प्रधानमंत्री जनमन योजना 2024 | आदिवासी समाज को मिलेगा लाभ | Pradhan Mantri janman yojana 2024

भारत में लगभग 10 से 12 करोड़ आदिवासी समुदाय के लोग निवास करते हैं। यह आदिवासी समुदाय के लोग जंगल के क्षेत्र में निवास करते हैं।आदिवासी समुदाय के लोगों को जमीनी सुविधा ज्यादा बेहतर नहीं मिलती हैं। काफी आदिवासी लोगों को तो आज के मॉडर्न सभ्य समाज के बारे में ज्यादा जानकारी भी नहीं होती है। ऐसे में यदि हम आदिवासी समुदाय के लोगों के जीवन यापन की बात करें तो उनका जीवन यापन आज के इस आधुनिक दौर में काफी कठिन है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्होंने शहर के बारे में तथा आज की आधुनिक चीजों के बारे में ज्यादा कुछ जाना ही नहीं है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि आदिवासी क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों के पास कनेक्टिविटी सबसे बड़ी प्रॉब्लम है जिसकी बाकी बड़े शहरों में क्या चल रहा है उनके बारे में जान ही नहीं पाते हैं।

ऐसे में कुछ सरकारी वहां के लोगों को शहरी या फिर आधुनिक सुविधाओं से जोड़ने के लिए कई कदम उठा रही है। जिससे उन लोगों को आज की इस आधुनिक तेज दुनिया के बारे में पता चले और इसके साथ – साथ आगे बढ़े। इसी को ध्यान में रखते हुए हमारे देश की केंद्र सरकार ने नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री जनमन योजना शुरू की है।

जिसका उद्देश्य लोगों की कठिन जीवन यापन को सरल बनाना तथा आर्थिक रूप से कमजोरी तथा आदिवासी समुदाय के लोग, जो की काफी पिछड़े हुए हैं उन लोगों को जमीनी सेवाएं उपलब्ध कराकर उनके जीवन को और ज्यादा बेहतर बनाना है। तो चलिए जानते हैं- प्रधानमंत्री जनमन योजना 2024 क्या है? | Pradhan Mantri Janman yojana 2024 kya hai? इस योजना का क्या उद्देश्य है? तथा इस योजना से आदिवासी समाज के लोगों को जीवन में क्या-क्या प्रभाव देखने को मिलेंगे? इन सारे तथ्यों के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

Contents show

प्रधानमंत्री जनमन योजना 2024 क्या है? | Pradhan Mantri janman yojana 2024 kya hai? 

प्रधानमंत्री जनमन योजना 2024 की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 नवंबर 2023 को जनजाति गौरव विकास के अवसर पर झारखंड जिले राज्य के खूंटी जिले में वर्षा मंडल की जयंती पर आदिवासी महान्याय अभियान को संबोधित करते हुए की थी। इस योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री जी ने आदिवासी समाज के लोगों के कल्याण के लिए शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से सरकार सभी आदिवासियों को मूल सुबिधा एवं जीविका के अवसर प्रदान कराए जाएंगे। 

Pradhan Mantri janman yojana 2024

आदिवासी समाज के लोग आज भी काफी सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आदिवासी समाज में रहने वाले लोग आज भी काफी कुछ नहीं जानते हैं। इसका कारण है कि वह लोग को अच्छी शिक्षा नहीं मिल पा रही है। और वह लोग बाहर की दुनिया को जानने की कोशिश भी नहीं कर रहे हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी जी ने 24 करोड रुपए के बजट के साथ एक योजना शुरू की है जो की आदिवासी समाज में रह रहे लोगों को स्वास्थ्य और पोषण से संबंधित बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराएगी ताकि आदिवासी समाज के लोगों को बेहतर जीवन प्रदान किया जा सके। 

