प्रधानमंत्री को ऑनलाइन पत्र कैसे लिखें? | प्रधानमंत्री से सम्पर्क कैसे करे?

जब आप अपने विचार पत्र के माध्यम से दूसरे व्यक्ति तक पहुँचाते हैं। तो इस प्रक्रिया को पत्र लेखन कहा जाता है। परंतु पत्र लेखन लिखने का सही तरीका यह होता है। कि आप सही ढंग से अपनी बातों को दूसरे व्यक्ति के सामने प्रस्तुत करें। सही ढंग से पत्र लिखने का प्रभाव पड़ने वाले व्यक्ति पर बहुत अधिक पड़ता है। भारत के प्रधानमंत्री एक विशेष व्यक्ति हैं। यदि आप प्रधानमंत्री को पत्र लिखना चाहते हैं। तो आपको सही ढंग से पत्र लिखना होगा। यदि आपको नहीं पता How to write letter for prime minister तो आज हम अपने इस लेख में आपको बताएंगे। कि प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखें?

प्रधानमंत्री हमारे भारत देश के एक मुख्य व्यक्ति हैं। जिनसे हर व्यक्ति मिलना चाहता है। परंतु प्रधानमंत्री हर व्यक्ति से नहीं मिल सकते है।  लेकिन आप अपनी बात को पत्र लेखन की माध्यम से प्रधानमंत्री तक पहुंचा सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री को आप ऑनलाइन पत्र कैसे भेज सकते हैं? साथ ही आपको यह भी बताने का प्रयास करेंगे की प्रधानमंत्री को पत्र लिखने का सही तरीका क्या है? आपको इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक हमारे इस लेख में देखने को मिलेगी। यदि आप यह संपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Contents show

प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखें? (How to write a letter for the prime minister?)

यह तो सभी जानते हैं, कि प्रधानमंत्री को पत्र तभी लिखा जाता है। जब बहुत जरूरी कार्य होता है। परंतु बहुत से लोगों को नहीं पता कि प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखें? तो प्रधानमंत्री को पत्र नीचे दी गई जानकारी के अनुसार आप लिख सकते हैं। यह जानकारी निम्न प्रकार है-

प्रधानमंत्री को ऑनलाइन पत्र कैसे लिखें प्रधानमंत्री से सम्पर्क कैसे करे

प्रेषक (Sender):-

जब हम प्रधानमंत्री को पत्र लिखते हैं। तब उसमें प्रेषक लिखना बहुत ही आवश्यक होता है। चाहे आप किसी भी कार्य हेतु प्रधानमंत्री को पत्र लिख रहे हो। प्रेषक के अंतर्गत आपको स्वयं का पता और मोबाइल नंबर आदि जानकारी को भरना होता है। प्रेषक को किसी भी पत्र में इसलिए लिखा जाता है  ताकि आपकी समस्या के समाधान हेतु आपसे आसानी से संपर्क किया जा सके।

प्रधानमंत्री कार्यालय का पता?

(Address of the prime minister’s office?)

प्रधानमंत्री कार्यालय,

साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल,

नई दिल्ली 11011, भारत ।

यदि आप किसी कार्य हेतु प्रधानमंत्री को पत्र लिखना चाहते हैं। तो उस पत्र को भेजने का एड्रेस भी आपको पता होना आवश्यक होता है। हमारे द्वारा ऊपर आपको प्रधानमंत्री कार्यालय का पता दिया गया है। आप इस एड्रेस पर अपनी समस्या के समाधान हेतु पत्र लिखकर भेज सकते हैं। जैसे ही आप कार्यालय में पत्र भेजेंगे। प्रधानमंत्री द्वारा आपकी समस्या का समाधान आवश्यक तौर पर किया जाएगा।

प्रधानमंत्री को ऑनलाइन पत्र कैसे लिखें? (How to write a letter for the prime minister through online mode?)

