीपीएल राशन कार्ड
  2. एपीएल राशन कार्ड
  3. अंत्योदय राशन कार्ड

बीपीएल राशन कार्ड

बीपीएल राशन कार्ड प्रदेश के उन परिवारों के नागरिकों के लिए जारी किया जाता है जो अपना जीवन गरीबी रेखा में कर रहे हैं। और जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹10000 से कम है। बीपीएल कार्ड धारक परिवार के लिए 25 किलो राशन प्रतिमाह सस्ते में मूल्य पर उपलब्ध कराया जाता हैं।

एपीएल राशन कार्ड

एपीएल राशन कार्ड प्रदेश के उन परिवार के लिए जारी किया जाता है जिनकी वार्षिक आय 10,000 से ज्यादा है और वह अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से ऊपर कर रहे हैं। इस राशन कार्ड की मदद से 15 किलो राशन प्रतिमाह उपलब्ध कराया जाता है।

अंत्योदय राशन कार्ड

अंत्योदय राशन कार्ड प्रदेश के उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से नीचे कर रहे हैं और उनके पास आय का कोई साधन नहीं है। इस राशन कार्ड की मदद से राशन कार्ड धारक परिवार को प्रतिमाह 35 किलो राशन कम मूल्य पर उपलब्ध कराया जाता है।

UP Ration Card PDF Form के लिए जरूरी दस्तावेज

यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए जब आप आवेदन करेंगे तब आपको आवेदन फॉर्म में कुछ जरूरी दस्तावेज़ो को लगाना होगा जो नीचे दिए गए है –

  • परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल्य निवास
  • परिवार के मुखिया का पसपोर्ट फोटो
  • गैस कनेक्शन
  • मोबाइल नंबर

यूपी राशन कार्ड कैसे बनवाएं? | UP Ration Card PDF Form

राशन कार्ड उत्तर प्रदेश नागरिको के लिए यह काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है। अगर आपने अभी तक इस महत्वपूर्ण दस्तावेज को नहीं बनवाया है तो आप नीचे स्टेप और UP Ration Card PDF Form को download करके नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं –

  • नया राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन पीडीएफ फॉर्म की आवश्यकता पड़ेगी जिसे आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

Download UP Ration Card PDF Form

यूपी राशन कार्ड कैसे बनवाएं? | UP Ration Card PDF Form
  • ऊपर दिए गए लिंक से उत्तर प्रदेश राशन कार्ड पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको इस फॉर्म का प्रिंट निकलवा लेना है।
  • अब आपको इस प्रिंट के लिए फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।
  • सभी जानकारी करने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म में अपने जरूरी दस्तावेजों को संगलन कर लेना है। और आवेदन फॉर्म की एक बार जांच कर लेना है। ताकि अगर आपने फॉर्म में कोई गलती हो तो आप उसे ठीक कर सकें।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म को अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर जमा कर देना हैं।
  • जन सेवा केंद्र अधिकारी के द्वारा आपके इस आवेदन फॉर्म के अनुसार नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर देगा।
  • आवेदन करने के बाद आपके आवेदन फॉर्म का सत्यापन किया जाएगा।
  • सत्यापन होने के बाद अगर आपका आवेदन फॉर्म ठीक रहता है और आप राशन कार्ड बनवाने के पात्र हैं तो आपके लिए राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।
  • जिसे आप अपने क्षेत्र की खाद एवं रसद विभाग की सरकारी दुकान से प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी राशन कार्ड से जुड़े प्रश्न उत्तर

राशन कार्ड क्या है?

राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है जो यूपी प्रदेश के नागरिकों के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के द्वारा जारी किया जाता हैं।

यूपी राशन कार्ड की वेबसाइट क्या हैं?

उत्तर प्रदेश नागरिकों के लिए खाद्य एवं रसद विभाग के द्वारा राशन कार्ड जारी किया जाता हैं। जिसकी वेबसाइट हैं।

राशन कार्ड कितने प्रकार होते हैं?

उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिकों के लिए कुल की वार्षिक आय के आधार पर मुख्य रूप से तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। जिनके बारे में ऊपर बताया जा चुका हैं।

राशन कार्ड कैसे बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आपने राशन कार्ड नही बनवाया है। तो ऊपर दिए गए आवेदन पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करके दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

उत्तर प्रदेश नागरिकों के पास राशन कार्ड होना बहुत जरूरी है इसलिए आज हमने अपने इस आर्टिकल में यूपी राशन कार्ड कैसे बनवाएं? | UP Ration Card PDF Form को साझा किया हैं। मैं उम्मीद करती हूं कि यहां पर आर्टिकल में दी गई जानकारी के अनुसार यूपी नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके होंगे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।