आईआईटी क्या है? | IIT Full Form In Hindi

IIT Full Form In Hindi :– यदि आप एक स्टूडेंट है तो अपने IIT के बारे में जरूर सुना होगा। आप मे से कई स्टूडेंट्स ऐसे भी है जो IIT के बारे में अधिक नही जानते होंगे। बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स ऐसे होते है जो 12बीं करने के बाद आईआईटी करना चाहते हैं लेकिन सही जानकारी और मार्गदर्शन के अभाव में वह IIT में एडमिशन नही ले पाते हैं। आईआईटी का नाम सुनते ही आपके मन मे भी कई सवाल आते होंगे जैसे कि IIT क्या है? IIT full form in Hindi,

Meaning of IIT in Hindi यदि आपके मन मे भी यह सारे सवाल है और आपको इन सवालो के जवाब नही पता है तो आपको अब परेशान होने की आवश्यकता नही है। क्योंकि आज हम आप सभी के साथ इस आर्टिकल के जरीये जानेंगे कि IIT क्या है?, What is full form IIT in Hindi इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े।

आईआईटी क्या है?| What is IIT in  Hindi

iit-full-form-in-hindi-3169677

यह भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक Education instituds का एक समूह है जो यह पूरे भारत की सबसे सबसे प्रसिद्ध और मान्यता प्राप्त Technology संस्था है। भारत में आज के समय में लगभग 23 IIT संस्थाए हैं जो भारत के भिन्न भिन्न राज्यो में स्थित है।

IIT संस्था  दुनिया भर के छात्रों को इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर और कंप्यूटर साइंस आदि कोर्स करती है।

IIT में M.Tech और PhD में प्रवेश के लिए GATE, IIT और IISc की परीक्षा के साथ आयोजित किया जाता है। भारत का पहला IIT की पहेली संस्था 1951 में भारत सरकार के द्वारा खड़गपुर में स्थापित की गई थी। IIT भारत में भी नही बल्कि दुनिया का सबसे Reputed institutes में से एक है।

IIT का पूरा नाम क्या है? | full form of IIT in English

Indian Institute of Technology

IIT का पूरा नाम हिंदी में क्या हैं? | full form of IIT in Hindi

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान

IIT कैसे करें?

यदि आपने 11th और 12th को math से किया है या कर रहे हैं और इसके बाद आप एक इंजीनियर बनना चाहते हैं तो IIT आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है।अगर आप IIT करने के लिए किसी भी IIT Colleges में admission लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसके दो entrance exam Mains और advance देना होगा।

जो कि JEE के द्वारा आयोजित किया जाता है। इस entrance exam को निकलने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।  यदि आप पास हो जाते हैं तो ही तो आप किसी भी IIT Collage में आसानी से admission ले सकते हैं।

IIT की तैयारी कैसे करें-

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि आईआईटी में एडमिशन लेने के लिए आपको JEE द्वारा आयोजित mains और advance दोनों एग्जाम को clear करना होगा। जिससे पास करना बहुत ही मुश्किल है।

यदि आप IIT की परीक्षा निकलना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आपको एक अच्छा टाइम टेबल बनाकर  math, physics, chemistry पर बिशेष ध्यान देना होगा। क्योंकि IIT के इन्टर्नस एग्जाम में इन विषयो के प्रश्न ज्यादा आते हैं।

आप चाहे तो कोचिंग भी लगवा सकते हैं। इसके अलावा आप इंटरनेट की मदद से भी IIT की तैयारी कर सकते हैं आज के समय मे यूट्यूब पर आपको ऐसे बहुत सी वीडियो मिक जाएगी जो IIT की तैयारी करने में आपकी मदद कर सकती है। जब आप IIT एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं उसके बाद ही आप IIT में एडमिशन ले पाएंगे। इसलिए आपको अच्छे से पढ़ाई करनी होगी।

IIT Related FAQ in Hindi

IIT से जुड़े कई ऐसे सवाल है जो अक्सर लोगो के मन मे आते हैं। जो इस प्रकार नीचे उन सवालों के जबाब के साथ नीचे बताये गए हैं। जो निम्न प्रकार है-

IIT क्या है?

IIT एक technology institute group है

भारत मे कुल कितनी IIT संस्था है?

वर्तमान समय में भारत मे 23 संस्था मौजूद हैं।

भारत में पहली IIT इंस्टीट्यूट की स्थापना कब और कहाँ हुई?

भारत मे पहेली IIT संस्था 1951 में भारत सरकार के द्वारा खड़गपुर में स्थापित की गई।

IIT में प्रवेश के लिए क्या करना पड़ता है?

IIT में प्रवेश लेने के लिए 2 एंट्रेंस एग्जाम निकलने होंगे।

निष्कर्ष

तो आपने जाना की IIT क्या है? Full form of IIT in Hindi उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसन्द आयी होगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसन्द आयी हो तो इससे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और ऐसी ही और जानकारी प्राप्त करने के लिए आप ऐसे ही हमारे साथ लगातार बने रहे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।