छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना | ऑनलाइन पंजीकरण | Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana 2022 :- हमारे देश में वर्षों से गोबर का उपयोग खाद् के रूप में होता रहा है तथा यहां के किसानों द्वारा इसका उपयोग करके अच्छी फसलों का उत्पादन किया गया है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से गोबर खाद्य की अपेक्षा कैमिकल खाद का उपयोग किसानों द्वारा अधिक मात्रा में किया जा रहा है। जिससे गोधन की भी बर्बादी होती है और साथ अधिक मात्रा में कैमिकल खाद का उपयोग करने से खेतों की उत्पादन क्षमता पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है, इन्हीं बातों को संज्ञान में रखते हुए छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ गोधन योजना को शुरू करने की नीतियों को तैयार किया है।

जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा गोधन की खरीदारी की जायेगी तथा उसका उपयोग करके कम्पोस्ट खाद तैयार की जायेगी। जिससे प्रदेश के पशुपालकों की आर्थिक स्थिती में सुधार आयेगा तथा किसानों को भी सस्ते दामों पर कम्पोस्ट खाद मिल सकेगी तथा उनके उनकी उत्पादन क्षमता में भी वृद्धि होगी। इसलिए यदि आप भी किसान या पशुपालक है तो इस योजना के बारे में आपको भी जानकारी का होना आवश्यक है। जिसके बारे में हमारे द्वारा नीचे लेख में विस्तार से जानकारी साझा की गयी हैं। इसलिए आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहें। तो चलिए शुरू करते है –

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना | Chhattisgarh Godhan Yojana 

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना  ऑनलाइन पंजीकरण  Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana

छत्तीगढ़ गोधन न्याय योजना प्रदेश के किसानों को सस्ते दामों पर कंपोस्ट खाद उपलब्ध कराने तथा पशुपालकों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए शुरू की गयी कल्याणकारी योजना है। जिसकी छत्तीसगढ़ प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 20 जुलाई 2020 को की गयी थी। इस योजना के तहत पशुओं के गोबर की खरीदारी सरकार द्वारा की जायेगी तथा उससे फर्मी कम्पोस्ट खाद बनाकर मार्किट में उपलब्ध करायी जाएगी।

जिससे किसान प्राकृतिक तरीके से अपने कृषि क्षेत्र की उत्पादन क्षमता बढ़ा पाएंगे। इसके अलावा आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत छत्तीगढ़ सरकार द्वारा अब तक 96 करोड़ रूपये के गोधन की खरीदारी पशुपालकों और किसानों द्वारा की जा चुकी है। जिससे स्वयं सहायता समूह से जुडी 8,000 महिलाओं को लाभ पहुंचा है। तो आइये किस्से जुडी अन्य जानकरियों के बारे में विस्तार से जानते है –

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना अप्लाई प्रक्रिया | Chhattisgarh Godhan Yojana Online 

अगर कोई भी किसान या पशुपालक इस योजना के अंतर्गत गोधन को बेचना चाहता है तो इसके लिए उसे पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। तभी वह इस योजना के अंतर्गत गोबर को बेच पायेगा। तो अगर आप भी इस योजना के लाभान्वित होना चाहते है तथा इसके अंतर्गत आवेदन करना चाहता है तो नीचे हमारे द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। इसलिए लेख में अंत हमारे साथ बने रहें।

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana  उद्देश्य

छत्तीगढ़ सरकार द्वारा इस योजना शुरुआत प्रदेश के पशुपालकों की आय ,में वृद्धि करने के लिए की है क्योंकि पशुओं का चारा मंहगा होने के कारण पशुपालकों को पशुओं को पालने में आर्थिक घाटे सामना करना पड़ रहा है। जिससे बहुत से पशुपालक पशुओं को पालने से पीछे हट रहे है लेकिन यदि क्रम अग्रसित रहा तो प्रदेश में पशुओं से प्राप्त होने वाले पदार्थों की तंगी हो सकती है। इसलिए भी इस योजना की शुरुआत की गयी है, जिससे पशुपालक पशुओं के गोधन की विक्री भी कर पाएंगे।

जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा तथा वे पशुओं के पालन प्रति जागरूक होंगे। इसके अलावा अक्सर देखा जाता है कि लोगों द्वारा गोधन नालियों में वाह दिया जाता है जिस कारण उनका दुरूपयोग होता है और गंदगी भी होती है। लेकिन इस योजना के शुरू होने से इस समस्या से भी छुटकारा मिल सकेगा।

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana  को पूरे देश मे लागू करने का विचार

प्रदेश सरकार और किसानों के लिए छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना काफ़ी कल्याणकरी साबित हुई है। इस योजना की सफलता और किसानों की आय को बढ़ाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार इसे पूरे देश मे लागू करने का विचार कर रही हैं। इस योजना को पूरे देश मे लागू करने के उद्देश्य से कृषि संबंधि स्थायी समिति ने 9 मार्च 2022 को लोकसभा में छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना को पूरे देश मे लागू करने के लिए एक रिपोर्ट दी गईं थी।

इस रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ को टर्न या योजना को पूरे देश में लागू करने का सुझाव दिया गया है ताकि इस योजना के अंतर्गत किसानों के गोबर की खरीद की जा सके और उसे खाद बनाई जा सके। इससे किसानों की आयु वृद्धि होगी और देश में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना संबंधित मुख्य तथ्य

आइये इस योजना से जुड़े कुछ मुख्य तथ्यों के बारे में जानते है जो आपकी बेहतर जानकारी में सहायक होंगे। जो कि निम्न प्रकार है –

  • इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 2 रुपये प्रति किलों के हिसाब से गोबर की खरीदारी की जायेगी।
  • छत्तीसगढ़ गोधन योजना के तहत पहली गोबर खेप को खरीदारी करने की शुरुआत 21 जुलाई 2020 से की जायेगी।
  • गोधन के योजना के अंतर्गत गोधन की खरीदारी दो चरणों में की जायेगी। जिसमें पहले चरण राज्य की 2240 गोशालाओं को योजना से जोड़ा जायेगा और कुछ समय पश्चात 2800 गठानों का निर्माण किया जायेगा। जिसके बाद दूसरे चरण में गोधन की खरीदारी की जायेगी।
  • इस योजना का लाभ गांव और शहर दोनों के पशुपालक उठा पाएंगे।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना से लाभ | Benefit Of Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana 

यदि कोई व्यक्ति इस योजना के बारे में पढ़ रहा है। तो उसे इस योजना से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी का होना आवश्यक है। जो कि निम्न प्रकार है –

  • इस योजना के शुरू होने से प्रदेश के पशुपालकों और किसानों की आय में वृद्धि होगी तथा प्रदेश में पशुपालकों की संख्या में भी वृद्धि होगी।
  • छत्तीसगढ़ गोधन योजना के तहत 2 रुपये प्रति किलो की दर से सरकार द्वारा गोबर की खरीदारी की जायेगी।
  • इस योजना के तहत प्रदेश में गोधन की खरीदारी दो चरणों में कई जायेगी। जिसमें से पहले चरण की खरीदारी 21 जुलाई 2022 से शुरु कर दी जायेगी।
  • छत्तीसगढ़ गोधन योजना प्रदेश में दुग्ध प्राप्त पदार्थों की भरपाई करने में भी सहायक होंगे।
  • इस योजना के माध्यम से जिस गोबर की खरीदारी की जायेगी। उससे भर्मी कम्पोस्ट खाद को तैयार किया जायेगा।

सीजी गोधन योजना जरूरी पात्रता | CG Godhan scheme required eligibility

इस योजना के अंतर्गत उन्हीं पशुपालकों को लाभान्वित किया जायेगा। जो कुछ पात्रताओं को रखते है। जो कि निम्न है –

  • आवेदक छत्तीसगढ़ प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • उच्च श्रेणी के जमीदारों और व्यापरियों को उनकी समृद्धता के आधार पर लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा।
  • इस योजना के तहत केवल प्रदेश के गाय पशुपालकों को ही पात्र माना जायेगा।

छत्तीसगढ़ गोधन योजना जरूरी दस्तावेज | CG Godhan scheme required document

CG Godhan Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आपको प्रूफ के तौर पर कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्न है –

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पशुओं संबंधित जानकारी

छत्तीसगढ़ गोधन योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? | How to apply Chhattisgarh  Godhan Nyay Yojana 

कोई भी व्यक्ति यदि इस योजना के अंतर्गत आने वाली सभी पात्रताओं को रखता है तथा इस योजना के अंतर्गत गोधन की बिक्री करने के लिए इछुक हैं। तो इसके तहत आवेदन करने के लिए उसे कुछ समय इंतज़ार करना पड़ सकता है। क्योंकि अभी विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। लेकिन उम्मीद लगायी जा रही है कि जल्द ही योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से शुरू कर दिया जायेगा। लेकिन इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जब भी विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा। तो हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे।

Chhattisgarh Godhan Yojana Related FAQ

छत्तीसगढ़ गोधन योजना से जुड़े बहुत से सवाल है। जो अक्सर लोगों द्वारा हमसे ही कमेंट बॉक्स में Comment करके पुछे जाते है। उन्हें हमारे द्वारा आपकी बेहतर जानकारी के लिए नीचे साझा किया गया है। जो कि निम्न प्रकार है –

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ गोधन योजना पशुपालकों की आय में वृद्धि के लिए चलायी जा रही एक कल्याणकारी योजना है। जिसके तहत विभाग द्वारा गाय के गोधन की खरीदारी की जाती है और उससे फर्मी कम्पोस्ट खाद तैयार की जाती है।

इस योजना के अंतर्गत कितने रुपये प्रति किलो की दर से गोबर की खरीदारी की जाती है?

इस योजना के तहत प्रति किलो गोधन की 2 रुपये सरकार द्वारा सुनिश्चित की गयी हैं। इसी दर में उनके द्वारा गोबर की खरीदारी की जायेगी।

इस योजना के अंतर्गत गोधन बेचने के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप इस योजना के अंतर्गत गोधन बेचने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो बहुत आसानी से ऑफफिशल पोर्टल पर जाकर कर सकते है। जिसके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी साझा की गयी है।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के अंतर्गत कितनी राशि का गोधन खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है?

इस योजना के तहत सरकार द्वारा इस वर्ष 92 करोड़ रुपये के गोधन की खरीदारी का लक्ष्य छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के अंतर्गत तैयार की गयी खाद को कितने रुपये किलो मार्किट में बेचा जायेगा?

इस योजना के तहत तैयार की गयी खाद को 10 रुपये प्रति किलो की दर से मार्किट में बेचा जायेगा।

निष्कर्ष –

यदि आप छत्तीसगढ़ प्रदेश में निवास करते है और पशुपालन करते है। तो आज हमारे द्वारा लेख में बतायी गयी CG Godhan Nyay Yojana 2022 In Hindi के बारे में जानकार आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप इस योजना से जुड़ी कोई भी विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट पर जल्द से जल्द एक्शन

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।