सिंगर कैसे बने? हिंदी में पूरी जानकारी | Best Tips In Hindi

हम हर अपनी खुशी को सेलिब्रेट करने और दुख को कम करने के लिए गाने सुनते है और साथ ही अपने बोरिंग टाइम को अच्छे से गुजारने के लिए गाने सुनते है, इसलिए संगीत का मानव जीवन में विशेष महत्व माना गया है और यही कारण की लोगों द्वारा सिंगर्स को बहुत अहमियत दी जाती है। इसके अलावा बॉलीवुड के बहुत सिंगर्स ऐसे भी है जो पसंदीदा गानों को बनाकर बहुत अच्छी दौलत कमा रहे है तथा एक लक्सरी जीवन यापन कर रहें है।

जिस जीवन अन्दाज़ को देखकर और दौलत के लालच में योग्य न होते हुए भी बहुत से युवा सिंगिंग क्षेत्र में कदम रख देते है। क्योंकि सिंगिंग एक भगवान द्वारा दी गयी कला होती है, जो हर व्यक्ति में नहीं होती है। इसलिए हर व्यक्ति चाहते हुए भी। सिंगर नहीं बन सकता है। लेकिन अगर आपकी आवाज अच्छी है, तो आप किसी म्यूजिक क्लास को जॉइन करके। सिंगिंग से जुड़ी बारीक चीजों को सीखकर अच्छे सिंगर बन सकते है।

लेकिन अभी बहुत से ऐसे युवा है जो सिंगर बनना चाहते है लेकिन उन्हें इस बात के बारे में जानकारी एक सिंगर कैसे बनें? और कैसे बॉलीवुड में जा सकते है। इसके बाद में कोई उचित जानकारी नहीं है, जिस कारण उन्हें अपने कैरियर को बनाने में काफी समस्या होती है। ऐसे नागरिकों की कुछ हद तक सहायता करने के लिए हमारे द्वारा इस आर्टिकल को तैयार किया गया है। जिसमें हम आपको सिंगर कैसे बनें? के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। तो चलिए शुरू करते है –

सिंगर बनने के लिए क्या होना जरूरी है?

देखिये सिंगर हर कोई नहीं बन सकता है, क्योंकि सिंगिंग एक गॉड गिफ्ट कला होती है और ये हर व्यक्ति को भगवान द्वारा तोहफे में नहीं मिलती है। क्योंकि हर व्यक्ति की आवाज स्वरमय नहीं होती है। इसलिए सिंगर बनने के लिए अच्छी और सुरीली अबाज का होना आवाज का होना बहुत जरूरी है।

बैंक में जॉब कैसे प्राप्त करें? | योग्यता, पात्रता, सैलरी

लेकिन अच्छी आवाज होना तो सिंगर बनने के लिए जरूरी होती ही है, इसके अलावा सिंगर बनने के लिए स्वरों से सम्बंधित बारीकियों को सीखना पड़ता है। जिसके लिए आप कोई अच्छी Music Academy या Music Class को जॉइन कर सकते है। इसके अलावा बहुत से स्कूल और कॉलेज जहां म्यूजिक एक प्रॉपर विषय के रूप में है और वहां अन्य विषय की तरह संगीत के बारे ने पढ़ाया और सिखया जाता है।

एनडीए क्या है? | एनडीए कैसे ज्वाइन करें? | योग्यता, सैलरी

टॉप म्यूजिक कॉलेज इन इंडिया

यदि आप एक प्रोफेशनल सिंगर बनाना चाहते है, तो हम बता चुके है कि आप किसी म्यूजिक कोर्स को कर सकते है। लेकिन म्यूजिक स्टूडेंट्स को इस बात के बारे में अभी पता नहीं है कि भारत में कौन सी टॉप यूनिवर्सिटी है, जो म्यूजिक रिलेटेड Courses को करती है, इसलिए हमारे द्वारा कुछ टॉप यूनिवर्सिटीयों के नाम नीचे मैनसन किये गए है। जो म्यूजिक से सम्बंधित कोर्स करती है जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

  • Bhartiya Sangeet Mahavidyalaya. Gwalior
  • IPS Academy ( School of Fine Arts and music) Indore
  • University of Mumbai
  • Allahabad University (music and arts)
  • Devi ahilya vishwavidyalaya , Indore
  • Bengal music college, Kolkata
  • University of Lucknow
  • Christ University
  • Ramjas College
  • Khairagarh University
  • Ranchi University

सिंगर बनने के लिए कोर्स

सिंगर के रूप में अपना करियर बनाने के लिए आपको सिंगिंग से जुड़ी सभी जानकारियां होना बेहद आवश्यक है इसीलिए सिंगर बनने के लिए किसी बेहतरीन कोर्स का चुनाव करें। ताकि आप इन courses के द्वारा सिंगिंग के के flow और गलतियों को सुधार करने तथा गाना गाने के लिए सुरों के बारे में बेहतर तरीके से जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। आप 10th कक्षा के बाद अथवा 12th कक्षा के बाद या फिर अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट के बाद निम्नलिखित म्यूजिक कोर्स कर सकते हैं-

