National Career Service Portal Online Registration 2023 In Hindi- नेशनल करियर सर्विस पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन?

National Career Service Portal Online Registration 2023 In Hindi:- देश में बढ़ रही बेरोजगारी को देखते हुए भारत सरकार द्वारा एक नये पोर्टल की शुरुआत की है जिसके तहत देश के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को रोजगार प्रदान किया जायेगा, जिससे देश में बेरोजगार नागरिको को रोजगार दिया जा सके। सरकार द्वारा शुरू किये गये इस पोर्टल का नाम  “नेशनल करियर सर्विस पोर्टल” है। इस पोर्टल के माध्यम से रोजगार लेने के लिए सबसे पहले आवेदक को इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा,

इसके बाद ही युवाओ की शैक्षिक योग्यता के आधार पर उनको नौकरी दी जाएगी। इस नेशनल करियर सर्विस पोर्टल को मुख्य रूप से देश में बढ़ रही बेरोजगारी को कम करना है और पढ़े लिखे युवाओ को रोजगार उपलब्ध कराना है। अगर आप इस नेशनल करियर सर्विस पोर्टल के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

National Career Service Portal Online Registration 2023 In Hindi

 

इस समय देश में बहुत से ऐसे नागरिक है जो शिक्षित है लेकिन उनको नौकरी नही मिल रही है, जिसके कारण ऐसे युवाओ की संख्या आये दिन बढ़ती जा रही है। इस तरह की परेशानियों को देखते हुए सरकार ने इस नेशनल करियर सर्विस पोर्टल की शुरुआत की है, इस पोर्टल पर नागरिको को बिना किसी भेदभाव के पारदर्शिता के साथ नौकरियाँ प्रदान की जाएगी और साथ ही कई अन्य सुबिधायें भी प्रदान की जाएगी। इस नेशनल करियर सर्विस पोर्टल के तहत लगभग 2 करोड़ लोगो को नौकरी देने के लक्ष्य रखा गया है। इस आर्टिकल में आपको इस नेशनल करियर सर्विस पोर्टल के बारे में सभी जानकारी दी जाएगी।

National Career Service Portal क्या है-

यह पोर्टल मुख्य रूप से भारत सरकार द्वारा अपने देश के नागरिको के लिए चलाया जा रहा एक पोर्टल है जिसके तहत देश के सभी योग्य बेरोजगार नागरिको को रोजगार दिया जायेगा। इस पोर्टल के माध्यम से रोजगार लेने के लिए आवेदक को सबसे पहले इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा और नौकरी के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद आवेदक की योग्यता के आधार पर उसको रोजगार दे दिया जायेगा।

इस नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर लगभग 2500 कंपनियां रजिस्टर है जिनमे नागरिको को नौकरी दी जाएगी। इस नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए आवेदक का भारत का निवासी होना जरुरी है और आवेदन करने वाला नागरिक बेरोजगार होना जरुरी है। अगर आप इस नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर अपना आवेदन करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल में नीचे इस रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रोसेस दी जा रही है।

National Career Service Portal के लाभ और सुविधाएं-

इस नेशनल करियर सर्विस पोर्टल के शुरू होने से देश के नागरिको को कई तरह की सुबिधाये और लाभ मिलेगे। इस पोर्टल के कारण मिलने वाले लाभों के बारे में नीचे सूची में बताया जा रहा है।

