छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना 2024 विवाहित महिलाओं को मिलेंगे 12000 रुपए की वार्षिक सहायता राशि

Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024:- छत्तीसगढ़ राज्य में रहने वाली महिलाओं एवं बालिकाओं के कल्याण हेतु तरह-तरह की योजनाओं को लागू किया गया है, इन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से राज्य की गरीब महिलाओं एवं बालिकाओं को शिक्षा से लेकर उनके विवाह तक के लिए आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध कराई जाती है, हालही में छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य की महिलाओं के जीवन स्तर को सुधारने के लिए मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा संचालित लाडली बहन योजना के तर्ज पर एक नई योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024 है।

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से सभी विवाहित और पात्र महिलाओं को हर महीने वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जाता है ताकि गरीब परिवार की महिलाएं अपना और अपने बच्चों का जीवन यापन सही से कर सकें लेकिन अधिकांश लोगों को अभी भी छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना 2024 क्या है? के संबंध में कोई भी जानकारी नहीं है इसलिए हमारे द्वारा यह लेख लिखा जा रहा है जिसके माध्यम से हम अपने सभी पाठकों के लिए Mahtari Vandan Yojana 2024 के संबंध में पूरी जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं।

इसलिए अगर आप भी छत्तीसगढ़ राज्य की एक विवाहित महिला है और आप हर महीने वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्राप्त करने के लिए छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना 2024 के अंतर्गत पंजीकरण करना चाहती हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा क्योंकि हम अपनी इस ब्लॉक पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन कैसे भकरे और इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा महिलाओं को कितनी सहायता राशि मिलेगी? तो आइए शुरू करते है-

Contents show

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना 2024 क्या है? | Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024 Kya hai in Hindi

भारतीय जनता पार्टी के द्वारा छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दौरान अपने घोषणा पत्र में Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024 कुछ शुरू करने की बात कही गई थी जिसे 31 जनवरी 2024 को मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक के दौरान राज्य में लागू करने की मंजूरी दे दी गई है। छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के माध्यम से राज्य की विवाहित महिलाओं को हर महीने ₹1000 यानी प्रतिवर्ष ₹12000 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी, जिसे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से डायरेक्ट ट्रांसफर किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना 2024

हम आपको बता दें कि Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024 के माध्यम से विवाहित महिलाओं के साथ-साथ राज्य की विधवा और परित्यक्ता महिला को भी लाभ मिलेगा। जिससे राज्य की विधवा, परित्यक्ता महिलाओं को अपना जीवन यापन करने में कोई भी कठनाई नही होगी और वह आत्मनिर्भर बनकर एक खुशाल जीवन व्यतीत कर पाएंगी। छत्तीसगढ़ राज्य में निवास करने वाली जो भी महिलाएं महतारी वंदन योजना 2024 के तहत लाभ प्राप्त करना चाहती है तो ऑफलाइन माध्यम से इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन कर सकते है। 

लेकिन जनकल्याणकारी योजना के तहत आवेदन करने से पूर्व आपको इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे- इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रता मापदंड, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन करने की प्रक्रिया के संबंध में जान लेना चाहिए। अगर आप भी हमारे इस लेख पर Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024 के संबंध में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारा आर्टिकल लास्ट तक पूरा पढ़ना होगा।

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना 2024 का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024 को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य राज्य की महिलाओं की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है ताकि राज्य की सभी महिलाओं को उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार लाया जा सके। यह योजना राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और समाज में लिंग विभेद, असमानता की भावना को पूर्ण रूप से समाप्त करने में मददगार होगी। 

महिलाओं को समाज में सम्मान दिलाने और उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा लाभार्थी महिलाओं को हर महीने ₹1000 की सहायता राशि यानी हर साल ₹12000 का लाभ प्रदान किया जा रहा है। जिससे महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार किया जा सकेगा और वह आत्मनिर्भर बनकर अपना जीवन पालन करने हेतु सशक्त बना सकेंगी।

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के आवेदन फॉर्म भरना शुरू हुए

छत्तीसगढ़ राज्य की जो भी इच्छुक महिलाएं महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ 2023 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरने की डेट निश्चित कर दी गई है। राज्य की जो भी महिलाएं इस योजना के तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहती है तो वह 5 फरवरी 2024 से इस योजना के तहत अपना पंजीकरण कर सकते है लेकिन आपको जल्द से जल्द Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024 के तहत आवेदन करना होगा।

क्योंकि इस योजना के तहत पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी है और 21 फरवरी को सभी लाभार्थी महिलाओं की अंतिम सूची जारी की जाएगी। अगर आप भी छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के आवेदन फॉर्म को भरना चाहते हैं लेकिन आप छत्तीसगढ़ महतारी वंदना योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको इसकी पूरी जानकारी हमारे लेख के निकले हिस्से में मिल जाएगी इसलिए अंतिम तक हमारे साथ इस लेख में जुड़े रहिए।