हमारे द्वारा आपको जानकारी दी गई कि आप प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिख सकते हैं? साथ ही आप जो पत्र प्रधानमंत्री जी को भेजेंगे। उसमें प्रेक्षक होना अति आवश्यक है। हमने आपको ऊपर प्रधानमंत्री कार्यालय का पता भी दिया है। जिस पर आप अपने पत्र को भेज सकते हैं। परंतु यदि आप प्रधानमंत्री को ऑनलाइन पत्र भेजना चाहते हैं। तथा आपको इसकी जानकारी नहीं है। कि प्रधानमंत्री को ऑनलाइन पत्र कैसे देखें? तो हमारे द्वारा नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको How to write letter for prime minister through online? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। यह जानकारी निम्न प्रकार है-

  • प्रधानमंत्री को ऑनलाइन माध्यम से पत्र लिखने हेतु सर्वप्रथम आपको https://www.pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm/ यूआरएल को विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर सामने आ जाएगा। इस पेज पर आपको “write to prime minister” का एक विकल्प दिखाई देगा। आपको प्रधानमंत्री जी को पत्र भेजना है। तो आपको इस ऑप्शन का चुनाव करना होगा।
प्रधानमंत्री को ऑनलाइन पत्र कैसे लिखें? | प्रधानमंत्री से सम्पर्क कैसे करे?
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक दूसरा पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें आपसे कुछ जरूरी जानकारी जैसे:- मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी की जानकारी पूछी जाएगी। आपको यह सारी जानकारी ध्यान पूर्वक निर्धारित स्थान पर भरनी होगी। साथ ही नीचे दिए गए कैप्चा कोड को बॉक्स में फिल करके ओटीपी को प्राप्त करना होगा।
प्रधानमंत्री को ऑनलाइन पत्र कैसे लिखें? | प्रधानमंत्री से सम्पर्क कैसे करे?
  • जैसे ही आप कैप्चा कोड फील करेंगे। आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। जिसे आपको सामने स्क्रीन पर दिए गए बॉक्स में भरना होगा।
  • इसके पश्चात ही आपकी स्क्रीन पर एक विशेष प्रकार का फॉर्म ओपन हो जाएगा। जिसे आपको अपनी सही और स्पष्ट जानकारी के साथ निर्धारित स्थान पर ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने ऑनलाइन “शिकायत करें” एक ऑप्शन दिखाई देगा। जहां आप अपनी ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। परंतु पत्र लेखन हेतु आप सीधा बॉक्स ने उपभोक्ता फोरम में ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? इसे टाइप कर सकते हैं। या फिर अपने पत्र को ऑनलाइन फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • हमारे द्वारा ऊपर दी गई संपूर्ण प्रक्रिया को अपनाकर आप ऑनलाइन माध्यम से प्रधानमंत्री को अपनी समस्या हेतु पत्र लिखने में सक्षम हो सकते हैं।

अन्य संपर्क (Other Contact):-

यदि आप प्रधानमंत्री जी से संपर्क करना चाहते हैं। तथा ऑनलाइन पत्र लिखने की प्रक्रिया का आप इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं। तो प्रधानमंत्री जी से संपर्क करने के अन्य बहुत तरीके हैं। हमने नीचे आपको पॉइंट के माध्यम से इस बात की जानकारी दी है। कि आप अन्य तरीकों से प्रधानमंत्री जी के साथ कैसे संपर्क में कर सकते हैं। यह क

जानकारी निम्न प्रकार है-

  • प्रधानमंत्री जी के फोन नंबर की सहायता से आप उनसे संपर्क कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री जी का फोन नंबर (ऑफिस):- +91-11-23012312
  • प्रधानमंत्री जी का फैक्स नंबर किसकी सहायता से आप प्रधानमंत्री जी से संपर्क कर सकते हैं। जो कि निम्न प्रकार है- +91-11-23019545, 2301685
  • फेसबुक के माध्यम से भी आप प्रधानमंत्री जी से संपर्क कर सकते हैं:- www.facebook.com/narendramodi
  • यदि आप प्रधानमंत्री से संपर्क करना चाहते हैं। तो twitter इसका एक अच्छा माध्यम हो सकता है।
  •  आप यूट्यूब के माध्यम से भी प्रधानमंत्री के साथ जोड़ सकते हैं। और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। com/user/narendramodi
  • गूगल पर भी आप प्रधानमंत्री से संपर्क कर सकते हैं।

            Google                       plus:                              

            Plus.google.com/+NarendraModi

ऊपर दिए गए सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी आप प्रधानमंत्री जी से संपर्क करने में सक्षम हो सकते हैं। तथा आप प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखकर बहुत बड़े घोटाले के बारे में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यदि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही पाई जाती है। तो आपके इस पत्र को स्वीकार कर लिया जाएगा। तथा आपकी निजी सारी जानकारी को गुप्त रखा जाएगा। परंतु याद रखें कि आप जब भी प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखे। तो उसका कोई बड़ा कारण होना चाहिए।

प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखें से संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs):-

Q:-1. प्रधानमंत्री को शिकायत कैसे करें?

