छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना ऑनलाइन आवेदन| Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 In Hindi

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 In Hindi:- अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के रहने वाले है और आप खेती करने वले एक किसान है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे जिसका नाम “छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना” है। इस योजना के तहत राज्य के किसानो को अपनी खेती की सिंचाई करने के लिए काफी कम कीमत पर सोलर पंप उपलब्ध कराये जायेगे।

जिससे किसान अपनी फसल की सिंचाई समय पर कर सकेगे और उनको अपनी फसल की उपज में काफी फायदा होगा और राज्य के किसानो की स्थिति में सुधार आयेगा। इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना योजना के तहत राज्य के किसानो को 3HP और 5HP के सोलर पंप बहुत ही कम दामो पर दिये जायेगे। अभी इस समय इन सोलर पंप की बाजार में कीमत बहुत ज्यादा है जो लगभग 3 लाख रुपये से ज्यादा है।

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 In Hindi

लेकिन इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के तहत राज्य के नागरिको को ये सोअल्र पंप 20,000 रुपये तक में प्रदान किये जायेगे। अगर आप भी छत्तीसगढ़ राज्य की इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है। अगर आप इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढना चाहिए।

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 क्या है-

यह योजना छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको के लिए शुरू की गयी एक योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के किसानो को बहुत ही कम कीमत पर अपनी फसल की सिंचाई करने के लिए सोलार पंप वितरित किया जायेगा। इस योजना के तहत राज्य के किसानो को 3HP का सोलर पंप 7 हज़ार से 20 हज़ार रुपये तक में दिया जायेगा।

जिसकी बाजार में कीमत 3 लाख रुपये है। इसके अलावा अगर कोई किसान इस योजना के अंतर्गत 5HP का सोलर पंप लेना चाहता है तो इस योजना के तहत उसको ये 5HP का सोलर पंप 10 हज़ार से 20 हज़ार रुपये तक का दिया जायेगा। इस 5HP के सोलर पंप की कीमत 4 लाख रुपये है। इस योजना का लाभ राज्य के सिर्फ पात्र किसानो को ही दिया जायेगा। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल  को अंत तक पढ़े।

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 के लिए जरुरी कागजात-

अगर इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना में आवेदन करके इस योजना के तहत सोलर पंप खरीदना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले पायेगे। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना भी जरुरी है। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका पहचान पत्र होना जरुरी है जैसे कि आधार कार्ड या फिर वोटर कार्ड या फिर राशन कार्ड होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी नागरिको को ही दिया जायेगा इसलिए आपके पास छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका किसी बैंक में खाता होना भी जरुरी है और उसका आधार नंबर उसके बैंक खाते से लिंक  होना भी जरुरी है।
  • इस योजना के तहत सोलर पंप खरीदने वाले किसान के पास उसका मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 के लाभ-

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के की लाभ है जो सरकार द्वारा राज्य के किसानो को दिए जायेगे। इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ नीचे दिए जा रहे है।

  • इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के तहत राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों को उनकी फसल की सिंचाई करने के लिए सरकार द्वारा बहुत ही कम कीमत पर सोलर पंप उपलब्ध कराया जायेगा जिससे आर्थिक रूप से कमजोर किसान भी इस योजना के तहत अपना सोलर पंप ले सकता है।
  • इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना से राज्य के किसानो की फसल अच्छी होगी जिससे उनकी आय बढ़ जाएगी और उनकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आयेगा।
  • इस योजना से राज्य के किसानो को सरकार की तरफ से खेती करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।
  • इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के तहत मिलने वाले सोलर पंप की मदद से राज्य के किसान समय से अपनी फसल की सिंचाई कर पायेगे जिससे उनकी फसल पानी ना मिलने के कारण नही सूखेगी और किसानो को अपनी फसल की सिंचाई करने के लिए परेशानी नही उठानी होगी।

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 के लिए आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Step1. इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ राज्य के अपने नजदीकी “एग्रीकल्चर विभाग” के कार्यालय में जाना होगा।

Step2. इस कार्यालय में जाने के बाद आपको इस कार्यालय में किसी अधिकारी से “छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना” का आवेदन फॉर्म लेना होगा, और सभी पूछी गयी जानकारी को भरने के बाद और सभी जरुरी दस्तावेजो को इस आवेदन फॉर्म में लगाने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को इस कार्यालय में जमा कर देना है।

Step3. इस योजना में आवेदन फॉर्म भरने का कुछ शुल्क भी है जो आपको इस आवेदन फॉर्म को भरते समय जमा करना होगा। आपके द्वारा अपने आवेदन फॉर्म को जमा करने के बाद Chhattisgarh state renewable energy development agency द्वारा आपके आवेदन फॉर्म की जाँच की जाएगी और ये निर्यण किया जायेगा कि आप इस योजना के लिये पात्र है या पात्र नही है।

Step4. अगर आप इस योजना के लिए पात्र होते है तो आपको इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना का लाभ दे दिया जायेगा।

Step5. अगर आप इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना से जुडी हुई कोई भी मदद चाहते है तो आप इस छत्तीसगढ़ राज्य की इस वेबसाइट http://www.creda.in पर विजिट करके इस योजना के बारे में और भी जानकारी ले सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना ऑनलाइन आवेदन| Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना ऑनलाइन आवेदन| Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।