पनीर बनाने का उद्योग कैसे शुरू करे? | लागत, मुनाफा, मशीन, नियम व पनीर बनाने की विधि

आज शायद ही हमारे बीच कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने पनीर का नाम और इससे बनने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों का नाम सुना हो। पनीर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका स्वाद आजकल छोटे से छोटे समारोह जैसे शादी हो, रिसेप्शन हो, जन्मदिन आदि के मौके पर चखने को मिलता है और हर व्यक्ति पनीर से बनने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों को बड़े चाव के साथ खाता है।

लोगों के द्वारा पनीर को इतना अधिक पसंद किया जाता है कि मार्केट में इसकी मांग हमेशा बहुत अधिक रहती है इसलिए यदि आप भी किसी ऐसे बिजनेस को शुरू करने का सोच रहे हैं जिससे आप अधिक प्रॉफिट कमा सके तो पनीर बनाने का बिजनेस शुरू (Cheese making business Start) करना आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है। यदि आप भी हमारी यह पोस्ट पढ़ रहे हैं और आप पनीर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Paneer Banane Ka Business Kaise Shuru kare) से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है।

क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आपको पनीर मैन्युफैक्चरिंग उद्योग (Cheese manufacturing industry) से जुड़ी हर एक जानकारी जैसे-पनीर बनाने का बिजनेस क्या है? पनीर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? इस बिजनेस को शुरू करने में आने वाली लागत आदि के बारे में बताने वाले है इसलिए आप बिना छोड़ें इस पोस्ट को पूरा अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें इस पोस्ट में आपको Paneer Banane Ka Business से जुड़ी हर एक जानकारी मिल जाएगी।

पनीर बनाने का उद्योग क्या है?

वर्तमान समय में लोग बेरोजगारी के कारण नौकरी प्राप्त करने में असमर्थ हैं जिसकी वजह से लोग अपना छोटा मोटा व्यवसाय करके अपना गुजारा कर रहे हैं और वह सदैव इंटरनेट पर नए नए बिजनेस आइडिया की तलाश करते रहते हैं ताकि वह कम निवेश पर कोई अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं यदि आप भी ऐसे ही किसी आईडिया की तलाश कर रहे हैं तो आप पनीर बनाने का बिजनेस (Paneer Making Business) शुरू कर सकते हैं यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको दूध के माध्यम से पनीर का निर्माण करना होगा और फिर आप उसे होलसेल पर भेज सकते हैं।

पनीर बनाने का उद्योग कैसे शुरू करे? | लागत, मुनाफा, मशीन, नियम व पनीर बनाने की विधि

पनीर एक ऐसा शाकाहारी व्यंजन है जोकि दूध से बनाया जाता है और इसकी मदद से कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन जैसे- मटर पनीर, पलक पनीर, शाही पनीर, पनीर कोफ्ते, पनीर टिक्का इत्यादि अनगिनत स्वादिष्ट व्यंजनों को लोगों के द्वारा काफी पसंद किए जाते है इसलिए चाहे कोई भी सीजन हो पनीर की डिमांड हमेशा बनी रहती है। पनीर की इस बढ़ती डिमांड के कारण आज मार्केट में पनीर बनाने का उद्योग (Cheese Making industry) की बहुत अधिक डिमांड है।

इसलिए अगर आप पनीर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा सौदा साबित होगा। पनीर बनाने का उद्योग कैसे प्रारंभ करें? के संबंध में जो भी व्यक्ति जाना चाहता है वह अंत तक हमारे साथ इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें जिसके बाद वह भी Paneer  Banane ka Business Kaise Shuru Kare? के संबंध में अच्छी तरह से जान पाएगा और बिना किसी समस्या के अपना पनीर बनाने का बिजनेस शुरू कर सकता है।

पनीर का उद्योग कैसे शुरू करे? (How to start the cheese industry?)

पनीर के उत्पादन के लिए दक्षिण भारत के मार्केट सबसे बड़ा मार्केट माना जाता है परंतु देश के प्रत्येक कोने में पनीर का उद्योग बहुत तेजी से फैल रहा है आपको आज हर शहर में आसानी से अच्छी क्वालिटी का पनीर ऐसे मिल जाएगा। पनीर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो प्रत्येक मांसाहारी अथवा शाकाहारी व्यक्ति को खाना अत्यंत पसंद है।

इसलिए अगर आप भी Paneer Banane Ka Business शुरू करने जा रहे हैं तो इस बिजनेस को शुरू करने से पूर्व एक अच्छी योजना बनाना आपके बिजनेस को बढ़ाने और इसका विस्तार करने में काफी लाभकारी सिद्ध होगा। आपकी सुविधा के लिए हमने नीचे कुछ स्टेप्स बताए हैं जिनी फॉलो करके आप आसानी से पनीर बनाने का उद्योग शुरू कर सकेंगे जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताए गए है-

