चालान चेक करने वाले ऐप डाउनलोड करें? | Download Best Online Challan Checker Apps

अगर आप किसी ऐसे शहर में रहते है जहाँ ट्रैफिक पुलिस CCTV में देख के गाड़ी के चालान काट देती है तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके काफी काम आ सकता है क्योंकि आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको गाड़ी के नंबर से ऑनलाइन चालान चेक करने वाले कुछ apps के बारे में जानकारी देगे जिससे अगर आप किसी भी गाड़ी का चालान ऑनलाइन चेक कर सकते है। अगर आप यह जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गयी है जिससे अब एक ट्रैफिक पुलिस ऑफिसर को ट्रैफिक तोड़ने वाले व्यक्ति का रोक के चालान करना जरुरी नही है। अगर कोई व्यक्ति किसी भी ट्रैफिक नियम को तोड़ता है तो उस व्यक्ति के उस वाहन को CCTV कैमरे में देख के और उस वाहन के मालिक के नाम पर चालान काट दिया  जाता है।

इस स्थिति में बहुत बार ऐसा होता है कि हमें पता ही नही होता है कि हमारे वाहन पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा चालान काट दिया गया है और इस कारण हमसे उस चालान को भरने में देरी हो जाती है जिससे हमें बाद में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए आज हम आपको 5 ऐसे apps के बारे में बतायेगे जिससे आप पाने वाहन पर कटा हुआ चालान ऑनलाइन चेक कर सकते है।

ई चालान क्या होता है? | What is E Challan?

जैसा कि आप जानते है कि किसी भी रोड पर कभी कभी बहुत भीड़ होती ही जिसके कारण ट्रैफिक पुलिस ऑफिसर उस रोड से गुजरने वाले सभी  वाहन चालकों को देख नही पाते है और इस स्थिति में बहुत से लोग ट्रैफिक नियम को तोड़ के अपना वाहन निकाल लेते है।

इस तरह की परेशानी को खत्म करने के लिए हर चौराहों और ट्रैफिक सिग्नल पर CCTV कैमरे लगाये गये है जिनको ट्रैफिक कण्ट्रोलरूम में बैठकर कुछ ऑफिसर देखते है और हर उस गाड़ी का ई चालान (E Challan) काटते है जो भी ट्रैफिक नियमों का उलंग्घन करते है।

ट्रैफिक पुलिस द्वारा काटे गये सभी ई चालान गाड़ी के मालिक के नाम पर इशू किये जाते है और उनको एक सीमा अवधि के भीतर इन चालानों का भुगतान करना पड़ता है। अगर आपके भी वाहन पर किसी तरह का कोई ई चालान कटा हुआ है तो आप इस आर्टिकल में बताये गये apps में से किसी एक app को डाउनलोड करके अपना ई चालान चेक कर सकते है।

ई चालान चेक करने के लिए 5 सबसे अच्छे मोबाइल एप्लीकेशन | Best Application to Check E Challan Online

अगर आप भारत के किसी भी राज्य में रहते है तो आप इनमे से किसी भी app को डाउनलोड करने के बाद अपने वाहन पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा काटे गये ई चालान को घर बैठे चेक कर सकते है। सभी 5 एप्लीकेशन के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

RTO Vehicle Information App

चालान चेक करने वाले ऐप डाउनलोड करें? | Download Best Online Challan Checker Apps

किसी वाहन का ट्रैफिक पुलिस द्वारा काटा गया चालान ऑनलाइन चेक करने के लिए RTO Vehicle Information App सबसे अच्छा एप्लीकेशन है। अपने ई चालान का पता करने के लिए आपको इस एप्लीकेशन में अपने वाहन का पूरा नंबर डालना होता है और इसके बाद आपको सारी जानकारी मिल जाती है।

