(ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन) यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना | लाभ, पात्रता और आवेदन फॉर्म

UP Free Smartphone Yojana online 2021 :- उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में शिक्षा को ऑनलाइन स्तर पर पढ़ाई करने के लिए और छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए छात्रो को फ्री टेबलेट, स्मार्टफोन देने के लिए यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना क्या है? को शुरु किया हैं। जिसकी जानकारी आपको आज इस लेख में देने जा रहे हैं।

सब जानते है कि समय बढ़ने के साथ ही लगभग सभी कर्यो को ऑनलाइन मोड़ पर इंटरनेट के माध्यम से किया जा रहा है यहाँ तक कि आज के समय मे शिक्षा भी ऑनलाइन ही प्रदान की जा रही है। इस आधुनिक युग मे लगभग ज्यादातर छात्र अपने स्मार्टफोन और टैबलेट के माध्यम से घर बैठे शिक्षा ग्रहण कर रहे है। लेकिन बहुत से ऐसे गरीब परिवार के छात्र है जो आर्थिक तंगी के कारण पढ़ाई करने के लिए Smartphone और teblet नही खरीद पाते।

जिसके समाधान के लिए और डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने UP Free Smartphone Yojana को आयोजित किया है। जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की ओर से गरीब छात्रों को फ्री में स्मार्टफोन और टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। यदि आप इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना क्या है?। इस योजना का लाभ लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या है? तथा आपको लाभ प्राप्त करने के लिए किन-किन पात्रता मापदंड से गुजरना होगा। यदि आप यह सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा जरूर पढ़ें।

यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना क्या है? | What is up free tablet/ smartphone Yojana

यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना 2021 की शुरुआत 19 अगस्त 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किया गया है। जिसके अंतर्गत लगभग 1 करोड़ गरीब जरूरतमंद छात्रों को सरकार फ्री में स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान करेगी। इस योजना का पात्र सरकार ने राज्य में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल और डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र को बनाया गया है। ताकि राज्य के मेधावी छात्र ऑनलाइन बेहतर तरीके से पढ़ाई करके अच्छी नौकरी प्राप्त करके अपना भविष्य उज्ज्वल बना सके।

इसके अलावा छात्रों को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने उन छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का ऐलान भी किया है जो छात्र राज्य में होने वाली प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होंगे। जो भी इच्छुक छात्र उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई यूपी फ्री स्मार्ट फोन योजना 2021 के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण करने की इच्छा रखते हैं उन्हें हम नीचे UP Free Smartphone Yojana 2021 online Apply के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है।

योजना का नाम फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
लाभार्थी ग्रेजुएशन, पोलराइजेशन, टेक्निकल और डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र
उद्देश्य छात्रों को फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन प्रदान करना
आवेदन का तरीका ऑनलाइन/ऑफलाइन
वेबसाइट up.gov.in

यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य | Purpose of UP Free Tablet / Smartphone Scheme

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा गरीब छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करें के लिए फ्री स्मार्टफोन योजना को शुरू किया है जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के होनहार छात्रों को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान करके डिजिटलीकरण की ओर बढ़ावा देना है। ताकि राज्य के गरीब परिवार के छात्र इन स्मार्टफोन और टैबलेट की मदद से ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करके भविष्य में एक बेहतरीन नौकरी प्राप्त करके एक सुखी में जीवन प्राप्त कर सकें।

उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

  • उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई है।
  • यूपी फ्री स्मार्ट फोन योजना की शुरुआत 19 अगस्त 2021 को विधानसभा में मुख्यमंत्री जी ने अपने संबोधन के दौरान की थी।
  • इस योजना के अंतर्गत यूपी राज्य के एक करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन/टेबलेट फ्री प्रदान किये जायेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के ज्यादा से ज्यादा युवाओं को फ्री टेबलेट उपलब्ध कराए जा सकें। इसलिए प्रदेश सरकार ने 300 करोड़ रुपए का बजट इस योजना के अंतर्गत जारी किया है।
  • उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत ग्रेजुएशन टेक्निकल और डिप्लोमा कर रहे छात्रों को इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत फ्री स्मार्ट फोन से लगा अंबेडकर छात्र अपनी पढ़ाई ऑनलाइन स्तर पर कर सकेंगे।

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना के लिए दस्तावेज | Documents for UP Free Tablet Smartphone Scheme

यदि आप फ्री में टेबलेट या स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा आयोजित की गई फ्री टैबलेट वितरण योजना के अंतर्गत पंजीकरण कर के लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास नीचे बताएगा निम्नलिखित दस्तावेज होना बहुत ही आवश्यक है।

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन टेक्निकल या डिप्लोमा का अंक प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड की फोटो कॉपी

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना के लिए पात्रता | Eligibility for UP Free Tablet Smartphone Scheme

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासियों तथा आर्थिक तंगी के कारण स्मार्टफोन या टैबलेट खरीदने में असमर्थ हैं तो आप उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से शुरू की गई यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत पंजीकरण कर लाभ ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा। जिनके बारे में सूचीबद्ध रूप में नीचे जानकारी दी गई है-

  • आवेदन करने वाला छात्र स्थाई रूप से उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत पोस्ट ग्रेजुएशन ग्रेजुएशन टेक्निकल डिप्लोमा करने वाले छात्र आवेदन कर सकते है।
  • आवेदन कर्ता का संबंध ऐसे परिवार से होना चाहिए जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा है।
  • इस योजना का लाभ केवल जरूरतमंद और बेसहारा छात्रों को प्रदान किया जाएगा जो आर्थिक तंगी के कारण स्मार्टफोन खरीदने में असमर्थ हैं।

उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? | How to Apply UP Free Smartphone Yojana online

जो भी मेघावी और जरूरतमंद छात्र उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा आयोजित की गई फ्री स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत पंजीकरण करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने अभी इस योजना के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू नहीं की है।

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत पंजीकरण करना चाहते हैं तो अभी आपको कुछ समय इंतजार करना होगा जैसे ही सरकार की इस योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया को शुरू करेगी हम आपको इसकी जानकारी अपने इस वेबसाइट पर पोस्ट के माध्यम से प्रदान करेंगे तब तक के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रहे।

यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल और जवाब

UP Free Smartphone Yojana क्या है?

यूपी फ्री स्मार्ट फोन योजना उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली एक कल्याणकारी योजना है। जिसके अंतर्गत छात्रों को फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट प्रदान किए जाएंगे।

इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा जारी किए जाने वाले ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा इसके बाद आप यूपी स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

UP Free Smartphone Yojana का पात्र किसे बनाया गया है?

इस योजना उन छात्रों को बनाया गया है जो ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा या किसी टेक्निकल डिग्री कोर्स में अध्ययन कर रहे हैं तथा आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण स्मार्टफोन खरीदने में सक्षम नहीं है।

इस योजना के अंतर्गत कितने छात्रों को या युवाओं को स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे?

उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने एक करोड़ से अधिक अध्ययन करने वाले छात्रों और युवाओं को स्मार्टफोन प्रदान करने का ऐलान किया है।

उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन वितरण योजना की शुरुआत कब की गई?

इस योजना की शुरुआत माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 19 अगस्त 2021 को आरंभ किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देना और छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना है।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई फ्री स्मार्ट फोन योजना क्या है? के बारे में आज आपने हमारे इस आर्टिकल के बारे में जाना। हमें आशा है कि आपको हमारी वेबसाइट पर दिए जाने वाले ब्लैक पोस्ट में दी जाने वाली जानकारी अगर पसंद आई हो तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें जरूर बताएं तथा इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।