(ऑनलाइन पंजीकरण) उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना | UK Free Tablet Yojana | पत्रता, लाभार्थी

UK Free Tablet Yojana 2022 :- आज इस इस डिजिटल युग मे सभी कार्य ऑनलाइन किये जा रहे हैं। वही जब से देश के कोरोना वायरस जैसी भयानक बीमारी ने देश मे जन्म लिया है। तब से देश की शिक्षा को ऑनलाइन स्तर को तेजी से ले जाया जा रहा हैं। लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए छात्रो को स्मार्टफोन या लैपटॉप की जरूरत होती हैं। लेकिन सभी छात्र इतने सक्षम नही है कि पढ़ाई के लिए लैपटॉप या स्मार्टफोन खरीद सकें। इसलिए उत्तराखंड राज्य की सरकार ने अपने राज्य में पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना की शुरुआत की हैं।

इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड सरकार प्रदेश के छात्रों के लिए फ्री टैबलेट मुहैया कराएंगी। Uttrakhand Tablet Yojana का लाभ राज्य के सभी छात्रों को मिल सकें। इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना क्या हैं?, योजना में आवेदन कैसे करना हैं? और योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज, पात्रता क्या होनी चाहिए? उसकी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। तो चलिय अगर आप उत्तराखंड में निवास करने वाले छात्र है तो आप आर्टिकल को अंत तक पढ़ें –

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना क्या हैं? | What Is Uttrakhand Tablet Yojana

उत्तराखंड सरकार ने राज्य में ऑनलाइन शिक्षा स्तर को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना की शुरुआत की हैं। इस योजना के तहत 10th, 12th में पढ़ाई कर रहे छात्रों को फ्री में टैबलेट प्रदान करेंगी। छात्र टैबलेट प्राप्त करके घर बैठे चलने वाले कॉलेज ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं। छात्रों को इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले टैबलेट मिलने से ऑनलाइन पढ़ाई के काफ़ी सुधार आएगा। और ऑनलाइन पढ़ाई के स्तर में सुधार आएगा।

बैसे भी 2020 में जब से कोरोना महामारी बीमारी ने जन्म लिया है तब से ज्यादातर कॉलेज से छात्रो को ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही हैं। लेकिन उत्तराखंड राज्य में काफी ऐसे छात्र है जो टेबलेट, लैपटॉप लेने में सक्षम नहीं हैं। इसलिए छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई करने में काफ़ी दिक़्क़तों को सामना करना पड़ रहा था। इसलिए Uttrakhand सरकार ने उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना की शुरुआत की हैं। उत्तराखंड छात्र इस योजना में आवेदन करके योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा। उसकी पूरी जानकारी नींचे दी गयी हैं।

(ऑनलाइन पंजीकरण) उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना UK Free Tablet Yojana पत्रता, लाभार्थी
योजना का नाम उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना
लाभार्थी उत्तराखंड के 10वीं एवं 12वीं के विधार्थी
उद्देश्यफ्री टेबलेट देना
आवेदन प्रक्रिया उपलब्ध नहीं
आधिकारिक

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना के क्या लाभ है और इस योजना की क्या-क्या विशेषताएं हैं। उसके कुछ महत्वपूर्ण बिंदु आप नीचे पढ़ सकते हैं।

  • उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना की शुरुआत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा 75वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर की थीं।
  • इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 10वीं एवं 12वीं के छात्रों को निशुल्क टेबलेट उपलब्ध कराई जाएगी।
  • उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना के अंतर्गत मिलने वाली फ्री टेबलेट का उपयोग करके छात्र ऑनलाइन क्लासेस को अटेंड कर सकेंगे जिससे छात्रों की पढ़ाई में सुधार होगा। और राज्य की शिक्षा व्यवस्था में भी सुधार होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत 10वीं एवं 12वीं में पढ़ने वाले सभी गरीब परिवार के छात्र छात्राओं को फ्री टेबलेट दी जाएगी।

उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना के लिए पात्रता | Eligibility for Uttarakhand Free Tablet Scheme

इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र छात्राओं को कुछ पात्रता को पूरा करना होगा तभी वह इस योजना के अंतर्गत फ्री टेबलेट प्राप्त कर सकते हैं। जरूरी पात्रता की सूची नीचे देख सकते हैं।

  • इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तराखंड राज्य में स्थाई निवास करने वाले छात्र छात्राएं ले सकती हैं।
  • जो छात्र 12वी एवं 10वी में पढ़ाई कर रहे हैं वहीं इस योजना के अंतर्गत फ्री टेबलेट प्राप्त कर हैं।
  • उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना लाभ सिर्फ गरीब परिवार के बच्चों को दिया जाएगा।
  • उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का लाभ उन्हीं विद्यार्थियों को दिया जाएगा जो वर्तमान समय में सरकारी विद्यालय में पढ़ाई कर रहे हैं।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required for Uttarakhand Free Tablet Scheme

उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना के अंतर्गत फ्री टेबलेट प्राप्त करने के लिए छात्रों को आवेदन करना होगा और आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म में लगाने के लिए छात्रों के पास को जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जो कि इस प्रकार हैं –

  • विद्यार्थी का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मार्कशीट
  • दो पासपोर्ट साइज की फोटो
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना में आवेदन कैसे करें? | How to apply for Uttarakhand Free Tablet Scheme?

उत्तराखंड सरकार ने राज्य की शिक्षा व्यवस्था को सरल करने के लिएउत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना को शुरू किया है। ताकि कमजोर वर्ग के छात्रों को इस योजना के अंतर्गत फ्री टेबलेट मिल सके और वह अपनी पढ़ाई को ऑनलाइन कर सकें। लेकिन अभी उत्तराखंड सरकार ने इस योजना में आवेदन करने की सुविधा को प्रारंभ नहीं किया इसलिए अभी इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए छात्र छात्राओं को कुछ दिन इंतजार करना होगा।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना की शुरुआत किसने की है?

इस योजना की शुरुआत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी ने 75 वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर की थी

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का लाभ 10वीं एवं 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना क्या पात्रता निर्धारित की गई है?

इस योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी 10वीं एवं 12वीं में पढ़ाई कर रहा हो अथवा वह गरीब / कमजोर परिवार से हो। तभी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना में आवेदन कैसे करें?न

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना में आवेदन करने की किसी भी प्रक्रिया को अभी सरकार के द्वारा शुरू नहीं किया गया है। इसलिए विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ लेने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं आपको आज का हमारे आर्टिकल (ऑनलाइन पंजीकरण) उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना | UK Free Tablet Yojana | पत्रता, लाभार्थी की जानकारी काफी पसंद आयी होगी।

यदि आपके लिए हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और यदि आपको उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना से संबंधित कोई भी अन्य जानकारी प्राप्त करनी हो तो भी आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।