Google Primer App क्या है? Google Primer App की हिंदी में पूरी जानकारी

आज हमें किसी भी प्रकार की Information प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए अधिकतर लोग Google का ही सहारा लेते है। आज गूगल दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine बन चुका है जो समय समय पर अपने यूज़र्स की आवश्यकता को देखते हुए एक से एक बढ़कर New Application Develop करता रहता है। जिससे की सभी यूज़र्स की जरूरतों को पूरा किया जा सके। आज हम इस आर्टीकल में आप सभी के लिए Google Primer App के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

इसके नाम से ही आप समझ चुके होंगे कि Google Primer को Google के द्वारा ही बनाया गया है लेकिन बहुत से ऐसे लोग है जो अभी इसके बारे में नही जानते है इसलिए हम अपने इस आर्टिकल में आप सभी को Google Primer Apk kya hai? तथा इसमें आपको कौन-कौन से नए Features देखने को मिलेंगे आदि। के बारे में चर्चा करेंगे।

अगर आप भी किसी भी प्रकार के बिजनेस की Marketing and SEO करने के लिए Google Prime के बारे में जानना चाहते है तो आपका ज्यादा समय व्यर्थ ना करते हुए चलिए हम आपको अब गूगल प्राइम के बारे में बताना शुरु करते हैं-

Google Primer App क्या है? (What is Google Primer App)

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में Compaction इतना बढ़ चुका है कि नौकरी पाना बहुत ही मुश्किल है इसलिए ज्यादातर लोग अपना खुद का Business शुरू कर रहे हैं अगर आप अपने नए बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं या फिर अपने बिजनेस की Marketing करना चाहते हैं तो आप गूगल के द्वारा बनाए गए गूगल प्राइमर ऐप का use कर सकते हैं।

Google Primer App क्या है? Google Primer App की हिंदी में पूरी जानकारी

जो एक बहुत ही शानदार Educational App है। जिसके माध्यम से आप नए बिजनेस बढ़ाने के लिए Business idea/Tutorial के माध्यम से सीख सकते है। इस एप्लीकेशन को खास तौर पर इसलिए डिवेलप किया गया है ताकि लोगों को Tech and Business के बारे में जानकारी प्रदान की जा सके। इस एप्लीकेशन में आपको SEO,SEM, Analytics, Content Marketing, Digital Advertising जैसे कई कोर्स आप सीख सकते है।

इस एप्लीकेशन की सबसे खास बात यह है कि आप इसे Internet के साथ Online or offline भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप किसी प्रकार की स्किल को सीखना चाहते हैं तो आप Google Primer Application को अपने स्मार्टफोन में जरूर डाउनलोड करें। Google Primer App को डाउनलोड करने और इससे संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ अंत तक इस लेख में बने रहे-

Google Primer को डेवलप करने का उद्देश्य क्या है?

यह एक बहुत ही शानदार जिसे Google के सीईओ सुरेंद्र पिचाई जी के द्वारा Develop किया गया है। जिसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपना छोटा बिजनेस को बढ़ाने के लिए अपने Skills को इंप्रूव करना चाहता है.

या फिर New business ideas के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो यह एप्लीकेशन उसके लिए ही है। यह एप्लीकेशन Hindi, English, Telugu के अतिरिक्त हर तरह की भाषा को सपोर्ट करता है जिसे आप अपनी भाषा में यूज करके कोई भी Skill को आसानी से सीख सकते हैं।

Google Primer App कैसे डाउनलोड करें? (How to download Google Primer App?)

यह एक Free App है जो आपको 100% Free में Playstore पर मिल जाएगा। अगर आपको Play Store से Google Primer App को डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की Problem आ रही है तो आप नीचे बताए गए Steps को फॉलो करके आसानी से इसे अपने स्मार्टफोन में Download कर सकते हैं-

  • Google Primer को डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम आपको Smartphone में मौजूद प्ले स्टोर एप्लीकेशन को open करना होगा।
  • गूगल प्ले स्टोर ओपन करने के बाद आपको Search Baar में Google Primer Type करके सर्च कर लेना है।
  • जिसके बाद आप सबसे ऊपर Google Primer को देख पाएंगे। इस पर Click कर दीजिए।
Google Primer App क्या है? Google Primer App की हिंदी में पूरी जानकारी
  • अब आपको एक Install का बटन मिलेगा, जिस पर क्लिक करते ही आपके स्मार्टफोन में Google Primer Apk Download होने लगेगा।

Google Primer App कैसे इस्तेमाल करे? (How to use Google Primer App?)

हमने ऊपर आपको Google Primer app को डाउनलोड करने के तरीके के बारे में बताया है जिसे आप अपने स्मार्टफोन में Download करके कोई भी Skill or course पढ़ सकते हैं। अगर आपको इसे इस्तेमाल करने में कोई परेशानी आ रही है या फिर आप इसे पहली बार use कर रहे हैं तो नीचे बताएगा स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से Google Primer app को इस्तेमाल कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आप इसे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर अपने स्मार्टफोन में Download कर ले या फिर आप Google Primer App दिए गए Link पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं.
  • जैसे ही आप इससे Open करेंगे आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना होगा जिसे आप जीमेल आईडी की मदद से बना सकते है।
  • इसके बाद आपको Language Choose करने के लिए कहा जायेगा, आप जिस Language में Google Primer को Use करना चाहते है उससे सेलेक्ट कर ले।
  • जब आप इस Application में अपना अकाउंट बना लेंगे तब आपके सामने बहुत सारे Content मिलेंगे। जिसमे आप Business Ideas, Seo (Search engine optimization) tips, Website create, Search Engine Marketing (SEM) आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  • आप जो भी skill सीखना चाहते हैं या अपने स्किल को इंप्रूव करना चाहते हैं उसे संबंधित किसी भी तरह की Information को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Google Primer App के फायदे (Benefits of Google Primer App)