इस योजना का लक्ष्य स्थाई आवास सड़क कनेक्टिविटी, पाइप जल आपूर्ति, छात्रावास निर्माण, मोबाइल चिकित्सालय इकाइयां, आंगनबाड़ी सुविधा, कौशल विकास केंद्र, बिजली कनेक्शन, सौर स्ट्रीट लाइटिंग, बंधन विकास केंद्र, मोबाइल टावर जैसे महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करना है। पीएम आवास योजना ग्रामीण सड़क योजना और स्वास्थ्य मिशन जैसी मौजूदा योजनाओं को रेखांकित करने का लक्ष्य सभी पात्र लाभार्थी को शामिल करना है। 

इस योजना के माध्यम से 18 राज्यों तथा एक केंद्र शासित प्रदेश के 220 जिलों के 22000 गांव में विशेष रूप से कमजोर जनजातियों को के रूप में पहचाने जाने वाले 75 आदिवासी समुदायों के कल्याण के लिए शुरू की गई योजना है।

प्रधानमंत्री जनमन योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2024

प्रधानमंत्री जनमन योजना का उद्देश्य हमारे देश में रह रहे आदिवासी समाज के जीवन यापन को और बेहतर बनाने तथा उन्हें बुनियादी सुविधा उपलब्ध करना है। तथा इस योजना की अंतर्गत चुने गए 18 राज्यों तथा एक केंद्र शासित प्रदेश के 220 चले तथा 22000 गांव में विशेष रूप से कमजोर जनजातियों को उनके जीवन कल्याण के लिए शुरू की जाने वाली योजनाएं इस योजना में लगभग 2816000 आदिवासी लोगों को लाभ मिलने का अनुमान है।

इस कल्याणकारी योजना को शुरू करने का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य आदिवासी लोग जो हमारे समाज से काफी पीछे रह गए हैं। इन लोगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराकर इनका जमीनी विकास करना है। इस योजना के माध्यम से मोदी सरकार चयनित राज्यों में रह रहे आदिवासी जनजातियों के परिवारों को सड़क तथा दूरसंचार कनेक्टिविटी बिजली पहुंचाने तथा सुरक्षित आवास और बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी जैसी सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए शुरू की योजना है। यदि इस योजना को जमीनी लेवल पर अच्छी तरह से शुरू किया जाता है तो इससे आदिवासी जनजाति लोगों के जीवन में काफी बदलाव देखने को मिलेगा। 

प्रधानमंत्री जन धन योजना का बजट तथा सेवाएं

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर जी ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस योजना के लिए 24000 करोड रुपए की बजट के प्रदान करने के लिए रखा गया है। जिसमें 18 राज्य तथा एक केंद्र शासित प्रदेश के 22 जिलों के 22000 गांव में विशेष रूप से कमजोर समूह के रूप से जाने- जाने वाले 75 आदिवासी समुदायों के कल्याण के लिए यह योजना है। 2011 के अनुसार भारत में लगभग 10 करोड़ आबादी आदिवासी समुदाय की है। जिसमें लगभग 75 समुदाय वर्गीकृत है। 

इन सब को बेहतर सुविधा जैसे- आवास, सड़क कनेक्टिविटी, पाइप जल आपूर्ति, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी सुविधा, मोबाइल चिकित्सालय इकाइयां, बिजली कनेक्शन, सौर स्ट्रीट लाइट, मोबाइल टावर जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए यह योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से सरकार इस प्रकार के बजट में यह सुविधा उपलब्ध कराएगी जो की आदिवासी समुदाय के लोगों को जीवन कल्याण में काफी मदद करेंगे। 

प्रधानमंत्री जनमन योजना 2024 से क्या लाभ है? | Pradhan mantri Janman yojana se kya labh hai? 

