महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | maharastra Bal Sangopan Yojana pdf form Download

maharastra Bal Sangopan Yojana pdf form Download :- महाराष्ट्र राज्य की राज्य सरकार अपने राज्य में पढ़ाई करने वाले गरीब परिवार के छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए महाराष्ट्र राज्य में तरह-तरह की योजनाओं का आयोजित करती रहती है। जिसके तहत आवेदन करने वाले लाभर्थियों के लिए पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। कुछ समय पहले ही महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य में एक और नई योजना के लिए आवेदन शुरू कर दिए है। इस योजना का नाम maharastra Bal Sangopan Yojana 2022 है। इस योजना के तहत राज्य के 100 गरीब परिवार के छात्रों को पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी।

इस योजना के तहत एक संतान वाले माता पिता के साथ ही अधिक संतान वाले माता पिता भी अपने बच्चों का आवेदन कर सकते हैं। अगर आप भी महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई। महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करने का सोच रहे है तो आवेदन करने से पहले आपको इस योजना से सम्बंधित हर एक जरूरी जैसे- जरूरी दस्तावेज, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

अगर आप इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारी आज की इस पोस्ट को लास्ट तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। हम आपके लिए इस पोस्ट के माध्यम से महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाऊनलोड करें? के बारे में भी बतायेगे ताकि आप इस योजना से सम्बंधित आवेदन पत्र प्राप्त करके इस योजना का लाभ आसानी से ले पाए।

महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना 2022 क्या है? | What is maharastra Bal Sangopan Yojana 2022

maharastra Bal Sangopan Yojana महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा राज्य के गरीब छात्रों के लिए शुरू की गई एक बहुत ही लाभकारी योजना है। जिसकी शुरुआत वर्ष 2008 में की गई थी। इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाले गरीब परिवार के छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिमाह 425 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से गरीब, अनाथ या तलाकशुदा माता पिता के सभी बच्चों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र राज्य के छात्रों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना है। यदि आप mahrastra Bal Sangopan Yojana के तहत आवेदन करके लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

आवेदन करने के लिए आपको महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना पीडीएफ फॉर्म डाऊनलोड करना होगा। अगर आप जानना चाहते हैं कि बाल संगोपन योजना पीडीएफ फॉर्म डाऊनलोड कैसे डाउनलोड करे तो आप इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े।

महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना पीडीऍफ़ फॉर्म maharastra Bal Sangopan Yojana pdf form Download
योजना का नाम महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना
लाभार्थीमहाराष्ट्र के नागरिक
उद्देश्य  बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
वेबसाइट
https://womenchild.maharashtra.gov.in/
आवेदन फॉर्म यहाँ क्लिक करे

महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना के लिए जरूरी पात्रता | Eligibility for maharastra Bal Sangopan Yojana

महाराष्ट्र राज्य के जो भी छात्र इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित की गई निम्न पात्रताओं को पूरा करना होगा।

  • इस योजना का लाभ महाराष्ट्र राज्य अनाथ बच्चे जिनके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है या जिन्हें गोद लिया गया है उन सभी बच्चों को इस योजना का पात्र बनाया गया है।
  • Maharastra Bal Sangopan Yojana तलाक एकल बच्चे वाले माता-पिता ही नहीं बल्कि परिवारिक संकट, तलाकशुदा माता-पिता के बच्चों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • महाराष्ट्र सरकार द्वारा आयोजित की गई इस योजना का लाभ आजीवन कारावास एचआईवी ऐड्स मानसिक या शारीरिक रूप से विकलांग नागरिकों के बच्चों के लिए प्रदान किया जाएगा।
  • महाराष्ट्र संगोपन योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक का महाराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी होना बहुत ही जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ 0-18 वर्ष के सभी गरीब परिवार के बच्चों को प्रदान किया जाएगा।

महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Required Documents For maharastra Bal Sangopan Yojana

इस योजना का लाभ लेने वाले आवेदनकर्ता को इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जिनके बारे में हमने नीचे सूचीबद्ध जानकारी दी है।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आवेदन कर्ता के माता पिता का फोटो
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • माता पिता के मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • महाराष्ट्र श्रम विभाग द्वारा जारी किया गया स्कूल बाल मजदूर प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?   | How to Apply mahrastra Bal Sangopan Yojana

