हरियाणा ओबीसी जाति प्रमाण पत्र आवेदन पीडीएफ फॉर्म | HP OBC Cast Certificate PDF Form 2022

HP OBC Cast Certificate PDF Form 2022 :– हरियाणा राज्य में नागरिको के पास सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए सरकार की तरफ से जाति प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। जिसमे व्यक्ति की जाति धर्म के बारे में जानकारी दर्ज की जाती है। मतलब की जो व्यक्ति सरकार कि योजनाओ का लाभ उठाना चाहता है उसके पास Cast Certificate होना बहुत जरूरी है।

जैसे कि हरियाणा सरकार अपने प्रदेश के अन्य पिछड़ा वर्ग जाति के नागरिको को आरक्षण प्रदान करती है। इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि इस आरक्षण को प्राप्त करने के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग जाति के नागरिक है उनके पास HP Hariyana OBC Cast Certificate होना चाहिए।

इस जाति प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए हरियाणा ओबीसी जाति प्रमाण पत्र आवेदन पीडीएफ फॉर्म की आवश्यकता होती है। इसलिए नींचे हमने अपने इस आर्टिकल में HP OBC Cast Certificate PDF Form 2022 साझा किया है। जिसे डाउनलोड करके जिन अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिको ने अपना जाति प्रमाण पत्र नही बनवाया है वह आसानी से डाउनलोड करके आवेदन कर सकते है।

जाति प्रमाण पत्र क्या है? | HP Cast Certificate

जाति प्रमाण पत्र सरकार की तरफ से जारी किया जाने वाला एक अहम सरकारी दस्तावेज है। जिसमे जारी किए जाने वाले व्यक्ति का नाम, धर्म, जाति जैसी जानकारी दर्ज होती है। जाति प्रमाण पत्र राज्य के नागरिको को आरक्षण प्राप्त करने के लिए जारी किया जाता है।

जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता आज सरकारी योजनाओं, स्कूल में दाख़िला लेने, छात्रवृति के लिये आवेदन करने और सरकारी नौकरी में में आरक्षण प्रदान करने की विशेष रूप उपयोग किया जाता है। इस तरह की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए हरियाणा राज्य के नागरिको के पास HP OBC Cast Certificate होना बहुत जरूरी है।

हरियाणा ओबीसी जाति प्रमाण पत्र आवेदन पीडीएफ फॉर्म

हरियाणा ओबीसी जाति प्रमाण पत्र आवेदन पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?

जाति प्रमाण पत्र राजस्व विभाग के द्वारा जारी किया जाता है।इस दस्तावेज को राज्य का कोई भी नागरिक आवेदन करके बनवा सकता है। लेकिन हरियाणा राज्य में ऐसे काफी ओबीसी नागरिक जिनके पास उनका OBS Cast Certificate नही है।

अगर आप भी अनमे से एक है तो अब आप आसानी से नींचे दिए गए Download OBC Cast Certificate Apply Form 2022 को download करके अपने जाति प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है।

हरियाणा ओबीसी जाति प्रमाण पत्र के उपयोग

जाति प्रमाण पत्र बनवाने से व्यक्ति को कौन से लाभ मिल सकते है या जाति प्रमाण धारक इसका उपयोग कहाँ – कहाँ कर सकते है। इसके लिए नींचे पढ़ सकते है –

  • राज्य में चल रही सरकार की योजनाओ में आरक्षण प्राप्त कर सकते है।
  • स्कूल कॉलेज में दाख़िला लेते समय इसका उपयोग कर सकते है।
  • छात्रवृति आवेदन फॉर्म भरते समय इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • सरकारी नौकरी में आरक्षण पाने के लिए जाति प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकते है। 

HP OBC Cast Certificate Apply Form 2022 भरने के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • आवेदन फॉर्म
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • नवीनतम फ़ोटो

हरियाणा ओबीसी जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं?

अगर आपके ने अभी तक अपना ओबीसी जाति प्रमाण पत्र  ही बनवाया है तो आप नींचे दिए गए जाति प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म को।डाउनलोड करके बनवा सकते है –

  • जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिये आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नींचे दिए गए लिंक से क्लिक करके जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

Download Hariyana OBC Cast Certificate PDF Form 

हरियाणा ओबीसी जाति प्रमाण पत्र आवेदन पीडीएफ फॉर्म
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंट कराना है और इसमें पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।
  • फॉर्म में जानकारी भरने के साथ – साथ जरूरी ऊपर दिए गए जरूरी दस्तावेज़ो को संगलन करना है और अपनी तहसील में जाकर जमा कर देना है।
  • तहसील में जमा करने के 7 से 14 दिनों में आपका जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

हरियाणा ओबीसी जाति प्रमाण पत्र से संबंधित प्रश्न उत्तर

जाति प्रमाण पत्र क्या है?

जाति प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज है। यह राज्य के हर नागरिक के पास होना जरूरी है। ।

जाति प्रमाण पत्र किस विभाग द्वारा जारी किया जाता है?

जाति प्रमाण पत्र राजस्व विभाग के द्वारा जारी किया जाता है।

जाति प्रमाण बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म कहाँ से प्राप्त करें?

अगर आपका जाति प्रमाण पट अभी तक नही बना है तो आप ऊपर दिए गए लिंक से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके आवेदन कर सकते है।

निष्कर्ष

जाति प्रमाण पत्र की उपयोगिता को देखते हुए आज हमने आपको इस आर्टिकल में हरियाणा ओबीसी जाति प्रमाण पत्र आवेदन पीडीएफ फॉर्म उपलब्ध कराया है। ताकि आप इसे डाउनलोड करके आसानी से अपना जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।