महतारी वंदन योजना का बजट | Budget of Mahtari Vandan Yojana

जैसा कि हमने आपको बताया कि Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024 के माध्यम से राज्य सरकार सभी पात्र महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए यानी सालाना 12 हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी, इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि का उपयोग करके महिलाएं अपनी और अपने बच्चों की आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए सक्षम बनेगी और उन्हें अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। 

छत्तीसगढ़ प्रशासन की ओर से छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के माध्यम से इस वर्ष राज्य की लाखों महिलाओं को ₹12000 सालाना वित्तीय सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी इसके लिए राज्य सरकार ने 1200 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया है ताकि सभी गरीब परिवार की महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधार कर उन्हें समाज में समान तक सम्मान दिलाया जा सके।

महतारी वंदन योजना के तहत मिलने वाली धनराशि | Funds to be received under Mahtari Vandan Yojana

जैसे कि हमने आपको बताया कि इस योजना के माध्यम से राज्य की विवाहित महिलाओं को वित्तीय सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि छत्तीसगढ़ प्रशासन की ओर से महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन करने वाली पात्र महिलाओं को हर महीने ₹1000 यानी की सालाना ₹12000 आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किए जाएंगे। 

जिस राज्य की सभी महिलाओं को उनके स्वास्थ्य और पोषण स्तर में सुधार लाया जा सकेगा। Mahtari Vandan Yojana के तहत मिलने वाली धनराशि का उपयोग करके अब विवाहित, विधवा एवं निराश्रित महिलाएं अपनी सभी जरूर को पूरा करने में सक्षम बना पाएंगे जिससे उन्हें अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना 2024 के लाभ | Benefits of Chhattisgarh Mahatari Vandan Yojana 2024 in Hindi

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना 2024 महिलाओं के लिए एक वरदान साबित होने वाली है। इसका प्रमुख कारण यह है कि छत्तीसगढ़ प्रशासन के द्वारा इस योजना के तहत महिलाओं को निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाएंगे अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपको छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना 2024 के अंतर्गत क्या-क्या लाभ मिलेंगे तो इसके संबंध में जानने के लिए आपको नीचे दिए गए बिंदुओं को पढ़ने की आवश्यकता है, जो कुछ इस तरह से है-

  • छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना को छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय जी के द्वारा राज्य की महिलाओं के लिए शुरू किया गया है।
  • इस योजना के तहत राज्य सरकार सभी पात्र विवाहित महिलाओं को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • यानी कि राज्य सरकार Mahtari Vandan Yojana के माध्यम से प्रतिवर्ष लाभार्थी महिलाओं को 12,000 रुपए की सहायता राशि उपलब्ध कराएगी।
  • छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाली धनराशि को लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में डायरेक्ट भेजा जाएगा।
  • Mahtari Vandan Yojana Chattisgarh के माध्यम से सभी लाभार्थी महिलाओं को लाभ प्रदान करने हेतु सरकार ने 1200 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है.
  • विवाहित महिलाओं के साथ-साथ बीपीएल परिवार की महिलाएं भी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर पाएंगी।
  • इस योजना के द्वारा राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने में मदद मिलेगी और वह अपनी सभी जरूर को स्वयं पूरा कर पाएंगी।
  • साथ ही साथ राज्य के लोगों के मनों में बसी लिंग अनुपात की भावना और भेदभाव को समाप्त करने का भी प्रयास किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria For Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 

यदि आप छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना 2024 के अंतर्गत अपना फॉर्म भरना चाहती हैं तो आपको निम्नलिखित पात्रता को पूरा करना होगा क्योंकि केवल इस योजना के लिए निर्धारित सभी पात्रता माध्यम को पूरा करने वाली महिलाएं Mahtari Vandan Yojana के लिए पात्र होंगी, जो कुछ इस प्रकार से है-

  • आवेदन करने वाली महिला का छत्तीसगढ़ राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिला की 21 जनवरी 2024 को 21 वर्ष से अधिक आयु होना जरूरी है।
  • विवाहित महिलाओं के साथ-साथ विधवा, तलाकशुदा, परित्यागता महिला भी Mahtari Vandan Yojana के लिए पात्र होगी।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार महिला के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लख रुपए या इससे कम होनी चाहिए।
  • यदि कोई महिला या उसके परिवार का कोई सदस्य किसी सरकारी पद पर कार्य कर रहा है तो वह महिला इस योजना के लिए पात्र नहीं होगी।

