राजस्थान सोलर पंप योजना आवेदन कैसे करे। Rajasthan Solar Pump Yojana 2022 In Hindi

Rajasthan Solar Pump Yojana 2022 In Hindi:- आज मै आपको राजस्थान में आयोजित होने वाली एक नई योजना के बारे में जानकारी देने वाला हूँ। इस योजना की शुरूआत राजस्थान सरकार ने किसानों की सहायता के लिए की है इस योजना का नाम Rajasthan Solar Pump Yojana है। जैसा कि आप जानते है की वाटर पंप का प्रयोग करने से किसानों को बहुत अधिक बिजली की जरूरत होती है जिस कारण किसानों को भरी बिजली विल का भुकतान करना पड़ता है। जिसका असर किसान की खेती पर पड़ता है। लेकिन Rajasthan Solar Pump Yojana में खेती करने वाले किसानों को सोलर पंप कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। जिस कारण किसानों को खेती करने में कोई भी समस्या नही होगी। क्योकि इस योजना में दिए जाने वाले सोलर पंप सोलर ऊर्जा से चलेंगे।

Rajasthan Solar Pump Yojana

Rajasthan Solar Pump Yojana 2022 में किसानों को किसी भी प्रकार के बिजली के विल का भुकतान नही करना पड़ेगा। और किसान उन रुपयों से अपनी खेती के उपज बढ़ाने के लिए उपयोग में लाएगा। राजस्थान सरकार ने इस योजना के अंतर्गत 20 लाख किसानों को सोलर पंप देने का निर्णय लिया है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार सोलर पंप लगने के लिए 60% धनराशि ही प्रदान करेगी। और वाची हुई 40%धनराशि किसान को स्वयं देनी होगी। राजस्थान सरकार ने किसानो को खेती के प्रति बढ़ाव देने के लिए राजस्थान सोलर पंप योजना को आयोजन किया है।

यदि आप भी इस Rajasthan Solar Pump Yojana 2022 का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके लिए इस योजना में आवेदन करना होगा। अगर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना में वह ही किसान आवेदन कर सकते है जो किसान इस योजना के पात्र होंगे तो अपके लिए इस आर्टिकल में आवेदन प्रक्रिया से लेकर पात्रता ,दस्तावेज और भी इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी को विस्तारपूर्वक शेयर कारी है आप इस आर्टिकल की जानकारी को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि आपके लिए या योजना की पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

Rajasthan Solar Pump Yojana 2022 से जुड़ी मत्वपूर्ण जानकारी-

  • इस Rajasthan Solar Pump Yojana 2022 के प्रथम चरण में राजस्थान की सरकार किसानों के लिए 10,000 सोलर पंप देने का निर्णय लिया है।
  • इस योजना के अन्तर्ग सोलर पंप कनेक्शन पाने के लिए आवेदनकर्ता किसान के सामान्य क्रषि कनेक्शन कार्यालय में 1000 रुपये की धनराशि जमा करनी होगी।
  • राजस्थान सरकार के द्वारा सोलर पंप लगने के लिए 60% धनराशि प्रदान की जाएगी तथा 40% धनराशि आवेदक किसान को खुद ही देनी होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों को सौर ऊर्जा पम्पो का 7 वर्ष का निःशुल्क बीमा निर्माता कंपनी के द्वारा दिया जाएगा।

Rajasthan Solar Pump Yojana 2022 के उद्देश्य-

राजस्थान सोलर पंप योजना को राजस्थान में चालू करने के निम्नलिखित उद्देश्य है। जो उद्देश्य किसानों की समस्या को देख कर बनाये गये है तो वह उद्देश्य कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से मदद प्रदान करना है। जिससे उनकी खेती और आय में सुधार आ सके।
  • Rajasthan Solar Pump Yojana 2022 का उद्देश्य किसानों को पर्याप्त मात्रा में बिजली की उपलब्धि करना है।
  • किसानों को किसी भी प्रकार का बिजली विल भरना नही पड़ेगा। और किसान कृषि उत्पादन को और बढ़ा सकें।
  • बिजली का विल न भरने के कारण किसान के रुपयों की बचत होगी।

Rajasthan Solar Pump Yojana 2022 के लिए जरूरी पात्रता-

यदि आप इस Rajasthan Solar Pump Yojana 2022 के माध्यम से अपने खेत में 3 और 5 एच.पी के सौर पंप संयंत्र लगवाना चाहते है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस योजना का लाभ लेने वाले के लिए सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की है। वह पात्रता किसान भाइयो के  होनी जरुरी है। जैसे जल संग्रहण ढांचा जैसे डिग्गी, फार्म पौंड, जल हौज या भूमिगत जल स्त्रोत (अधिकतम 100 मीटर गहराई ) होनी बहुत ही ज्यादा जरुरी है नीचे दी गई जानकारी के लिए जरूर पढ़े।

