(ऑनलाइन पंजीकरण) महाराष्ट्र हमी योजना | रजिस्ट्रेशन फॉर्म

Maharashtra Hami Yojana 2022  :- यदि आप महाराष्ट्र प्रदेश के निवासी है तो महाराष्ट्र हामी योजना 2022 के बारे में जानकार आपको काफी अच्छा लगेगा। जिसकी शुरुआत महाराष्ट्र सरकार द्वारा विशेष रूप से प्रदेश के बेरोजगार नागरिकों को एक वर्ष में कम से कम 100 दिन गारंटी पूर्ण रोजगार उपलब्ध कराने के लिए की थी। जिससे प्रदेश के गरीब परिवारों के मुखिया सदस्य को अपने परिवार का पालन- पोषण करने के लिए ज्यादा संघर्षों का सामना नहीं करना पड़े। 

इसलिए यदि आप भी महाराष्ट्र प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते है और बेरोजगार है तो इस योजना के तहत आवेदन करके रोजगारवान हो सकते है। तो यदि आप इस योजना के अंतर्गत रोजगार प्राप्त करने के लिए इच्छुक है तो बहुत आसानी से ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते है। जिसके लिए आपके पास किन – किन पात्रताओं और दस्तावेजों का होना आवश्यक है। इसके बारे में नीचे विस्तार से चर्चा की गयी है। इसलिए लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहें।

महाराष्ट्र हमी योजना क्या है? | What is the Maharashtra Hami plan

(ऑनलाइन पंजीकरण) महाराष्ट्र हमी योजना  रजिस्ट्रेशन फॉर्म

महाराष्ट्र प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत से ऐसे नागरिक है। जिनके कोई भी उचित रोजगार नहीं है। जिस कारण उन्हें बहुत सी समस्यों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन वे नागरिक महाराष्ट्र प्रदेश में निवास करते है। इसलिए प्रदेश सरकार का फर्ज बनता है कि वह उनके रोजगार की उचित व्यवस्था करे। इसी बात को संज्ञान में रखते हुए  महाराष्ट्र सरकार द्वारा MH Hami Yojana को शुरू करने के लिए कहा गया है। जिसके तहत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले बालिक नागरिकों को एक वर्ष में गारंटी से 100 दिन रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। जिनमें उनसे ग्राम पंचायत में ही कार्य कराया जायेगा।

 इसके अलावा योजना को सही प्रकार समझने के लिए कह सकते है कि Maharashtra Hami Yojana 2022 भारत सरकार द्वारा चालयी जा ही रोजगार गारंटी योजना का ही रूप है। जिसके तहत लाभार्थी नागरिक को भारत सरकार द्वारा एक साल में 100  दिन काम उपलब्ध कराया जाता है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को अपनी जीवन याचिका चलाने के लिए ज्यादा समस्यों का सामना नहीं करना पड़े। तो आइये इसके बारे में और महत्वपूर्ण जानकारीयों के बारे में जानते है –

महाराष्ट्र हामी योजना से लाभ | Benefits from Maharashtra Hami Scheme

कोई भी महाराष्ट्र प्रदेश का बालिक नागरिक यानि जिसकी आयु 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है और वह इसके तहत आवेदन करना चाहता है तो उसे इस योजना से होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –

  • महाराष्ट्र हमी योजना प्रदेश सरकार द्वारा चालयी जा रही एक सामाजिक सुधार योजना है। जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों के अकुशल बेरोजगार नागरिकों को कम से कम एक वित्तीय वर्ष में 100 दिन रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। जिससे वह अपने अपनी जीवन याचिका का सही प्रकार वहन कर सकें।
  • इस योजना के शुरू होने से प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़े लोग आर्थिक रूप से मजबूत होंगे और उन्हें रोजी – रोटी के लिये हर दिन शहर में नहीं भागना होगा।
  • MH Hami Yojana के तहत रोजगार प्राप्त करने के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की महिलाएं भी आवेदन कर सकेंगी। क्योंकि इस योजना के तहत महिलाओं को भी शामिल किया गया है।

