महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना | ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन स्टेटस

maharashtra Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2022 :- भारत में कृषि बड़े पैमाने पर की जाती है इसलिए हमारे देश की पहचान कृषि प्रधान देश के रूप में कई जाती हैं। कृषि देश होने के नाते भारत सरकार और देश की अन्य सभी राज्य सरकार किसानों को कृषि के प्रति प्रोत्सहित करने के लिए अनेक योजनाओँ को शुरू करती रहती है। ताकि किसानो की आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जा सकें। जैसे कि अभी हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने अपने प्रदेश के किसानों के लिए महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना की शुरुआत की हैं।

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना के तहत राज्य सरकार प्रदेश के किसानों के लिए कृषि सिंचाई के लिए 3HP और 5HP के सौर पंप सब्सिडी पर प्रदान करेगी। ताकि राज्य के इक्षुक किसान सरकार की तरफ से सब्सिडी राशि प्राप्त करके आसानी से कृषि सिंचाई के लिए सौर पंप खरीद सकें। इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी पर सौर पंप प्राप्त करने के लिए किसानों को अपना आवेदन करना होगा। जिसके बारे आज हम आपको पूरी जानकारी शेयर करने जा रहे है। तो अगर आप महाराष्ट्र निवासी के साथ – साथ खेती किसानों से संबंध रखते है तो maharashtra Mukhyamantri Solar Pump Yojana आपके लिए काफी कल्याणकरी ययोजना साबित हो सकती है इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े –

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना |maharashtra Mukhyamantri Solar Pump Yojana

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना

महाराष्ट्र राज्य सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए खेती सिंचाई को ध्यान में रखकर महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना को शुरु किया हैं। जिसके अंतर्गत प्रदेश के किसानों के लिए खेती सिंचाई के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से 3HP और 5HP के सौर पंप सब्सिडी पर उपलब्ध कराएगी। ताकि राज्य के सभी छोटे और लघु किसान कृषि सिंचाई के लिए सौर पंप खरीद सके।

अभी तक किसानों को अपनी कृषि सिंचाई के लिए डीज़ल, पेट्रोल या फिर बिजली पंप का इस्तेमाल करते है जिसमे किसानों को कृषि सिंचाई करने में काफी पैसा खर्च हो जाता हैं। क्योकि बिजली बिल, पैट्रोल, डीज़ल काफी महंगा है। इसके साथ ही बिजली पंप, या पेट्रोल डीज़ल सिंचाई पंप काफी महंगे आते है जो हर किसान के लिए खरीद पाना आसान नही होता हैं। इसलिए महाराष्ट्र सरकार ने maharashtra Mukhyamantri Solar Pump Yojana को शुरु किया है। ताकि किसान इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्राप्त करके आसानी से सोलर पंप खरीद सकें।

इस योजना का लाभ राज्य सभी छोटे और सीमांत किसान उठा सकते है बस इसके लिए किसानों को वेबसाइट पर जाकर अपने जरूरी दस्तावेज़ो के साथ अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसकी पूरी जानकारी नीचे दी गयी हैं –

maharashtra Mukhyamantri Solar Pump Yojana Important Point

  • महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना को महाराष्ट्र सरकार ने 31 जनवरी 2019 को शुरू किया था।
  • maharashtra Mukhyamantri Solar Pump Yojana के अंतर्गत किसानों को सौर सोलर पंप खरीदने के लिए 95%अनुदान राशि प्रदान करेगी।
  • इस योजना के अन्तर्गत किसानो को 43HP और 5HP के सौर पंप उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • इस योजना के शुरू होने से किसानों को महंगे डीज़ल, पेट्रोल, बिजली का सामना नही करना पड़ेगा।
  • महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना का लाभ राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसान ले सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

maharashtra Mukhyamantri Solar Pump Yojana के जरूरी दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने के लिए किसानों के पास नीचे दिए गए कुछ जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य हैं –

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • खेत से जुड़े कागज़ात
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना में ऑनलाइन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

राज्य के जो किसान इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी राशि प्राप्त करके अपनी खेती सिंचाई के लिए सौर कृषि पंप खरीदना चाहते हैं वह नीचे दिए गए इसके को फॉलो करके इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं –

  • सबसे पहले महाराष्ट्र कल और कृषि पंप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करते ही आप ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आ जाएंगे जहां पर आपको ऊपर Beneficiary Service के option में New Consumer का ऑप्शन मिलेगा जहां पर आपको क्लिक कर देना हैं।

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना

  • New Consumer पर क्लिक करते ही आपके सिस्टम की डिस्प्ले पर इस योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें पूछी की सभी जानकारी को आप को ध्यान पूर्वक कर देना हैं।

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना

  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे कुछ जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • यह सब करने के बाद आपको नीचे submit Application के बटन पर क्लिक करके इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही महाराष्ट्र अटल कृषि सोलर पंप योजना में आपका आवेदन हो जाएगा। और यहां पर आपको एक आईडी नंबर मिल जाएगा जिसे नोट करके रख लेना हैं।

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना आवेदन फॉर्म की स्थिति कैसे चेक करें?

अटल सौर कृषि पंप योजना में सफलतापूर्वक आवेदन करने के बाद आपको इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं मिलेगा या फिर आपके आवेदन की स्थिति क्या है? यह चेक करने के लिए आप नीचे दी गई जिससे को फॉलो कर सकते हैं –

  • ऊपर की तरह सबसे पहले आपको इस वेबसाइट की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.mahadiscom.in/solar/index.html पर जाना है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर Beneficiary Service के option में Application Track  का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना हैं।

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको ऊपर नोट की गई आईडी को एंटर करके Search पर क्लिक कर देना हैं।

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना सर्च पर क्लिक करते ही आपके आवेदन फॉर्म की स्थिति निकलकर आ जायेगी।

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना से जुड़े सवाल जबाब

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना क्या हैं?

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना महाराष्ट्र सरकार के द्वारा शुरू की गई है कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के किसानों के लिए सब्सिडी पर कृषि सिंचाई के लिए सौर कृषि पंप उपलब्ध कराए जाएंगे?

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना के अंतर्गत कितनी सब्सिडी प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत सौर कृषि पंप की कीमत की 95% राशि सरकार की तरफ से दी जाएगी तथा 5% राशि किसान को खुद अपने पास से देनी होगी।

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना का लाभ राज्य के सभी छोटे और लघु किसान ले सकते हैं।

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना में आवेदन कैसे करें?

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना मेराज के किसान ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। जिसके बारे में ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताया गया है।

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना के अंतर्गत कौन से पंप प्रदान किए जाएंगे?

इस योजना के अंतर्गत किसानों को 3hp और 5hp के सौर कृषि पंप सब्सिडी पर प्रदान किए जाएंगे।

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना का उद्देश्य क्या है?

अटल सौर कृषि पंप योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को खेती के प्रति प्रोत्साहित करना तथा उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है।

निष्कर्ष

किसानों की आय को दोगुना बढ़ाने के उद्देश्य शुरू की गई महाराष्ट्र सरकार के द्वारा अटल और कृषि पंप योजना के बारे में आज हमने आपको विस्तार से बताया मैं उम्मीद करती हूं कि यहां पर दी गई जानकारी महत्वपूर्ण साबित रही होगी और आप दी गई जानकारी को फॉलो करते हुए इस योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।