उदयमान छात्र योजना | ऑनलाइन आवेदन | Uttarakhand Udayman Chatra Yojana Apply

भारत देश के विभिन्न राज्यों में बहुत से ऐसे बेसहारा तथा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से संबंध रखने वाले छात्र हैं जो आर्थिक तंगी के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं। ऐसे छात्रों को आर्थिक रूप से मदद प्रदान करने के लिए प्रत्येक राज्य की राज्य सरकार छात्रवृत्ति प्रदान करती है। लेकिन छात्रवृत्ति की धनराशि इतनी अधिक नहीं होती कि वह उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें।

इसी समस्या के निवारण के लिए उत्तराखंड राज्य सरकार ने हाल ही में एक नई योजना का शुभारंभ किया है। जिसे Uttarakhand Udayman Chatra Yojana 2021 के नाम से जाना जा रहा है। उत्तराखंड सरकार ने इस योजना को लांच करते समय यह ऐलान किया है कि उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अंतर्गत आयोजित होने वाली प्रारंभिक परीक्षाओं में पास होने वाले छात्रों को सरकार उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक रूप से वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

जिसका लाभ लेने के लिए छात्रों को पहले उत्तराखंड राज्य सरकार की ओर से संचालित की जा रही उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। जिसके बारे में अगर आप विस्तार से जानना चाहते हैं तो लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना क्या है? | What is Uttarakhand Udayman Chatra Yojana 2021

उत्तराखंड राज्य सरकार ने लोक सेवा आयोग की पहली परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए 27 जुलाई 2021 को Uttarakhand Udayman Chatra Yojana को लांच किया है। इस योजना में लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रतियोगिता प्रारम्भिक परीक्षा को पास करने वाले पहले 100 अभ्यर्थियों को सरकार की ओर से ₹50000 प्रदान करने का प्रवधान रख है। जिससे कि गरीब अभ्यर्थी आगे की पढ़ाई आसानी से कर सकेंगे। और उच्च शिक्षा प्राप्त करके अपना भविष्य बेहतर बना कर आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

अगर आप उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना 2021 के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है और आपको उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में जानकारी नही है तो बस आप इस आर्टिकल में में बताई जाने वाली आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से फॉलो करना है। ऐसा करके आप आसानी से UK Udayman Chatra Yojana के अंतर्गत आवेदन कर लाभ उठा सकेंगे।

उदयमान छात्र योजना | ऑनलाइन आवेदन | Uttarakhand Udayman Chatra Yojana Apply
योजना का नाम उदयमान छात्र योजना
लाभार्थीकेंद्र लोक सेवा आयोग एवं उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र
लाभ 50000 रूपए
राज्य उत्तराखंड
कब शुरू हुई 27 जुलाई 2021
वेबसाइट अभी उपलब्ध नहीं

Uttarakhand Udayman Chatra Yojana का उद्देश्य

उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने तथा उन्हें एक बेहतर जीवन प्रदान करने के लिए शुरू की गई Uttarakhand Udayman Chatra Yojana एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है।

जिसका उद्देश्य प्रतियोगिता परीक्षा में अच्छे नंबर प्राप्त करके पास होने वाले छात्रों को प्रोत्साहन के रूप में वित्तीय राशि प्रदान करके उच्च शिक्षा के प्रति प्रेरित करके आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। जिसके लिए छात्रों को सभी जरूरी दस्तावेज के साथ Official website पर जा कर आवेदन करना होगा।

उदयमान छात्र योजना उत्तराखंड से जुड़ी पात्रता  | Eligibility For Udayaman Student Scheme Uttarakhand

Uttarakhand Udayman Chatra Yojana के तहत आवेदन करने वाले इछुक छात्रों के लिए बनाई गई पात्रता मापदंड की पूर्ति करने के बाद ही लाभ मिलेगा। इस योजना के लिए बनाई गई पात्रता निम्न है-

  • उत्तराखंड राज्य में निवास करने वाले स्थाई निवासी ही Uttarakhand Udayman Chatra Yojana का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।
  • लाभ लेने के लिए आवेदक छात्र का सम्बंध गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार से होना अनिवार्य है।
  • सरकार ने इस योजना का पात्र मुख्य रूप से लोक सेवा आयोग उत्तराखंड प्रारंभिक परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले छात्रों को ही बनाया गया है।
  • आवेदन कर्ता को लाभ प्राप्त करने के लिए इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करना होगा जिसके बारे में आगे चर्चा करेंगे।

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज | Documents For Uttarakhand Udayman Chatra Yojana 2021

उत्तराखंड सरकार के द्वारा किसी भी कल्याणकारी योजना का लाभ लेने के लिए लाभर्ति को कई जरूरी कागजात की जरूरत पड़ती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को निम्न महत्वपूर्ण दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी। ये दस्तावेज निम्न है-

  • छात्र का निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • BPL राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • प्रारंभिक परीक्षा की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Apply Uttarakhand Udayaman Student Scheme Online?

जिन छात्रों ने सिविल सर्विस उत्तराखंड 2021 के अंतर्गत सफलता हासिल की है और अब वह उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना 2021 के अंतर्गत अप्लाई करना चाहते हैं तो सरकार द्वारा अभी इस कल्याणकारी योजना को शुरू करने का प्रस्ताव पारित किया गया है अभी सरकार ने इस योजना का लाभ छात्रों तक पहुंचाने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की है इसलिए जो भी छात्र इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें अभी कुछ समय इंतजार करना होगा जैसे ही सरकार आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत करेगी हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से अपडेट प्रदान करेंगे तब तक आप हमारी वेबसाइट पर बने रहे।

उत्तराखंड उदय मान छात्र योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

उत्तराखंड उदय मान छात्र योजना क्या है?

उत्तराखंड राज्य में आयोजित होने वाली लोक सेवा आयोग प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को प्रोत्साहन के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए यह शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका लाभ छात्रों को मिलेगा जिन्होंने लोक सेवा आयोग परीक्षा में सफलता हासिल की है।

जना का पात्र किसे बनाया गया है?

सरकार ने इस योजना का पात्र मुख्य रूप से राज्य के उन होनहार मेघावी छात्रों को बनाया है जिन्होंने लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा में अच्छे नंबर हासिल किए हैं।

इस योजना का लाभ कितने छात्रों को मिलेगा?

उत्तराखंड सरकार में उदयमान छात्र योजना 2021 के अंतर्गत राज्य के 100 छात्रों को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान करने का लक्ष्य रखा है।

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के अंतर्गत कितनी सहायता राशि मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने वाले छात्र को सरकार ₹50000 की सहायता राशि प्रदान करेगी ताकि वह आगे चल के उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें।

उदमान छात्र योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

उदयमान छात्र योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए अभी आपको इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार ने इस योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया को अभी शुरू नहीं किया है जैसे ही आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी आपको उसके बारे में यहां जानकारी उपलब्ध करा दी जाएग

निष्कर्ष

लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले गरीब छात्रों को आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए सरकार सहायता राशि प्रदान कर रही है ताकि राज्य में गरीबों की स्थिति को बेहतर बनाया जा सके. इसी उम्मीद से उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड सुलेमान छात्र योजना 2021 को शुरू किया है जिसके बारे में आज आपने हमारे इस लिंक के माध्यम से जाना अगर आपको लेख पसंद आया हो तो कमेंट करके जरूर बताएं तथा इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।