ऑनलाइन महाराष्ट्र हमी योजना के अंतर्गत पंजीकरण कैसे करें? | How to register under the Maharashtra Hamy Scheme

यदि आप इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत होना चाहते है तो बहुत आसानी से Official Website पर जाकर आवेदन कर सकते है। जिसके लिए आप चाहे तो नीचे बतायी गयी स्टेप्स को भी फॉलो कर सकते है। जो कि निम्न प्रकार है –

  • इसके तहत पंजीकरण करने के लिए आपको सबसे पहले रोजगार हमी योजना नियोजन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • आप चाहे तो इस लिंक https://egs.mahaonline.gov.in/EgsWell/Registration/Registration पर क्लिक करके डायरेक्ट भी योजना से सम्बंधित ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • जिसमें आपको पूछी गयी सभी अहम जानकारीयों जैसे कि नाम,  जिला, ग्राम पंचायत, मोबाइल नंबर, लिंग आदि को भरना है।
  • और फिर Send OTP के ऊपर क्लिक कर देना है।

(ऑनलाइन पंजीकरण) महाराष्ट्र हमी योजना  रजिस्ट्रेशन फॉर्म

  • जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा।
  • इसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज कर देना है और फिर User Id और New Password बना लेना है।
  • और फिर Register के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आप बनायी गयी User Id और Password की मदद से Website पर Login हो सकेंगे।

महात्मा गांधी रोजगार हमी योजना लाभार्थी लिस्ट कैसे देखें? | Mahatma Gandhi Employment Hami Scheme Beneficiary List

यदि आपने Rojgaar Hami Yojana के तहत आवेदन किया है और आप योजना लाभार्थी लिस्ट में अपने नाम की जांच करना चाहते है। तो इसके लिए नीचे बताये गये तरीके को फॉलो कर सकते है। जो कि निम्नवत है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले यहां https://nrega.nic.in  क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल जायेगा। जहां आपको Maharashtra का ऑप्शन दिखायी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने Next Page खुल जायेगा। जिसमें आपको पूछी गये Options जैसे – जिला,  ब्लॉक,  ग्राम पंचायत आदि को चुनना है।
  • फिर ” Proceed “  के बटन क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद योजना से संबंधित लाभार्थी लिस्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जायेगी।

MH Related FAQ

यदि आप इस योजना के बारे में पढ़ रहे है। तो आपके मन में इससे जुड़े बहुत से सवाल आ रहे होंगे। इसलिए हमने कुछ सवाल और उनके जबाबों को नीचे साझा किया है जो अक्सर पाठकों द्वारा हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पुछे जाते है –

महाराष्ट्र हमी योजना क्या है?

महाराष्ट्र हमी योजना प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण बेरोजगार नागरिकों के लिए रोजगार उपलब्ध कराने के लिए चालयी जा रही महत्वकांक्षी योजना है।

इस योजना के अंतर्गत एक वित्तीय वर्ष न्यूतनम कितने दिन रोजगार प्रदान किया जायेगा?

MH Maharashtra Hami Yojana के तहत सरकार द्वारा एक वित्तीय वर्ष में न्यूतनम 100 दिन रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा।

क्या इस योजना के तहत महाराष्ट्र प्रदेश के नागरिक ही रोजगार प्राप्त सकेंगे?

जी हां! इस योजना के तहत केवल महाराष्ट्र प्रदेश के नागिरक ही रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना के अंतर्गत रोजगार प्राप्त करने के लिए आवेदक की न्यूतनम आयु कितनी होनी चाहिए?

इस योजना के तहत कोई भी बालिक नागरिक आवेदन कर सकते है यानि इसके तहत आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूतनम आयु 18 वर्ष होनी चाहिये।

क्या इस योजना के तहत महिलाएं भी आवेदन कर सकेंगी?

जी हां! इस योजन के अंतर्गत रोजगार प्राप्त करने के लिए महिलाएं भी आवेदन कर सकती है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस आर्टिकल में MH Hami Yojana In Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी। उम्मीद करते है कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।