10th के बाद म्यूजिक कोर्स

  • Certificate in music
  • Diploma in music
  • Certificate in instrument

12th के बाद म्यूजिक कोर्स

  • Bachelor of music (B.Music)
  • A. in music
  • A. (Hon) music
  • A. (Hon) shastrya sangeet classical music

ग्रेजुएशन के बाद म्यूजिक कोर्स

  • Master of music (M.Music)
  • A. in music
  • Phill. in music
  • D in music

सिंगर बनने के लिए जरूरी स्किल्स

सिंगर बनना हर किसी के बस की बात नहीं है क्योंकि सिंगर के रूप में गाना गाने और म्यूजिक बनाने के लिए आपके अंदर कुछ स्किल्स का होना बेहद आवश्यक है जैसे-

  • सिंगर बनने के लिए यह जरूरी है कि आपकी आवाज मधुर और आपकी भाषा शैली अच्छी हो।
  • एक सिंगर के तौर पर लोगों के सामने गाना गाने के लिए आपके अंदर सेल्फ कॉन्फिडेंट होना बेहद आवश्यक है।
  • एक सफल सिंगर वह व्यक्ति ही बन सकता है जिसके अंदर धैर्य और परिश्रम होता है क्योंकि सुंदर बनने के लिए बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ता है।
  • यदि आपको एक सिंगर बनना है तो आपको गाना की लिरिक्स और उनके म्यूजिक को समझने और याद रखने की काबिलियत होनी चाहिए।
  • अपने समय के पाबंद और समय की बचत करने वाला व्यक्ति सिंगर के तौर पर कार्य कर सकता है।

सिंगर के रूप में करियर

आज के समय में सिंगिंग करना और गाने सुनना हर किसी को पसंद है, क्योंकि यह एंटरटेनमेंट का बहुत ही अहम हिस्सा माना जाता है। इसीलिए यह एक बहुत ही बेहतरीन करियर ऑप्शन है जो किसी भी व्यक्ति की आवाज या गाने की काबिलियत को पूरी दुनिया में फैलाकर उसे फेमस करने के लिए शानदार तरीका है, यही कारण है कि आज एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में सिंगर की बहुत अधिक डिमांड है यदि आपके अंदर गाना गाने की अच्छी काबिलियत है तो आप खुद के सॉन्ग एल्बम बनाकर कुछ ही समय में आसमान छू सकते हैं। अगर आप सिंगर बनने का मन बना चुके हैं और आप सिंगर बनने की तैयारी कैसे करें? के सवाल से परेशान हैं तो आपको अब हम सिंगर कैसे बने? के बारे में डिटेल में बताएंगे।

बॉलीवुड सिंगर कैसे बने?

एक पॉपुलर सिंगर बनने के लिए यह जरूरी है कि आप सही दिशा में परिश्रम करें क्योंकि सही दिशा में परिश्रम करने से सफलता जल्दी हासिल की जा सकती है। यदि आप एक बॉलीवुड गायक बनना चाहते हैं तो हमने नीचे कुछ टिप्स बताए हैं जिन्हें फॉलो करके आप एक बेहतरीन सिंगर के रूप में अपना करियर बना सकते है।

खुद पर आत्मविश्वास बनाए रखें

सिंगर बनने के दौरान आपको कई बार हार का सामना करना पड़ सकता है और सिंगिंग के मंच पर खड़े रहने की हिम्मत प्रदान करता है कई ऐसे लोग हैं जो घबराहट के कारण लोगों के सामने सिंगिंग करने से हिचकते हैं। लेकिन यदि आपको खुद पर विश्वास है तो आप बिना डरे किसी का भी सामना कर सकते हैं, आत्मविश्वास एक ऐसा तरीका है जो हमें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है तथा किसी भी परिस्थिति में हार ना मानने की प्रेरणा प्रदान करता है। आज जितने भी पॉपुलर सिंगर हैं सभी स्वयं पर विश्वास रखते हैं जिसकी वजह से आज उन्होंने वह मुकाम हासिल किया है जहां पहुंचना चाहते हैं।

सुरों का अभ्यास करे

आप किसी भी प्रसिद्ध सिंगर की जीवन शैली के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें हर किसी से आपको यह सुनने को मिलेगा कि एक अच्छा और प्रसिद्ध बॉलीवुड सिंगर बनने के लिए सुरों की सही समझ होना बेहद आवश्यक है इसके लिए हमें निरंतर अभ्यास की आवश्यकता होती है सुरों का निरंतर अभ्यास करने से हमारी आवाज सुरीली के साथ-साथ लयबद्ध होती है। इसलिए सुरों अभ्यास जरूर करें आप सुबह के समय सुर का अभ्यास कर सकते है।