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024

जब भी आप Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024 के तहत अपना पंजीकरण करने जाएं तो उससे पूर्व आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवश्यक रूप से तैयार करवा लेना है अन्यथा आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने में असमर्थ रह जाएंगे, महतारी वंदन योजना के लिए जरूरी सभी आवश्यक दस्तावेज की लिस्ट इस प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 
  • बैंक खाता पासबुक की फोटो कॉपी 
  • मोबाइल नंबर इत्यादि।

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें? | How to Apply For Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024 in Hindi 

छत्तीसगढ़ राज्य की जो भी विवाहित विधवा एवं परित्यागित महिलाएं Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024 के लिए निर्धारित सभी योग्यताओं को पूरा करते हैं तो आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए योग्य माने जायेंगे। अगर आप महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। आप आसानी से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें इसके लिए हमने महतारी वंदन योजना आवेदन फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप बताया है।

  • आवेदक महिला को महतारी वंदन योजना आवेदन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले पंचायत भवन, ब्लॉक या महिला एवं बाल विकास कार्यालय जाना होगा।
  • जहां उपस्थित अधिकारी से आपको Mahtari Vandan Yojana Application form को प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन फार्म प्राप्त कर लेने के पश्चात आपको उसमें पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर सही-सही भरना होगा।
छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना 2024 विवाहित महिलाओं को मिलेंगे 12000 रुपए की वार्षिक सहायता राशि
  • पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के उपरांत आपको आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी को आवेदन फार्म के साथ अटैच करना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन फार्म को पुनः संबंधित कार्यालय में जमा करना है,जिसके बाद कार्यालय के अधिकारी के द्वारा आपको एक रसीद दी जाएगी।
  • जिसमें आप अपने आवेदन संख्या और अन्य विवरण को देख पाएंगे इसे अपने पास सुरक्षित रख लें।
  • आवेदन करने के पश्चात आपके आवेदन फार्म को विभाग के द्वारा सत्यापित किया जाएगा और इस योजना के लिए पात्र पाए जाने की स्थिति में आपके बैंक खाते में हर महीने ₹1000 की राशि भेजी जाएगी।

Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana Related FAQs 

महतारी वंदन योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ राज्य प्रशासन के द्वारा राज्य की महिलाओं को खुशहाल जीवन प्रदान करने और उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए महतारी वंदन योजना को शुरू किया गया है, जिसके माध्यम से विवाहित एवं पात्र महिलाओं को आर्थिक सहायता से प्रदान की जाएगी।

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना को शुरू करने की मंजूरी कब दी गई?

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना को मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में 31 जनवरी 2024 को हुई कैबिनेट बैठक के दौरान शुरू करने की मंजूरी दी गई।

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के तहत किसे लाभ मिलेगा?

छत्तीसगढ़ राज्य में निवास करने वाली विवाहित विधवा, तलाकशुदा और परित्यागता महिलाओं को Mahtari Vandan Yojana का लाभ प्राप्त होगा।

महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं को कितने रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी?

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के तहत सभी लाभ भारतीय महिलाओं को हर महीने ₹1000 की आर्थिक फायदा रहते प्रदान की जाएगी, जो लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से डायरेक्ट भेजने का प्रावधान है।

Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

छत्तीसगढ़ राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर को बेहतर बनाने के उद्देश्य से Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana को शुरू किया गया है, जिसके तहत लिंग अनुपात की भावनाओं को समाप्त करने का भी प्रयास किया जाएगा।

महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन करने या आवेदन फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया के बारे में हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताया गया है। जिसको फॉलो करके आप आसानी से इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर पाएंगे।

क्या महतारी वंदन योजना के तहत ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है?

जी नहीं, महतारी वंदन योजना के तहत ऑनलाइन माध्यम से आवेदन नही किया जा सकता क्योंकि छत्तीसगढ़ प्रशासन के द्वारा इस योजना के लिए किसी भी प्रकार की आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च नहीं किया गया है।

क्या छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए कोई शुल्क देना होगा?

जी नहीं, छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा बल्कि आप फ्री में संबंधित विभाग में जाकर इस योजना के लिए अपना फॉर्म भर सकते हैं।

निष्कर्ष 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना 2024 क्या है? | Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana 2024 Kya hai in Hindi इसके संबंध में आज हमने अपने ब्लॉक पोस्ट के माध्यम से आपको जानकारी उपलब्ध कराई है। अगर अभी भी आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न है या आप इससे जुड़ी कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने प्रश्नों को नीचे कमेंट में लिखकर हमसे पूछ सकते हैं। और अगर आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताएगी जानकारी अच्छी लगी है या आपके लिए उपयोगी साबित रही हो तो कृपया करके इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 

Mukesh Chandra

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 में इंजीनियरिंग की है। वह पिछले 5 साल से सामाजिक.इन पर मुख्य एडिटर के रूप में कार्यरत हैं, उन्हें लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार वह सामाजिक.इन पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करते है।

Leave a Comment