(ऑनलाइन पंजीकरण) छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना | आवेदन फॉर्म

Chhattisgarh Berojgaari Bhatta Yojana 2022 :- छत्तीसगढ़ प्रदेश में शिक्षित बेरोजगारी चर्म सीमा पर है और लोगों को शिक्षा होने के बाबजूद होने के बाद भी रोजगार प्राप्त करने के लिए दर – दर की ठाकरे खानी पड़ती है और नौकरी प्राप्त करने के लिए स्ट्रगल करते समय बहुत सी आर्थिक तंगियों का भी सामना करना पड़ता है। इसलिये प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को कुछ हद तक राहत पहुंचाने के लिए छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना को शुरू किया है। जिसके अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को नौकरी न मिलने तक हर महीने वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।

इसलिए अगर आप भी छत्तीसगढ़ के बेरोजगार युवा है तो ये योजना आपके लिए भी काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। जिससे सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारीयों जैसे – छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है?, इसके अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?, जरूरी पात्रता, दस्तावेज, लाभ आदि के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। इसलिए लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहें। हम उम्मीद करते हैं कि ये आर्टिकल आपकी बेहतर जानकारी में सहायक होगा।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता क्या है? | What is Chhattisgarh Unemployment Allowance

(ऑनलाइन पंजीकरण) छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन फॉर्म

आज के समय में लोगों को शिक्षित होने के बाबजूद भी नौकरी नहीं मिल पा रही है और युवाओं को नौकरी प्राप्त करने के हेतु पेपर देने के लिए, इंटरव्यू देने के लिए इधर – उधर शहरों में जाना होता है। जिसके लिए पॉकेट मनी की आवश्यकता होती है और हर परिवार की आर्थिक स्थिती इतनी सम्पन्न नहीं होती है। कि वह उचित पॉकेट मनी को उपलब्ध करा पाए। जिस कारण उन बेरोजगार स्टूडेंट्स को आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ जाता है। इसी समस्या को दूर करने के लिए छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता 2022 को शुरू किया है।

जिसके अंतर्गत 12वीं, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या अन्य कोई डिग्री डिम्प्लोमा कर चुके विद्यार्थियों को नौकरी ना मिलने तक बेरोजगारी भत्ता के रूप में वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। ये वित्तीय सहायता केवल उन्ही परिवार के विद्यार्थी ही प्राप्त कर पाएंगे। जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है। इसलिये यदि आप भी बेरोजगारी भत्ता को प्राप्त करना चाहते हैं तो ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जिसके बारे में नीचे विस्तार से जानकारी उपलब्ध करायी गयी है।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता बजट

जब भी सरकार द्वारा किसी कल्याणकारी योजना को प्रस्तावित किया जाता है। तो उसके सफ़लतापूर्वक संचालन के लिए एक विशेष बजट को। आवंटित किया जाता है। इसलिए अगर आप Chhattisgarh Berojgaari Bhatta Yojana के बारे में पढ़। रहे है। तो आपको इस बात का ज्ञान होना भी आवश्यक है। कि इस योजना के लिए प्रदेश सरकार द्वारा कितनी धनराशि का बजट आवंटित किया गया है, अगर हां! तो आपको बता दें कि इसके लिए छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार द्वारा 6 लाख करोड़ रुपये की धनराशि का बजट आवंटित किया गया है।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के तहत दी जाने वाली राशि

कोई भी बेरोजगार युवा को इस योजना के तहत कितने रुपये की मासिक सहायता राशि प्रदान की जायेगी। इसका पता करना एक विशेष बिंदु बना हुआ है। इसलिए आपको बता दें कि इसके तहत 1000 रुपये मासिक से लेकर 3500 रुपये मासिक तक वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी। लेकिन इसके। बारे में सटीक जानकारी उपलब्ध करना संभव नहीं है। कि आपको इसके अंतर्गत कितने रुपये मासिक की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी। क्योंकि शैक्षिक योग्यता, वार्षिक, जाति आदि के आधार पर हर नागरिक अलग – अलग राशि की वित्तीय सहायता प्रदम की जाती है।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता से लाभ Benefits from Chhattisgarh Unemployment Allowance| 

आइये जानते है कि छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के शुरू होने से प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को क्या – क्या लाभ होंगे। जो कि निम्न है –

  • Chhattigard Berojgaari Bhatta के अंतर्गत शिक्षित बेरोजगार युवाओं को नौकरी ना मिलने तक मासिक वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी।
  • इस योजना के शुरू होने से बेरोजगार नागरिक की आर्थिक स्थिती में सुधार आयेगा और उन्हें अपने छोटे – छोटे पॉकेट मनी खर्चों के। लिए किसी अन्य व्यक्ति पर आश्रित नहीं होना पडेगा।
  • छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के माध्यम से पात्र नागिरकों को 1,000 रुपये मासिक से लेकर 3,500 रूपये की मासिक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।
  • इस भत्ता योजना के सफ़लतापूर्वक संचालन के लिए विभाग द्वारा 6 लाख करोड़ का बजट आवंटित किया गया है और इसके संचालन की जिम्मेदारी वेलफेयर विभाग की सौंपी गई है।
  • इस योजना के माध्यम से वित्तीय सहायता केवल बेरोजगार नागरिक ही प्राप्त कर पाएंगे।