मार्केट रिसर्च करें

जो भी व्यक्ति पनीर बनाने के उद्योग को शुरू करना चाहते हैं उन्हें इस बिजनेस को शुरू करने से पहले स्थानीय मार्केट की रिसर्च कर लेनी चाहिए। इससे आपको सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आप जान पाएंगे कि अन्य लोग बाजार में पनीर किस भाव पर बेच रहे हैं और साथ ही आपको यह जानने में भी मदद मिलेगी कि किस एरिया में इस बिजनेस को शुरू करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है और कहां आपको अधिक ग्राहक मिलेंगे। इसलिए पनीर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को प्रारंभ करने से पूर्व स्थानीय मार्केट में जाकर इससे जुड़ी हर एक जानकारी जरूर प्राप्त कर लें।

उचित जगह की व्यवस्था

मार्केट रिसर्च करने के उपरांत पनीर का उद्योग शुरू करने के लिए आपको एक ऐसी जगह का चुनाव करना होगा जिसके आसपास का वातावरण साफ सुथरा हो और जहां आपको भैंस का कच्चा दूध आसानी से मिल जाए। यदि आपकी खुद की डेरी है या फिर भैंस का पालन करते हैं तो आप आसानी से पनीर बनाने का उद्योग शुरू कर सकते हैं। ध्यान रहे पनीर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले वाला दूध पूरी तरह से शुद्ध होना चाहिए क्योंकि मिलावट वाले दूध का उपयोग करने से पनीर की क्वालिटी में खराबी देखने को मिलेगी जिससे आपका व्यापार शुरू होने से पहले ही खत्म हो सकता है।

पनीर बनाने के उद्योग के लिए जरूरी कच्चा माल

यदि आप पनीर बनाने का उद्योग शुरू कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको कच्चा माल यानी कि कच्चे दूध की आवश्यकता होगी क्योंकि पनीर का निर्माण केवल शुद्ध कच्चे दूध से की जाती है इसके अलावा आपको हाइपोक्लोराइट अथवा सिट्रिक एसिड की जरूरत होगी ताकि आप दूध को फाड़ कर उसका पनीर बना सकें। पनीर बनाने के लिए शुद्ध दूध को आप किसी भी डेरी अथवा दूध विक्रेता से आसानी से खरीद सकते हैं। वर्तमान समय में शुद्ध एवं अच्छी क्वालिटी का कच्चा दूध ₹50 से लेकर ₹70 प्रति लीटर की कीमत पर आपको आसानी से मिल जाएगा।

पनीर के व्यवसाय हेतु आवश्यक मशीनरी

यदि आप छोटे स्तर पर पनीर बनाने का व्यापार शुरू कर रहे हैं तो आपको पनीर बनाने के लिए किसी भी प्रकार की मशीनरी की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि आप घर पर किसी भी बर्तन में पनीर का निर्माण कर उसे मार्केट में अच्छे दामों पर भेज सकते हैं लेकिन अगर आप पनीर बनाने के उद्योग को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं।

तो आपको पनीर मेकिंग मशीन जैसे-Aluminium cans for milk storage, Fat remover, Motor cooler, Pressing tank made of stainless Steel, Boiler for heating milk, Milk analyzer, Vacuum packing machine, Weighing machine, Deep freeze, Labelling machine की जरूरत होगी। इन सभी मशीनों को आप आसानी से हार्डवेयर स्टोर या फिर ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

पनीर के व्यापार से जुड़े जरूरी रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस

पनीर बनाने का व्यापार को अगर आप छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आपको अपने यहां के लोकल अथॉरिटी से परमिशन लेनी होगी जिसके बाद आप आसानी से इस व्यापार को चला सकते हैं लेकिन अगर आप इसे बहुत ही बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस प्राप्त करने होंगे, जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि पनीर एक खाद्य पदार्थ है जिसे दूध से बनाया जाता है।

इसलिए पनीर बनाने के उद्योग को चलाने के लिए आपको एफएसएसएआई रजिस्ट्रेशन कराना होगा इसके अतिरिक्त आपको नगर पालिका या नगर पंचायत के द्वारा मैन्युफैक्चर एवं ट्रेड लाइसेंस लेना होगा। इन सबके अलावा इस बिजनेस को सफलतापूर्वक चलाने के लिए आपको बीआईएस सर्टिफिकेट भी लेना होगा।

अपने बिजनेस की मार्केटिंग करें

मार्केट में जितने लोग आपके बिजनेस के बारे में जानेंगे आपके उतनी ही अधिक ग्राहक बढ़ेंगे। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका बिजनेस तेजी से बढ़े और अधिक से अधिक ग्राहक आप की ओर आकर्षित हो तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दो तरीके से अपनी बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं।

सबसे पहले बात करते हैं ऑफलाइन तरीके की जिसमें आप जगह-जगह पोस्टर बैनर लगवा कर तथा न्यूज़पेपर में विज्ञापन देकर अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार कर सकते हैं लेकिन इन सबके लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने होंगे वहीं अगर आप ऑनलाइन तरीकों का उपयोग करते हैं तो आप बहुत ही कम खर्च में अपने बिजनेस को अपने देश के कोने-कोने में पहुंचा सकते हैं।

