मोबाइल से ब्लॉगिंग करने वाले ऐप डाउनलोड करें. Top 10 Useful Blogging App for Android

बहुत से लोग आज इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए वेबसाइट बनाते है। और वह अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल के द्वारा लोगो को इन्फॉर्मेशन देते है। ऐसे लोग को blogger कहा जाता है। किसी भी ब्लॉगर को Blogging से पैसे कमाने के लिए अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से maintain करना पड़ता है। Blogging करने वाले लोग अपने Desktop या laptop का use करते हैं। लेकिन जब वह कही बहार होते हैं तो उन्हें अपनी वेबसाइट को Update करने में काफी समस्या आती है।

क्योंकि laptop या Desktop में Carry करने में काफी प्रॉब्लम होती है इसलिए अधिकांश Blogger अपने स्मार्टफोन से ही अपनी वेबसाइट को मेंटेन करते हैं। लेकिन स्मार्टफोन पर वेबसाइट को ब्राउज़र में update करना काफी मुश्किल है इसके लिए आप Mobile se Blogging krne wale App का use कर सकते हैं। और कही भी अपनी वेबसाइट को Maintain कर सकते हैं।

यदि अपने SmartPhone की Help से Blogging करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए इस Post में Best Mobile se Blogging karne wale App के बारे में बताएंगे। जिनका उपयोग करके कोई भी Blogger अपने Android Phone से ही Blogging कर सकता है। इसलिए आपको यह Article carefully last तक पढ़ना है।

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने वाले ऐप डाउनलोड करें. Download Blogging Apps

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने वाले ऐप डाउनलोड करें

ज्यादातर blogger अपनी वेबसाइट को update करने के लिए Computer या Laptop का ही यूजर करते हैं। लेकिन जब वह कही बाहर होते हैं और उन्हें अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को update करना होता है तो उन्हें काफी Problem होती है। क्योंकि कोई भी ब्लॉगर अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप को Carry करके यहाँ से वहाँ नही ले जा सकता।

ऐसे में कई blogger Mobile Phone से ही अपनी वेबसाइट को अपडेट करते हैं। लेकिन mobile की छोटी Screen पर Website को चले तथा डेक्सटॉप पेज को ओपन करने में काफी दिक्कत होती है ऐसे में Blogger, Blogging Apps का use कर सकता है।

इन App की use करके आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की Real time update ले सकते हैं। अगर आप उन Apps के बारे में Information लेना चाहते हैं तो हम आपको Top 10 usefull Android App for Blogger से Related information देने जा रहे हैं।

Top 10 Useful Blogging App for Android Phone

आज जो लोग blogging करते है वह ज्यादातर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को Browser करने के लिए स्मार्टफोन का use करना ज्यादा पसन्द करते हैं। क्योंकि मोबाइल में एप से Blogging करना आसान होता है और इनमें ज्यादा फीचर्स भी मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट मोबाइल एप के बारे में –

नंबर ट्रैक करने वाले एप डाउनलोड करें?. Top Mobile Number Tracker Android App

Microsoft Word

अगर आप अपने Desktop पर पोस्ट लिखने के लिए Microsoft Word सॉफ्टवेयर का use करते हैं और जब कभी आपको अपना काम करना होता है। लेकिन लैपटॉप न होने के कारण आप अपना काम नही कर पाते हैं तो आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन में आपको बहुत सारे फीचर्स मिलेंगे जो आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के पीसी वर्जन में देखने को मिलते हैं। इस एप में भी आप अपने हिसाब से word को bold, Underline कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी पोस्ट को डॉक्यूमेंट फ़ाइल या PDF फॉर्मेंट में save कर सकते हैं। अगर आप इससे डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप Google Play Store से इससे Free में download कर सकते हैं।

प्रोग्रामिंग करने के लिए सबसे अच्छे कोडिंग एप डाउनलोड करे. Top Programming Coding App

PicsArt

यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपको यह बात पता होगी कि ब्लॉग पोस्ट के लिए Photos भी काफी Important होते हैं। क्योंकि ब्लॉग या वेबसाइट की पोस्ट की image से ही users को यह पता लगता है कि Content में क्या इन्फॉर्मेशन शेयर की गई है। इसलिए आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की blog post पर सदैव High quality और content से related photo add करना चाहिए।

