Pradhan Mantri Awas Yojana List Me Apna Naam Kaise Dekhe? How To Check PM Awas Yojana List In Hindi

How To Check PM Awas Yojana List In Hindi – आप सभी ने प्रधानमंत्री आवास योजना नाम तो सुना ही होगा। शायद हो सकता है कि आपने इसमे आवेदन भी किया हो। लेकिन क्या आपको ये पता PM आवास योजना लिस्ट 2021 में अपना नाम कैसे देखे? या फिर किस लिस्ट में आपका नाम है या नही। तो चलिए आज हम इस लेख में इसके बारे में कंपलीट जानकारी के बारे वो भी आसान तरह Step by स्टेप जानेंगे। सो अगर आप इस लेख को पढ़ रहे है तो ज़रूर आपने Pradhan Mantri Awas Yojana List के लिए आवेदन किया होगा। अगर हाँ तो यह पोस्ट आपके लिए बेहद उपयोगी पोस्ट को अंत तक ज़रूर पढ़े। और पोस्ट की स्टेप को Follow करें। आप इस पोस्ट को फॉलो करके बड़ी आसानी से PM आवास योजना 2021 लिस्ट में नाम देख सकेंगे।

जैसा कि अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है। तो आपको पता ही होगा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन सभी लोगो को जो आर्थिक रूप से ग़रीब है और जिनकी सालाना आय एक लाख रूपये से भी कम है। जिस कारण उनका अपना घर नहीं है, या फिर वह झोपड़ी,जुग्गी बनाकर रहते है। ऐसे लोगो को भारत सरकार होम लोन या फिर आवास के रूप में एक घर दे रही है। इस योजना की शुरुआत 2015 में गयी थी। और Pradhan Mantri Awas Yojana List के तहत शहरी और ग्रामीण के निम्न वर्ग के लोगो को भारत सरकार ने 2022 तक घर देने का लक्ष्य रखा है।

Pradhan Mantri Awas Yojana List Me Apna Naam Kaise Dekhe? How To Check PM Awas Yojana List In Hindi

Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021 –

इस योजना का लाभ लेने के लिए अनेक लोगो ने इसमे आवेदन किये है। और अब उन्हें Pradhan Mantri Awas Yojana List का लाभ मिलेगा या नही या फिर इस PM आवास योजना में उनका नाम है या नही इसका बेसब्री से इंतजार है। अगर आपने भी इसके लिए आवेदन किया है। तो आपको भी इसका इंतजार होगा। लेकिन अब हम आपको बता दे कि इसका इंतजार अब खत्म हो गया है। क्योंकि अब आप इस योजना में आपका नाम है या नही जानने के लिए अपने हर घर बैठे ही देख सकते है।

Pradhan Mantri Awas Yojana List क्या है?

भारत सरकार लोगो को महँगाई से राहत देने और उनकी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कई योजनाओं का शुभारंभ कर चुकी है। और अब एक और बड़ी योजना की शुरुआत हो चुकी है जिसका नाम है प्रधानमंत्री आवास योजना है। इस योजना के तहत सरकार उन लोगो के लिए मुफ्त में घर देगी जो निम्नमध्यम वर्ग के लोग है जो फुटपाथ, या जो अभी तक अपना जीवन यापन झोपड़ी, जग्गू में कर रहे हैं। उनके पास अपना पक्का मकान नहीं है।

भारत सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 2022 तक ऐसे सभी लोगो को घर देने का लक्ष्य रखा है। Pradhan Mantri Awas Yojana List का लाभ लेने के लिए लोगो ने बढ़-चढ़ कर इसमे आवेदन किये है। अब उन्हें अपना नाम लिस्ट में है या नहीं इसका बेसब्री से इंतजार है। तो चलिए अब उस इंतजार को खत्म करके 2021 PM आवास योजना में आपका नाम है या नही चलो देखते है-

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 लिस्ट कैसे देख-

PM आवास के तहत इसके लिए आवेदन करना होता है तभी उसका लाभ आपको मिलता है। अगर आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है तो यहां अपना नाम लिस्ट में देख सकते है। बस आप हमे Follow करते जाए- यहां नीचे हमने  3 तरीके बताये है आप किसी भी तरीके को फॉलो कर सकते है। दोनों ही आसान है-