  • इस नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर देश का कोई भी नागरिक निशुल्क रूप से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है और इस पोर्टल के सभी लाभ ले सकते है।
  • इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के बाद सभी बेरोजगार युवाओ को रोजगार के लिए परेशान होने की जरूरत नही पड़ेगी और उनको इसी पोर्टल के माध्यम से नौकरी दे दी जाएगी।
  • इस नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने वाले युवाओ को काउंसलिंग की सुबिधा भी प्रदान की जाएगी।
  • भारत सरकार द्वारा शुरू किये गये इस नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर लगभग तीन हज़ार से ज्यादा रोजगार क क्षेत्र के लिए नौकरिया मिल सकती है। सरकार द्वारा इस पोर्टल पर लगभग दो करोड़ लोगो को नौकरी देने का लक्ष्य रखा गया है।
  • इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड होना जरुरी है इससे कोई भी नागरिक इस नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर एक से ज्यादा बार रजिस्ट्रेशन नही कर पायेगा और सिर्फ पात्र नागरिको को ही इस नेशनल करियर सर्विस पोर्टल का लाभ दिया जायेगा।

Reliance Petrol Pump Yojana Apply Online 2023 In Hindi- रिलायंस पेट्रोल पम्प कैसे खोले ? ऑनलाइन आवेदन और जरुरी दस्तावेज

National Career Service Portal के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना अनिवार्य है। इस पोर्टल के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदक के पास अपनी शैक्षिक योग्यता जे सभी प्रमाण पत्र होने चाहिए।
  • इस पोर्टल पर आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड या पेन कार्ड होना जरुरी है।
  • आवेदक के पास अपना मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी बहुत जरुरी है।

National Career Service Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करे-

अगर आप सरकार द्वारा शुरू किये गये इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे, जिससे आप इस बिना किसी समस्या के इस पोर्टल पर सफलतापूर्वक अपना रजिस्ट्रेशन कर  पायेगे।

Step1. नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार की “National Career Service” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://www.ncs.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

National Career Service Portal

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Jobseeker” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

Step3. इस पेज पर आपको लॉग इन करने के लिए कहा जायेगा, अगर आपका अकाउंट इस वेबसाइट पर बन हुआ है तब आप लॉग इन कीजिये वरना आप “new user? sign up” के आप्शन पर क्लिक कीजिये। इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने नेशनल करियर सर्विस पोर्टल का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आ जायेगा।

Step4. अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा, जैसे आपका नाम, पता, आपका आधार कार्ड नंबर या फिर पेन कार्ड नंबर, और आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। अब इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरने के बाद आपको इस फॉर्म के नीचे दिए गये कैप्चा कोड को भरकर इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।

Step5. इस फॉर्म को सबमिट करते ही आपका नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म कम्पलीट हो जायेगा। अब आप अपने लॉग इन पासवर्ड से लॉग इन कीजिये। लॉग इन करने के बाद अपनी योग्यता के आधार पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट National Career Service Portal Online Registration 2023 In Hindi- नेशनल करियर सर्विस पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस National Career Service Portal Online Registration 2023 In Hindi- नेशनल करियर सर्विस पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन| का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

राधा वैश्य

राधा वैश्य लखनऊ उत्तर प्रदेश से हैं। वह शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ीं हैं, और लोगों के साथ ज्ञानवर्धक जानकारी साक्षा करने में रूचि रखतीं हैं। इनके 500 से ज्यादा लेख प्रकाशित हो चुके हैं।

Comments (6)

    • नेशनल करियर सर्विस पोर्टल एक गवर्नमेंट जॉब पोर्टल है जहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके पश्चात आपके क्वालिफिकेशन के अनुसार आपको जॉब्स दिखाई देंगे जिनमें आप अप्लाई कर सकती हैं यह जॉब ऑनलाइन ऑफलाइन किसी भी प्रकार की हो सकती है ।

      Reply
    • Good morning sir
      kya Ncs portal par Divyang person ko bhi government job milega Sir mai Ncs portal par apna Registration kar diye hai aur Registration No. mil gaya hai aur user ID And password Bana liye hai sir

      Sir Apko very very thank you

      Reply
  1. Kya 50 Sal se upar Ke Log grahni ya koi bhi Yahan apply kar sakte hain Ek grahni Ko Kis Tarah Ki job mil sakti hai agar vah 12th pass hai please bataiye

    Reply

Leave a Comment