पनीर की पैकिंग पर दें विशेष ध्यान

पनीर दूध के माध्यम से बनाया जाने वाला एक ऐसा उत्पादन है जिसका जीवन काल बहुत ही कम समय का होता है यानी कि यह बहुत जल्दी खराब हो जाता है लेकिन अगर पनीर की पैकिंग सही तरीके से की जाए तो यह लंबे समय तक सुरक्षित रह सकता है। इसलिए पनीर बनाने के बाद उसकी पैकिंग पर विशेष ध्यान दें आप जितनी अच्छी कैसे पनीर की पैकिंग करेंगे वह इतने लंबे समय तक सुरक्षित रहेगा। आप चाहे तो सही तरीके से पनीर की पैकिंग करने के लिए पनीर पैकिंग मशीन का उपयोग कर सकते हैं।

पनीर बनाने की विधि

अभी तक हमने आपको पनीर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? के संबंध में जानकारी दी हम आपको बताएंगे कि पनीर बनाने की विधि क्या है? अगर आप पनीर बनाने की विधि जानना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करिए।

  • पनीर बनाने के लिए सबसे पहले आपको कच्चे दूध को किसी बड़े बर्तन में 30 डिग्री तापमान पर गर्म करना होगा।
  • जब दूध अच्छी तरह से गर्म हो जाए इसके बाद आपको सिट्रिक एसिड यानी नींबू की कुछ बूंदे दूध में डालनी होंगी.
  • ऐसा करते ही दूध से पानी अलग हो जाएगा अब आप कपड़े की सहायता से दूध को छान लें।
  • दूध जाने के पश्चात इसे कुछ समय ठंडा होने के लिए छोड़ दें और जब या ठंडा हो जाए तब इसका वजन करके कट कर ले।
  • पनीर के कटे हुए टुकड़ों को अब आपको अच्छी तरह से पैक करना है और फिर आप इन्हें मार्केट में बेच सकते हैं।

पनीर के बिजनेस को शुरू करने में आने वाली लागत

पनीर बनाने के उद्योग को शुरू करने में आने वाली लागत इस बात पर निर्भर करती है कि व्यक्ति किस स्तर पर अपने उद्योग को शुरू करना चाहता है यदि आप छोटे स्तर पर पनीर बनाने के उद्योग को शुरू करना चाहते हैं तो आपको दूध एवं अन्य सामग्री के लिए कम से कम ₹100000 निवेश करने होंगे और वही आप बड़े स्तर पर इस उद्योग को शुरू कर रहे हैं तो दूध के साथ अन्य प्रकार की सामग्री एवं मशीनरी का खर्च में आकर आपको कम से कम ₹500000 खर्च करने होंगे। पश्चाताप आप खुद का पनीर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करके उसे मार्केट में बेचकर मुनाफा कमाना शुरू कर सकेंगे।

पनीर कहां बेचे?

आप किसी भी प्रकार का उद्योग क्यों ना शुरू करें उसमें आपको तभी मुनाफा होगा जब आप की बिक्री बढ़ेगी और आप अधिक से अधिक अपने उत्पाद को मार्केट में सेल करेंगे। पनीर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे आप अपने आसपास के होटल, हलवाई की दुकान, किराना स्टोर स्थिति पर संपर्क करके बेच सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप शादियों व छोटे-बड़े उत्सव पर पनीर का ऑर्डर लेकर पनीर भेजकर बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते है।

Paneer Banane Ka Business Kaise Shuru kare Related FAQs

पनीर बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें?

पनीर बनाने का उद्योग शुरू करना बहुत ही आसान है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कच्चे दूध और कुछ जरूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करवाने होंगे जिसके बाद आप आसानी से इस बिजनेस को शुरू करके मुनाफा कमा सकते हैं।

पनीर बनाने का उद्योग क्यों शुरू करें?

आप सभी यह बात भली-भांति जानते हैं कि आज के समय में किसी भी प्रकार का छोटा मोटा समारोह क्यों ना हो हर कहीं पनीर के बने स्वादिष्ट व्यंजनों को बहुत अधिक पसंद किया जाता है। इसलिए पनीर बनाने का उद्योग शुरू करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

पनीर कैसे बनाया जाता है?

पनीर एक खाद्य पदार्थ है जिसे दूध के द्वारा बनाया जाता है दूध से पनीर बनाने के लिए सिट्रिक एसिड जानी नींबू की कुछ बूंदों का उपयोग करते हैं जिससे दूध और पानी अलग अलग हो जाता है।

पनीर बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कितना निवेश करना होगा?

जो भी व्यक्ति पनीर बनाने के बिजनेस को शुरू करने में आने वाली लागत के बारे में जानना चाहते हैं उनके लिए हम बता दें कि आप जिस स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करेंगे आपको उस हिसाब से निवेश करना होगा हालांकि आप छोटे स्तर पर मात्र ₹100000 के खर्च में इसे शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी के लिए अपने इस आर्टिकल के माध्यम से पनीर बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें? के बारे में हर एक जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराई है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारी वेबसाइट के आज के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से दी गई पनीर बनाने के उद्योग की जानकारी आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध रही होगी अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करने या फिर अपना सुझाव देने के लिए नीचे दिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।