छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना महिलाओं को हर माह मिलेंगे 1000 रुपए

अभी के समय वर्ष 2023 के अंत में, भारत के पांच राज्यों में चुनाव हुए जिसमें प्रत्येक राजनीतिक पार्टी ने लोगों के मत को अपनी और आकर्षित करने के लिए कई चुनावी जुमले तथा राज्य के लोगों के लिए आर्थिक मदद के रूप में पैसे देने की स्कीम का वादा राज्य के लोगों से किया था। जिसमें प्रत्येक पार्टी ने कई कई स्कीम शुरू करने की बात इस चुनावी दौर में रखी थी। इसमें भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ में अपने घोषणा पत्र के दौरान एक स्कीम को शुरू करने की बात रखी थी। जिसका नाम महतारी वंदन योजना था।

इस योजना के माध्यम से भाजपा सरकार ने प्रदेश की विवाहित महिलाओं को आर्थिक मदद पहुंचाने की बात की थी। तो चलिए आज के आर्टिकल के माध्यम से महतारी वंदनयोजना के बारे में विस्तार से समझते हैं। Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024?

इस योजना का उद्देश्य व लाभ तथा विशेषताएं क्या है? यदि कोई छत्तीसगढ़ की महिला इस योजना कल लाभ लेना चाहती है, तो वह इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकती है? । Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024 me apply kaise karen?  इन सभी तथ्यों के बारे में आज के इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं। 

Contents show

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना क्या है? Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी तथा कांग्रेस पार्टियों ने अपनी – अपनी योजनाओं का बखान किया। जिसमें भारतीय जनता पार्टी ने चुनावी घोषणा पत्र जारी कर सरकार बनने के बाद नीति तथा योजनाओं कुछ शुरू करने की बात रखी। ऐसे में चुनावी घोषणा पत्र में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जी द्वारा महिलाओं के लिए छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना को शुरू करने की घोषणा की गई थी।

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना महिलाओं को हर माह मिलेंगे 1000 रुपए

और इस योजना के माध्यम से भाजपा सरकार ने राज्य की महिलाओं को ₹12000 प्रतिवर्ष या फिर ₹1000 प्रति माह के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करने की बात रखी थी। 

इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ की विवाहित महिलाओं के लिए प्रदान कराया जाएगा। जिसके माध्यम से वह अपने आवश्यकता की वस्तुओं या फिर जरूरी कार्य को इस आर्थिक मदद के माध्यम से पूरा कर सकेंगी। भारतीय जनता पार्टी ने जब घोषणा पत्र जारी किया था तो उन्होंने कहा, यदि छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनती, तो इस योजना को जल्द से जल्द विस्तार पूर्वक शुरू किया जाएगा।

इससे पहले इस प्रकार की योजना मध्य प्रदेश में भी भाजपा सरकार द्वारा चलाई गई है। उस योजना का नाम लाडली बहन योजना है। भाजपा ने इस योजना को मध्य प्रदेश की लाडली बहन योजना के तर्ज पर छत्तीसगढ़ में शुरू करने की बात कही है लेकिन छत्तीसगढ़ में इस योजना का नाम महतारी वंदन योजना के नाम से लागू किया जाएगा। 

योजना शुरू करने से संबंधित जरूरी जानकारी

भारतीय जनता पार्टी ने योजना को शुरू करने की बात चुनाव के मेनिफेस्टो में रखी थी। लेकिन अब छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बन चुकी है ऐसे में छत्तीसगढ़ के भाजपा नेताओं के द्वारा सोशल मीडिया हैंडल X पर योजना से संबंधित पोस्ट को शेयर करते हुए बताया कि सरकार में मंत्रिमंडल का गठन होते ही इस योजना को पूरी तरह से शुरू कर दिया जाएगा। तीन दिसंबर को विधानसभा के नतीजे में भारतीय जनता पार्टी ने पूर्ण बहुमत से छत्तीसगढ़ में अपनी सरकार बना ली है। और अब सरकार ने इस योजना से संबंधित संचालक का कार्य शुरू कर दिया है। 

छत्तीसगढ़ सरकार में चुने गए विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ट्वीट कर बताया कि उनके पार्टी के द्वारा शुरू की गई महतारी वंदन योजना के तहत अब तक छत्तीसगढ़ की 86 हजार से अधिक महिलाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कर लिया है। और इस पोस्ट में उन्होंने रजिस्ट्रेशन से संबंधित लिंक को भी शेयर किया है जिसके माध्यम से छत्तीसगढ़ की विवाहित महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती हैं। 