मंच पर परफॉर्म करने का अभ्यास करें

जो लोग सिंगर बनना चाहते हैं वह अकेले में तो गाना गा लेते हैं। लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जो मंच पर परफॉर्म करने से घबराते है। लेकिन अगर आप एक सिंगर बनना चाहते हैं, तो आपको मंच पर परफॉर्म करना आना चाहिए। मंच पर परफॉर्म करने का अभ्यास करने के लिए आप अपने स्कूल कॉलेज या दोस्तों का ग्रुप बनाकर उनके साथ प्रैक्टिस करना शुरू कर सकते हैं तथा किसी भी तरह के छोटे-मोटे सिंगिंग कॉन्पिटिशन में भाग जरूर ले ऐसा करने से मंच पर परफॉर्म करने के लिए आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

खाने का चयन

एक पॉपुलर बनने के लिए सही खाना खाना अति आवश्यक है जिससे कि आपके गले में खराश की शिकायत ना हो। गले की आवाज कुछ सुरीली रखने तथा खराश को दूर रखने के लिए तैलीय पदार्थ का सेवन कम करें। तथा गर्म पानी पिए और ऐसी वस्तु का सेवन करने से बचें जिससे खांसी जुकाम गला बैठना आदि शिकायतें पैदा होती हैं। यदि आप बाहर का खाना खाना पसंद करते हैं तो खुद को बाहर खाने से और कोल्ड ड्रिंक पीने से बचाएं क्योंकि यह आपके गले को खराब करने के लिए उत्तरदाई होते है।

गाने की लिरिक्स को समझने का प्रयास करें?

कोई भी गाना बिना रिलैक्स के कभी पूरा नहीं होता क्योंकि लिरिक्स कोई गाने की जान माना जा सकता है। अगर आप सही तरीके से गाने के लिरिक्स का उच्चारण करना तथा उसे याद रखना सीख जाते हैं तो आपको एक बेहतरीन सिंगर बनने से कोई नहीं रोक सकता है। इसलिए आपको अधिक से अधिक गाने सुनने चाहिए और गाना सुनते समय गाने के लिरिक्स पर अधिक ध्यान देता कि आप उन्हें समझ कर गा सके।

म्यूजिक के प्रकार का चयन करें।

वैसे तो म्यूजिक कई तरह के होते हैं, लेकिन शुरुआती समय में सभी तरह के म्यूजिक को गाना आसान नहीं होता इसीलिए आप अपनी योग्यताओं को पहचाने और आपको जिस तरह के गाने सुनना यह गाना पसंद है उस तरह के गाने के प्रकार का चयन करें यह आपके लक्ष्य को प्राप्त करने और आपको सफल सिंगर बनाने के लिए बेहद जरूरी कदम होता है।

FAQ

क्या मैं बिना म्यूजिक कोर्स की सिंगर बन सकता हूं?

अगर आप की आवाज सुरीली और आपके अंदर एक सिंगर बनने की काबिलियत है तो आप खुद अभ्यास करके बेहतरीन सिंगर बन सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अपने टैलेंट दुनिया के सामने दिखाना होगा।

कितने वर्ष की आयु में सिंगिंग करना शुरू कर सकते हैं?

सिंगिंग एक शौक है जिसे आप कभी भी शुरू कर सकते हैं फिर चाहे आप 10 साल के हो या फिर 16 साल के हालांकि ज्यादातर लोग सिंह इनके लिए प्रोफेशनल ट्रेनिंग 16 साल की उम्र से लेते हैं लेकिन इसे घर पर स्वयं अभ्यास करके भी सीखा जा सकता है।

सिंगर बनने के लिए लोगों को के सामने परफॉर्म करने के लिए आत्मविश्वास कैसे बढ़ाए?

आज के समय में सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां आप अपने टैलेंट को दूसरों के सामने शो करके बहुत ही जल्दी फेमस हो सकते हैं फिर भी अगर आप अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए Stage shows, competitions, You Tube में perform कर सकते हैं। जो आपका आत्मविश्वास बढ़ाने में काफी मददगार होगा।

निष्कर्ष

सिंगिंग करना बहुत लोगों को पसंद है लेकिन जिन लोगों की आवाज मधुर और दिल में एक प्रसिद्ध सिंगर बनने का जज्बा होता है वही लोग आगे चलकर सिंगर के रूप में अपना कैरियर बना पाते हैं। अगर आपको सिंगर कैसे बने? के बारे में जानकारी नहीं है तो हमने अपने इस ब्लॉग पोस्ट में आपको सिंगर कैसे बने? से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान की है आई होप आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।