राजस्थान वृदावस्था पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।Rajasthan Vridhavastha Pension Yojana 2021 In Hindi

Rajasthan Vridhavastha Pension Yojana 2020 In Hindi:- हेलो दोस्तो आज मैं आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हूँ। यह जानकारी राजस्थान में रहने वाले लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। जैसा कि आप जानते हैं की बूढ़े लोगों को अपने जीवन में बहुत सी कठनाईयों का सामना करना पड़ता है तथा बुजर्गो को दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है। आज के समय मे बहुत से ऐसे बूढ़े लोग है। जिनकी आय का कोई साधन नही है। और वे एक अच्छा जीवन यापन नही कर पा रहे है तो इस समस्या को दूर करने के लिए तथा बूढ़े लोगो का जीवन आसान बनाने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान में रहने वाले बुजर्गो के लिए राजस्थान वृदावस्था पेंशन योजना को आयोजन किया गया है। इस योजना के अंतर्गत बुजर्गो लोगों के राजस्थान सरकार की ओर से 1000 रुपए प्रति माह दिये जायेगे ताकि राजस्थान में रहने वाले बुजर्गो अपनी जरूरत की वस्तुओं को ले सके। तथा अपना खर्चा भी आसानी से कर सकते है।Rajasthan Old Age Pension Yojana 2021 In Hindiइस योजना का लाभ सामान्य वर्ग,पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जाति (SC,ST,OBC,GEN) सभी वर्ग के बूढे लोग ले सकते है। जिससे राजस्थान में रहने वाले बुजर्गो का जीवन आसानी और अच्छे से व्यतीत हो सके। इस योजना का मुख्य  उद्देश्य ये है कि राजस्थान में रहने वाले बुजर्ग लोग अपना जीवन आसानी से व्यतीत कर सके। और उन्हें किसी भी दिक्कत का सामना करना ना पड़े। इस योजना का लाभ उठाने वाले  लोगो को आर्थिक रूप से बहुत बड़ी सहायता प्रदान की जाएगी। अब आप सोच रहे होंगे कि आप राजस्थान वृद्धावस्था योजना का लाभ कैसे ले सकते है। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को बहुत ही ध्यानपूर्वक पढ़े। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी देंगे। जिससे आप भी इस योजना का लाभ आसानी से ले सकते है।

राजस्थान वृदावस्था पेंशन योजना के उद्देश्य-

राजस्थान वृदावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार का उद्देश्य वृद्ध लोगों को पेशन प्रदान करके उन बुजर्गो लोगो की आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके। जिससे वृद्धजन अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकते है और अच्छे से अपना जीवन व्यतीत कर सकते है। राजस्थान वृदावस्था पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य वृद्धजनो को आत्मनिर्भर बनाना है इस योजना का लाभ ले कर बुजर्ग लोगो के लियर अपना जीवन दूसरे लोगो पर निर्भर नहीं रहना होगा।

राजस्थान वृदावस्था पेंशन योजना की पात्रता-

इस योजना में आवेदन करने के लिए राजस्थान सरकर ने  कुछ जरुरी पात्रता निर्धरित की है यदि आप भी इस योजना के पात्र है तभी आप इस योजना में ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन कर सकते है यदि आप यह जानना चाहते है की आप इस योजना के लिए पात्र है या नहीं तो आप नीचे दी गयी  जानकारी को ध्यानपूर्वक को अवश्य पढ़े।

  • राजस्थान वृदावस्था पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए पुरुष की आयु 58 वर्ष तथा महिला की आयु 55 वर्ष होनी चाहिए। तभी इस योजना के लिए आप आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको राजस्थान का निवासी होना अनिवार्य है। यदि आप राजस्थान के निवासी नही है तो आप इस योजना का लाभ नही ले सकते है।
  • इस योजना का लाभ लेने वाले अवेदेनकर्ता की आय का कोई भी स्त्रोत नही होना चाहिए तथा कोई निश्चित आय नही होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने वाले वृद्धजान के परिवार की वार्षिक आय 48000 रुपये से कम होनी चाहिए। यदि अवेदेनकर्ता की वार्षिक आय 48000 से अधिक है तो वह अवेदेनकर्ता  इस योजना के लिए पात्र नही होगा।

राजस्थान वृदावस्था पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी कागजात-

अगर आप इस योजना के पात्र है और आप इस योजना आवेदन करना चाहते है तो ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करते समय कुछ दस्तावेजों की जरुरत होगी। यदि आप इस योजना के दस्तावेजों के बारे में जानना चाहते है की इस योजना में कौन-कौन दस्तावेज की आवश्यकता होगी तो उन दस्तावेजों की जानकारी नीचे दी है।

  • इस योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास स्वयं का आधार कार्ड होना अनिवर्य है
  • आवेदनकर्ता के पास स्वंय का जन्म प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में अवेदेन करने वाले आवेदनकर्ता के पास स्वयं का आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • अवेदेन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास स्वयं की बैंक पासबुक होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास स्वयं के पासपोर्ट साइज फ़ोटो भी होना अनिवार्य है जो कि अप्पलकेशन फॉर्म में लगाने होंगे।

राजस्थान वृदावस्था पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो सरकार ने इस योजना में ऑनलाइन आवेदन और ऑफलाइन आवेदन की सुविधा भी दी है। आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है। और ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते है। आपको हम दोनों तरीका बताने जा रहे है आपके लिए जो समझ मे आये वह तरीका से आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन की जानकारी नीचे दी गई है वह कुछ इस प्रकार है।

Step1. इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता को सबसे पहले राजस्थान की वेबसाइट पर जाना होगा। आप यह पर भी क्लिक कर के सीधे जा सकते है। इस योजना का होम पेज कुछ इस प्रकार  दिखाई देगा।Rajasthan Old Age Pension Yojana 2021 In HindiStep2. इस वेबसाइट पर जाने के बाद में आपके लिए इस वेबसाइट के होम पेज पर इस योजना की आवेदन की पूरी जानकारी समझाई गई है।

राजस्थान वृदावस्था पेंशन योजना में ऑफलाइन आवेदन-

Step1. राजस्थान वृदावस्था पेंशन योजना में आवेदन करने वाले अवेदेनकर्ता को सबसे पहले Finance of Department की ऑफिशियल वेबसाइट के पोर्टल पर जाना होगा।

Step2. उसके बाद आपको राजस्थान वृदावस्था पेंशन योजना का application form को डाउनलोड करना होगा एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आप यहाँ पर क्लिक कर के भी एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर ले।

Step3. फॉर्म डाउनलोड करने के बाद मे उस फॉर्म में आपके बारे में कुछ जानकारी पूछी जाएगी आप अपनी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।

Step4. साथ ही आपको सभी जरूरी कागजात की फोटोकॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ लगाकर इस योजना से समन्धित विभाग में जाकर जमा करना होगा। इस प्रकार आप राजस्थान वृदावस्था पेंशन योजना में आवेदन कर इस योजना का लाभ ले सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट राजस्थान वृदावस्था पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। Rajasthan Old Age Pension Yojana 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस राजस्थान वृदावस्था पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।Rajasthan Old Age Pension Yojana 2021 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।