[ऑनलाइन आवेदन फॉर्म] प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना | लाभ, पात्रता

PM Balika Anudan Yijana Apply form :- भारत एक विकासशील देश है जहां ज्यादातर ऐसे लोग निवास करते है, जिनका जीवन यापन मजदूरी, या खेती पर आधारित होता है, अगर किसी दिन मजदूरी न मिले या फिर किसी कारण फसल खराब हो जाये तो उनके जीवन मे परिवार से जुड़ी प्रकार की कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसा कि सब जानते है कि मजदूरी, या खेती में कोई भी व्यक्ति इतना पैसा इक्क्ठा नही कर पाता है जिसे वह अपने परिवार के बच्चो को अच्छे स्कूल पढ़ाई के लिए भेज सके या फिर बेटी की शादी कर सके। ।

अक्सर गरीब परिवार में देखा जाता है कि जब परिवार की बेटी विवाह के योग्य हो जाती है तो उसका विवाह करना काफी मुश्किल हो जाता है, ऐसे में गरीब परिवार के व्यक्तियो को बेटी की शादी करने के किये कर्ज लेना पड़ता है जो कि आने वाले समय मे उनके लिए बड़ी समस्या का सबब्बन जाता है। लेकिन अब भारत सरकार ने देश के ऐसे गरीब परिवार के लोगो की सममस्याओ को समझते हुए प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना की शुरुआत की है.

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के अंर्तगत सरकार देश के गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए आर्थिक मदद प्रदान करेगी जो कि देश के गरीब परिवार के लोगो के काफी महत्वपूर्ण योजना होने वाली है। लेकिन अभी देश के लोग इस योजना का लाभ नही ले पा रहे है इसलिए आज हम अपने इसे आर्टिकल में आपके साथ PM Balika Anudan Yijana क्या है?, इसके लाभ, विशेषताएं, दस्तावेज, पात्रता और इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? इससे जुड़ी सभी जानकारी को साझा करने जा रहे है। तो अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो हमारे आर्टिकल में दी गयी जानकारी को आपको ध्यानपूर्वक पढ़ लेना चाहिए।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना क्या है? – PM Balika Anudan Yijana

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना

भारत सरकार के द्वारा देश के गरीब परिवार की बेटियों की शादी में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना की शुरुआत की है, इस योजना के तहत सरकार देश के ऐसे गरीब नागरिक जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा में कर रहे है, जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है, उनकी बेटी की शादी के लिए कुछ आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी। इस योजना की शुरुआत करते हुए सरकार ने कहां की इस योजना का लाभ देश के उन परिवार की बेटियों को दिया जाएगा जिनके परिवार की मुखिया की आय सालाना 15 से कम होगी। ऐसे परिवार की बेटियों के लिए 50 रुपये शादी अनुदान राशि सरकार की तरह से प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत सरकार ने कुछ नियमो शर्तो को भी जारी किया है वह यह है कि सरकार इस योजना के अंतर्गत उन्ही गरीब परिवार की बेटियों को शादी अनुदान राशि प्रदान करेगी जिनकी 2 बेटियों होंगी, अगर दो से ज्यादा बेटी परिवार में है तो इस योजना का लाभ प्रदान नही दिया जाएगा। साथ ही इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा दी जाने वाली राशि को परिवार के बेटी के बैंक खाते में भेजी जाएगी ।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना | PM Balika Anudan Yijana

जैसा कि हमने आपको बता है, और सभी जानते है कि भारत अभी एक विकासशील देश है जो ज्यादातर लोग अपना जीवन यापन गरीबी रेखा में करते है, ऐसे में गरीब परिवार के लोगो को बेटी की शादी करना काफी मुश्किल हो जाता है. क्योकि शादी में कई प्रकार की रश्म होती है, जिसमे काफी पैसा खर्च होता है, जो कि गरीब परिवार के लिए आसान नही होता है।