  • प्रधानमंत्री जनमन योजना भारत की जंगल के क्षेत्र में निवास करने वाले आदिवासी समुदाय या फिर जनजाति के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने यह योजना शुरू की है। इस योजना के माध्यम से सरकार काफी लोगों को लाभ उपलब्ध कराएगी जो कि नीचे दिए गए हैं –
  • प्रधानमंत्री जन मन योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जीने आदिवासी समाज के कल्याण के लिए यह योजना शुरू किया। जिसमें आदिवासी समुदाय के लोगों को लाभ मिलेगा। 
  • इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त करके जंगलों में रहने वाले नागरिकों को मॉडर्न सुविधाओं का लाभ प्राप्त होगा। 
  • प्रधानमंत्री जननम योजना के माध्यम से आदिवासी समुदाय के लोगों को अपने प्रतिदिन में होने वाली क्रियाकलापों में सुविधा प्राप्त होगी। तथा लाभार्थियों को जमीनी स्तर की सुविधाएं जैसे आपकी सड़क टेलीफोन कनेक्टिविटी पावर रहने के लिए घर पीने योग्य पानी जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। 
  • प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत मिलने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर आदिवासी लोगों को आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। 
  • प्रधानमंत्री जनमन योजना के माध्यम से आदिवासी समाज के लोग को बेहतर जिंदगी की कल्पना करते हैं। उस कल्पना को पूरा होने का अवसर प्रदान होगा। 

प्रधानमंत्री जनमन योजना के लागू होने से क्षेत्र में क्या बदलाव देखने को मिल सकेगा?

प्रधानमंत्री जनमन योजना के लागू होने के पश्चात कई बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इन सुविधाओं के लागू होने के पश्चात वहां के लोगों की जीवन में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि जो बुनियादी सेवाएं इस योजना के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। उनमें से कई सेवाएं आज के समय में इन क्षेत्रों में उपलब्ध ही नहीं है। जिसके वजह से वहां के लोगों को आज के आधुनिक चीजों के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं है। तो चलिए जानते हैं कि इससे क्या बदलाव देखने को मिल सकते हैं? 

  • बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी होने के बाद वहां के लोगों आज के आधुनिक चीजों के बारे में ज्ञान होगा। तथा वह भी बाहर के लोगों से जुड़ पाएंगे। 
  • सड़क कनेक्टिविटी में बदलाव होने के बाद वहां पर लोगों का आने जाने में काफी आसानी होगी। और वहां के लोग बाहर तथा बाहर के लोग वहां पर आने-जाने में सुविधा होगी। 
  • पाइप जलापूर्ति के माध्यम से जिन घरों में पानी की सुविधा उपलब्ध नहीं थी। उस प्रत्येक घर में पानी की व्यवस्था उपलब्ध हो पाएगी। क्योंकि आज के समय में भी वहां पर काफी लोगों के घर पर पानी की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो यह एक बेहतर कदम होगा। 
  • बिजली कनेक्शन तथा सॉरी स्ट्रीट लाइटिंग के माध्यम से आदिवासी समुदाय के लोगों के घर पर बिजली उपलब्ध होगी। जिससे उनके जीवन यापन में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग का बडावा मिलेगा। और सौर स्ट्रीट के माध्यम से उस में विकास के नए-नए अवसर देखने को मिलेंगे। 
  • कौशल विकास केंद्र के माध्यम से आदिवासी समुदाय के लोगों में नए-नए कार्य सीखेंगे। और अपने जीवन को और बेहतर तरह से जीने के योग्य हो पाएंगे। क्योंकि आदिवासी लोगों को आधुनिक कौशल के बारे में ज्यादा ज्ञान नहीं है। अत: यह कौशल विकास केंद्र उनके जीवन में एक बेहतर बदलाव का केंद्र बन सकते हैं। 
  • स्थाई आवास के माध्यम से जो लोग जंगल के क्षेत्र में अस्थाई झोपड़ी बनाकर रहते हैं। उनके लिए एक अपना स्थाई घर मिल सकेगा। जोकि उनके यह जीवन यापन का एक स्थाई केंद्र होगा। 

Pradhan Mantri janman yojana 2024 Related FAQ :-

प्रधानमंत्री जनमन योजना क्या है? 

