बीएससी में कैसे एडमिशन होगा? बीएससी फीस, कॉलेज और नौकरी

बीएससी में एडमिशन दो तरह से दिया जाता है। मेरिट के आधार पर या और एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से बीएससी के लिए आवेदन एंट्रेंस एग्जाम प्रक्रिया के आधार पर भिन्न होती है। हालांकि आवेदक अपने पसंदीदा बीएससी कॉलेज में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बीएससी देश में 12वीं कक्षा के सबसे लोकप्रिय और मांग वाले कोर्स में से एक है। बैचलर आफ साइंसेज एडमिशन पूरे भारत में विभिन्न संस्थानों पर उपलब्ध है।  (Bsc me admission kaise hoga) कुछ लोगों को इस विषय में जानकारी नहीं होती है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताना चाहेंगे। बीएससी में एडमिशन कैसे होगा। (Bsc me admission kaise hoga) अगर आपको इस विषय में जानकारी चाहिए तो हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Contents show

बीएससी क्या है? (Bsc kya hai)

बीएससी एक ग्रेजुएट डिग्री कोर्स होता है। यानी यह करके आप ग्रेजुएट कहलाते हैं। आपके पास बीएससी करने के कई तरीके हैं। आप रेगुलर यानी कॉलेज जाकर या फिर ऑनलाइन और डिटेल्स मोड़ से भी बीएससी कर सकते हैं। बीएससी के लिए आवश्यक होता है। जो अपनी 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ग्रेजुएट होने की योजना बना रहे हैं। बीएससी फुल फॉर्म बैचलर ऑफ साइंस होता है।

बीएससी में कैसे एडमिशन होगा बीएससी फीस, कॉलेज और नौकरी

यह अधिकांश भारतीय संस्थानों और विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की जाने वाली 3 वर्षीय स्नातक  डिग्री है। छात्रों के प्रश्न बीएससी क्या है का उत्तर है। कि यह स्नातक विज्ञान और गणित में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले पाठ्यक्रमों में से एक है।

 यह डिग्री प्रोग्राम के लिए विज्ञान में एक मजबूत रुचि के लिए एक शोध उन्मुख और गणनात्मक मानसिकता की आवश्यकता होती है। बीएससी कार्यक्रम के कई विशेषताएं हैं। और क्षेत्र उपलब्ध है। बीएससी की डिग्री लेने वाले छात्रों के पास पेशेवर अफसर की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच होती है। और वह विज्ञान या किसी अन्य क्षेत्र में अपनी पढ़ाई जारी रखने का निर्णय ले सकता है.

चाहे वह स्नातक के दौरान चुने गए विश्व से अधिक  हो या नहीं हालांकि छात्र आमतौर पर बीएससी कोर्स पूरा कर लेने के बाद मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री प्राप्त करने का प्रयास करता है।

बीएससी करने के लिए क्या योग्यता चाहिए? (What is the qualification to do B.Sc.)

बीएससी करने के लिए क्या योग्यता चाहिए इस विषय में हम आपको नीचे बता रहे हैं

  • आपको कम से कम 12वीं पास होना चाहिए।
  • आपने जिस भी बोर्ड या स्कूल से 12वीं की है। वह मान्यता प्राप्त होना चाहिए।
  • 12वीं में आपको पीसीएस या पीसीबी से स्‍ट्रीम्‌ पढ़नी होगी।
  • 12वीं में आपको कम से कम 50% नंबर होने चाहिए।
  • हालांकि ऐसा कोई पक्का नियम बिल्कुल नहीं है। 33 परसेंट वाले बच्चे भी बीएससी कर सकते हैं। पर अगर आप किसी अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहे तो वहां कट ऑफ कॉफी ज्यादा होती है। 
  • आपकी उम्र कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए।
  • अधिकतम उम्र 25 साल होती है।
  • अगर आप ऑनलाइन डिस्टेंस मॉड से बीएससी करना चाहते हैं तो उम्र की कोई लिमिट नहीं है।

बीएससी करने में कितना समय लगता है?

