यूपी मिशन रोजगार योजना में आवेदन कैसे करें? | डाउनलोड एप्लीकेशन फॉर्म

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने अपने राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी के व्यवधान के लिए एक नए कार्यक्रम का आयोजन किया है जिसका नाम यूपी मिशन रोजगार योजना 2022 सुनिश्चित किया गया है। जैसा कि आपको पता ही होगा कि हमारे देश मे लॉक डाउन के कारण देश की अर्थव्यवस्था और आर्थिक स्तर काफी नीचे चला गया जिससे एक बार फिर बेहतर बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर कई कार्य कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए एक बार फिर से रोजगार स्थापित करने के लिए Uttar Pradesh mission Rojgar Yojana को प्रारंभ किया है। इस परियोजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार उन बेरोजगार शिक्षित युवाओ को रोजगार के अफसर प्रदान करेगी। जिन बेरोजगार युवाओं कोरोना संक्रमण के दौरान लगे लॉक डाउन के कारण अपना रोजगार छोड़ना पड़ा। यानी कि जिन नागरिकों के पास रोजगार था और अब वह बेरोजगार हो गए हैं।

उन युवाओं को उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे। अगर आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस लाभकारी योजना से सम्बंधित और अधिक जाना चाहते और आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आज इस पोस्ट UP Mission Rojgar Yojana 2022 Apply Online के साथ ही सभी जानकारी जानकारी प्राप्त करेंगे।

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना क्या है? | What is UP Mission Rojgar Yojana 2022

यूपी मिशन रोजगार योजना में आवेदन कैसे करें? | डाउनलोड एप्लीकेशन फॉर्म

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा कोरोनावायरस के चलते राज्य में जो आर्थिक मंदी और बेरोजगारी की दर में बढ़ती हुई बेरोजगारी को कम करने तथा जिन शिक्षित बेरोजगार नागरिकों की नौकरी कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से चली गई जिसके बाद शिक्षित बेरोजगारों के पास आय का कोई साधन उपलब्ध नहीं है।

इसी समस्या को देखते हुए और राज्य की उन लोगों को जॉब दिलाने के लिए यूपी मिशन रोजगार योजना 2022 को शुरू किया गया है। जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के लगभग 50 लाख युवाओं को एक बार फिर से रोजगार जाएगा। इस योजना का पात्र मुख्य रूप से 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच की आयु के बेरोजगार नागरिकों को बनाया गया है जिन्होंने लॉकडाउन के कारण अपनी नौकरी खोई है।

उत्तर प्रदेश राज्य के जो इच्छुक नौकरी विहीन नागरिक पुनः नौकरी प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश रोजगार योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें। यहां आप जानेंगे कि आप किस प्रकार से मुख्यमंत्री मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ उठा सकते हैं।

योजना यूपी मिशन रोजगार योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार नागरिक
आयु18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष
ऑफिसियल वेबसाइट https://sewayojan.up.nic.in/
विभाग सेवा योजना विभाग उत्तर प्रदेश
PDF FORM —-

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना के लाभ और विशेषताएं | Benefits and Features of Uttar Pradesh Mission Rojgar Yojana

  • यूपी मिशन रोजगार योजना से पूरे राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी की दर को कम करने में मदद मिलेगी।
  • इस योजना का लाभ मुख्य रूप से उन बेरोजगार युवाओं को प्रदान किया जाएगा जिनकी लॉकडाउन के कारण नौकरी छूट गई है।
  • उत्तर प्रदेश सरकार में UP Mission Rojgar Yojana के अंतर्गत पूरे प्रदेश की 50 लाख युवाओं को रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित है।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्राथमिकता उन युवाओं को दी जा रही है जिन्होंने कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते अपनी नौकरी खो दी है।
  • UP Mission Rojgar Yojana 2022 लॉकडाउन के कारण आई आर्थिक मंदी और अचानक बढ़ने वाली बेरोजगारी की दर संतुलित करने काफी मदद प्रदान करेगी।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए युवा सरकारी विभागों निगमों परिषदों में रोजगार प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2022 के उद्देश्य | Objectives of Uttar Pradesh Mission Employment Scheme 2022

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पूरी दुनिया में कोरोनावायरस की वजह से कई देशों कि सरकार ने अपने देश में रहने वाले नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए लॉकडाउन लगाया था जिसमें भारत भी शामिल है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को रोकने के लिए सरकार ने लॉकडाउन लगाया। जो 3 महा तक चला लॉक डाउन के चलते कई ऐसे युवा है. जिन्हें अपनी नौकरी को छीन गयी, जिसके बाद से ही बेरोजगार युवाओ के पास आय का कोई भी स्त्रोत नही बचा है, और अब उन्हें अपना जीवन यापन करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसी समस्या को ध्यान में रखकर और युवाओ को फिर से रोजगार प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी मिशन रोजगार योजना का शुभारंभ किया गया है। जिसका मुख्य उद्देश्य जिन शिक्षित युवाओ की नौकरी चली गई है उन युवाओ को पुनः रोजगार के अफसर प्रदान करके उनके भविष्य को बेहतर बनाना है।

यूपी मिशन रोजगार योजना 2022 में आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज | Important documents to apply for UP Mission Rojgar Yojana 2022

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा संचालित की जाने वाली कल्याणकारी योजना यूपी रोजगार संगम का लाभ प्राप्त करने के लिए युवाओं को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यदि किसी कारण वश आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज उपलब्ध नहीं है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएगा।

आधार कार्ड- आवेदन करने वाली युवा को पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड की आवश्यकता होगी।

