प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना | आवेदन फॉर्म | PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana

PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana 2022 :- हम सभी जानते है कि भारत देश में जनसँख्या के कारण बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बनी हुई है और कोरोना वायरस के चलते लगाए गए लॉकडाउन के कारण भी बहुत से लोग बेरोजगार हुए है और बेरोजगार दर में वृद्धि हुई है। क्योंकि बहुत से ऐसे नागरिक थे। जो किसी छोटे मोटे रोजगार को करके अपना जीवन यापन करते थे। लेकिन लॉकडाउन के कारण उनकी आर्थिक स्थिती बिगड़ गयी है और उनके पास इतनी राशि नहीं है। कि अपने रोजगार को यथा प्रकार शुरू कर सकें।

 इसी बात को ध्यान देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना को शुरू करने का ऐलान किया है। जिसके अंतर्गत बेरोजगार नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी। जिस राशि का उपयोग करके उन्हें रोजगार अवसर उपलब्ध हो सकें। इसलिए अगर आप भी एक बेरोजगार नागरिक है और पैसे ना होने के कारण किसी रोजगार को शुरू करने में असमर्थ है। तो ये आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। 

जिससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण बिंन्दुओं पर हमारे द्वारा नीचे लेख में विस्तार से चर्चा की गयी है। हम उम्मीद करते है इस लेख के माध्यम Pm Sukshm Khady Udhyog Unnyan Yojana से जुड़ी बेहतर जानकारी उपलब्ध करवाने सक्षम होंगे। तो चलिए शुरू करते है –

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना |  Pm Sukshm Khady Udhyog Unnyan Yojana

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा बेरोजगारी को मात देने के लिए शुरू की गई महत्वकांक्षी योजना है। जिसकी शुरुआत 20 मई 2020 को आयोजित एक कैबिनेट मीटिंग के दौरान किया गया था। जिस योजना के छोटे उद्योमियों को अपने व्यापार और राजस्व में वृद्धि करने के लिए धनराशि प्रदान की जाएगी और उस राशि पर सब्सिडी भी प्रदान की जायेगी। जिससे देश में छोटे व व्यवसाय करने वाले नागरिक भी आर्थिक रूप से सम्मन होंगे। 

इसके अलावा आपको बता दें कि इस योजना के तहत प्रदान की जानी वाली राशि में 60% का केंद्र और 40% का राज्य सरकार द्वारा योग्यदान निर्धारित किया गया है। जो कि योजना के सफलतापूर्वक संचालन में बकेयी एक महत्वपूर्ण बिंन्दू साबित होगा। तो आइये इस योजना के बारे में और भी जानते है।

PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana उद्देश्य 

कोरोना महामारी के कारण भारत भर में काफी लोग बेरोजगार हो गए है, जिससे देश की अर्तव्यवस्था पर भी काफी फर्क पड़ा है लेकिन अब इस अर्थव्यवस्था को दोबारा बहाल करने और बेरोजगार नागरिको को दोबारा रोजगार प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana की शुरुआत की है.

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना मुख्य तथ्य

अगर कोई भी व्यक्ति इस योजना के बारे में पड़ रहा है और इस योजना से लाभ प्राप्त करना चाहता है। तो उसे इससे संबधित कुछ मुख्य तथ्यों के बारे में भी पता होना आवश्यक है। जो कि आपकी बेहतर जानकारी में सहायक होंगे।

  • प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना केंन्द्र सरकार द्वारा देश में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने और बेरोजगारी दर में कमी लाने के लिए शुरू की गई महत्वकांक्षी योजना है।
  • इस योजना को 20 मई 2020 – 21 में शुरू किया गया था और अगले पांच वर्ष यानी 2024 – 25 तक चलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • PM Sukshm Khady Udhyog Unnayan Yojana 2022 में भारत सरकार और राज्य सरकार की 60:40 की हिस्सेदारी है।
  • इस योजना के संचालन के लिए एक समूह दृष्टिकोण रखा जायेगा और अगर चीज़े खराब होती है तो उन्हें अलग रखा जायेगा।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना जरूरी पात्रताएँ

तो अगर आप इस योजना से लाभान्वित होने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है। तभी विभाग द्वारा आपका आवेदन मान्य माना जायेगा। जो कि। निम्न है –

  • इस योजना का लाभ केवल भारत के नागरिकों को प्रदान किया जायेगा। इसलिए आवेदक भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। तभी वह इस योजना के लिए पात्र होगा।
  • इस योजना के माध्यम से एक परिवार का केवल की व्यक्ति लाभांवित हो सकता है।
  • लाभार्थी का किसी भी बैंक में खाता होना भी आवश्यक है। क्योंकि विभाग द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजी जाती है।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना आवश्यक दस्तावेज

अगर आप इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक एकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना आवेदन कैसे करें? |  Pm Sukshm Khady Udhyog Unnyan Yojana Apply 

अगर आप बेरोजगार नागरिक है या फिर व्यवसाय में वृद्धि करने के लिए इस योजना से सहायता राशि को प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ समय इंतज़ार करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा अभी इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। लेकिन उम्मीद लगायी जा रही है कि जल्द ही इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा। 

लेकिन इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर आपको। बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जब तक भी विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा। तो हमारी टीम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देगी। इसलिए समय – समय पर हमारी वेबसाइट पर पर विजिट करके चेक करते रहें।

Pm Sukshma Khadya Udhyog Unnayan Yojana Related FAQ

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना क्या है?

प्रधामंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के केंद्र सरकार द्वारा बेरोजगारी दर में कमी लाने के लिए शुरू की गई कल्याणकारी योजना है।

इस योजना को कब और इसके द्वारा शुरू किया गया था?

इस योजना को प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 20 मई 2020 को एक कैबिनेट मीटिंग के दौरान शुरू किया गया था।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के कब तक चलाने का लक्ष्य रखा गया है?

इस योजना को वर्ष 2024 – 25 तक चलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

क्या देश का कोई भी बेरोजगार नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है?

जी हां! इस योजना का लाभ देश का कोई भी बेरोजगार प्राप्त कर सकता है।

इस योजना राज्य सरकार और भारत सरकार क्या योग्यदान रहेगा?

इस योजना के लिए राज्य सरकार औऱ भारत सरकार का 40 : 60 का योग्यदान निर्धारित किया गया है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस लेख में प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उम्मीद करते हैं कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा योजना से जुड़ी किसी भी विशेष जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।