[ऑनलाइन आवेदन] मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना | लाभ, पात्रता आवेदन पत्र

MP Karmchari Swasthya Beema Yojana  :- मनुष्य को अपना सुखमय जीवन व्यतीत करने के लिए स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। अगर व्यक्ति स्वस्थ होगा तो मैं अपना जीवन यापन अच्छे ढंग से कर सकेगा लेकिन अगर लेकिन अगर मनुष्य किसी भी प्राकृतिक आपदा या किसी अन्य बीमार हो जाता है तो उसे अपना जीवन यापन करने में काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

अस्वस्थ होने पर मनुष्य को सबसे ज्यादा कठिनाई का सामना तब करना पड़ता है जब वह अस्पताल में इलाज के लिए जाता है, लेकिन पैसों की कमी के कारण है अपना अच्छा इलाज नही कर पाता है। लेकिन अब इस बात को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार मध्य प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी बीमा योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार अपने राज्य के सेवारत तथा सेवानर्वित कर्मचारियों को ₹1000000 का मुफ्त इलाज कराया जाएगा। राज्य के जो सेवा निर्मित और सेवारत कर्मचारी हैं वह इस बीमा योजना का लाभ ले सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा साथ ही कुछ जरूरी दस्तावेजों को सरकार के द्वारा इस योजना में आवेदन करने पर निर्धारित किया है। जिसके बारे में नीचे हमने विस्तार से बताया इस योजना के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है? | MP Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana

मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन कैसे करें

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के नौकरीं पेशा करने वाले कर्मचारियों के लिए 10 लाख रुपये तक इलाज मुफ्त कराया जाएगा। मुख्यमंत्री जी कैबिनेट बैठक के इस योजना की शुरुआत करते हुए है कि राज्य के लगभग 12 लाख परिवारों को MP Karmchari Swasthya Beema Yojana का लाभ दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अगर किसी कर्मचारी को साधारण बीमारी होती है तो उसके इलाज के लिए 5 लाख और अगर गंभीर बीमारी होती है तो उसके इलाज के लिए सरकार की तरफ से 10 लाख रुपये ख़र्च किये जाएंगे। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई राज्य के कमर्चारियों के लिए काफ़ी उपयोगी योजना है। जिसका लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को अपना पंजीकरण करना होगा। जिसके बारे में नीचे हमने बताया है –

मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल कर्मचारी

मध्य प्रदेश कमर्चारी स्वास्थ्य बीमा योजना में राज्य के किन – किन नौकरीं करने वाले कमर्चारियों को शामिल किया गया है। उसकी लिस्ट कुछ इस प्रकार है –

  • सभी सरकारी शिक्षक
  • सभी स्‍थायी तथा नियमित कर्मचारी
  • राज्‍य के सभी सेवानिर्वत कर्मचारी
  • सभी संविदा कर्मचारी
  • सिविल नौकरशाह
  • ऐसे Full Timer कर्मचारी जो राज्‍य के आकस्मिक फंड से वेतन पाते हैं।
  • ऐसे सभी कर्मचारी जो स्‍वायत्‍त शासी संस्‍थाओं में कार्यरत हैं, वह इस योजना के लिये पात्र माने जाएंगें।
  • नगर सैनिक

मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required for Madhya Pradesh Employees Health Insurance

इस योजना में कर्मचारियों को आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए जरूरी दस्तावजों होना अनिवार्य है –

  • आवेदन करने वाले कर्मचारी के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो

मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ | Benefits of Madhya Pradesh Employees Health Insurance Scheme

मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना से कर्मचारियों को किस प्रकार लाभ मिलेगा उसके कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में आप यहां पढ़ सकते है –

  • राज्य के 12 लाख कर्मचारियों को इस Madhya pradesh Karmchari Swasthya Beema Yojana का लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सामान्य बीमारी के इलाज के लिए 5 लाख और गंभीर बीमारी होने पर 10 लाख तक इलाज मुफ्त कराया जाएगा।
  • इस योजना का संचालन लाभार्थियों से प्राप्त अंशदान और सरकारी अंशदान के जरिये किये जाएगा।
  • इस योजना का लाभ सभी सरकारी शिक्षक, सभी स्‍थायी तथा नियमित कर्मचारी, राज्‍य के सभी सेवानिर्वत कर्मचारी, सभी संविदा आदि जैसे सभी कर्मचारियोँ को दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन कैसे करें? | How to apply for Madhya Pradesh Employees Health Insurance Scheme

मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना को शुरू करके राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं पर पूरी तरह से ध्यान दिया है। इससे राज्य के राज्य के जो सेवा निर्मित और सेवारत कर्मचारियों को काफ़ी फ़ायदा होगा। आप भी अगर किसी विभाग में नौकरीं करते है तो इस योजना का लाभ उठा सकते है।

लेकिन आपको बता दे कि राज्य के मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन करने या पंजीकरण करने की किसी भी प्रक्रिया को शुरु नही किया है। इसलिए इस योजना में आप आवेदन नही कर सकेंगे।

MP Karamchari Swasthy Beema Yojana की शुरुआत सरकार के द्वारा कर दिया गया है। जिसका लाभ कमर्चारियों को आसानी से मिल सके इसके लिए राज्य सरकार तैयारी कर रही है। तैयारी पूरी होते ही सरकार के द्वारा इस योजना को लागू कर दिया जाएगा।

अगर आगे आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो हमारे वेबसाइट को नोट करके रख ले या हमारे साथ जुड़े रहे। ताकि इसकी आगे की आवेदन प्रक्रिया आते ही आपको इसके बारे में प्राप्त जानकारी मिल सके।

निष्कर्ष

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश  निवास करने वाले लोगों की सुविधा के लिए बहुत सी योजनाओं को चलाया जाता है जिससे उन्हें भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

इसी  उद्देश्य के अंतर्गत मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत  की गयी है।  जो आपके लिए आने वाले समय में बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

हम आशा करते है कि लेख में बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर हाँ ! तो इसे अपने साथियों के साथ भी साझा करें। जिससे उनकी भी मदद होन सके।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।