कॉल आने पर नाम बताने वाले एप डाउनलोड करें. Top Caller Announce App

क्योंकि किसी कंटेंट की Image 2000 word के बराबर होती है। वैसे तो हम लैपटॉप में इमेज बनाने के लिए फोटोशॉप का use करते ही है लेकिन मोबाइल से High Quality फ़ोटो बनाने के लिए PicArt App का use कर सकते हैं। यह Smartphone में Content के लिए फोटोज बानाने के लिए बेस्ट App है। अगर आप चाहें तो इसे डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

Google Analytics

हर बेवसाइट owner या blogger अपने ब्लॉग या Website का traffic analysis करने के लिए Google Analytics का use करता है। क्योंकि इसे use करना बहुत आसान है। यह एक ऐसा tool है जो website पर आने वाले ट्राफिक को Analysis करके batter performance की रिपोर्ट प्रदान करता है। अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की performance को अपने मोबाइल पर प्राप्त करना चाहते है।

तो आप गूगल एनालिटिक्स ऐप का इस्तेमाल अपने Smartphone पर प्राप्त कर सकते हैं इस App में आपको लगभग सभी की features मिलेंगे जो आपको इसके डेस्कटॉप वर्जन में मिलते हैं। अगर आप Google Analytics के मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप बिना एक पैसा खर्च किए इसे Free में गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इंस्टॉल करके अपनी site की performance का पता लगा सकते हैं।

Quora

यह भी मोबाइल से ब्लॉगिंग करने वाले एप है अगर आप एक Blogger है तो आपको Continue कुछ न कुछ New सीखते रहेना चाहिए। Quara एक ऐसी website है जिसकी मदद से आप अपने सभी सवालों के जवाब आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप इसका use करते हैं तो आप रोज कुछ न कुछ नया जरूर सीखेंगे इसके अलावा आप इसका use करके अपनी वेबसाइट पर Traffic भी Increase कर सकते हैं।

इसलिए आपको Quora की वेबसाइट को mobile में ओपन करने से बेहतर इसका App version use करना है। जिससे आप तेजी से और आसानी से use कर पाएंगे। अगर आप इससे अपने स्मार्टफोन में अभी Download करना चाहते हैं तो play store पर यह आपको Free में मिल जाएगा। तो जाइये अभी इस App को Download कीजिये।

Google Adsense

Google Adsense आपके blog पर होने वाली Earnings को ट्रैक करने के काम आता है यह Bloggers के लिए सबसे जरूरी और famous highest paying ad network है। अगर आप इसे अपने computer या laptop में use करते हैं और अब आप अपनी Earnings को मोबाइल पर ट्रैक करना चाहते हैं तो आप इसका App version Download करना चाहिए।

एंड्राइड मोबाइल कीवर्ड एप डाउनलोड करें. Top 10 Keyboards Apps for Android

जिसकी मदद से आप जब चाहे अपनी वेबसाइट की Estimated Earnings, Page CTR, Views, Clicks etc. को आसानी से अपने स्मार्टफोन पर upadate प्राप्त कर सकते हैं। Desktop के मुकाबले मोबाइल में Google Adsense App का use करना काफी आसान और सुविधाजनक रहता है। इससे डाउनलोड करने के लिए नीचे बातये गए लिंक पर क्लिक करें।

FaceBook page Manager

यदि अपने अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का Facebook page बनाया है। और आप अपने Facebook page पर Daily regular Links को शेयर करते हैं तो आपको इसमे काफी समय लगता है अपने समय को बचाने और अपने Facebook track करने लिए आप Facebook Page Manager App का use कर सकते हैं।

एंड्राइड मोबाइल के लिए कैमरा एप डाउनलोड करें. Top 10 Mobile Camera App

इस Application की मदद से आप अपने Facebook page की Comments, Linkes, Performance को track कर सकते हैं। आप चाहे तो Facebook Page को Facebook App से भी manage कर सकते हैं लेकिन इसमें आपको काफी दिक्कत आ सकती है इसलिए आपको इस App का use करना चाहिए।