बीएससी ए ग्रैजुएट यानी बैचलर डिग्री कोर्स है। इसे पूरा करने में 3 साल लगते हैं। या तो इस फर्स्ट सेकंड एंड फाइनल ईयर में बांटा जाता है। या फिर सेमेस्टर सिस्टम में जहां कुल 6 सेमेस्टर होते हैं।

बीएससी की फीस कितनी है? (How many fees in Bsc)

बीएससी की फीस कितनी होगी यह पूरी तरह कॉलेज के सिलेक्शन पर निर्भर करता है। सरकारी कॉलेज की फीस हमेशा प्राइवेट कॉलेज से कम होगी। अगर हम एक एवरेज बात करें। कि बीएससी की फीस कितनी है तो यह कुछ इस तरह से हो सकता है। सरकारी कॉलेज में 8000 से ₹15000 फीस होती है। यहां तक की प्राइवेट कॉलेज में 50000 से ₹200000 तक फीस होती है। कुछ कॉलेजों में यह फीस 2 लाख से भी अधिक हो सकती है।

बीएससी के बाद करियर?

अगर हम सेक्टर की बात करें तो सरकारी प्राइवेट हेल्थ केयर स्कूल, रेलवे, रिसर्च, आईटी, डिफेंस, फार्मा, जैसे या सेक्टर में बीएससी के लोगों की जरूरत है। 

हालांकि बीएससी के भी प्रकार या स्पेशलाइजेशन होते हैं। जो हमने आगे बताया है। उनके हिसाब से भी आपका कैरियर बदल सकता है। जैसे बीएससी सांख्यिकी की से करने वाले लोग सांख्यिकी  से जुड़े कामों में करियर बना सकते हैं।

कंप्यूटर से बीएससी करने वाले लोग कंप्यूटर के सेक्टर में करियर बना सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद साइंस में मास्टर्स डिग्री यानी एमएससी के लिए जा सकते हैं। एक रिसर्च फील्ड में जा सकते हैं। यहां तक की प्रोफेशनल नौकरी ओरिएंटेड कोर्सेज की भी कर सकते हैं।

बीएससी के बाद सैलरी? 

अगर सैलरी की बात करें तो आप लगभग 3 लाख सालाना से शुरुआत कर सकते हैं। इसके बाद जैसे-जैसे अनुभव बढ़ेगा आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी।

बीएससी के बाद क्या पढ़े?

जब आप बीएससी कर लेते हैं। तो आपको आगे पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स करने का मौका मिल जाता है। आप चाहे आप तो एमएससी कर सकते हैं। यदि चाहे तो बीएड कर सकते हैं।

अब यहां अच्छी बात यह है। कि आप अपनी स्ट्रीम बदल भी सकते हैं। यानी अगर आपको साइन से आर्ट लेना है। तो आप ले सकते हैं। कुछ स्टूडेंट रिसर्च की फील्ड में आगे बढ़ जाते हैं। क्योंकि बीएससी की ज्यादातर स्ट्रीम रिसर्च ओरिएंटेड ही होती है।

आपके सामने M Phil एचडी का रास्ता भी खुला होता है। आप ज्यादातर कॉम्पिटेटिव एक्जाम देने के लिए भी एलिजिबल हो जाते हैं।

बीएससी किन सब्जेक्ट्स में कर सकते हैं? (Which subject to do Bsc)

वैसे तो बीएससी मुख्य रूप से दो तरह की होती है। एक पीसीएस और दूसरा पीसीबी स्ट्रीम । हालांकि इसमें भी आगे बहुत तरह के कम्युनिकेशन बन सकते हैं। 

जैसे आप माइक्रोबायोलॉजी, बायोटेक फूड साइंस, आईआईटी, कंप्यूटर एग्रीकल्चर, मेडिकल टेक्नोलॉजी, बायोकेमेस्ट्री जैसे सब्जेक्ट पढ़ सकते हैं। 

इनमें से कुछ के लिए आपके पास 12वीं में पीसीएम होना चाहिए। और कुछ के लिए पीसीबी होना चाहिए। इसके अलावा भी आपके पास दो ऑप्शन होते हैं। पहले बीएससी पास और दूसरा बीएससी ऑनर्स।

बीएससी एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम?