3 एच.पी के सौर पंप संयंत्र किसान के लिए 

  • इस योजना में आवेदन करने वाले किसानो के पास में 0 .5 हेक्टेयर भूमि होनी जरुरी है।
  • और ग्रीन हाउस और शेड नेट 1000 मीटर तथा लो-टनल 0.5 हेक्टेयर होना चाहिए।
  • जल संग्रहण ढांचा ( सतह जल) 1000 घन मीटर, डिग्गी (स्रोत) 400 घन मीटर, होना जरूरी है।
  • आवेदनकर्ता के पास में फार्म पोन्ड 1000 घन मीटर और भूमिगत जल स्रोत 100 मीटर अधिकतम गहराई होनी चाहिए।

5 एच.पी के सौर पंप संयंत्र किसान के लिए

  • इस योजना में आवेदन करने वाले किसानो के पास में 1.0  हेक्टेयर भूमि होनी जरुरी है।
  • और ग्रीन हाउस और शेड नेट 2000 मीटर तथा लो-टनल 0.75 हेक्टेयर होना चाहिए।
  • जल संग्रहण ढांचा ( सतह जल) 1500 घन मीटर, डिग्गी (स्रोत) 800 घन मीटर, होना जरूरी है।
  • आवेदनकर्ता के पास में फार्म पोन्ड 1500 घन मीटर और भूमिगत जल स्रोत 100 मीटर अधिकतम गहराई होनी चाहिए।

7.5 एच.पी के सौर पंप संयंत्र किसान के लिए

  • इस योजना में आवेदन करने वाले किसानो के पास में 1.0  हेक्टेयर भूमि होनी जरुरी है।
  • जल संग्रहण ढांचा ( सतह जल) 7500 घन मीटर और डिग्गी (स्रोत) 7500 घन मीटर होना चाहिए।

Rajasthan Solar Pump Yojana 2022 के लिए जरूरी कागजात-

  • राजस्थान सोलर पंप योजना में आवेदन के लिए आपके पास 2 पासपोर्ट साइज फ़ोटो होने चाहिए।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड और भामाशा कार्ड की फोटोकॉपी होना अनिवार्य है।
  • Hi-Tech Horticultural या कृषि के लिए ,किसान के द्वारा पम्पिंग निर्माण करने के लिए तथा किसान के द्वारा 40% राशि जमा करने के लिए अवेदक किसान के पास शपथ पत्र होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास सुचिबन्द आपूर्तिकर्ता फॉर्म का विल प्राफोर्मा इनवॉइस और डिजाइन मैप का होना जरूरी है।
  • आवेदक के पास भूमि की जमाबंदी या पासबुक की फ़ोटोकॉपी होना चाहिए।
  • आवेदक किसान के पास निजी विजली विभाग में कनेक्शन होने या न होने का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • सिचाई स्त्रोत और त्रि-पार्टी अनुबंद का होना जरूरी है

Rajasthan Solar Pump Yojana 2022 में आवेदन प्रक्रिया-

Step1. इस योजना का लाभ उठाने के लिए सर्वप्रथम आपको अपनी SSO ID पर लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद आपको E-MITRA के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

नोट- Rajasthan Solar Pump Yojana में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इस http://suraaj.rajasthan.gov.in/hi/useful-information/solar-pump-yojna वेबसाइट पर जाना होगा।

Step2. इसके बाद आपको अपनी ऊँगली लगाकर BIOMATRIC लगाना होगा। BIOMATRIC लगाने के बाद आपके सामने E-MITRA का पेज खुल जायेगा।

Step3. अब आपको  चेक बॉक्स के ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसमे आपको ACKNOWLEDGMENT पर क्लिक करने के बाद close के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 4. इसके बाद आपको ऍप्लिकेश के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आपके सामने सर्च बॉक्स को ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे आपको सोलर सर्च करने है।

Step5. इसके बाद आपको Application for सोलर पंप सेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने राजस्थान सोलर पंप योजना में आवेदन करने के लिए ऍप्लिकेश फॉर्म खुल जायेगा।

Step6. इस ऍप्लिकेश फॉर्म में पूछी गयी जानकारी हो ध्यानपूर्वक भरने के बाद save के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step7. ऍप्लिकेश फॉर्म save करने के बाद भुकतान के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको जो तरीका आसान लगे उस तरीके से 10,000 रुपये का भुकतान करना होगा। अब आपका फॉर्म इस योजना के लिए भरा हुआ मन जाएगा अब आप इस ऍप्लिकेश फॉर्म की रिसीप्ट भी निकल सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट राजस्थान सोलर पंप योजना आवेदन कैसे करे। Rajasthan Solar Pump Yojana 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस राजस्थान सोलर पंप योजना आवेदन कैसे करे। Rajasthan Solar Pump Yojana 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।