जब बेटी की शादी का समय आता है तो बस ऐसे परिवार के लोगो के सामने जमीन को बेचना, गिरबी रखना, या फिर कर्ज लेने का मात्र एक विकल्प रहे जाता है, जिसे बाद में निपटा पाना काफी मुश्किल होता है, बस इन्ही कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने देश के गरीब परिवार की बेटीयों कि शादी के लिए प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना की शुरुआत की है। ताकि इन परिवार के लोगो के किये जमीन गिरवी, बेचना या फिर कर्ज लेना न पड़े यही सरकार का इस योजना को शुरू करने का मात्र एक उद्देश्य है-

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि

देश के गरीब परिवार के लोगो को अपनी परिवार की बेटी को अच्छी पढ़ाई कराना और उनकी शादी के समय काफी समस्याओ को सामना करना पड़ता है, लेकिन अब इन गरीब परिवार के लोगो को बेटी की शादी के समय किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत सरकार बेटी की 18 साल पर शादी के योग्य होने पर 50 हजार रुपये को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि को सरकार बेटी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर करेगी ताकि शादी अनुदान राशि सीधे बेटी तक पहुँच सके और शादी के समय राशि को खर्च किया जा सके।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के लिए शर्ते

सरकार के द्वारा शुरू की गई देश के गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए काफी महत्वपूर्ण योजना है। जिसका लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ शर्तें रखी है जिनके बारे में आप नीचे दिए गए पॉइंट को पढ़ सकते है –

  • जिन परिवार के मुखिया की बार्षिक आय 15 हजार तक होगी उन्ही को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ बीपीएल कार्ड धारक परिवार की बेटियों को दिया जायेग।
  • प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत 50 रुपये को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • जिन परिवार में दो बेटियों होंगी वही इस योजना का लाभ ले सकेंगे अगर दो से ज्यादा बेटी है तो इस योजना का लाभ नही दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के लिए दस्तावेज

किसी भी योजना या फॉर्म भरते समय कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होती है ऐसे ही सरकार ने प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों को अनिवार्य किया है जो कि निम्न प्रकार है –

  • बीपीएल कार्ड
  • माता – पिता का आधार कार्ड
  • बेटी का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बालिका का बैंक खाता बालिका आय प्रमाण पत्र
  • बालिका के पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? – PM Balika Anudan Yijana Apply Form

देश के आर्थिक और गरीब परिवार की बेटियों की शादी में प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जो कि बेटी की शादी के हित के लिए सरकार के द्वारा उठाया गया काफी अहम कदम है।इस योजना के शुरू होने से गरीब परिवार के लोगो का बेटी की शादी के तरफ से कुछ बोझ कम होगा और उन्हें शादी के लिए कर्ज लेना नही पड़ेगा।

हालांकि आपको जानकारी दे दी कि सरकार के द्वारा इस योजना में आवेदन करने के लिए कोई भी पोर्टल वेबसाइट लांच नही की गई है, इसलिए आपको इस योजना के लिए अभी कुछ दिन इंतजार करना होगा हालांकि सरकार इस योजना को जल्द – जल्द से देश के लोगो तक पहुचाने की तैयारी कर रही है। कभी सरकार इस योजना में आवेदन करने की वेबसाइट पोर्टल को लांच कर सकती है। इसलिय बेहतर होगा कि आप हमारे वेवसाइट के साथ जुड़े रहे है ताकि जब भी सरकार इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को शुरु करे तो उसकी जानकारी आपको उचित समय पर मिल सके और आप इस योजना में आसानी से अपना आवेदन करके योजना का लाभ उठा सके।

निष्कर्ष

दोस्तो आज के इस पोस्ट में हमने आपको प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के बारे में विस्तार से बताया है हमने आपको प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना क्या है? इसके लिए पात्रता, लाभ और इसमें आवेदन कैसे करें, इसके बारे विस्तार से जानकारी आपको साझा की है। मैं आशा करती हूँ कि हमारे इस आर्टिकल में आपको प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के बारे में सभी जानकारी मिल गयी होगी।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।