बीएससी में एडमिशन दो तरह से दिया जाता है। मैरिट के आधार पर आई एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से बीएससी के लिए आवेदन एंट्रेंस एग्जाम प्रक्रिया के आधार पर भिन्न होती है।

 हालांकि आवेदक और पसंदीदा बीएससी कॉलेज में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बीएससी देश में 12वीं कक्षा के सबसे लोकप्रिय और मांग वाले कोर्स में से एक है। बैचलर ऑफ साइंसेज ऐडमिशन पूरे भारत में विभिन्न संस्थाओं में उपलब्ध है।

कॉलेज के आधार पर बीएससी एडमिशन प्रक्रिया भिन्न हो सकती है। भले ही कुछ टॉप विश्वविद्यालय जैसे कि दिल्ली विश्वविद्यालय, हैदराबाद विश्वविद्यालय, चेन्नई में लोयोला कॉलेज, बेंगलुरु में प्रसिद्ध एक कॉलेज और बेंगलुरु में आईआईएससी प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं।

 बीएससी ऐडमिशन भी योग्यता के आधार पर दिया जाता है। भारत में बीएससी कॉलेज में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को सीयूईटी राजस्थान के एट और यदि सहित अनुशासन के लिए कई प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। 

बीएससी कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए छात्रों को अपने संबंधित संस्थाओं की आधिकारिक विश्वविद्यालय वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र में आवश्यक फ़ील्ड को पूरा करना होगा। जैसे कुछ संस्थान 5 वर्षीय एकीकृत एमएससी कोर्स में एंट्रेंस के लिए एडमिशन एग्जाम आयोजित करते हैं। 

अन्य विश्वविद्यालय 3 वर्षीय बीएससी कोर्स के लिए एंट्रेंस परीक्षा आयोजित करते हैं। इस लेख में आवेदन तारीख और बीएससी एंट्रेंस परीक्षा 2023 के लिए एलिजिबिलिटी शामिल है। आवेदन प्रक्रिया से लेकर विभिन्न बीएससी कोर्स 2023 के लिए चयन प्रक्रिया तक सब कुछ यहां  बताया है।

बीएससी एडमिशन की तारीखें?

हर साल एडमिशन के लिए आवेदन पत्र में और जून के महीने में उपलब्ध कराए जाते हैं। कुछ विश्वविद्यालय के लिए एडमिशन के लिए आवेदन पत्र अप्रैल माह में भी उपलब्ध कराए जाते हैं।

 कुछ विश्वविद्यालय छात्रों को ट्वेल्थ परीक्षा के आधार पर बीएससी एडमिशन देते हैं। बीएससी प्रोग्राम के लिए एडमिशन के लिए कुछ संस्थान अतिरिक्त रूप से बीएससी एंट्रेंस परीक्षा आयोजित करते हैं। बीएससी ऐडमिशन के लिए 12th परीक्षा के अंक स्कोर और एंट्रेंस परीक्षा में प्रत्येक को क्रमशः 40% और 60% का वेटेड एवरेज दिया जाता है।

लोकप्रिय बीएससी विशेषज्ञता की सूची?

यहां देश भर के विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालय द्वारा पेश किए जाने वाले कुछ लोकप्रिय बीएससी स्पेशलाइजेशन की सूची दी गई है।

ऊपर दिए गए ऑनर्स कोर्स के अलावा जहां बीएससी 2023 पर केवल एक विशेषज्ञता क्या ऑफर की जाती है। कुछ कॉलेज बीएससी में संयोजन पर विशेषज्ञता गया प्रदान करते हैं। जैसे की बीएससी पीसीएम, बीएससी कंप्यूटर साइंस, रसायन विज्ञान, बीएससी गणित, भौतिक कंप्यूटर साइंस आदि।

बीएससी एप्लीकेशन फॉर्म?

एडमिशन देश भर में बीएससी कोर्सेज के लिए प्रक्रिया विविध है उसी के लिए आवेदन प्रक्रिया को निम्न अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है।

  • बीएससी 2023 एप्लीकेशन फॉर्म केंद्रीकृत के माध्यम से एडमिशन प्रक्रिया।
  • एसएससी 2023 एप्लीकेशन फॉर्म में एंट्रेंस एग्जाम।
  • बीएससी एप्लीकेशन फॉर्म 2023 डायरेक्टर के लिए एडमिशन।