Chhattisgarh Berojgaari Bhatta Yojana के लिए  जरूरी पात्रताएँ

यदि कोई भी बेरोजगार युवा इस योजना के माध्यम से बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक हैं जो कि निम्न है –

  • आवेदक छत्तीसगढ़ का स्थायी रूप से निवासी। होना चाहिए।
  • लाभार्थी की शैक्षिक योग्यता कम से कम 12वीं। पास या ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या अन्य कोई डिग्री डिप्लोमा हासिल कर चुका हो।
  • वेलफेयर डिपार्टमेंट द्वारा दी जाने वाली भत्ता राशि सीधे आवेदक के बैंक खाते में स्थांतरित की जाती है। इसलिए लाभार्थी का किसी भी बैंक में खाता होना भी आवश्यक है।
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए। तभी आवेदन मान्य माना जायेगा।
  • आवेदन करने वाले वाले व्यक्ति के पास स्वयं की आय का कोई स्त्रोत नहीं होना चाहिए।
  • लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख या उससे कम होनी चाहिए।

Chhattisgarh Berojgaari Bhatta Yojana  आवश्यक दस्तावेज

Chhattisgarh Berojgari Bhatta के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको प्रूफ के तौर पर कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो। कि निम्न है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र (मार्कशीट)
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • आयु प्रमाण पत्र

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? | How to register Chhattisgarh Unemployment Allowance online

कोई भी युवा जो इस योजना के अंतर्गत आने वाली पात्रताओं और दस्तावेजों को रखता है और लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक हैं तो ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकता है। जिसके लिए नीचे बतायी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकता है। जो कि निम्म है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले छत्तीसगढ़ कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा, रोजगार विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो यहां http://cgemployment.gov.in क्लिक करके डायरेक्ट भी विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • जहां आपको सेवाएं के सेक्शन में जाकर “आवेदकों का ऑनलाइन पंजीयन ” का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

(ऑनलाइन पंजीकरण) छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना  आवेदन फॉर्म

  • जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको Candidate Registration का ऑप्शन दिखायी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

(ऑनलाइन पंजीकरण) छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना  आवेदन फॉर्म

  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। जहां आपको Step By Step जिला, ब्लॉक, नाम आदि को सलेक्ट कर लेना है और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

(ऑनलाइन पंजीकरण) छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना  आवेदन फॉर्म

  • और फिर मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • इसके बाद आपको लॉगिन करना होगा। जिसके लिए User Id और Password को डालकर लॉगिन करना है।
  • इस प्रकार आप सफ़लतापूर्वक आवेदन कर पायेंगे।

Chhattisgarh Berojgaari Bhatta Related FAQ

अगर आप छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के बारे में पढ़ रहे हैं या इससे लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपके मन में इससे जुड़े बहुत से सवाल आ रहे होंगे। ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जबाबों को हमने नीचे आर्टिकल में साझा किया है। जो। आपकी बेहतर जानकारी में सहायक होंगे। जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता क्या है?

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए चालयी जा रही महत्वकांक्षी योजना है। जिसके अंतर्गत पात्र युवाओं को नौकरी न मिलने तक मासिक वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो छत्तीसगढ़ कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा रोजगार विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। जिसके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी साझा की गयी है।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के तहत कितने रुपये मासिक की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी?

इस योजना के अंतर्गत 1,000 रुपये मासिक से लेकर 3,500 रुपये मासिक तक कि वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी। जो कि आवेदक की शैक्षिक योग्यता, जाति वर्ग और परिवार की वार्षिक आय के अनुसार वितरित की जायेगी।

क्या इस योजना के अंतर्गत केवल छत्तीसगढ़ प्रदेश के बेरोजगार नागरिक ही लाभान्वित हो सकेंगे?

जी हां! इस योजना के माध्यम से केवल छत्तीसगढ़ प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार नागरिक ही लाभान्वित हो सकेंगे। जिनकी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं पास होनी चाहिए।

क्या छत्तीसगढ़ भत्ता को प्राप्त करने के लिए पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने के लिए हमे किसी आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! यदि आप छत्तीसगढ़ भत्ता योजना के तहत मासिक वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए आवेदन करते हैं तो आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं। करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को पूर्णतया निःशुल्क शुरू किया गया है।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख में Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana 2022 In Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी। उम्मीद करते है कि इसके बारे में जानकार। आपको काफी अच्छा लगा होगा और ये लेख आपको वित्तीय सहायता प्रदान करने में सहायक होगा। इसके अलावा अगर आप इस योजना से संबंधित कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है या फिर आर्टिकल में कोई सुधार या बदलाब चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट पर जल्द से जल्द एक्शन लिया जायेगा।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।