RTO Vehicle Information App पर आपको वाहन के मालिक की सभी जानकारी और उसका कोई चालान कटा है या नही इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी। RTO Vehicle Information App यूजर के बीच में काफी पोपुलर एप्लीकेशन है और अभी तक इस app के 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड हो चुके है और गूगल प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.5 से ज्यादा की है। अगर आप इस app को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक से इस app को डाउनलोड कर सकते है।

mParivahan App

चालान चेक करने वाले ऐप डाउनलोड करें? | Download Best Online Challan Checker Apps

किसी भी वाहन का ई चालान पता करने के mParivahan App भी काफी अच्छा एप्लीकेशन है। इस app को कोई भी यूजर बिना किसी परेशानी के यूज़ कर सकता है क्योंकि इस app का यूजर इंटरफ़ेस काफी सिंपल है। इस app की मदद से अपनी गाड़ी का चालान पता करने के लिए आपको इस app में अपनी गाड़ी का पूरा नंबर डालना होता है।

mParivahan App काफी यूजर फ्रेंडली एप्लीकेशन है और यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में अवेलेबल है जहाँ इसके एक मिलियन से अधिक डाउनलोड हो चुके है। mParivahan App का साइज़ सिर्फ 16MB का है। अगर आप mParivahan App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक से इस app को डाउनलोड कर सकते है।

CarInfo: RTO Vehicle information app

चालान चेक करने वाले ऐप डाउनलोड करें? | Download Best Online Challan Checker Apps

अगर आपका भी ऑनलाइन चालान कट गया है और आप अपने चालान के बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो CarInfo: RTO Vehicle information app भी आपके काम आ सकता है क्योंकि यह app भी वाहन के E Challan की जानकारी यूजर को देता है।

आप इस app से वाहन के मालिक के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। यह app आपको गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में मिल जाता है और इस app की यूजर रेटिंग 4.7 की है और अभी इस तक app को 10 लाख से अधिक यूजर्स द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। अगर आप इस app को डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे दिए गये लिंक से इस app को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

Challan, RTO details: All India

चालान चेक करने वाले ऐप डाउनलोड करें? | Download Best Online Challan Checker Apps

अपने वाहन के बारे में सभी जानकारी लेने और अपने चालान के बारे में जानकारी लेने के लिए Challan, RTO details: All India भी बेहतरीन एप्लीकेशन है। यह एप्लीकेशन यूज़ करने में काफी आसान है और इस app पर किसी भी वाहन की उसके नंबर से जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Challan, RTO details: All India एक लाइट वेट एप्लीकेशन है जो गूगल पर फ्री में उपलब्ध है जहाँ इस app की यूजर रेटिंग 4.4 की है और अभी इस app को पांच लाख से अधिक यूजर ने डाउनलोड किया हुआ है। अगर आप इस Challan, RTO details: All India को डाउनलोड करना चाहते है तो आप गूगल प्ले स्टोर से इस app को फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

Vehicle Information – Vehicle Registration Details

चालान चेक करने वाले ऐप डाउनलोड करें? | Download Best Online Challan Checker Apps

आज की हमारी इस सूची का यह सबसे आखिरी एप्लीकेशन है जिससे आप अपने वाहन के ऑनलाइन कटने वाले ई चालान को चेक कर सकते है और किसी भी वाहन के बारे में जानकारी ले सकते है। अगर आपका किसी ट्रैफिक पुलिस ऑफिसर ने ऑनलाइन चालान काटा है तो आप इस app की मदद से उसकी जानकारी ऑनलाइन ले सकते है।

Vehicle Information ऐसे फ़ोन के लिए जिन फ़ोन में एक ज्यादा अच्छा प्रोसेसर नही होता है। इस app का साइज़ सिर्फ 7MB का है जिससे आपको इस app को यूज़ करने में आपका स्मार्टफोन हैंग नही होगा। Vehicle Information – Vehicle Registration Details app गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है। अगर आप इस app को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक से इस app को डाउनलोड कर सकते है।

निष्कर्ष

अगर आप घर बैठे चलान चेक करना चाहते हैं। कि आपकी वाहन पर कितना चलान कटा है। तो हमारे इस आर्टिकल में शेयर किए गए चालान चेक करने वाले 5 सबसे अच्छे एप डाउनलोड करें?  |  Download Best Online Challan Checker Apps काफी useful साबित हों सकते हैं। I Hope की आप अपने मोबाइल में किसी best Apk को डाउनलोड कर चुके होंगे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।