प्रधानमंत्री जन धन योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई आदिवासी समुदाय के लोगों के जीवन कल्याण की एक योजना है। जो कि विशेष रूप से आदिवासी समुदाय के लोगों के जीवन को सरल बनाने के लिए शुरू की गई एक महिम है। जिसके माध्यम से भारत सरकार आदिवासी लोगों के लिए जमीनी सुविधा उपलब्ध करा कर उनके जीवन को सरल बनाने का कार्य करेगी। 

प्रधानमंत्री जनमन योजना के माध्यम से कितने लोगों को लाभ मिलेगा? 

अनुराग ठाकुर ने एक प्रेस के दौरान कहा कि इस योजना के माध्यम से लगभग 1816000 आदिवासी लोगों को लाभ मिलेगा। 

प्रधानमंत्री जनमन योजना के माध्यम से किस प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी

प्रधानमंत्री जनमन योजना के माध्यम से निम्न सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी जैसे- सड़क कनेक्टिविटी, पाइप जलापूर्ति, मोबाइल चिकित्सा सुविधा, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी सुविधा, कौशल विकास केंद्र, बिजली कनेक्शन, सॉरी स्ट्रीट लाइटिंग, मोबाइल टावर, बंधन विकास केंद्र तथा आवास योजना। 

प्रधानमंत्री जनमन योजना के लिए क्या बजट रखा गया है? 

प्रधानमंत्री जनमन योजना के लिए 2400 करोड रुपए की बजट में से 16336 करोड़ केंद्र सरकार तथा 8768 करोड़ राज्य सरकारों के द्वारा आएगा। 

प्रधानमंत्री जनमन योजना के माध्यम से कितने राज्यों के लोगों को लाभ दिया जाएगा? 

प्रधानमंत्री जनमन योजना के माध्यम से 18 राज्य तथा एक केंद्र शासित प्रदेश के लोगों को लाभ दिया जाएगा। 

प्रधानमंत्री जनमन योजना की शुरुआत किसने की? 

प्रधानमंत्री जनमन योजना की शुरुआत नरेंद्र मोदी जी ने झारखंड राज्य के एक जिले में हो रही सौभाग्य दौरान की थी। 

प्रधानमंत्री जनमन योजना का क्या उद्देश्य है? 

प्रधानमंत्री जनमन योजना का उद्देश्य आदिवासी समुदाय के लोगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराकर उनका जीवन कुशल बनाना तथा उनका जीवन कल्याण करना है। इस योजना के माध्यम से वहां के लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराकर उनके जीवन को खुशहाल बनाना है।

प्रधानमंत्री जनमन योजना से कितने गांव के लोगों को लाभ मिलेगा? 

प्रधानमंत्री जनमन योजना से आदिवासी समुदाय में 22 राज्यों के लगभग 22000 गांव को रखा गया है। 

निष्कर्ष :-

दोस्तों आज किस आर्टिकल में हमने आपको केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री जनमन योजना के बारे में बताया। कि यह योजना किस प्रकार आदिवासी समुदाय के लोगों को बेहतर जीवन यापन के लिए मदद करेगी। तथा इस योजना के लागू होने के पश्चात जंगल के क्षेत्र में निवास करने वाले आदिवासी लोगों के जीवन में किस प्रकार के बदलाव देखने को मिलेंगे? 

इन सभी तथ्यों के बारे में हमने इस आर्टिकल के माध्यम से जाना तथा यह भी समझा कि इस योजना के लागू करने का क्या उद्देश्य है? इस योजना में आदिवासी क्षेत्र में निवास करने वाले किन-किन लोगों को क्या-क्या सुविधा मिलेगी? तथा इस योजना के बारे में जो भी महत्वपूर्ण जानकारी है उन सारे विषयों के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से हमने विस्तार से समझा। आशा करते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से बताई गई सारी जानकारी आपको पसंद आई होगी और यदि पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें।

Mukesh Chandra

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 में इंजीनियरिंग की है। वह पिछले 5 साल से सामाजिक.इन पर मुख्य एडिटर के रूप में कार्यरत हैं, उन्हें लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार वह सामाजिक.इन पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करते है।

Leave a Comment