छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? | chhatisgarh viklang pension yojana PDF Form

chhatisgarh viklang pension yojana PDF Form :- छत्तीसगढ़ राज्य में विकलांगों को अगर किसी योजना का लाभ प्राप्त करना होता है तो उनके लिए विकलांगता प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है जिस विकलांग व्यक्ति के पास विकलांग प्रमाण पत्र नहीं होता। उन्हें सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। इसलिए छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में निवास करने वाले विकलांग नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए हालही में छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत राज्य के सभी विकलांग नागरिकों को unique disabilty identity card यानी UDID card जारी किए जाएंगे। जिसकी मदद से छत्तीसगढ़ राज्य में निवास करने वाले विकलांग व्यक्ति छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली अन्य योजनाओं का लाभ ले सकें। पहले राज्य के विकलांग नागरिकों को unique disabilty identity card बनवाने के लिए संबंधित विभाग के बार बार चक्कर लगाने पढ़ते थे जिस कारण विकलांग नागरिकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था.

विकलांग नागरिकों की इस समस्या को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने UDID card के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना का पीडीएफ फॉर्म प्राप्त करना होगा अगर आप इस योजना से जुड़ा आवेदन पत्र प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना क्या है? | what is chhatisgarh viklang pension yojana

छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें

छत्तीसगढ़ राज्य की सरकार अपने राज्य में निवास करने वाले विकलांग व्यक्तियों के लिए कई तरह की योजना का आयोजन करती रहती है। जिनका लाभ लेने के लिए विकलांग के पास unique disabilty identity card होना जरूरी होता है। छत्तीसगढ़ राज्य के विकलांग नागरिकों को अपना विकलांगता प्रमाण पत्र यानी UDID कार्ड बनवाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इसी कारण छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ राज्य के विकलांग नागरिकों को विकलांगता प्रमाण पत्र जारी करने के लिए सरकार ने छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में निवास करने वाले सभी विकलांग व्यक्तियों के लिए unique disabilty identity card यानी UDID card जारी किए जाएंगे।

जिसकी मदद से वह विकलांग व्यक्ति सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ ले सके और आत्मनिर्भर बन सकें। अगर आप इस योजना से जुड़ा एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो किस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। इस आर्टिकल में नीचे हम आपको chhatisgarh viklang pension yojana pdf form Download in Hindi की सारी डिटेल विस्तार में देंगे।

छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना के लिए पात्रता | Eligibility of chhatisgarh viklang pension yojana

जो भी विकलांग व्यक्ति अपना विकलांगता प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं उनके लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने कुछ पात्रता रखी है जिन्हें पूरा करने वाले नागरिक के नाम पर ही unique disabilty identity card यानी UDID card जारी किया जाएगा। अगर आप उन पात्रता के बारे में जानना चाहते हैं तो इसकी जानकारी हमने आपके लिए नीचे दिए जो कुछ इस प्रकार है जैसे-

  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता कम से कम 35% से अधिक मानसिक या शारीरिक रूप से विकलांग होना चाहिए।
  • अगर कोई व्यक्ति बहरा है तो उसकी विकलांगता 90DB – 100DB होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ देने वाले आवेदनकर्ता का छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना अनिवार्य है।
  • ऊपर बताई की पात्रता को पूरा करने वाला नागरिक की इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है। जो नागरिक इन योजनाओं को पूरा नहीं करेगा उसे इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Required Documents for chhatisgarh viklang pension yojana

छत्तीसगढ़ राज्य के विकलांग व्यक्ति को इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जो आपको आवेदन पत्र के साथ जमा करने होंगे यह दस्तावेज निम्नलिखित हैं जैसे

  • अस्पताल द्वारा जारी किया गया विकलांगता प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • विकलांग अंग की फोटो
  • आवेदन फॉर्म
  • वोटर आईडी कार्ड

Note- अगर आपके पास निम्न दस्तावेजों में से कोई दस्तावेज नहीं है तो आप इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर पाएंगे इसलिए छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करते समय आपको निम्नलिखित दस्तावेज को अपने साथ ही रखना है।

छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? | How to download chhatisgarh viklang pension yojana pdf form in Hindi

छत्तीसगढ़ राज्य में शुरू की गई छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आपको इस योजना के एप्लीकेशन फॉर्म की जरूरत होगी। छत्तीसगढ़ राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं उनके सुविधा लिए हमने नीचे एक लिंक उपलब्ध कराया है। जिस पर क्लिक करके आप आसानी से इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Download chhatisgarh viklang pension yojana in Hindi

अगर आप छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें। इन स्टेप्स को फॉलो कर कर आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपना unique disabilty identity card यानी UDID card बनवा सकते हैं। जो निम्न प्रकार है।

  • सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा जिसे आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आप को आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेज को अटैच कर देना है।
  • इतना करने के बाद अब आपको इस आवेदन फॉर्म को संबंधित विभाग में जाकर संबंधित अधिकारी के पास जमा कर देना है। ल
  • इसके बाद संबंधित अधिकारी से आपके द्वारा दी गई जानकारी की जांच की जाएगी और अगर आप इस योजना के लिए पात्र होते हैं तो आपको यह योजना के तहत विकलांगता प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना प्रमाण पत्र से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना क्या हैं?

यह छतीसगढ़ के द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है जिसका लाभ राज्य के विकलांग नागरिको को दिया जाता हैं।

छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना प्रमाण पत्र क्या है?

यह एक सरकारी दस्तावेज है जिसे राज्य के विकलांग नागरिको को जारी किया जाता हैं।

छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं?

छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पीडीएफ फॉर्म को प्राप्त करके आवेदन करना होगा।

क्या छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन प्रमाण पत्र बनवाना जरूरी हैं?

अगर आप विकलांग है और छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते है तो छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन प्रमाण पत्र होना जरूरी हैं।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि छत्तीसगढ विकलांग पेंशन योजना का पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करे? अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, साथ ही अगर आपके मन में इस योजना से जुड़ा कोई भी सवाल है तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें। हम जल्दी आपको उसका जवाब लेकर हाजिर होंगे।। धन्यवाद

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।