राजस्थान ग्रामीण आवास विकास योजना में आवेदन कैसे करें।Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022 In Hindi

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022 In Hindi:- नमस्कर दोस्तो आज मैं आप लोगो के लिए बहुत ही जरूरी जानकारी देने जा रहा हूँ। जैसा कि आप सभी जानते है कि आज के समय मे गरीब लोगों का एक ही सपना होता है की उनका भी अपना खुद का कोई घर हो तो लेकिन उन गरीब के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण गरीब परिवार के लोगों का यह सपना,सपना ही रहे जाता है। तो अब राजस्थान की सरकार उन गरीब लोगों का सपना सच करने वाली है। क्योकि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा राजस्थान में निवास करने वाले कमजोर वर्ग के लोगों को आवास प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री आवास विकास योजना का आयोजन किया गया है। जिसमें राजस्थान के कमजोर वर्ग के निवासी अपना खुद का पक्का घर बना सकते है।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022 In Hindi

इस योजना का आयोजन ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में किया जा रहा है। राजस्थान ग्रामीण आवास योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले कमजोर वर्ग के लोग उठा सकते है। आप भी इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। और अपना पक्का घर बनाने का सपना पूरा कर सकते है। यदि आप राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते है तो आपको राजस्थान ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन करना होगा। जिसके अन्तर्गत आपको फ्री आवास के लिए 1.20 लाख रूपये की राशि आवेदनकर्ता के खाते में केंद्र सरकार की ओर से प्रदान किया जाएगा।

यदि आप राजस्थान के शहरी क्षेत्रों में निवास करते हैं तो आपको राजस्थान शहरी प्रधानमंत्री आवास विकास योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके अंतर्गत आवेदनकर्ता को आवास के लिए लोन प्रदान किया जाएगा। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान में आयोजित होने वाली राजस्थान आवास विकास योजना में आवेदन करने की जानकारी से लेकर इस योजना से जुड़ी विशेषता, पत्रता तथा जरूरी कागजात की पूरी जानकारी शेयर करेगें। इस लिए आपसे अनुरोध है कि आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े।

राजस्थान प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के उद्देश्य

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाको में रहने वाले कमज़ोर वर्ग के लोगो को पक्का घर बनाने का सपना पूरा करने के लिए आर्थिक सहायता भारत सरकार द्वारा कमज़ोर वर्ग के परिवारों को खुद का पक्का मकान बनाने के लिए भारत सरकार की ओर से अर्थिक सहयता प्रदान की जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगो को पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक रूप से मदद होगी। जिससे ग्रामीण इलाकों के लोग भी अपने पक्के घरो में रहे सकेंगे और अपना सपना पूरा कर सकेंगे।

राजस्थान प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की विशेषता-

यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना की निम्न विशेषता है तो आपकी जानकारी के लिए उन विशेषता की जानकारी नीचे दी है आप उस जानकारी को पढ़कर इस राजस्थान ग्रामीण आवास योजना की विशेषता की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

  • राजस्थान ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के लोगो को 1 करोड़ से आवास निर्माण करने के लिए भारत सरकार के द्वारा आर्थिक सहयता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत बनने वाले आवास का निर्माण 25 वर्ग मीटर में किया जाएगा जिसमे रसोईघर भी शामिल होगा।
  • भारत सरकार के द्वारा मैदानी इलाकों के परिवार को आवास निर्माण के लिए 1.20 लाख रुपये तथा पर्वतीय इलाकों के परिवारो को 1.30 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों के परिवारो का चुनाव SECC के 2011 की कमजोर वर्ग जाति जनगणना के आकड़ों के आधार पर किया गया है।
  • इस योजना में कमजोर वर्ग के परिवारों को गरीबी की स्तरों को कम करने में सहयता होगी।

राजस्थान प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की जरूरी पात्रता

राजस्थान प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने वाले नागरिकों के लिए राजस्थान की सरकार ने कुछ पात्रता को निर्धारित किया है वह पात्रता आपके पास में होनी चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। तो वह पात्रता इस प्रकार है।

  • राजस्थान ग्रामीण आवास योजना में आवेदक को राजस्थान का निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन परिवार की महिला के नाम पर करना अनिवार्य है।
  • यदि परिवार में किसी भी परिजन के नाम पक्का मकान पहले से ही है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।
  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता की आयु 21 से 55 वर्ष की होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास आवास निर्माण के लिए भूमि की व्यवस्था होनी चाहिए तथा भूमि आवेदनकर्ता के नाम पर होनी चाहिए।
  • राजस्थान ग्रामीण आवास योजना में आवेदनकर्ता की वार्षिक आय 3 लाख से कम होना चाहिए।

राजस्थान प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए जरूरी कागजात-

  • राजस्थान ग्रामीण आवास योजना में आवेदक के पास आवेदन करने वाले आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास पहचान पत्र होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है तथा बैंक खाता धारक कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर भी होना अनिवार्य है।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में लगने के लिए पासपोर्ट साइज फ़ोटो होना भी अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले के पास में नरेगा कार्ड होना चाहिए।

राजस्थान प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आवेदन कैसे करे –

राजस्थान ग्रामीण आवास योजना में ग्रामीण क्षेत्र के वही लोग आवेदन कर सकते है जिनका नाम 2011 की आर्थिक जाति जनगणना की सूची में होगा। यदि आपका नाम 2011 की आर्थिक जाति जनगणना की सूची में है। तो आपके लिए हम कुछ स्टेप्स बताने जा रहे है उन स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करे।

Step1. राजस्थान ग्रामीण आवास योजना में आवेदन करने के लिए आपके लिए सबसे पहले राजस्थान ग्रामीण आवास योजना की वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां क्लिक करे।

Step2. जैसे ही आपके इस वेबसाइट पर क्लिक करते है तो आपके सामने इस योजना का होम पेज खुल जाएगा। उस होम पेज पर एक एप्लीकेशन फॉर्म मिल जाएगा आपके लिए उस फॉर्म में ठीक से जानकारी भर देना है।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022

Step3. फॉर्म भर जाने के बाद में आपके लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट राजस्थान ग्रामीण आवास विकास योजना में आवेदन कैसे करें।Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस राजस्थान ग्रामीण आवास विकास योजना में आवेदन कैसे करें।Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।