निवास प्रमाण पत्र- यह परियोजना केवल उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू की गई है इसलिए लाभार्थी के पास उत्तर प्रदेश राज्य का मूल स्थाई प्रमाण पत्र होना चाहिए।

राशन कार्ड- यूपी मिशन रोजगार योजना 2022 के अंतर्गत अप्लाई करने वाले आवेदक को अपने परिवार के राशन कार्ड की भी आवश्यकता होगी।

आयु प्रमाण पत्र- आवेदन करने वाले लाभार्थी को इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए अपने आयु का प्रमाण देना होगा जिसके लिए आवेदक के पास आयु प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

पासपोर्ट साइज फोटो- आवेदनकर्ता को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपनी फोटो भी लगानी होगी इसलिए आवेदक के पास पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

मोबाइल नंबर- आवेदन करने के लिए लाभार्थी के पास मोबाइल नंबर होना भी अनिवार्य है।

Uttar Pradesh Mission Employment Scheme Eligibility Criteria

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में बेरोजगारी की दर को नियंत्रित करने के लिए आयोजित की गई UP Mission Rojgar Yojana का लाभ केवल वह युवा ले सकते हैं जो सरकार द्वारा निर्धारित की गई निम्नलिखित योग्यताओं के अंतर्गत आएंगे।

  • UP Mission Rojgar Yojana के तहत लाभ प्राप्त करने वाला लाभार्थी उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • ऐसे शिक्षित बेरोजगार युवा इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिन्होंने कोरोनावायरस के समय अपनी जॉब खो दी है।
  • आवेदन करने के लिए लाभार्थी की आयु 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

यूपी मिशन रोजगार योजना 2022 में आवेदन कैसे करें? | How to apply for UP Mission Rojgar Yojana 2022?

उत्तर प्रदेश राज्य में जिन बेरोजगार उम्मीदवारों की नौकरी जा चुकी है और अब वह उन्हें रोजगार प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई UP Mission Rojgar Yojana 2022 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो बेरोजगार युवाओं को अभी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार ने यूपी मिशन रोजगार योजना 2022 के लिए कोई अधिकारी वेबसाइट जारी नहीं की है यदि फिर भी आप अपनी पसंद का रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सेवायोजन उत्तर प्रदेश की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन नौकरी पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आप UP Mission Rojgar Yojana 2022 के अंतर्गत दिए जाने वाले रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं तो आप कुछ समय इंतजार करें जैसे ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी करेगी हम आपको उसके बारे में अपने आर्टिकल के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराएंगे तब तक आप हमारी वेबसाइट पर बने रहें।

Helpline Number

यदि आप उत्तर प्रदेश रोजगार संगम या सेवा योजना विभाग से जुड़ी किसी भी प्रकार की शिकायत या सुझाव को दर्ज कराना चाहते हैं या फिर कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप यूपी मिशन रोजगार योजना के लिए जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर या ईमेल पर संपर्क करके किसी भी प्रकार की शिकायत या सुझाव को आसानी से दर्ज करा सकते हैं।

Email- sevayojaan-up@gov.in

Phone Number :- 0522-2638995 ,91-7839454211

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना क्या है?

यूपी मिशन रोजगार योजना उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा कोरोनावायरस के कारण रोजगार गवा कर बेरोजगार युवाओं को पुनः रोजगार स्थापित करने के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। जिसके माध्यम से सरकार अपने राज्य के युवाओं की आर्थिक स्थिति और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए रोजगार उपलब्ध कराएगी।

क्या उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत सभी नागरिक आवेदन कर सकते हैं?

जी नहीं इस योजना के अंतर्गत केवल वह बेरोजगार युवा आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने कोरोनावायरस महामारी के चलते अपनी नौकरी गवाई है।

इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत कितने बेरोजगार नागरिकों को लाभ उपलब्ध कराया जाएगा?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आयोजित इस परियोजना के अंतर्गत राज्य के 500000 से भी अधिक युवाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।

यूपी रोजगार संगम सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश पर किस किस प्रकार की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है?

आप उत्तर प्रदेश सेवा नियोजन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कई प्रकार की नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं जैसे- जॉब सीकर प्राइवेट नौकरियां सरकारी नौकरियां सोर्स नौकरियां रोजगार मेला नौकरियां आदि।

इस योजना का लाभ देने के लिए आवेदन किस प्रकार कर सकते हैं?

सरकार द्वारा इस योजना का लाभ अभी उम्मीदवारों तक पहुंचाने के लिए किसी भी प्रकार के ऑनलाइन पोर्टल को जारी नहीं किया गया है। इसलिए उम्मीदवारों को अभी यूपी मिशन रोजगार योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इंतजार करना होगा। यदि फिर भी आप किसी भी तरह की सरकारी या प्राइवेट नौकरी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश सेवा योजन की आधिकारिक पोर्टल पर रोजगार के लिए अप्लाई कर सकते हैं जो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित किया जाता है।

निष्कर्ष

बेरोजगारी एक बहुत ही बड़ी समस्या है लेकिन सरकार इस समस्या के समाधान के लिए निरंतर युवाओं को कई कल्याणकारी योजनाएं प्रदान करती रहती है ताकि देश में बढ़ रही बेरोजगारी किधर को नियंत्रित किया जा सके। आज हमने आपको उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस लेख के माध्यम से हमने जो जानकारी उपलब्ध कराइए वह आपके लिए काफी मददगार साबित होगी। अन्य किसी भी सरकारी योजनाओं  की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट पर बनी रहे।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।