राजस्थान राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन| Rajasthan Rashan Card 2022 In Hindi

Rajasthan Rashan Card 2022 In Hindi:- नमस्कार दोस्तों अगर आप राजस्थान राज्य के रहने वाले है तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान राज्य में रहने वाले नागरिको के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना के बारे में बतायेगे जिस के अंतर्गत आप अपने परिवार के लिए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस Rajasthan Rashan Card 2022 ऑनलाइन आवेदन योजना के तहत प्रदेश के सभी पात्र लोगो का राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करायेगे जायेगे।

Rajasthan Rashan Card 2022

जैसा कि आप लोग जानते है कि किसी भी परिवार के लिए राशन कार्ड बहुत जरुरी दस्तावेज होता है क्योकि Rashan Card  में ही आपके परिवार का पूरा व्यौरा होता है जैसे कि आपके परिवार में कुल कितने सदस्य है, सभी का क्या नाम है और इसके अलावा सरकार द्वारा मिलने वाले लाभ भी राशन कार्ड धारको को ही दिए जाते है जिसके अंतर्गत देश के नागरिक को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत देश के गरीब नागरिको को सस्ते दाम पर गल्ला उपलब्ध कराया जाता है। इसलिए अगर आप इस तरह की योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।

इस Rajasthan Rashan Card 2022 ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रोसेस नीचे दी जा रही है। इसलिए अगर आप आवेदन करना चाहते है तो इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहे जिससे आपको सभी जरुरी जानकारी मिल जाएगी और आप बिना किसी परेशानी के आवेदन कर पायेगे।

Rajasthan Rashan Card 2022 क्या है-

अगर आप नही जानते है कि राशन कार्ड क्या होता है तो आपको बता दु कि राशन कार्ड प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान किया गया एक दस्तावेज होता है जो एक परिवार के किसी भी सदस्य के काम आ जाता है। राशन कार्ड के द्वारा ही किसी नागरिको को सार्वजानिक वितरण प्रणाली योजना के तहत राशन बाटा जाता है। राशन कार्ड के कई लाभ है जो राशन कार्ड के द्वारा प्रदेश के नागरिको को प्रदान किये जाते है। आपकी जानकारी के लिए बता दु कि राशन कार्ड की प्रकार के होते है अगर आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए कि राजस्थान में राशन कार्ड कितने प्रकार के होते है।

Rajasthan Rashan Card 2022 के प्रकार-

राशन कार्ड चार प्रकार के होते है और अगर आप आवेदन करना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए कि राशन कार्ड कौन कौन से होते है। और आप किस राशन कार्ड के लिए पात्र है।

APL राशन कार्ड (Blue or green राशन कार्ड ): ये राशन कार्ड ऐसे नागरिको को प्रदान किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर रहते है इसके साथ ही ऐसे नागरिक जिनकी वार्षिक आय 10,000 रुपये या इससे अधिक होती है ऐसे लोगो को APL राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

BPL राशन कार्ड (Dark Pink राशन कार्ड) : ये BPL राशन कार्ड ऐसे नागरिको को प्रदान किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे रहते है और इसके साथ ही ऐसे नागरिक जिनकी वार्षिक आय 10,000 रुपये या इससे कम होती है ऐसे सभी नागरिको को BPL राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

अन्तोदय राशन कार्ड : ये BPL राशन कार्ड सरकार द्वारा कुछ ऐसे नागरिको को प्रदान किया जाता है जो गरीबी रेखा के नीचे रहते है ये राशन कार्ड पीले रंग का होता है।

अन्नपूर्णा राशन कार्ड : इस तरह का राशन कार्ड भी ऐसे नागरिको को प्रदान किया जाता है तो अपने परिवार के साथ नही रह रहे होते है और को किसी प्रकार की किसी सरकारी योजना का लाभ भी नही ले रहे होते है। ऐसे नागरिको को ये राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

Rajasthan Rashan Card बनाने के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप Rajasthan Rashan Card 2022 ऑनलाइन योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपको अपनी पात्रता को साबित करने के लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स होना जरुरी है। अगर आपके पास ये जरुरी डाक्यूमेंट्स नही है तो आप इस राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन नही कर सकते है। इसीलिए अगर आप राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास सभी जरुरी कागजात होने आवश्यक है।

  • इस राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • अगर आप अपना राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास परिवार के सभी सदस्यों के एक साथ लिए हुए 2 फोटो होने चाहिए जो पासपोर्ट साइज़ के होने चाहिए।
  • इस राशन कार्ड योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपके पास आवेदन करने लिए आवेदन का निर्धारित प्रारूप होना चाहिए जिसमे आपके द्वारा सही जानकारी भरी हुई होनी चाहिए।
  • इस राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास परिवार का आय प्रमाण पत्र होना भी अनिवार्य है।
  • आवेदन करने लिए परिवार के मुखिया का आधार कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड होना भी आवश्यक है।
  • अगर आप किसी नये सदस्य को राशन कार्ड में जोड़ना चाहते है तो आपको उसका जन्म प्रमाण पत्र भी साथ में लगाना पड़ेगा।
  • अगर किसी सदस्य की आप राशन कार्ड में से निकलवाना चाहते है तो आप उस व्यक्ति अलग होने का प्रमाण पत्र लगा सकते है जैसे कि मृत्यु प्रमाण पत्र या फिर विवाह प्रमाण पत्र या फिर आप ट्रान्सफर प्रमाण पत्र लगा कर उस व्यक्ति का नाम राशन कार्ड से हटा सकते है।

Rajasthan Rashan Card 2022 में ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप Rajasthan Rashan Card 2022 ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आप अपना राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर पायेगे।

Step1. राजस्थान राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने लिए सबसे पहले आपको नागरिक खाद्य और आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यह वेबसाइट का पेज कुछ इस तरह से दिखाई देगा।

Rajasthan Rashan card

Step2. इसके बाद जब आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे आपको इस वेबसाइट के homepage पर अप्लाई फॉर न्यू राशन कार्ड का आप्शन दिखाई देगा।

Step3. इसके बाद आपको इस आप्शन पर क्लिक करना है और क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज open हो जायेगा।

Step4. इसके बाद आपको उस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा आयर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप आप सबमिट बटन पर क्लिक करेगे आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा।

Rajasthan Rashan Card 2022 के लिए ऑफलाइन आवेदन-

अगर आप Rajasthan Rashan Card 2022 के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नया राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म भरने के बाद खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के निकटम कार्यालय में जाकर आवेदन फॉर्म को जमा करा सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट राजस्थान राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन| Rajasthan Rashan Card Yojana 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस राजस्थान राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन| Rajasthan Rashan Card Yojana 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।