इस योजना से मिलने वाली लाभ की प्रक्रिया क्या होगी

जैसा कि आपने ऊपर के आर्टिकल में पढ़ा कि महतारी वंदन योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ की महिलाओं को प्रतिवर्ष ₹12000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जो कि छत्तीसगढ़ के किसी भी परिवार की प्रति एक महिला को उपलब्ध कराई जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक मदद को किस्तों के रूप में प्रतिमाह महिलाओं के बैंक अकाउंट में डाले जायेंगे। अर्थात महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत ₹12000 की राशि एक साथ प्रदान नहीं की जाएगी तथा इस राशि को इन महिलाओं को प्रतिमाह ₹1000 के रूप में प्रदान की जाएगी।

इस योजना के माध्यम से उपलब्ध कराई जाने वाली राशि को डीवीटी के माध्यम से सीधे महिलाओं के बैंक अकाउंट में भेज दिया जाएगा। इसके लिए राज्य में आवेदन करने वाली प्रत्येक महिला को उसका बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक होना अनिवार्य है। तभी वह इस योजना का लाभ ले सकेंगे। 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना का उद्देश्य | Objective of Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana

छत्तीसगढ़ की सरकार द्वारा शुरू की गई महतारी वंदन योजना 2023 का उद्देश्य छत्तीसगढ़ की विवाहित महिलाओं के लिए आर्थिक मदद प्रदान करना है। जिसमें छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार ने तय किया है कि वह राज्य की प्रत्येक विवाहित महिला के लिए प्रतिवर्ष ₹12000 की वित्तीय मदद प्रदान करेगी।

इस योजना से राज्य की महिलाओं की आर्थिक तथा सामाजिक स्थिति में बदलाव देखने को मिलेगा और वह पहले से बेहतर अपने जीवन यापन कर सकेंगी। इस योजना के माध्यम से कई महिलाएं जिनके पास स्वयं के लिए खर्च करने के लिए कोई पैसा नहीं होता है वह भी इस योजना से प्राप्त धनराशि के माध्यम से स्वतंत्र रूप से अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगी। 

महतारी वंदन योजना के लाभ एवं विशेषताएं | Benefits and features of Mahtari Vandan Yojana

  • छत्तीसगढ़ में विधानसभा के चुनाव के दौरान बीजेपी ने यह तय किया था कि यदि छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनती है तो वह महतारी वंदन योजना को शुरू करेंगे। 
  • इस योजना के माध्यम से राज्य में विवाहित महिलाओं को प्रतिवर्ष ₹12000 तक की धनराशि के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान कराई जाएगी
  • इस योजना के शुरू होने से जो महिलाएं स्वतंत्रता पूर्वक खर्च नहीं कर पाती थी। उनके पास इस योजना की बजह से पैसा होगा तो वह भी अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए स्वतंत्रता पूर्वक खर्च कर सकेंगी। 
  • महतारी वंदन योजना के माध्यम से उपलब्ध कराए जाने वाली आर्थिक मदद महिला लाभार्थी के बैंक अकाउंट में सीधी ट्रांसफर कर दी जाएगी। जो की आज की डीवीडी सेवा माध्यम से भेजी जाएगी। 
  • इस योजना का लाभ राज्य की कोई भी विवाहित महिला ले सकेगी। 
  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की जा रही है इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ की महिलाओं जो आर्थिक सहायता प्रदान होगी। उससे उनकी सामाजिक तथा आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। 
  • इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ में रहने वाली प्रत्येक परिवार से एक ही महिला ले सकेगी। 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के लिए पात्रता | Eligibility for Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 
  • इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ की महिला ही आवेदन कर सकती हैं, और इसमें भी प्रत्येक परिवार से सिर्फ एक महिला ही योग होगी। 
  • महिला आवेदक की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • आवेदन करने वाली महिला का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है, क्योंकि इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला लाभ डीवीटी के माध्यम से सीधे बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा। 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents required for Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana

इस योजना में लाभ लेने के लिए किसी भी महिला आवेदक को इन दस्तावेजों को पूरा करना आवश्यक है। जो कि नीचे दिए गए हैं-

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • जन्म प्रमाण पत्र।
  • निवास प्रमाण पत्र। 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana?