Ans:-1. यदि आप किसी बड़े घोटाले के बारे में जानकारी रखते हैं। तथा आप प्रधानमंत्री से शिकायत करना चाहते हैं। तो पत्र लिखकर आप प्रधानमंत्री जी को इस बात की जानकारी दे सकते हैं।

Q:-2. प्रधानमंत्री जी से शिकायत कैसे करें?

Ans:-2. प्रधानमंत्री जी से शिकायत करने के बहुत सारे माध्यम हो सकते हैं। आप ऑनलाइन माध्यम से भी प्रधानमंत्री जी को शिकायत करने में सक्षम हो सकते हैं। इसके बारे में ऊपर संपूर्ण जानकारी दी गई है।

Q:-3. अन्य और किन माध्यमों से प्रधानमंत्री से शिकायत करने में जनता सक्षम होती है?

Ans:-3. आप ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब आदि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी प्रधानमंत्री जी से संपर्क करने में सक्षम होते हैं।

Q:-4. प्रधानमंत्री जी को शिकायत करने की आवश्यकता क्यों होती है?

Ans:-4. प्रधानमंत्री को शिकायत करने की आवश्यकता तब पड़ती है? जब आप ऐसे क्षेत्र में घोटाला होते देखते हैं। जिनका समाधान प्रधानमंत्री के अलावा किसी दूसरे व्यक्ति के पास नहीं होता है।

Q:-5. शिकायत करने पर जान माल की हानि हो सकती है क्या?

जी हां, यदि आप प्रधानमंत्री जी को शिकायत करेंगे। तो Ans:-5. अवश्य ही वह कुछ बड़ा घोटाला होगा। और इससे आपको जान माल की हानि का भी खतरा होता है। इसलिए आप की निजी जानकारी को गोपनीय रखा जाता है।

Q:-6. प्रधानमंत्री को ऑनलाइन माध्यम से पत्र लिखने हेतु कौन से यूआरएल का इस्तेमाल किया जाता है?

Ans:-6.यदि आप प्रधानमंत्री को ऑनलाइन माध्यम से पत्र लिखना चाहते हैं। तो https://www.pmindia.gov.in/en/intract-with-honable-pm यूआरएल का इस्तेमाल किया जाता है।

Q:-7. प्रधानमंत्री को पत्र लिखते समय किस बात का ध्यान रखना चाहिए?

Ans:-7. प्रधानमंत्री को पत्र लिखते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखें। कि उस पत्र में प्रेषक लिखना आवश्यक है।

निष्कर्ष (Conclusion):-

आज हमने आपको अपने इस लेख में How to write letter for prime minister for prime minister? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में बताया है। साथ ही आपको इस बात की भी जानकारी प्रदान की है। कि आप ऑनलाइन माध्यम से प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिख सकते हैं? तथा इसके अलावा अन्य कांटेक्ट के बारे में भी आपको बताया है। इन सभी माध्यम से आप प्रधानमंत्री से संपर्क करने में सक्षम होते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी अवश्य पसंद आई होगी। यदि आपको हमारी बताई गयी जानकारी से संबंधित कोई भी समस्या आती है। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। साथ ही हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

रिया आर्या

मैं शाहजहाँपुर उत्तर प्रदेश की रहने वाली हूँ। शुरू से ही मुझे डायरी लिखने में रुचि रही है। इसी रुचि को अपना प्रोफेशन बनाते हुए मैं पिछले 3 साल से ब्लॉग के ज़रिए लोगों को करियर संबधी जानकारी प्रदान कर रही हूँ।

Leave a Comment