[ऑनलाइन सूची]राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना| Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana 2021 In Hindi

Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana 2021 In Hindi:- राजस्थान राज्य में निवास करने वाले प्यारे देश वासियों आप जानते है कि हम आपको राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली सभी योजनाओं से जुड़ी सारी जानकारी हम आपको अपनी वेबसाइट पर देने का पूरा प्रयास करते हैं। आज मैं आपको राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana के बारे में बताने वाला हूँ। इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार ने किसान का कर्जा माफ करने के लिए किया है। इस योजना का पात्र उन किसानों को वनाया गया है जैसा कि आप जानते है जो किसान कर्ज के नीचे दावे है। और कर्ज में दावे होने के कारण हमारे देश में प्रत्येक वर्ष बहुत से किसान कर्ज के कारण आत्महत्या कर लेते है इस समस्या को दूर करने के लिए राजस्थान सरकार ने किसानों का कर्जमाफ करने की घोषणा की है।

Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana 2021 In Hindi

Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana  में किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने के लिए राजस्थान सरकार ने कर्ज माफ करने के लिए किसानों को दो वर्गो में बांटा गया है। पहले वर्ग में उन किसानों को रखा गया है जो 2 हेक्टेयर भूमि के मालिक है और इस वर्ग में सीमान्त किसानों को भी शामिल किया गया है। तथा दूसरे वर्ग में उन किसानों को शामिल किया गया है जो लघु व सीमांत वर्ग के लोगो को शामिल किया गया है तथा जिन किसानों का 50 हजार रुपए तक का कर्ज पिछली वसुंधरा राज्य सरकार ने कर दिया था। तथा वाकी डेढ़ लाख रुपए राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत माफ किया जाएगा।

इस तरह राजस्थान सरकार किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ करेगी। जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और किसान कर्ज के बोझ से आजाद होकर अधिक फसल करने के लिए प्ररित होंगे। जिस कारण देश मे कृषि की मात्रा में व्रद्धि होगी। यदि आप भी Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana का लाभ लेना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना के लाभ और राजस्थान कर्ज माफी योजना की लिस्ट आप घर बैठे देख सकते है। तो आप हमारे आर्टिकल को शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़े।

Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana 2021 के लाभ- 

  • इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार किसानों का 2 लाख तक का कर्ज माफ करेगी जिसे राजस्थान के किसानों को सम्पूर्ण कर्ज से छुटकारा मिल जाएगा।
  • जिस कारण किसान अधिक कृषि उत्पादन के लिए प्ररित होंगे और खेती करने के लिए कृषि उपकरण खरीद कर सकते है।
  • राजस्थान किसान कर्जमाफी योजना में सरकारी बैंक से जुड़े 29 लाख सीमान्त और लघु और अन्य किसानों को 2 लाख तक का फसल माफ किया जाएगा।
  • जिन किसानों के ऊपर नया फसल ऋण है उन किसानों को राजस्थान सरकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत 10 लाख का रुपये का जीवन बीमा का लाभ देगी।
  • इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार ने किसानों का ऋण माफ करने के लिए 8000 करोड़ रुपये का वजट आवंटित किया है। इसके अतिरिक्त राजस्थान सरकार द्वारा 160 करोड़ रुपये क्षतिपूर्ति ब्याज के रूप में किसानों को दिया जायेगा।

Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana  2020 के लिए जरूरी कागजात-

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ जरूर कागजात की आवश्यकता होगी। वह दस्तावेज की जानकारी नीचे दी गई है।

  • राजस्थान कर्ज माफी योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक किसान के पास आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड होना आवश्यक है।
  • यह योजना केवल राजस्थान में निवास करने वाले किसानों के लिए आयोजित की गई है इसलिए आवेदक के पास स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक ने जिस बैंक से भी लोन लिया है उस बैंक की लोन कॉपी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास भामाशाह कार्ड होना अनिवार्य है।
  • यदि आपने अभी तक अपना भामाशाह कार्ड को अपने आधार कार्ड से अभी तक लिंक नहीं किया है तो जल्दी करे और अपने भामाशाह कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक करये यदि आपका भामाशाह कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक नही है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana  2020 की सूची में कैसे देखे अपना नाम-

यदि आप इस राजस्थान कर्ज माफी किसान  योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन चुके है और अपना नाम Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana की लिस्ट में देखना चाहते है तो आपके लिए हम नीचे कुछ स्टेप्स बताने जा रहे है। आप उन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से राजस्थान कर्ज माफी योजना की लिस्ट में अपना नाम देख सकते है।

Step1. अगर आप राजस्थान कर्ज माफी योजना की सूची में अपना नाम देखना चाहते है। की हमारा नाम सूची में है या नहीं तो आपके लिए इस वेबसाइट पर जाना होगा इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस वेबसाइट का होमपेज इस तरह का दिखाई देगा।

Step2. इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको एक search का ऑप्शन दिखाई देता होगा आपके लिए उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

राजस्थान कर्ज माफी योजना

Step3. Search के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कर्ज फाफी योजना का एक नया पेजखुल जायेगा जिसमे दी गयी जानकारी जैसे 2021-20 (New Scheme) को सेलेक्ट कर लेना है और बैंक का नाम ,ब्रांच का नाम और PACS का नाम भरना होगा।

राजस्थान कर्ज माफी

Step4. इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Rajasthan Karz Mafi

Step5. क्लिक करते ही आपके सामने आपके क्षेत्र राजस्थान कर्ज माफी की लिस्ट दिखाई देगी जिसमे आपको अपना नाम देख सकते है। और आप भी इस योजना का लाभ ले सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [ऑनलाइन सूची]राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना| Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [ऑनलाइन सूची]राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना| Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana 2021 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।