केंद्रीय मंत्री अमित शाह जी द्वारा छत्तीसगढ़ की महतारी बंधन योजना को शुरू करने की घोषणा की गई थी। आज के समय में छत्तीसगढ़ में भाजपा ने पूर्ण बहुमत के साथ अपनी सरकार बना ली है। और अब यहां मंत्रिमंडल का गठन होने के पश्चात इस योजना में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया गया है। तो चलिए जानते है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है? 

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक महिला को नीचे दिए गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म की लिंक पर क्लिक करना होगा। इस लिंक को छत्तीसगढ़ के विधायक या विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह जी ने लिंक को शेयर करते हुए आवेदन की गई महिलाओं के संख्या के बारे में भी बताया है। 
  • अब इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने Google Docs के रूप में एक आवेदन फार्म खुल जाएगा। 
  • आवेदन फार्म में पूछी गई जानकारी को आपको सही-सही भरना होगा। 
  • इस आवेदन फार्म में आवेदक का नाम, आवेदक का पति का नाम, आवेदक का संपर्क नंबर, पूरा पता और परिवार में विवाहित महिलाओं की संख्या के बारे में पूछा गया है। 
  • यह सारी जानकारी सही-सही भरने के पश्चात आपको यह फॉर्म सबमिट कर देना है। 
  • इस प्रकार आप छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के पंजीकरण फॉर्म को पूरी तरह से भर पाएंगे। 
  • यह आवेदन प्रक्रिया पूरे होने के पश्चात सरकार तय करेगी। कि किसको पैसा देना है, और नहीं! इसके लिए अभी समय लग रहा है।

नोट – महतारी वंदनयोजना का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया को Google Docs फार्म के माध्यम से पूरा किया जा रहा है। अभी इसके लिए कोई ऑफिशियल वेबसाइट नहीं बनाई गई है। 

Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024 FAQ

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना क्या है? 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ की सरकार अपने राज्य की वैवाहिक महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में ₹12000 प्रति वर्ष उपलब्ध करा रही है। 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना का उद्देश्य क्या है? 

इस योजना का उद्देश्य राज्य की विवाहित महिलाओं को आर्थिक मदद पहुंचाना है ताकि वह भी अपनी जरूरत को स्वतंत्रता पूर्वक पूरा कर सके। 

महतारी वंदन योजना में आवेदन कैसे करें? 

महतारीवंदन योजना में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया हमने इस आर्टिकल में ऊपर के सेक्शन में बताया है। वहां से पढ़कर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 

महतारी वंदन योजना का लाभ किसको मिलेगा? 

इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ राज्य की विवाहित महिलाओं को दिया जाएगा। 

इस योजना को किसने शुरू करने की बात की थी? 

छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा पार्टी द्वारा जारी किए गए मेनिफेस्टो में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जी ने इस योजना को शुरू करने की बात रखी थी। जिसमें उन्होंने कहा था यदि राज्य में भाजपा की सरकार बनती है तो इस योजना के माध्यम से राज्य की सभी विवाहित महिलाओं को आर्थिक मदद के रूप में ₹1000 प्रतिमा तथा ₹12000 प्रति वर्ष की धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। 

निष्कर्ष 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको छत्तीसगढ़ में शुरू की गई महतारी वंदन योजना के बारे में बताया। इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ की लोगों के लिए किस प्रकार की सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी, इस योजना की आवेदन प्रक्रिया व इससे होने वाले लाभ क्या-क्या है? इन सभी तथ्यों के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से हमने विस्तार से समझा।

इस आर्टिकल में हमने आपको यह भी बताया कि यदि कोई व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उनके पास क्या दस्तावेज तथा पात्रता होनी चाहिए? इन सभी महत्वपूर्ण जानकारी को इस आर्टिकल में हमने विस्तार से समझाया है। आशा करते है कि इस आर्टिकल के माध्यम से बताई गई सभी जानकारी आपको पसंद आई होगी और यदि पसंद आई हो, तो उसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें। 

Mukesh Chandra

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 में इंजीनियरिंग की है। वह पिछले 5 साल से सामाजिक.इन पर मुख्य एडिटर के रूप में कार्यरत हैं, उन्हें लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार वह सामाजिक.इन पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करते है।

Leave a Comment