छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 2024 | 3100 रुपये खरीदी के साथ बोनस 19,257 रुपये देगी सरकार

इस बार वर्ष 2023 के अंत में विधानसभा के चुनाव के दौरान सभी पार्टियों ने अपने घोषणा पत्र में कई योजनाओं शुरू करने से संबंधित कई घोषणा की थी। जिसमें प्रत्येक चुनावी पार्टी ने जनता से कई प्रकार के अन्य चुनावी वादे भी किए थे। ऐसे में छत्तीसगढ़ राज्य में विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने किसानों के हित के लिए एक योजना को शुरू करने की बात अपने चुनावी घोषणा पत्र में की थी। जिसका नाम छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 2024 है। 

इसको लेकर वादा किया गया था कि यदि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनती है तो वह इस योजना को प्रदेश के किसानों के लिए शुरू करेंगे। तो चलिए विस्तार से समझते हैं – Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana kya hai? इस योजना का शुरू करने का क्या उद्देश्य है? तथा इस योजना का लाभ लेने के लिए किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं? तथा इस योजना से संबंधित पात्रता जरूरी दस्तावेज इन सभी तत्वों के बारे में आज के इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

Contents show

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 2024 क्या है? | What is Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024?

छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव घोषणा पत्र जारी किया था। जिसमें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जी ने यह बात रखी कि यदि भारतीय जनता पार्टी की छत्तीसगढ़ में सरकार बनती है, तो छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना शुरू करेगी और भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ में पूर्ण बहुमत के साथ अपनी सरकार बना भी ली है। जिससे स्पष्ट होता है कि सरकार छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना को शुरू करेगी। इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार किसानों से धान की खरीद उचित दामों पर करेगी। 

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 2024 | 3100 रुपये खरीदी के साथ बोनस 19,257 रुपये देगी सरकार

इस योजना के लागू होने से छत्तीसगढ़ सरकार किसानों से ₹3100 प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीदारी करेगी। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक किसान से छत्तीसगढ़ सरकार 31 कुंतल प्रति एकड़ धान की खरीदारी करेगी और छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना के अंतर्गत जो भी खरीदारी की जाएगी उसका पैसा किसानों को एकमुस्त अर्थात सारा धान का भुगतान एक ही किस्त के रूप में कर दिया जाएगा। जिससे किसानों के लिए उनकी फसल के पैसे के लिए ज्यादा परेशान होना नहीं पड़ेगा। और वह आसानी से उस पैसे को अपनी बैंक अकाउंट के माध्यम से प्राप्त कर पाएंगे। 

छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बने हुए अभी करीब एक महीना ही हुआ है। जैसे सरकार योजना को शुरू करने के बारे में कोई खास कार्य नहीं कर पाई है लेकिन आशा है कि वह योजना को जल्दी जमीनी स्तर पर कृषकों की मदद के लिए शुरू कर देगी और जैसे ही योजना को शुरू किया जाएगा तो फिर इससे संबंधित और अधिक जानकारी हम आपको उपलब्ध करा पाएंगे। 

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 2024 का उद्देश्य | Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana ka Udhheshya kya hai?

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों के लिए स्थान पर एमसपी के माध्यम से उचित मूल्य में धान खरीददारी सरकार द्वारा करना है। तथा इस खरीदारी के दौरान चुकाई जाने वाली धनराशि एकमुस्त भुगतान के रूप में सरकार छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए उपलब्ध कराएगी। इस योजना का उद्देश्य यह भी है कि छत्तीसगढ़ के किसानों को धान की फसल का मूल्य एमसपी के माध्यम से उचित रेट में उपलब्ध कराया जाए और इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने तय किया है कि वह प्रति किसान 21 कुंतल प्रति एकड़ धान की खरीदारी करेगी।

जिसके माध्यम से छत्तीसगढ़ के किसानों को उनकी फाइनेंशियल सिक्योरिटी मिल सके तथा उनका जीवन आर्थिक रूप से मजबूत होगा। इस योजना के माध्यम से सरकार मिलने वाली धनराशि को किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर किया जायेगा। जिससे किसानों को समय की बचत होगी तथा उन्हें इधर-उधर भटकना भी नहीं पड़ेगा। इस प्रकार के लाभकारी उद्देश्य सरकार को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना को छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए शुरू करने की सौगात रखी है।

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 2024 से क्या लाभ है? | What are the benefits of Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024?

  • छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना को राज्य के किसानों को धान की खरीदारी के लिए उचित मूल्य उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू कर रही है। 
  • इस योजना के माध्यम से किसानों के धान को 21 कुंतल प्रति एकड़ धान की खरीदारी सरकार द्वारा की जाएगी। 
  • सरकार इस योजना अंतर्गत खरीदे जाने वाले धान के लिए लगभग 3100 के हिसाब से मूल्य चुकाएगी। 
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों के लिए जो भी धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी वह उनके बैंक खाते के माध्यम से सीधे उनके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। 
  • इस योजना के माध्यम से मिलने वाली धनराशि एक मुस्त के रूप में किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। जिसमें किसानों को फसल का पूरा मूल्य एक साथ ही मिल जाएगा। 
  • इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के किसानों की आय में वृद्धि देखने को मिलेगी। 
  • इस योजना में मिलने वाले बेहतर लाभ के माध्यम से किसान अपनी फसलों को लेकर ज्यादा सतर्क रहेंगे और अपने फसलों के माध्यम से और अधिक उत्पादन के लिए तत्पर रहेंगे। 
  • इस योजना में उचित मूल्यांकन के लिए सरकार बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए इलेक्ट्रॉनिक कांटों का उपयोग करायेगी। जिससे किसानों के द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाले धान में कोई हेरा फेरी ना हो सके। 

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 2024 के लिए पात्रता | Eligibility for Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक को कई महत्वपूर्ण पात्रता को पूरा करना होगा जिसके बाद ही आवेदक इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकेगा। 

  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए लाभार्थी को उसका बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक होना अनिवार्य है। 
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन के उसके द्वारा किए जाने वाले धान की जमीन के कागजात उपलब्ध होना चाहिए। 

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents required for Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता संख्या
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • भूमि से संबंधित जरूरी दस्तावेज 

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024?

भारतीय जनता पार्टी ने इस योजना को शुरू करने को लेकर पार्टी ने चुनाव से पहले घोषणा की थी। जो की चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड विजय के बाद से स्पष्ट हो गया है कि अब इस योजना को छत्तीसगढ़ के किसानों की बेहतरी के लिए शुरू किया जाना चाहिए। 

जिसमें इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक लाभार्थियों को अभी कुछ समय इंतजार करना पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी जल्दी में ही सरकार ने मंत्रिमंडल का गठन किया है और अब धीरे-धीरे सरकार कार्यों को शुरू कर रही है। जैसे ही इस योजना को लेकर सरकार पूरी योजना बनाती है और आवेदन करने की प्रक्रिया पब्लिक डोमेन में उपलब्ध कराती है।

तो हम आवेदन से संबंधित पूरी जानकारी आपको अपने इस वेबसाइट पर आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करा देंगे। अर्थात जैसे ही सरकार आवेदन प्रक्रिया को पब्लिक करती है तो आपको आवेदन प्रक्रिया बता दी जाएगी। तब तक के लिए आपको इसका इंतजार करना पड़ेगा। 

Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024 Related FAQ –

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना किसके द्वारा शुरू की गई है? 

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना की घोषणा छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में की। इसके बाद सरकार बनने के पश्चात अब इस योजना को शुरू करने की प्रक्रिया भारतीय जनता पार्टी के द्वारा ही की जा रही है। 

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना क्या है

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के धान को एमसपी के माध्यम से ₹3100 की दर से खरीदेंगे तथा इस योजना के अंतर्गत आने वाले किसानों को 21 कुंतल प्रति एकड़ धान की खरीदारी करेगी। 

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना का लाभ किसको मिलेगा? 

इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। जिसमें इसमें आवेदन करने के लिए किसानों को कुछ पत्रताओं को पूरा करना होगा जो कि इस आर्टिकल में ऊपर बताई गई है। 

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना में आवेदन की प्रक्रिया क्या है? 

इस योजना में आवेदन करने के लिए अभी कोई स्पष्ट आवेदन प्रक्रिया नहीं आई है। जैसे ही यह योजना जमीनी स्तर पर सही तरह से शुरू होती है उसके बाद ही इसके आवेदन प्रक्रिया पब्लिक डोमेन में उपलब्ध हो पाएगी तब तक आपके लिए इस योजना का लाभ लेने के लिए इंतजार करना होगा। 

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना के अंतर्गत किसानों को क्या लाभ मिलेगा? 

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले किसानों के धान की खरीदारी सरकार द्वारा की जाएगी। जिसमें सरकार 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीदी ₹3100 के मूल के दर से करेगी। 

निष्कर्ष-

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको छत्तीसगढ़ विधानसभा के दौरान भारतीय जनता पार्टी के द्वारा पार्टी के घोषणा पत्र में की गई छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना के बारे में बताया। छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना क्या है? यदि कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक है तो वह इस योजना के लिए किस प्रकार आवेदन कर सकता है?

इन सभी तथ्यों के बारे में आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया। इन सब के साथ-साथ योजना में लाभ लेने की पात्रता तथा किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? इस विषय में भी आपको जानकारी प्रदान कराई। आशा करते हैं इस आर्टिकल में बताई थी जानकारी आपको पसंद आई होगी और यदि पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें। 

Mukesh Chandra

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 में इंजीनियरिंग की है। वह पिछले 5 साल से सामाजिक.इन पर मुख्य एडिटर के रूप में कार्यरत हैं, उन्हें लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार वह सामाजिक.इन पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करते है।

Leave a Comment