कुछ राज्य और विश्वविद्यालय बीएससी कोर्सेज में एडमिशन के लिए एक केंद्रीकृत एडमिशन प्रक्रिया आयोजित करते हैं। जहाँ एप्लीकेशन फॉर्म की पूरी एडमिशन प्रक्रिया ऑनलाइन की जाती है। यहां कुछ राज्य विश्वविद्यालय है। जो अभी बीएससी एडमिशन के लिए केंद्रीकृत एडमिशन आयोजित करते हैं। बीएससी में एडमिशन प्राप्त करने के इच्छुक योग उम्मीदवारों को केंद्रीकृत एडमिशन प्रक्रिया के लिए पंजीकरण करना होगा।

बीएससी सिलेक्शन प्रोसेस?(Bsc selection process)

बीएससी प्रवेश के लिए चयन क्राइटेरिया में लिखित एंट्रेंस एग्जाम उसके बाद समूह चर्चा और उसे कॉलेज विश्वविद्यालय कोर्स के बारे में व्यक्तिगत साक्षात्कार शामिल हो सकते हैं। जिसमें आप नामांकन करने चेक करना चाहते हैं या 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर चयन किया जाना शामिल है। आपके आसानी के लिए निम्नलिखित अतिरिक्त जानकारी प्रदान की गई है।

  • कई विश्वविद्यालय और कॉलेज जैसे चंडीगढ़ विश्वविद्यालय, आईआईटी मद्रास, दिल्ली विश्वविद्यालय और इग्नू अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। हालांकि प्रसिद्ध प्रवेश परीक्षा में से एक सेट की भारत को अधिकांश सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालय द्वारा स्वीकार किया जाता है।
  • उपयुक्त कॉलेज या विश्वविद्यालय अगले चरण के रूप में समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार आयोजित कर सकते हैं। उम्मीदवारों का अंतिम चयन यह दो राउंड में होता है।
  • बाद उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट किए जाने के बाद काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा जाएगा। जिसमें बीएससी प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवश्यक सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करना शामिल है। जिसमें पहचान दस्तावेज, एक फोटो, परीक्षा प्रमाण पत्र कुछ अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि शामिल है।

 बीएससी करने के लिए बेस्ट कॉलेज? (Bsc karne ke liye best colleges)

वैसे तो लगभग हर हर कॉलेज बीएससी का कोर्स ऑफर करता है। लेकिन हम कुछ ऐसे इंस्टिट्यूट बता रहे हैं। जो देश के टॉप कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में गिने जाते हैं। यहां पढ़ने जाने का सपना हर बच्चा देखता है।

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी
  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
  • मुंबई यूनिवर्सिटी
  • लखनऊ यूनिवर्सिटी 
  • माउंट कार्मल कॉलेज
  • यूनिवर्सिटी ऑफ़ हैदराबाद
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस बैंगलोर
  • बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी  
  • रोहिलखंड यूनिवर्सिटी  

टॉपिक से संबंधित प्रश्न एवं उनके उत्तर (FAQ)

Q.  बीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है?

बीएससी पूरा नाम पूरा “bachelor of science”है, और इसका हिंदी का मतलब विज्ञान में स्नातक होता है।

Q. बीएससी कोर्स कितने साल का होता है?

बीएससी कोर्स 3 साल का होता है।

Q. बीएससी में एडमिशन कैसे होता है?

बीएससी में एडमिशन योगिता और प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है।

Q. बीएससी में एडमिशन के लिए कितने पर्सेंट होने चाहिए?

बीएससी में एडमिशन के लिए आपके 12वीं में काम से कम 50 से 55 परसेंट मार्क्स होने चाहिए। 

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताना चाहते हैं। कि बीएससी क्या है।(Bsc kya hai) के बारे में बताने का पूरा प्रयास किया है। अगर आपके मन में कोई भी प्रश्न है। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

हमारे आर्टिकल के द्वारा प्रदान की हुई जानकारी बिल्कुल ठोस व सटीक है। हमारा आर्टिकल पसंद आए तो आप शेयर करें हमारा आर्टिकल पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।

रिया आर्या

मैं शाहजहाँपुर उत्तर प्रदेश की रहने वाली हूँ। शुरू से ही मुझे डायरी लिखने में रुचि रही है। इसी रुचि को अपना प्रोफेशन बनाते हुए मैं पिछले 3 साल से ब्लॉग के ज़रिए लोगों को करियर संबधी जानकारी प्रदान कर रही हूँ।

Leave a Comment