राजस्थान शौचालय निर्माण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Rajasthan Shochaly Mission Yojana 2021 In Hindi

 Rajasthan Shochaly Mission Yojana 2021 In Hindi:- नमस्कार दोस्तों आज आपको में स्वच्छ भारत मिशन शौचालय के अंतर्गत राजस्थान में आयोजित शौचालय निर्माण योजना के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पूरी जानकारी जा रहा हूँ। जिससे आप आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकते है जैसा की आप जानते है कि भारत सरकार ने ये नियम लागू कर दिया है, कि भारत के हर घर मे शौचालय होना अनिवार्य है। अगर किसी भी घर में शौचालय नही है तो उससे व्यक्ति पर जुर्माना पड़ सकता हैं। बहुत से ऐसे लोग है जो गरीब परिवार होने की वजह से अपने घरो में शौचालय नही बनवा पाते है और न ही उन्हें सरकार द्वारा दी गयी योजनाओं का लाभ मिलता है। इस लिए आप मेरी दी गयी इस जानकारी को ध्यानपूर्वक पड़े तथा स्वच्छ भारत मिशन शौचालय योजना के अंतर्गत राजस्थान शौचालय योजना के अंतर्गत आप भी अपने घर में शौचालय का निर्माण करवा सकते है।

 Rajasthan Shochaly Mission Yojana 2021स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत राजस्थान के सभी घरों में स्वच्छ शौचालय का निर्माण किया जायेगा स्थानीय अधिकारियों के भौतिक सत्यापन के बाद शौचालय के निर्माण की राशि उपलब्ध करायी जायेगी। गाँवो के लोगो को खुले में सऔच रोकने के लिए राजस्थान की सरकार ने राजस्थान शौचालय योजना का आयोजन किया है। जिसके अंतर्गत शौचालय बनबाने का पैसा सीधा समय पर सीधे लभार्थी के खाते में दिया जाएगा। और अब गाँव के व्यक्ति अपने घर मे शौचालय वनबने के लिए ब्लाक स्तर पर बीडीओ और एडीओ पंचायत से सम्पर्क कर सकते है गाँव मे पैसे न होने पर गाँव के बीडीओ और एडीओ स्वयं ही हस्ताक्षर कर गारंटी देगे उसके बाद लाभ लेने वाले के खाते में 12000 रुपये ऑनलाइन भेजे जायेगे।

राजस्थान शौचालय योजना 2021 के उद्देश्य

  • इस योजना का उद्देश्य राजस्थान के लोगों का जीवन में सुधार लाना है।
  • इस योजना में राजस्थान में 2021 के अंत तक स्वच्छ भारत के ग्रामीण इलाको में स्वछता की गति करना है।
  • इस योजना में स्वास्थ्य एजुकेशन के माध्यम से राजस्थान के आस-पास की स्वच्छ्ता को बढ़ाबा देकर लोगो को स्वछता के लिए प्ररित करना है ।
  • इस योजना में ग्रामीण इलाकों में साफ सफाई को बढ़ाबा देना तथा लोगो को स्वछता के लिए प्ररित करना है
  • इस योजना के अंतर्गत राजस्थान में ज्यादा से ज्यादा शौचालय का निर्माण करना है।

राजस्थान शौचालय योजना 2020 के लाभ-

राजस्थान सरकार ने राजस्थान शौचालय योजना में बहुत ने लाभ दिए है जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है ये लाभ सभी परिवारों के लिए समान रूप से दिया जायेगे।

  • राजस्थान शौचालय योजना में अवेदेनकर्ता को शौचालय निर्माण के लिए अवेदेनकर्ता के खाते में 12000 हजार रुपये के राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अन्तर्गत्त राजस्थान में चल रहे स्वछ भारत मिशन की भी पूर्ति होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत गाँव के लोगो को खुले म सोच के लिए नही जाना होगा जिससे बीमारिया भी कम होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत राजस्थान में फैल रही खतरनाक बीमारियों काफी कम होगी।

राजस्थान शौचालय योजना 2021 के लिए आवश्यक पात्रता-

राजस्थान शौचालय योजना में आवेदन करने वाले परिवारों को राजस्थान सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की है जिनकी जानकारी नीचे दी गई है।