Pradhan Mantri Awas Yojana List में नाम देखने का पहला तरीका

  • सबसे पहले आपको pmaymis.gov.in पर जाना है। आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकते हैं।
  • इस साइट पर विजिट करते ही आपको इस साइट के होम पेज पर Search Beneficiary ऑप्शन मिलेगा उसपे क्लिक आपको क्लिक कर देना है।

Pradhan Mantri Awas Yojana List Me Apna Naam Kaise Dekhe? How To Check PM Awas Yojana List In Hindi

  • नेक्स्ट यहां आपको Search बॉक्स मिलेगा जिसमे आपको अपना (PM आवास योजना में आवेदन करता) आधार नंबर एंटर करना है और और Show पर क्लिक कर देना है।

Pradhan Mantri Awas Yojana List Me Apna Naam Kaise Dekhe? How To Check PM Awas Yojana List In Hindi

  • Now यहां आपको एक पेज मिलेगा जिसमे नाम, पिता का नाम, राज्य, शहर सब डिटेल दी गयी आपको अपने और अपने शहर पिता का नाम देखकर अपने नाम के आगे क्लिक कर देना है।
  • Name पर क्लिक करते है यहाँ आपकी पूरी जानकारी आपके सामने आ जायेगी।

Pradhan Mantri Awas Yojana Me Apna Naam Kaise Dekhe? How To Check PM Awas Yojana List In Hindi

Pradhan Mantri Awas Yojana List में नाम देखने का दूसरा तरीका

यहां हमने दूसरा तरीका बताया जिससे आप इस योजना लिस्ट में अपना आसानी से नाम देख सकते है। इसके लिए बता दे कि जब आपने इस योजना के लिए आवेदन किया होगा। तब आपको एक आवेदन नंबर संख्या दी गयी उसी की मदद से आप इस तरीके से इस योजना लिस्ट में अपना नाम देखते सकते है तो चलिए जानते है-

  • सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट https://rhreporting.nic.in पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आते ही आपको यहां अपना आवेदन नंबर, या पंजीकरण संख्या के बारे में पूछा जाएगा यहां आपको अपना पंजीकरण संख्या एंटर करके सबमिट पर क्लिक कर देना है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Me Apna Naam Kaise Dekhe? How To Check PM Awas Yojana List In Hindi

  • सबमिट पर क्लिक करते ही अगर आपका नाम लिस्ट में होगा, तो आ जायेगा अन्यथा नहीं आएगा।

Pradhan Mantri Awas Yojana List में नाम देखने का तीसरा तरीका

अगर किसी कारण आप अपना पंजीकरण संख्या भूल गए है या फिर खो गया है तब भी आप अपना नाम इस योजना लिस्ट में देख सकते है इसके लिए हमे फॉलो करें-

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://rhreporting.nic.in पर जाना है। आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकते हैं
  • Next जैसे हमने अभी ऊपर पंजीकरण संख्या की मदद से सबमिट करके लिस्ट देखी उसी यहां आपको सबमिट के नीच
  • Advanced सर्च का ऑप्शन मिलेगा इसी पर आपको क्लिक कर देना है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Me Apna Naam Kaise Dekhe? How To Check PM Awas Yojana List In Hindi

  • इस पर क्लिक करते ही आपको सामने एक नया पेज खुलेगा। जहां आपको अपनी कुछ जानकारी को एंटर करना है।
  • बता दे कि यहां आपको राज्य का नाम, स्कीम का नाम, ज़िला का नाम, पंचायत का नाम, आदि जानकारी पूछी जाएगी। जहां आपको अपनी सही सही सभी जानकारी को भर देना है। और यही नीचे सर्च बॉक्स पर क्लिक कर देना है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Me Apna Naam Kaise Dekhe? How To Check PM Awas Yojana List In Hindi

  • सर्च पर क्लिक करते ही आपके सामने लिस्ट आ जायेगा जिसमे आप अपना नाम देख सकते है।

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने जाना प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? आशा करता हूँ कि आपको आज की इस पोस्ट में दी गयी सभी जानकारी समझ आ गयी होगी। अगर फिर भी आपको इस पोस्ट में कुछ समझ न आया हो। या फिर आपको लिस्ट में अपना नाम देखने मे कोई समस्या हो। तो हमे नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी धन्यवाद।।

8 thoughts on “Pradhan Mantri Awas Yojana List Me Apna Naam Kaise Dekhe? How To Check PM Awas Yojana List In Hindi”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।