आप इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दो तरीकों से आवेदन कर सकते हैं हम आपके लिए नीचे इन दोनों तरीकों के बारे में Step by Step जानकारी प्रदान कर रहे है। जिनकी मदद से आप इस योजना का लाभ बिना किसी परेशानी के ले सकते हैं।

महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

  • mahrastra Bal Sangopan Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको महाराष्ट्र महिला एवं बाल विकास की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। महाराष्ट्र महिला एवं बाल विकास की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
  • क्लिक करते हैं आपके सामने महाराष्ट्र महिला एवं बाल विकास की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा यहां आपके लिए Apply online एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने Mahrastra Bal Sangopan Yojana एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इस आवेदन पत्र में आपको कुछ जानकारी दिखाई देगी जिसे आपको सही सही भरना होगा उसके बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेज को स्कैन करके Uplode कर देना है।
  • आवेदन फॉर्म भरने और सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको एक बार इस एप्लीकेशन फॉर्म को अच्छी तरह से चेक कर लेना है इसके बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपका महाराष्ट्र संगोपन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन हो चुका है  अगर आप इस योजना के पात्र होंगे तो जल्द ही आपको सूचित कर दिया जाएगा।

महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कर के लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो हमने आपकी सुविधा के लिए नीचे कुछ आसान स्टेप्स की जानकारी दी है जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • महाराष्ट्र संगोपन योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको महाराष्ट्र संगोपन योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको महाराष्ट्र महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वहां से आप इस योजना से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके अलावा यदि आप चाहें तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी महाराष्ट्र संगोपन योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

maharastra Bal Sangopan Yojana pdf form Download

महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | maharastra Bal Sangopan Yojana pdf form Download
  • एप्लिकेशन पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इस फॉर्म में दी गयी सभी जानकारियों को अच्छे से ध्यानपूर्वक भरना होगा। और फिर आपको इस फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को   एप्लिकेशन फॉर्म के साथ संग्लन करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को अपने निजी महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यालय में जाकर जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपके द्वारा दिए गए आवेदन कि संबंधित अधिकारी द्वारा जांच की जाएगी।यदि आप इस योजना के लिए पात्र होंगे तो आपको इस योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना से सम्बंधित महत्वपूर्ण सवाल जवाब

महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना क्या है?

महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा राज्य के पूर्व छात्रों के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य के सभी गरीब परिवार के बच्चों को पढ़ाई के लिए आर्थिक रूप से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

इस योजना का लाभ महाराष्ट्र राज्य के आर्थिक रुप से गरीब माता पिता तलाकशुदा अनाथ बच्चों को  इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा ताकि वह सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्राप्त करके अपनी पढ़ाई जारी रख सकें।

महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना के तहत कितनी धनराशि दी जाएगी?

महाराष्ट्र सरकार महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी को ₹425 प्रतिमाह वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना का लाभ कितने वर्ष के बच्चों को प्रदान की जाएगी?

महाराष्ट्र सरकार आर्थिक रुप से गरीब परिवार के 0 से लेकर 18 साल तक बच्चों को इस योजना का लाभ प्रदान करेगी।

महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना का आयोजन किस विभाग के द्वारा किया गया है?

इस योजना का आयोजन महाराष्ट्र महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा महाराष्ट्र राज्य के गरीब बच्चों को वित्तीय सहायता देकर पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए किया गया है।

महाराष्ट्र सरकार महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना का लाभ कितने परिवार के बच्चों को देगी?

महाराष्ट्र सरकार इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य के लगभग 100 परिवारों को इस योजना का लाभ प्रदान करेगी।

निष्कर्ष

तो यह था आज का हमारा आर्टिकल महाराष्ट्र बालसंगोपन योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा आज के इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी काफी अच्छी लगी हो। और आप जान गए होंगे कि आप इस योजना के तहत कैसे आवेदन करके लाभ ले सकते हैं। अगर आपके मन में महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।