अगर आप इस Application को डाउनलोड करते हैं तो आप कई तरह के Benifit उठा सकते हैं आइए हम आपको Google primer application को इस्तेमाल करने के फायदों के बारे में बताते हैं जो कुछ इस प्रकार से सूचीबद्ध रूप में नीचे बताए गए हैं-

  • Google Primer Apk के माध्यम से आप घर बैठे किसी भी प्रकार के ऑनलाइन कोर्स को पढ़ सकते हैं और अपनी स्किल्स को बेहतर तरीके से डेवलप कर सकते हैं।
  • यह Application कई तरह की भाषाओं को सपोर्ट करता है जिससे आप इसे किसी भी Language में इस्तेमाल करके कोर्स की जानकारी ले सकते हैं।
  • आप यहां अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए Business idea के साथ-साथ वेबसाइट को बनाने और वेबसाइट को Google पर लाइक करने के Tips जान सकते हैं।
  • इसमें आपको कोई भी कोर्स बिल्कुल Free में बिना एक रुपए खर्च किए पढ़ सकते हैं और अपने स्किल्स को अच्छी तरह से डेवलप कर सकते हैं।
  • यह आपके इस Business को बढ़ाने और आपकी उसकी उसको Devlop करने के लिए बहुत अच्छा Application है जिसे आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

Google Primer App में क्या सिख सकते है? (What can you learn in the Google Primer App?)

गूगल प्राइमर एप्लीकेशन को खास तौर पर इसलिए बनाया गया है ताकि Small business करने वाले लोग अपने Skills को बेहतर करके और अच्छे तरीके से अपने बिजनेस को बढ़ा सके और भविष्य में आगे बढ़ जाते हैं इसलिए गूगल के द्वारा Google Primer app को डेवलप किया गया है जिसके अंतर्गत आप कई तरह के Skills सीख सकते हैं जैसे-

  • Business Planning
  • Money Managment
  • Staffing
  • Costumer Service
  • Selling Employe Managment
  • Costumer Engagement
  • Website Creation
  • Web Designing
  • Branding
  • Digital marketing
  • Social media marketing
  • English Marketing
  • Market Research
  • Mobile App Promotion

Google Primer App को लांच किया गया है? (Google Primer App has been launched?)

यह एक बहुत ही शानदार Application है जिसे गूगल के द्वारा वर्ष 2015 में लांच किया गया था, भारत समेत कई अन्य देशों में एक साथ लांच किया गया था इस एप्लीकेशन में बहुत सारे ऐसे Course बिल्कुल फ्री में उपलब्ध कराए गए हैं जिन्हें Read करके कोई भी व्यक्ति अपने बिजनेस को मैनेज करने और घर बैठे पैसा कमाने के तरीकों के बारे में Larne सकता है।

यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर बिल्कुल Free में मौजूद है और करीब एक करोड़ से भी अधिक लोग इसे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके Course पढ़ रहे हैं आप भी इसे आसानी से Download कर सकते हैं और अपनी Skills को बेहतर बना सकते हैं।

Google Primer App Related FAQs

Google Primer App क्या है?

यह एक बहुत ही शानदार ऐप Education application है जिसके माध्यम से आप घर बैठे ऑनलाइन कई कोर्स के बारे में Informations फ्री में प्राप्त कर सकते हैं।

क्या Google Primer App फ्री में उपलब्ध है?

जी हां गूगल प्राइमर एप्लीकेशन एकदम Free में मौजूद है जिसे आप Google Playstore से आसानी से मुफ्त में डाउनलोड कर के इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Primer App के माध्यम से क्या सीख सकते है?

इसके माध्यम से आप कई तरह के कोर्स जैसे- Business Planning, Money Managment, Staffing, Costumer Service, Selling Employe Managment etc.पढ़ सकते है।

इस एप्लीकेशन को किसके द्वारा डिवेलप किया गया है?

इस एप्लीकेशन को गूगल के SEO सुरेंद्र पिचाई के द्वारा लॉन्च किया गया है जो भारत समेत अमेरिका ऑस्ट्रेलिया आदि कई देशों में लॉन्च किया गया है।

क्या Google Primer सभी स्मार्टफोन को सपोर्ट करता है?

जी हाँ, यह App आज के समय मे आने वाले सभी तरह के डिवाइस को सपोर्ट करता है। यहां तक आप इसका उपयोग PC में भी कर सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से गूगल के द्वारा लांच किए गए एक बिल्कुल नए एप्लीकेशन जिसका नाम Google Primer है। उसके बारे में हमे आशा है कि आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई सभी Information समझ आ गई होगी और आपके लिए हमारा यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा. अगर आपको इस आर्टिकल में बताएगी सभी जानकारी पसंद आई हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप हमारे इस Article को अधिक से अधिक शेयर करें और Comment section में कमेंट करके अपनी राय हमारे साथ जरूर शेयर करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।