  • इस योजना का लाभ उन ही परिवारो के लिए दिया जाएगा जो राजस्थान के निवासी है तथा जिन परिवारों के पास राजस्थान का निवास प्रमाण पत्र होगा ऐसे परिवार ही इस योजना के पात्र हैं।
  • इस योजना का लाभ वे लोग ही उठा सकते है जो नए शौचालय का निर्माण कर रहे है जिन लोगों के घरों में पहले से ही शौचालय निर्मित है ऐसे लोग इस योजना के पात्र नही है।
  • इस योजना का लाभ ऐसे परिवार ले सकते है जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे आते है ऐसे ही परिवार इस योजना का के लिए पात्र है।
  • इस योजना का लाभ सभी बी.पी.एल. परिवारों और गरीब किसानों के परिवरो के लिए दिया जाएगा। और इसके अलावा जो परिवार भूमिहीन श्रमिक में तथा शाररिक रूप से विकलांग व्यक्तियों और जो महिलायें अपने परिवार की मुखिया है ऐसे परिवार ही इस योजना के पात्र है।

राजस्थान शौचालय योजना 2021 के लिए आवश्यक कागजात-

  • राजस्थान शौचालय योजना का लाभ उठाने के लिए अवेदेन करने वाले अवेदेनकर्ता के पास स्वयं का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • राजस्थान शौचालय योजना में आवेदन करने वाले अवेदेनकर्ता के पास स्वंय का आधर कार्ड होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले अवेदेनकर्ता के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले परिवारो के पास गरीबी रेखा से नीचे का कार्ड तथा वोटर कार्ड भी होना चाहिए।

राजस्थान शौचालय योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया-

इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र परिवार को शौचालय निर्माण के लिए ग्राम पंचायत में आवेदन करना होगा। जिसके बाद इस आवेदन की स्वकृति विकास आधाकारी के द्वारा अनुमति दी जाएगी। और उसके बाद में अवेदेनकर्ता के द्वारा स्वंय की राशि पर एक अच्छी निष्चित डिजाइन के आधर पर ही शौचालय का निर्माण किया जाएगा। तथा उस शौचालय मे जल के लिए पानी की टंकी और हाथ साफ करने की भी व्यवस्था की जाएगी। और उस शौचालय की डिजाइन के आधर पर ही ग्राम पंचायत द्वारा अवेदेनकर्ता के घर मे शौचालय के सत्यापन के बाद ही अवेदेनकर्ता के खाते में चेक के द्वारा 12000 रुपये की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। आप उस धनराशि को बहुत ही आसानी से निकल सकते है और उसका शौचालय का निर्माण कर सकते है।

राजस्थान शौचालय योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

यदि आप भी राजस्थान के निवासी है और इस शौचालय निर्माण योजना के पात्र है। और इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है। तो आपके लिए आवेदन की पूरी जानकारी नीचे दी गई है आप उस जानकरी को पढ़कर आसानी इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Step1. राजस्थान शौचालय योजना में आवेदन करने लिए सर्वप्रथम आपको इस वेबसाइट पर जाकर क्लिक करना होगा।

 Rajasthan Shochaly Mission Yojana 2021 In Hindi

Step2. इसके बाद आपको स्वच्छ भारत आभयान के अंतर्गत शौचालय के निर्माण हेतु swachh bharat urban.in पर जाना होगा।

Step3. इस पोर्टल पर जाने के बाद आपको हाउसहोल्ड तथा सिटीजन्स पर क्लिक करने के बाद दिए गए ऑनलाइन अपल्लेकेश IHHL पर जाकर क्लिक कर ऑनलाइन राजेस्ट्रेश फॉर्म को भरे।

Step4. इसके बाद आप आप राजेस्ट्रेश फॉर्म में दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद रास्ट्रेशन पर क्लिक करे इस प्रकार आपका ऑनलाइन फॉर्म जाएगा और आप इस योजना का लाभ उठा सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट राजस्थान शौचालय निर्माण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Rajasthan Shochaly Mission Yojana 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस राजस्थान शौचालय निर्माण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Rajasthan Shochaly Mission Yojana 2021 In Hindi  का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।