Buffer App

अगर आप आप अपने Blog or website को Social media पर promote करते हैं तो आप आसानी से अपनी वेबसाइट पर traffic ला सकते हैं। इसके लिए हमे अपने blog की एक एक पोस्ट को अपने सभी social media एकाउंट पर Shear करना पड़ता है। जिसमे आपको काफी समय लगेगा और आप परेशान भी होंगे

लेकिन ब्लॉगिंग में famous होने के लिए आपको यह करना जरूरी होता है। इसके लिए आप  Buffer App का use कर सकते हैं जिसकी हेल्प से आप सभी social media Platform like- Instagram, Facebook, Twitter, LinkedIn पर एक साथ अपने ब्लॉग की पोस्ट को शेयर कर सकते हैं। जो अपनी earnings को बढ़ाने और आपका time बचने में काफी मददगार साबित होगा।

WordPress

जैसा कि आप सभी जानते ही है कि WordPress सबसे popular or best Blogging Platform में से एक है। लगभग सभी ब्लॉगर अपना ब्लॉग या वेबसाइट के लिए WordPress का ही use करते हैं। क्योंकि इसमे हमे बहुत सारे Features मिलते हैं जिन्हें use करना बेहद आसान होता है।

फ़ोटो गैलरी एप जैसे 10 ऐप्स डाउनलोड करें. Top 10 Gallery Apps For Android

अगर आप इसका App Dwonalod कर लेते हैं तो आप जब चाहे तब अपने स्मार्टफोन में WordPress App का use करके अपने ब्लॉग पर सबकुछ कर सकते हो यह App आपको वह सारे Features available करता है जो आपको इसके Desktop Version में मिलते हैं।

Blogger

Blogger यानी कि Blogspot. com इंटरनेट का दूसरा सबसे Famous और Popular Blogging Platform है। अगर आप एक नए ब्लॉगर है तो आप इससे ब्लॉगिंग करना शुरू कर सकते हैं वो भी बिल्कुल फ्री में यानी Blogger में आपको कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए  pay नही करना पड़ता।

मोबाइल में लॉक लगाने वाले ऐप डाउनलोड करें. Android Mobile Locker Apps

आपको जानकर खुशी होगी कि इससे आप Desktop के साथ ही अपने android phone में इस्तेमाल कर सकते हैं। जो Website के मुकाबले उपयोग करना ज्यादा आसान है। आप इससे नीचे बताये गए Download बटन से 100% free में  Download कर सकते हैं।

Google Drive

जो Blogger Mobile से Blogging करते हैं उनके Mobile में Google Drive App अवश्य होना चाहिए। Google Drive का use करके आप सभी जरूरी Documents Files को Store कर सकते हैं इसकी मदद से हम अपनी वेबसाइट का सभी जरूरी डेटा जब चाहे Backup कर सकते हैं।

आवाज रिकॉर्ड करने वाले एप डाउनलोड करे. Top 10 Audio Recorder App

इस App में आप Images, Audio, Videos, Documents, Excel Spreadsheets, को आसानी से Stoe कर सकते हैं। इस App की अच्छी बात यह है कि  इसमे स्टोर डेटा 100% safe और Secure रहता है। आप इससे भी Free में Download कर पाएंगे।

निष्कर्ष

ऊपर बातये गए सभी Apps के अलावा भी इंटरनेट पर बहुत सारे App है जिसका use आप Mobile se blogging karne ke liye कर सकते हो। लेकिन आज हमने आपको अपने इस Article में Top 10 Android Apps for Blogging के बारे में इन्फॉर्मेशन दी है

अब आपको Blogging करने के लिए अपने laptop या Desktop को carry करके नही ले जाना होगा आप अपने Android Phone की मदद से अपना Blog या website को Update कर सकते हैं। I Hope आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। Comment करके अवश्य बताये।

Spread the love

1 thought on “मोबाइल से ब्लॉगिंग करने वाले ऐप डाउनलोड करें. Top 10 Useful Blogging App for Android”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।